home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खरबों गंध (स्मैल) को पहचानने की ताकत रखती है हमारी नाक, जानें शरीर से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

खरबों गंध (स्मैल) को पहचानने की ताकत रखती है हमारी नाक, जानें शरीर से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

क्या आप जानते हैं कि हमारी नाक खरबों खुशबुओं को पहचानने की क्षमता रखती है? क्या आपको पता है कि हमारा दिमाग दिन के कौनसे वक्त सबसे तेज चलता है? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में जानें मनुष्य के शरीर से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स जिनके बारे में शायद ही जानते हों आप।

शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

दिन भर में हमारे मुंह में बनता है इतना थूक (सलाइवा)

दिन भर कुछ लोग यहां वहां थूकते रहते हैं पर क्या आप जानते हैं कि अगर दिन भर के थूक को नापा जाए तो कितना थूक इक्ठा होगा। विशेषज्ञों के अनुसार दिन भर में हमारे मुंह में करीब एक लीटर थूक बनती है।

सोते वक्त या जागते वक्त कब दिमाग तेज चलता है?

शारीरिक थकान और दिमागी थकान दोनों के लिए इंसान सोकर दिमाग को आराम देना पसंद करता है। शरीर से जुड़ा रोचक तथ्य यह भी है कि दिमाग हमारे जागते हुए नहीं बल्कि सोते हुए ज्यादा एक्टिव होता है। आप भले ही सो रहे हों पर आपका दिमाग तब भी उड़ान भर रहा होता है।

यह भी पढ़ें: किसिंग से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

चूहा निकालना याद है?

बचपन में अचानक या जानकर बाइसेप पर मारकर चूहा निकालने की बात करते थे। कभी सोचा भी नहीं था कि यह चूहा भारत से लेकर प्राचीन रोम तक सैर कर आया है। मसल्स शब्द लेटिन भाषा के लिटिल माउस से आया है। प्राचीन रोमन मानते थे कि बाइसेप की मसल्स चूहे की तरह दिखती हैं। रोमन लोगों के बाद यह भारत के कुछ क्षेत्रों में भी पहुंच गया और बच्चों के लिए मस्ती करने का जरिया भी बन गया।

पृथ्वी को बांध सकती हैं हमारी रक्त वाहिकाएं

शरीर से जुड़ा रोचक तथ्य यह भी है कि इंसान का यह छोटा शरीर बहुत अजीबो-गरीब है। पृथ्वी के सामने हम किसी चींटी के बराबर भी नहीं हैं लेकिन हमारे शरीर में बह रही रक्त वाहिकाएं छोटी नहीं हैं। रक्त वाहिकाओं के लिए बोला जाता है कि एक युवा व्यक्ति की ब्लड वेसल पृथ्वी को चार बार बांध सकती हैं।

यह भी पढ़ें: प्यार और मौत से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

खरबों खुशबुओं को याद रखती है नाक

दिमाग का थोड़ा काम नाक भी बढ़ा देती है या यूं कहें कि दिमाग की कुछ स्पेस नाक भी घेर लेती है। कहा जाता है कि नाक करीब खरबों खुशबुओं और बदबुओं को पहचान सकती है। शरीर से जुड़ा रोचक तथ्य अगर आप जान चुके हैं तो अब आप खुद की नाक की काबिलियत को भी जांच लें कि खरबों में से आपको कितनी स्मेल याद हैं।

पृथ्वी में सिर्फ मनुष्य ही ब्लश करता है

किसी को पसंद करने पर ब्लश करना किसी से छिपता नहीं है। यह ब्लश या शर्माना बेहद आम है पर क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी पर मौजूद मनुष्य ही एकमात्र प्राणी है जो ब्लश करते हैं। तो ब्लश करने में कंजूसी ना करें ये भी एक चीज है जो आपको जानवरों से अलग बनाती है।

maanav sharir

पैदा होने पर बच्चे में 300 हड्डियां होती हैं

मुन्ना भाई कहते हैं कि उन्हें हड्डियां तोड़ते हुए पता ही नहीं था कि एक इंसान में 206 हड्डियां होती हैं। पर मुन्ना भाई को क्या यह पता है कि नवजात शिशु में 94 हड्डियां ज्यादा होती हैं। यानी नवजात शिशु में 300 हड्डियां होती हैं। जो समय के साथ जुड़-जुड़कर 206 ही रह जाती हैं।

दिन भर में एक किलोग्राम थूक बनता है, मसल्स का नामकरण चूहे के नाम से हुआ है। ऐसे ही सिर से लेकर पैर के नाखूनों तक में शरीर से जुड़ा रोचक तथ्य मौजूद है जो हमें चौंका देता है।

और पढ़ें:-

गुस्से से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जानें गुस्सा कब और क्यों आता है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

15 FACTS ABOUT THE HUMAN BODY!
Accessed on 19/11/2019

20 Interesting Human Body Facts for Kids
Accessed on 19/11/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित
अपडेटेड 21/11/2019
x