home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें कौन सा हेयर ऑयल है आपके बालों के लिए बेस्ट

जानें कौन सा हेयर ऑयल है आपके बालों के लिए बेस्ट

बालों की खूबसूरती और उनकी सेहत इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप अपने बालों के लिए कौन सा तेल इस्तेमाल कर रहे हैं। रूखे और बेजान बालों पर तेल की मसाज काफी फायदेमंद साबित होती है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित तेल लगाना जरूरी है। लेकिन, इससे पहले यह भी जान लेना जरुरी है कि आपके बालों के लिए कौन सा तेल फायदेमंद है। बालों के जरुरत के हिसाब से तेल का प्रयोग करें, तो ज्यादा फायदा होगा। तो आइए जानते हैं कि आप कौन से हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें।

और पढ़ेंः पुरुषों में हेयर फॉल के कारण और इलाज के बारे में जानें सबकुछ

आपके बालों के लिए बेस्ट हेयर ऑयल कौन से हो सकते हैं?

बालों की देखभाल करने के लिए आपके ढ़ेरों विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, इनमें से हर विकल्प हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं भी हो सकता है। यहां पर हम आपको बेस्ट हेयर ऑयल की जानकारी दे रहे हैं। जिनका ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए आपको अपने हेयर टाइप के अनुसार ही बालों के लिए तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल:

नारियल तेल बालों के लिए और तेलों के मुकाबले काफी बेहतर है। नारियल तेल का प्रयोग रोज किया जाए तो आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिल सकती है। इसे बालों की जड़े तेजी से सोख लेती हैं, जिससे नमी लंबे समय तक बनी रहती है। इस तेल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल प्राकृतिक रूप से नर्म, काले, घने, और मजबूत बने रहते हैं। इसके अलावा, आप रुसी के इलाज के लिए कई सारे प्रोडक्ट्स पर खर्चा कर देते हैं लेकिन, नारियल तेल इस समस्या पर भी इलाज के तौर पर कारगर है।

बादाम का तेल:

बादाम का तेल भी लोग बालों पर खूब प्रयोग करते हैं। बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो रोजाना बादाम का तेल प्रयोग करें। तीन महीने तक लगातार प्रयोग करने से 4 इंच तक बाल बढ़ाए जा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई बढ़ते बालों और उसके पोषण के लिए सबसे बेहतर है। ये त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

और पढ़ेंः हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

ऑलिव ऑयल :

ऑलिव ऑयल बालों के लिए अच्छे कंडीशनर का काम करता है। सेंसिटिव बालों के लिए ये तेल सबसे बेहतर है। कमजोर और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो ऑलिव ऑयल को पूरे बालों में अच्छे से लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह शैंपू से बालों को धो लें, इससे आपको काफी फायदा दिखेगा। रोजाना इसके प्रयोग से बालों में चमक आती है। अगर आपके बालों में जुएं की समस्या है तो इसका कम प्रयोग करें।

सरसों का तेल:

सरसों का तेल भी बेस्ट हेयर ऑयल हो सकता है। सरसों के तेल में मिनरल और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बालों को बाउंस मिलता है और बालों की चमक भी बरकरार रहती है। बस शैंपू का ध्यान रखना होगा कि वो ज्यादा हार्ड न हो। आप अच्छे ब्रांड का माइल्ड शैंपू प्रयोग करें। सरसों के तेल को रोजाना न लगाएं बल्कि इसे हफ्ते में दो या तीन बार ही लगाएं, तो बेहतर होगा। रोजाना लगाने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है।

आंवले का तेल:

आंवले के तेल सदियों से हेयर ऑयल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। अब तो बाजार में कई सारे ब्रांड में आंवला तेल उपलब्ध् हैं। आंवला वैसे भी बालों के लिए अच्छा होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए ये बेहतर है। अगर सिर की त्वचा बहुत रुखी हो रही है या फिर खुजली होती है तो आंवले का तेल इस्तेमाल न करें।

और पढ़ेंः Quiz: बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

जैसमीन का तेल:

जैसमीन का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ उसके प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में भी मददगार है। घुंघराले और रुखे बालों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा, सिर की त्वचा से जुड़ी कई समस्या को दूर करने में जैसमीन का तेल प्रभावकारी है।

पुदीने का तेल

पुदीने के तेल को पेपरमिंट ऑयल भी कहते हैं। शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि पुदीने में 100 फीसदी शुद्ध और प्राकृतिक तेलों की आवश्यक मात्रा मौजूद होती है, जिसमें मेन्थॉल, मेन्थिल एसिटेट, सिनेओल, जर्मेकेरीन डी, लाइमोनीन, β पाइनीन और α पाइनीन जैसे प्राकृतिक तेलों की उच्च मात्रा पाई होती है। जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों को घना बनाने में काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं।

कैस्टर ऑयल

अगर आपको स्कैल्प से जुड़ी किसी तरह की सामान्य एलर्जी या समस्या है, जिसकी वजह से आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं या कमजोर हो रहे हैं, तो आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल अपने हेयर ऑयल के रूप में कर सकते हैं। यह स्कैल्प को हुई क्षति को रिपेयर करने और नए बालों को ऊगाने के साथ-साथ बालों को भरपूर पोषण देने का भी कार्य करता है। हालांकि, एक बात का ध्यान रखें कि, कैस्टर ऑयल प्राकृतिक तौर पर गाढ़ा होता है। इसकी अधिक मात्रा लगाने से आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने की समस्या हो सकती है। साथ ही, स्कैल्प में दानें भी निकल सकते हैं। इसकी अपने बालों में इसकी कितनी मात्रा लगानी चाहिए इसका विशेष ध्यान रखें।

और पढ़ेंः बालों का टाइप जानें, फिर करें शैंपू का चुनाव

बालों की देखभाल करने, उनके लिए बेस्ट हेयर ऑयल चुनने और उन्हें लंबा करने के लिए आपको कुछ और बातों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

शरीर को पोषित करें

आप अपने आहार में जो भी खाते हैं, वो न सिर्फ अपनी स्किन और बॉडी को पोषित करता है, बल्कि आपके आंखों के साथ-साथ आपके बालों की सेहत के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में ओमेगा 3, प्रोटीन और गुड फैट जैसे भरपूर मात्रा वाले आहारों को शामिल करना चाहिए। ताकि, आपके बालों को जड़ से पोषित होने का मौका मिल सके। इसके लिए आप अपने आहार में नट्स, सब्जियां, और फलों जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

बालों के प्राकर के हिसाब से चुनें शैंपू कंडीशनर

आपके बालों के लिए बेस्ट हेयर ऑयल तभी बेस्ट बन सकता है जब आप अपने बालों के प्रकार के अनुसार ही अपने लिए अच्छी क्वालिटी के हेयर शैंपू और कंडिशनर का चुनाव करेंगे।

हर दिन शैंपू करने या तेल लगाने से बचें

बालों की अच्छी सेहत के लिए आपकों हर दिन अपने बालों को धोने या तेल लगाने से बचना चाहिए। इसके लिए आप हफ्ते के दो दिन बालों को धोने के लिए तय कर सकते है और बालों के धोने के एक दिन पहले हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक समय तक बालों में तेल लगे रहने से सिर की त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती है।

अगर बेस्ट हेयर ऑयल या बालों की देखभाल से जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Peppermint Oil Promotes Hair Growth without Toxic Signs. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4289931/, Accessed on 11 August, 2020.

“Castor Oil” – The Culprit of Acute Hair Felting. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5596646/. Accessed on 11 August, 2020.

Hair Cosmetics: An Overview. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/. Accessed on 11 August, 2020.

Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12715094/. Accessed on 11 August, 2020.

A Study on Scalp Hair Health and Hair Care Practices among Malaysian Medical Students. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5551307/. Accessed on 11 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x