home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के दौरान बचें इन गलतियों से

हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के दौरान बचें इन गलतियों से

समय के साथ फैशन भी बदलता रहता है और हर दिन वे अपने साथ कुछ न कुछ नया लेकर आता है। हेयर स्टाइलिंग के लिए हेयर स्ट्रेटनर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आज के समय बालों की स्टाइलिंग के लिए अधिकतर लड़कियां हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, हेयर स्ट्रेटनर का अधिक समय तक नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बाल डैमेज होने लगते हैं। तो आइए जानते हैं हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल का आपके बालों पर क्या असर पड़ सकता है। साथ ही हेयर स्ट्रेटनर करते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए।

और पढ़ें : Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

हेयर स्ट्रेटनर के साइड इफ्फेक्ट (side effects of hair straightener)

फैशन के चलते महिलाएं बड़ी संख्या में बालों को सीधा करने के कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैंइससे बाल तो सुंदर दिखने लगते हैं लेकिन, हेयर स्ट्रेटनिंग के कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं जैसे-

ड्राईनेस-

स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से बालों में ड्राईनेस का होना सबसे बड़ी और सबसे कॉमन प्रॉब्लम है,स्ट्रेटनर की हीट और केमिकल बालों के नेचुरल ऑयल (natural oil) को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे बाल बहुत ड्राई और रफ हो जाते हैं। इसलिए स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कम ही करें और साथ ही उसकी हीट भी कम ही रखें।

फ्रिजीनेस

बाल बार-बार स्ट्रेट करने से बहुत रूखे से हो जाते हैं, जिससे अपने आप फ्रिजी (उड़े -उड़े से) नजर आते हैं। जोकि अच्छा नहीं दिखते हैं और इससे बालों की स्टाइलिंग भी बिगड़ जाती है। कई बार मौसम के प्रभाव से बालों में फ्रिज़ीनेस हो जाती है। बालों की फ्रिजीनेस को कम करने के लिए हमेशा कंडीशनर का इस्तेमाल करें, साथ ही आप कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : ये क्विज बताएंगे बालों का कितना ख्याल है आपको?

स्प्लिट हेयर –

जो लोग बालों की स्टाइलिंग के लिए स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें हीट और केमिकल के कारण स्प्लिट हेयर की प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है। इससे बाल खराब हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ भी रुक सी जाती है।

और पढ़ें : सूखे और फटे होठों के पीछे का कारण कहीं दवाईयां तो नहीं, जानें इसके घरेलू उपाय

चमक खत्म हो जाती है –

स्ट्रेटनर के अधिक इस्तेमाल से बालों का नेचुरल ऑइल खत्म होने लगता है। जिससे की बाल काफी बेरंग और डल दिखते हैं। बालों से मॉइस्चर खत्म होने पर वो बहुत बेजान नजर आते हैं। साथ ही स्कैल्प ड्राय होने की वजह से रूसी की समस्या भी जन्म ले लेती है। इसके लिए बालों को धोते समय एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की नियमित रूप से ऑइलिंग करें।

और पढ़ें : स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

बाल झड़ना –

स्ट्रेटनर का इस्तेमाल बालों की जड़ों को भी कमजोर बना देता है। जिससे की बाल झड़ने लगते है। दरअसल हीट आपके बालों के पोषण को नुकसान पहुंचाती है, जिससे बाल कमजोर होते जाते हैं और जड़ों से टूटने लगते हैं। ये समस्या इस हद तक गंभीर हो सकती है कि फॉलिकल्स को परमानेंट डैमेज कर दे और नए बाल को आने से रोक दे। इसलिए हेयर स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल से बचें।

हेयर स्ट्रेटनर का सही तापमान ऐसे करें सेट

बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर का तापमान सही सेट करना जरूरी होता है।

  • अगर आपके बाल सॉफ्ट या पहले से ही डैमेज हैं तो ऐसे बालों के लिए 93 से 149°C तापमान सेट करें।
  • यदि आपके बाल घने हैं और उनकी सेहत भी दुरुस्त है तो स्ट्रेटनर के तापमान को 149 से 177°C पर सेट करें।
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा मोटे और कर्ली हैं तो घुंघराले बालों के लिए 177 से 205°C का टेम्परेचर सेट करें।

हेयर स्‍ट्रेटनर करते समय करें ये टिप्‍स फॉलो

बालों को सीधा करने के लिए आगे आप हेयर स्‍ट्रेटनिंग मशीन या फ्लैट आयरन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें जिससे आपके बाल कम डैमेज होंगे

  • सबसे पहले हेयर स्‍ट्रेटनर के इस्तेमाल से पहले उसे किसी गीले कपड़े से पोंछ लें। देख लें कि कहीं उसके बेस में कोई गंदगी न लगा हो।
  • बालों को सीधा करने से पहले अच्छी कंपनी का हीट प्रोटेक्टर लगाना न भूलें इससे हेयर डैमेज होने से बचते हैं।
  • अब बात आती है मशीन के तापमान को सेट करने की। अपने बालों का टेक्‍सचर ध्‍यान में रख कर ही मशीन का टेम्‍परेचर सेट करें। टेम्‍परेचर का सामान होना बेहद जरूरी है। तेज तापमान से बाल जल सकते हैं।
  • बालों को स्‍ट्रेट करते वक्‍त कंघी को बिल्‍कुल अपने पास ही रखें। कर्ली बालों को मिनट-मिनट पर स्‍ट्रेट करते हुए कोंब करें। इससे लास्‍ट में बाल उलझेंगे नहीं।
  • नेचुरल लुक पाने के लिए बालों को स्‍ट्रेटनिंग से पहले ब्‍लो ड्राय करें। इससे बालों में शाइन आएगी। इसके अलावा इस बात का भी ध्‍यान रखें कि स्‍ट्रेटनिंग के पहले बाल अच्‍छे से सूखे हुए हों।
  • बालों को स्‍ट्रेट करने से पहले बालों को अलग-अलग भाग में अच्‍छी तरह से लेयर में बांट लें। अब अगर स्‍ट्रेट करना हो, तो नीचे से शुरु करें और फिर ऊपर की ओर जाएं।
  • हेयर स्‍ट्रेटनर को ज्‍यादा टाइट से न पकड़े। लेकिन, स्‍ट्रेटनर पर आपकी ग्रिप अच्‍छी होनी चाहिए।
  • हेयर स्‍ट्रेट हो जाने के बाद आखिर में बालों पर हेयर सीरम लगा लें, जिससे उसमें शाइन आ जाए और बाल ग्‍लॉसी लगने लगेंगे।

फैशन के साथ चलने में और खुद को मेंटेन रखने में कोई बुराई नहीं है, पर उसके लिए अपनी नेचुरल ब्यूटी के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। इसलिए बालों की स्टाइलिंग के लिए हेयर स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बालों को बहुत अधिक नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप हेयर स्टाइलिंग के काफी शौकीन हैं, तो ऐसे में किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह एक बार जरूर लें। इसके अलावा आप बालों को सीधा करने के लिए घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं इन होम रेमेडीज का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनसे बालों को किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आप अन्य जानकारी चाहते हैं या कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hair Cosmetics: An Overview. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/ Accessed On 1 July 2019

Ask the doctor: Is hair straightening safe?. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/is-hair-straightening-safe Accessed On 1 July 2019

Hair straightener poisoning. https://medlineplus.gov/ency/article/002706.htm Accessed On 1 July 2019

Hair Products. https://www.fda.gov/cosmetics/cosmetic-products/hair-products. Accessed On 06 October, 2020.

Microsoft Word – EthnicHairandSkinCareManual-1-2016.docx. https://portal.ct.gov/-/media/dcf/Multicultural_Affairs/pdf/EthnicHairandSkinCareManual12016pdf.pdf. Accessed On 06 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x