home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

स्ट्रेट बालों का फैशन कभी भी नहीं जाता है। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए पुरुष और महिलाएं स्ट्रेटनिंग आयरन (hair straightening), हेयर स्मूदनिंग (hair smoothing), हेयर रिबॉन्डिंग (hair rebonding) जैसे केमिकल ट्रीटमेंट्स कराते हैं। जिससे बाल लगभग एक साल तक तो सीधे रहते हैं लेकिन, उसके बाद बालों की स्थिति काफी खराब हो जाती है। मसलन, बालों का रूखा होना (dry hair), डैंड्रफ (dandruff ), हेयर फॉल (hair fall) जैसी बालों की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए, रासायनिक उत्पादों का उपयोग किए बिना ही घर पर ही नेचुरल तरीके से घुंघराले बाल सीधा करना सही रहता है। यहां ऐसे ही 5 होममेड हेयर मास्क बताए जा रहे हैं, जिससे बाल तो स्ट्रेट होंगे ही साथ ही उनमें चमक भी आएगी।

घर पर ही घुंघराले बाल सीधा करना (How to straight curly hair at home?)

कोकोनट मिल्क हेयर मास्क (Coconut milk hair mask)

कोकोनट मिल्क रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन ट्रीटमेंट है। इसलिए, नारियल के दूध का हेयर मास्क कर्ली बालों को सीधा करने के साथ ही पोषण भी देता है। इससे बाल चमकदार, कोमल और मजबूत बनते हैं। जानते हैं कैसे बनाएं कोकोनट मिल्क हेयर मास्क-

विधि-

ताजे नारियल के दूध में नींबू का रस मिलाएं। नींबू के रस में क्लींजिंग और स्ट्रेटनिंग प्रॉपर्टी होती हैं। इससे बाल सीधे करने में मदद मिलती है। अगर घुंघराले बालों को सीधा करना है, तो इसके लिए कोकोनट मिल्क और लेमन जूस को किसी कटोरी में अच्छी तरह से मिक्स करें। कम से 30 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने के बाद साफ बालों पर इसे मास्क की तरह लगाएं। 10 मिनट बाद बालों को 15 मिनट के लिए स्टीम दें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट (Hot oil treatment)

नियमित रूप से बालों में गर्म तेल से मसाज करना कर्ली बालों को सीधा करने का सबसे आसान तरीका है। इससे हेयर स्ट्रेट होने के साथ ही स्कैल्प पर नमी भी बनी रहती है। हॉट हेयर ऑयलिंग के लिए आप ऑलिव ऑयल, नारियल तेल या बादाम का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑयल मसाज से घुंघराले बालों को सीधा करना बेहतरीन उपाय है। स्टेप-बाय-स्टेप इसे ऐसे फॉलो करें-

  • तेल को हल्का गर्म कर लें। फिर इसे हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें। तकरीबन 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज दें।
  • इसके बाद बालों को फुल लेंथ में कंघी करें।
  • कोंब करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांधें। इस स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा।
  • लगभग आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धुल लें।
  • उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी करें।
  • कर्ली बालों को सीधा करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इसे जरूर अपनाएं।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

दूध और शहद हेयर मास्क (Milk and honey hair mask)

बाल केराटिन (keratin) नामक प्रोटीन से बने होते हैं। दूध में मौजूद प्रोटीन बालों को ताकत देने के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, दूध में पाई जाने वाली वसा बालों को स्मूद करने में मदद करती है। बालों को घर पर ही स्ट्रेट करने के लिए आप मिल्क एंड हनी हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। शहद और दूध से बने हेयर मास्क से घुंघराले बालों को सीधा करना बेहद आसान होता है। इसके लिए बस आपको एक बड़ा चम्मच दूध और शहद चाहिए। इन दोनों के मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें। शैम्पू के बाद बालों पर स्प्रे करें, दो मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में सादे पानी से हेयर वॉश कर लें।

और पढ़ें : जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क (Fuller’s earth hair mask)

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं। साथ ही यह हेयर मास्क बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है। अगर मुल्तानी मिट्टी की सहायता से घुंघराले बालों को सीधा करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई विधि फॉलो करें-

  • बालों की लंबाई के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी लें और उसका एक चौथाई चावल का आटा लें। अंडे के सफेद भाग के साथ इन दोनों को मिलाएं।
  • इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  • इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे की ओर लगाएं।
  • उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कोंब करें।
  • एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें।
  • इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे करें।
  • 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर सादे पानी से बाल धो लें।

और पढ़ें : जानें कौन सा हेयर ऑइल है कौनसे बालों के लिए है बेस्ट?

ऑलिव ऑयल और अंडा (Olive oil and egg)

जैतून के तेल में हाइड्रॉक्सीटेरोसोल (hydroxytyrosol) और विटामिन ई (Vitamin E) होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। अंडे में फैटी एसिड के साथ विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। अगर आपके कर्ली बालों की चमक खो गई है तो यह होममेड हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • एक बाउल में अंडों को जरूरत के हिसाब से ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लें।
  • इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें। अब मोटे दांत वाली कंघी से बालों पर कंघी करें।
  • फिर हल्के गर्म पानी में टॉवल डुबोकर बालों पर बांध लें।
  • 10 मिनट के बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ करें।
  • उसके बाद जब बाल हल्के गीले रह जाए तो कंघी करें।

और पढ़ें : इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

घर पर ही नेचुरल तरीकों से घुंघराले बाल सीधा करना, बालों की सेहत के लिए भी अच्छा रहता है। इसलिए, केमिकल उत्पादों (हेयर स्मूदनिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग, हेयर रिबॉन्डिंग आदि) की बजाय होममेड हेयर मास्क का चुनाव करना बेहतर रहेगा। घुंघराले बाल सीधा करना होना या बालों को रखना हो हेल्दी तो फॉलो करते रहें हैलो स्वास्थ्य।

अगर आपको बालों से जुड़ी कोई परेशानी महसूस होती है और घरेलू उपायों से समस्या निदान न हो सके तो, हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

5 natural ways to straighten hair/accessed/4 /November/2019

5 ways to straighten your hair naturally/accessed/4 /November/2019


लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 13/11/2019
x