home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

झड़ते बालों से न हों परेशान, अपनाएं ये बाल बढ़ाने के उपाय

झड़ते बालों से न हों परेशान, अपनाएं ये बाल बढ़ाने के उपाय

काले, लंबे और घने बालों की चाहत अधिकतर लड़कियों की होती है। जिसके लिए वे अलग-अलग तरीके भी अपनाती हैं। अधिक मेहनत के बावजूद भी कई महिलाएं अपने बालों की सेहत और ग्रोथ को लेकर परेशान रहती हैं। यदि आप भी अपने बालों के ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो अपनाएं दिए गए कुछ टिप्स, जो आपके बाल तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप भी बाल बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इस आर्टिकल में आपको बाल बढ़ाने के उपाय मिलेंगे। जानिए क्या हैं वो तरीके :

बाल बढ़ाने के उपाय – स्कैल्प की मसाज करें:

बालों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए ऑइल मसाज सबसे बेहतर रहता है। इससे आपके स्कैल्प में खून का संचार बढ़ता है और पौष्टिक तत्व तेजी से बालों की जड़ों में पहुंचते हैं| मसाज के लिए किसी आयुर्वेदिक या हर्बल तेल का इस्तेमाल करें, जैसे कि नारियल, बादाम, जैतून और अरंडी के तेल को मिला कर के भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल बालों की जड़ों में पहुंच कर उसे तेजी से बढ़ने और घने होने में मदद करते हैं। बाल बढ़ाने के उपाय में ये तरीका बेहतरीन है।

यह भी पढ़ें : Acetylcysteine : एसीटाइलसिस्टिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बाल बढ़ाने के उपाय – बालों को ट्रिम करवाएं:

कई महिलाएं लंबे बाल ज्यादा पसंद करती हैं, जिसके कारण वह बाल कटवाना पसंद नहीं करती हैं। यदि आप अपने बालों की तेजी से ग्रोथ चाहती हैं तो आपको समय-समय पर ट्रिमिंग जरूर करवानी चाहिए| बालों को हर छह से आठ सप्ताह में ट्रिम करवाएं। इससे दो मुंहे और बेजान बालों से छुटकारा मिलता है। बाल तेजी से बढ़ते हैं|

बाल बढ़ाने के उपाय – डायट में सही सप्लिमेंट्स शामिल करें:

बालों की सेहत के लिए कुछ डाइट सप्लीमेंट्स की जरुरत भी होती है, जो अक्सर हम अपने रोजमर्रा के भोजन से प्राप्त नहीं कर पाते हैं| बालों को पोषण प्रदान करने के लिए सही विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सिडेंट्स की आवश्यकता होती है| इन तत्वों की पूर्ति के लिए आप मेडिकल पर मिलने वाली ओवर-द-काउंटर दवाओं का इस्तेमाल कर सकती हैं| यह बालों को मजबूत बनती हैं और बाल बढ़ाने के उपाय में ये तरीका बेहतरीन है।

बाल बढ़ाने के उपाय – माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें:

बालों की अच्छी सेहत के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल बहुत जरुरी है। बालों में नई जान डालने और उनकी ग्रोथ के लिए किसी माइल्ड शैंपू प्रभावकारी होता है, क्योंकि इसमें बालों को नुकसा पहुंचाने वाले केमिकल नहीं होते हैं। कोशिश करें कि ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जोकि प्रकृतिक तत्वों के गुण मौजूद हो। बाल बढ़ाने के उपाय में ये तरीका बेहतरीन है। आप शिकाकाई और आंवला जैसी जड़ी-बूटियों की मदद से भी शैंपू बना सकते हैं

बाल बढ़ाने के उपाय – बालों को साधारण पानी से धोएं:

गर्म पानी बालों को बहुत नुकसान पहुंचाता है| यह बालों को रूखा और कमजोर कर देता है| शैंपू या कंडीशनर करने के बाद बालों को साधारण पानी से धोएं, इससे बाल सेहतमंद रहेंगे और उनकी चमक बरकरार रहेगी।

बाल बढ़ाने के उपाय – हीट स्टा‌इलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें:

हेयर स्टाइलिंग के लिए ऐसे टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें, जिनसे हीट रिलीज होती है जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे कि हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग मशीन आदि| यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं| ऐसे टूल्स का इस्तेमाल करने से पहले बालों पर हीट प्रोटेक्ट प्रॉडक्ट्स लगाएं और कोशिश करें की इन टूल्स् का इस्तेमाल जल्दी-जल्दी न करें।

यदि आप बालों की अच्छी ग्रोथ चाहती हैं तो दिए गए टिप्स को फॉलो करें और पाएं लंबे, घने और सेहतमंद बाल।

हालांकि, कुछ लोग बाल बढ़ाने से ज्यादा गंजेपन से परेशान होते हैं। तो अगर आप भी गंजेपन से परेशान हैं, तो नीचे दिए गए उपाय आजमा सकते हैं, जैसे :

आपको अपने गंजेपन से शर्म आने लगी है तो आप विग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस इसे खरीदते वक्त अपने बालों का रंग, मोटापन और आकार को ध्यान रखें। इसके साथ ही इसकी साफ-सफाई पर भी ध्यान दें। यह उनके लिए ज्यादा अच्छा है जिनके सिर पर कम गंजापन है क्योंकि इसमें आपके नेचुरल हेयर और विग एक ही तरह से मैच हो जाती है।

यह भी पढ़ें- हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

आपके गंजेपन का इलाज नाई के पास भी हो सकता है। यदि बाल सिर्फ छोटे करने हों तो नाई भी काट देगा लेकिन अगर बाल कम होते जा रहे हैं या गंजापन नजर आने लगा है तो हेयर स्टाइलिस्ट के पास जाएं। हेयर स्टाइलिस्ट आपके गंजेपन को छुपाने में और आपको एक नया लुक देने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

पुरुष इस तरीके को आजमा सकते हैं। यदि बालों को लंबा रखें तो वह काफी कम दिखेंगे। लंबे बालों के कारण आपका स्कैल्प भी साफ नजर आने लगता है। बालों को छोटे रखना भी गंजेपन को छिपाने का एक तरीका हो सकता है। कोशिश करें कि एक​ लिमिट तक ही इन्हें छोटा रखें। छोटे बालों के कारण आपका स्कैल्प कम नजर आएगा क्योंकि बाल एक-दूसरे के करीब होने के कारण गंजेपन को छिपा देंगे। वैसे यह गंजेपन का इलाज काफी सस्ता है।

यह तरीका पुरुषों के लिए बेस्ट है। गंजेपन का इलाज अगर थोड़ा ट्रेंडी भी हो तो कैसा रहेगा? हेड शेव करना गंजेपन को छुपाने का एक ट्रेंडी तरीका है और लोग इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा पाते कि आप गंजे हैं या आपको क्लीन हेड पसंद है। ऐसा करने से आपको लुक भी अच्छा मिलेगा और आप स्टाइलिश भी दिखेंगे।

इस मास्क से होगा फायदा

अंड़े से बना हुआ मास्क हेयरफॉल को कम करने में मदद करता है। अंड़ा बालों को झड़ने से रोकता है और इन्हें मजबूत बनाता है। अंड़े का मास्क बनाने के लिए वाइट पार्ट का इस्तेमाल करें।

  • इस व्हाइट पार्ट में जैतून क तेल मिला लें।
  • इस मास्क को बालों की जड़ों के सा​थ ही बालों की टीप तक लगाएं। मास्क को करीब दो घंटे के लिए बालों में लगे रहने दें।
  • इसके बाद इसे धो लें। यह पुरुषों के बाल झड़ना रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है।

यह भी पढ़ें—पुरुषों के लिए 5 ट्रेंडी हेयर स्टाइल, जरूर करें ट्राई

ये भी करें ट्राई

  • एक कप सरसों के तेल में कुछ हिना की पत्तियां डाले और इसे उबाल लें।
  • इसे ठंडा करके छान लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब बीस मिनट बाद बाल शैंपू से धे लें। एक दिन के बाद फिर दोहराएं।
  • इससे भी गंजेपन में राहत मिल सकती है।

और पढ़ें :-

Allergy Blood Test : एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?

इन हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कम करें

Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

ये क्विज बताएंगे बालों का कितना ख्याल है आपको?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x