home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या आपको भी हेयर फाॅल की प्रॉब्लम हो रही है? तो हेयर डैमेज को कंट्रोल सकते हैं ये हेयर सप्लिमेंट्स!

क्या आपको भी हेयर फाॅल की प्रॉब्लम हो रही है? तो हेयर डैमेज को कंट्रोल सकते हैं ये हेयर सप्लिमेंट्स!

बालों की समस्या (Hair Problem) से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान हैं। फिर चाहें हेयर लाॅस (Hair Loss) हो, बालों के बेजान (Hair Damage) होने की समस्या या बालों का सफेद होना आदि प्रॉब्ल्म हो। यह सब लक्षण बालों के कमजोर होने के होते हैं, जो ये संकेत दे रहे होते हैं कि आपके शरीर में उन सभी पोषक तत्वों की कमी हैं, जिससे बालों की क्वालिटी अच्छी होती है। आज हम यहां बात करें बालों के लिए सप्लिमेंट (Supplement for Hair) के बारे में। जानें यह क्या है और इसके सेवन से आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

और पढ़ें: ऊपरी होंठो के बालों को हटाना परेशानी का काम नहीं है, जानिए कैसे इनसे पा सकते हैं छुटकारा

आपके बाल खराब होने के 5 कारण (Causes of Damage Hair)

बालों की प्रॉब्लम (Hair Problem) आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। कोई हेयर फॉल से परेशान है, तो कोई डैमेज हेयर से। आज हम यहां बात करेंगे डैमेज प्रॉब्लम की। जिसके होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ब्लो ड्रायर का अधिक इस्तेमाल, हेयर कलरिंग या हेयर स्ट्रेटनर का अधिक प्रयोग, जो बालों को खराब करता है। इसके अलावा डैमेज बालों के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे कि:

बालों में अपर्याप्त पोषण का होना: बालों के हेल्दी होने के लिए, उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी है। इसलिए आप क्या खाते हैं और क्या नहीं, यह दोनों ही बातें आपके बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आपके आहार में विटामिन (Vitamin) और बायोटिन (Biotin) जैसे सभी पोषक तत्व शामिल होने हैं, तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है।

कोई हेल्थ प्राब्लम: किसी प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम होने पर भी बाल अपनी चमक खो देते हैं, खासतौर पर कुछ निश्चित मेडिकल स्थिति के होने पर, जैसे कि थॉयराइड (Thyroid), एनीमिया (Anemia) और डायबिटीज (Diabetes) आदि के होने पर बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं।

जेनेटिक प्रॉब्लम होने पर: 60% से 70% प्रतिशत लोगों में जैनिटिक यानि कि फैमिली हिस्ट्री होने पर बाल झड़ने लगते हैं।

एज फैक्टर: बालों की अच्छी क्ववालिटी, ऐज फैक्टर पर भी निर्भर करती है। बढ़ती उम्र के साथ बाल अपनी चमक खोने लगते हैं। हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी शुरु हो जाती है

अन्य कारण: इन सबके अलावा बालों के झड़ने के अन्य कई कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि कोई क्रॉनिक डिजीज (Chronic diseases), कोई चोट, किसी प्रकार का मेडिकेशन, पीरियड प्राॅब्लम (Periods Problem) आदि।

और पढ़ें: हेयर लॉस के लिए विटामिन और मिनरल : बालों की खूबसूरती कायम रखनी है, तो इनसे दोस्ती करना जरूरी है!

हेयर ग्रोथ: बालों के लिए सप्लिमेंटस (Supplements and vitamins that improve hair growth and health)

बालों की अच्छी क्ववालिटी के लिए सबसे बड़ा उपाय है संतुलित आहार। लेकिन इसी के साथ डैमेज बालों के ग्रोथ के लिए आप अपने डायट में कुछ नेचुरल सप्लिमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं। जिनका आपकी डायट में होना आवश्यक है। जानें यहां बालों के लिए सप्लिमेंट के बारे में, जैसे कि:

  • मल्टी विटामिनस (Multivitamins): मल्टीविटामिन आपके शरीर में पोषण की कमी को पूरा करने में मदद करता है। मल्टीविटामिन हमारे शरीर में विटामिन बी (Vitamin B), जिंक (Zinc) और विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा करता है। विटामिन और जिंक ये दोनों ही अच्छे स्वास्थ्य और जड़ों की मजूबती को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए 30 के बाद डाॅक्टर द्वारा मल्टीविटामिन के सेवन की सलाह दी जाती है।
  • आयरन (Iron): आयरन (Iron) की शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह बालों को मजबूत बनाए रखने में मददगार है। आयरन (Iron) की कमी शरीर में एनीमिया (Anemia) का कारण बन सकता है। आयरन की पर्याप्त मात्रा इसके खतरे को भी कम करता है। अच्छे हेयर ग्रोथ के लिए आयरन को अपने डायट में जरूर शामिल करें।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids): हेल्दी बाल और शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega fatty-3 acid) की उचित मात्रा लेना जरूरी है, जोकि मछली या फ्लेक्स सीड्स में पाई जाती है। इसका सेवन बालों की जड़ों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है।
  • बायोटिन (Biotin): अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ भी बालों की क्वालिटी अच्छी बनी रहे, तो बायोटिन को भी अपने डायट में शामिल करना न भूलें। यह बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सप्लिमेंट है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन (Vitamin) बालों को मजबूत बनाए रखता है।
  • जिंक पाइरिथियोन (Zinc pyrithione): जिंक पाइरिथियोन एक ऐसा तत्व है, जो एंटी-डैंड्रफ शैंपू में एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के रूप में भी पाया जाता है। यह बालों को रिपेयर करने के साथ लॉस हो चुके बालों के दोबारा से ग्रोथ में मदद करता है।
  • मिनोक्सिडिल (Minoxidil): मिनोक्सिडिल एक ऐसा सप्लिमेंट (Supplement) है, जो लॉस हो चुकें बालों काे प्रभावी तरीके से दोबारा ग्रोथ होने में मदद करता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए।

और भी पढ़ें: हेयर लॉस के लिए विटामिन और मिनरल : बालों की खूबसूरती कायम रखनी है, तो इनसे दोस्ती करना जरूरी है!

हेयर डैमेज प्रॉब्लम: बालों के लिए 5 हेयर सप्लिमेंट ( 5 Supplement For Hair)

बालों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के हेयर सप्लिमेंट भी उपलब्ध हैं। यह शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, जो हेयर फाॅल या डैमेज हेयर का कारण बनते हैं, जैसे कि:

1- न्यूट्राफॉल (Nutrafol)

मजबूत और घने बालों के लिय यह स्पलिमेंट काफी प्रभावकारी हैं। न्यूट्राफॉल के इस हेयर वैलनेस पाउडर और गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं। इसमें विटामिन ई (Vitamin E), केराटिन कोलेजन (collagen) और हयालूरोनिक एसिड जैसे मल्टीविटामिन (Multivitamin) पाए जाते हैं। इसमें हेयर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह हेयर में मौजूद इंफ्लामेशन काे भी कम करती है।

और पढ़ें: डीआईएम सप्लिमेंट्स (DIM Supplements) क्या हैं? जानिए कैसे करते हैं ये कैंसर से सुरक्षा

2- कार्बामाइड फोर्टे हाय पोटेंसी बायोटिन (Carbamide Forte High Potency Biotin)

Carbamide Forte High Potency Biotin

कार्बामाइड फोर्टे हाय पोटेंसी बायोटिन सप्लिमेंट बालों को तेजी से ग्रोथ में मदद करता है। यह बालों के विकास के लिए प्रभावकारी है और यह बालों के जड़ों को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। यह हेयर फॉल की समस्या को भी रोकता है। यह वेगन प्रोडक्ट (Vegan Product) है और साथ में ग्लूटेन फ्री भी। इसे मेल और फीमेल दोनों ही यूज कर सकते हैं। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

3- पूर्णा विमेंस कंप्लीट विटामिन (Purna Women’s Complete Vitamin)

Purna Women’s Complete Vitamin

पूर्णा विमेंन कम्पलीट विटामिन सप्लिमेंट बाजार में स्ट्रॉबेरी-फ्लेवर्ड में उपलब्ध है। इसमें विटामिन ए, सी, डी, ई और बी 12 जैसे जरूरी विटामिन (Vitamin) पाए जाते हैं, जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये मल्टीविटामिन सप्लिमेंट (Multivitamin Supplement) आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार है। इसी के साथ ही हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं और यह त्वचा में भी चमक बनाए रखने में मददगार हैं। यह हेयर ग्रोथ भी करते हैं। ये सप्लिमेंट्स वेगन होने के साथ ग्लूटेन फ्री हैं। यह टैबलेट (Tablet) के रूप में उलब्ध हैं।

और पढ़ें: केश ट्रांसप्लांट कितना सफल है? हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत के बारे में जानें

4-हेल्थ कार्ट बायोटीन टैबलेट (HealthKart Biotin Tablets)

HealthKart Biotin Tablets

हेल्दी बालों के लिए हेल्थकार्ट की बायोटीन टैबलेट बालों के ग्राेथ के साथ उसे हेल्दी बनाए रखने में भी मददगार है। यह आपके बालों को पोषण देता है। इसमें आवश्यक अमीनो एसिड की मात्रा भी होती है, जो बालों को मजबूत करने में साहयक होती है। बायोटिन का सेवन बालों के झड़ने (Hairfall)को कम करने में मदद करता है। यह आपके नाखूनों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह वेगन है और टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

और पढ़ें: ध्यान केंद्रित करने में हो रही है परेशानी? तो मेंटल फोकस के लिए टॉप 11 सप्लिमेंट्स के बारे में यहां जानें

5-हिमालय ऑर्गेनिक बायोटिन (Himalayan Organics Biotin)

Himalayan Organics Biotin

हिमालयन ऑर्गेनिक्स बायोटिन स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है और डैमेज बालों की रिपेयरिंग में मदद करता है। यह बालों को ड्रायनेस का शिकार होने से रोकता है। इसी के साथ हेयर फॉल की समस्या को भी कम करता है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। इसमें बालों के लिए सभी जरूरी पोषण तत्व भी पाए जाते हैं।

और पढ़ें: हेयर लॉस के लिए विटामिन और मिनरल : बालों की खूबसूरती कायम रखनी है, तो इनसे दोस्ती करना जरूरी है!

इन सभी सप्लिमेंट का सेवन हमेशा डॉक्टर से संपर्क कर के करें। जरूरी नहीं है कि यह सभी के लिए प्रभावकारी हो, यह कैसे और किस मात्रा में लेना है, यह भी डाॅक्टर से सुनिशिचत करने के बाद लें। हो सकता है डॉक्टर आपको इनके अलावा कोई और सप्लिमेंट की सलाह दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x