home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

लंबे और घने बाल कौन नहीं चाहता। अधिकर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हो। बाजार में आपको बहुत से ऐसे प्रॉडक्ट मिल जाएंगे, जो यह दावा करते हैं कि वो आपके बालों का झड़ना कम कम कर सकते हैं। ऐसे प्रॉडक्ट्स केमिकल युक्त होने की वजह से कुछ समय के लिए आपके बालों पर काम कर जाए, परंतु लंबे समय के लिए यह बालों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सके बालों पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। बालों को लंबा करने के लिए जितना घरेलु तेल आपकी मदद करंगे, उतने शायद ही बहार के प्रोडक्ट्स करेंगे।

वैसे तो अनेक तेल हैं, जिनका बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है, परंतु यहां पर हम बालों के लिए कुछ ऐसे तेल के बारे में बात करेंगे जिनके उपयोग से बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है। आप कुछ ही महीनों में लंबे बाल पा सकते हैं।

और पढ़ें : Bajra : बाजरा क्या है?

तो आइए जानते हैं, ऐसे कौन से तेल हैं-

जैतून का तेल:

जैतून का तेल बालों में सबसे ज्यादा नमी पहुंचाने वाला तेल है, जोकि विटामिन ई से भरपूर होता है| विटामिन ई बालों के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस तेल में प्रचुर मात्रा में एंटी—ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो बालों एवं त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। बाकी तेलों के मुकाबले जैतून का तेल काफी हल्का होता है और बहुत ही आसानी से इसे बालों में लगाया जा सकता है।

तिल का तेल:

सफेद तिल का तेल बालों को लंबा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। तिल के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण सिर में हो रहा है फंगल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में गुनगुने तिल का तेल बालों पर एवं उनकी जड़ों पर उपयोग किया जा सकता है। जिससे बालों को नमी भी पहुंचती है और साथ ही साथ बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं। अगर बाल कम झड़ेंगे तो बालों में लंबाई अपने आप बढ़ने लगती है।

और पढ़ें : Bamboo: बैम्बू क्या है?

आर्गन का तेल:

आर्गन का तेल बालों को स्वस्थ रखने में सबसे महत्वपूर्ण तेलों में से एक है। यह तेल बालों की जड़ों में भी अच्छे से पहुंचता है, जिससे बालों में हो रही कमी को पूरा करता है। क्षतिग्रस्त, रूखे एवं बेजान बालों पर इस तेल के इस्तेमाल से वे चमकदार हो जाते हैं। इसीलिए इस तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहते हैं। आर्गन का तेल जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल माना जाता है।

नारियल का तेल:

अगर आपको स्वस्थ्य, मुलायम और चमकदार बाल चाहिए तो नारियल का तेल हमेशा उपयोग में लाएं। नारियल का तेल बहुत ही आसानी से हर जगह प्राप्त हो जाता है, इस तेल में विटामिन ई और एंटी—ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह तेल बहुत ही आसानी से बालों की जड़ में पहुंचता है, जिससे बालों को भरपूर नमी प्राप्त होती है और बालों का बढ़ना भी शुरू हो जाता है।

और पढ़ें : Barley: जौ क्या है?

बादाम का तेल:

बादाम का तेल सबसे हल्का और बगैर चिपचिपा माना गया है। जिन लोगों को तेल लगाने के बाद चिपचिपाहट की समस्या होती है उनके लिए यह तेल लाभकारी है। नियमित रूप से बादाम का तेल बालों में इस्तेमाल करने से उनकी लंबाई बढ़ती है| इस तेल में बाकी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालों की लंबाई के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, यह बालों की चमक बढ़ाने के साथ उसे मुलायम भी बनाए रखता है।

यह सभी प्रकार के तेल आप अपने बालों की अच्छी सेहत और उन्हें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए ये घरेलू उपचार काफी मददगार हैं। आप अपने बालों की अच्छी देखभाल के लिए सप्ताह में 2 बार ऑइल की मसाज कर सकते हैं।

बालों की अच्छी सेहत और उनकी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप उनकी नियमिति रूप से देखभाल करें। केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से बचें और घरेलू हेयर ऑइल्स का इस्तेमाल करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x