home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दांत दर्द में तुरंत आराम पहुंचाएंगे ये 10 घरेलू उपचार

दांत दर्द में तुरंत आराम पहुंचाएंगे ये 10 घरेलू उपचार

अगर आपके दांत में दर्द है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपके दर्द का क्या कारण है। दांत दर्द के कारणों को समझकर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि दर्द, सूजन या अन्य लक्षणों को कैसे दूर किया जाए? आज हम दांत-दर्द के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, लेकिन यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या ऐसी किसी चिकित्सीय स्थिति में है तो हर्बल सामग्री से प्रभावित हो सकती है। किसी भी उपाय का उपयोग करने से पहले आपको अपने दंत चिकित्सक से बात करनी चाहिए।

होम रेमीडीज टूथ एक के लेखक, टेनेस्ट केम पेशे से एक डॉक्टर हैं और सभी प्रकार के प्राकृतिक चिकित्सीय उपचार करते हैं। टेनेस्ट के अनुसार दातों की तंत्रिका में जलन शुरू होने पर दांत दर्द सबसे अधिक भयानक होता है। दांतों के दर्द के अन्य कारण भी हैं जैसे मसूढ़े की बीमारी, दंत संक्रमण,चोट, दंत क्षय, फटा दांत, बाधक निंद्रा अश्वसन, टेम्पोरोमैंडिबुलर संयुक्त (टीएमजे) विकार आदि।

दांत-दर्द के घरेलू उपाय

दांतों में दर्द के कारण के अनुसार ही दांत-दर्द के घरेलू उपाय अपनाए जाने चाहिए। दांत में दर्द को दूर करने के लिए अपनाई जाने वाली होम रेमेडीज –

1.दांत-दर्द के घरेलू उपाय: नमक पानी का कुल्ला

कई लोगों के लिए, नमक के पानी का कुल्ला एक प्रभावी उपचार है। नमक का पानी एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, और यह भोजन के कणों को ढीला करने में मदद कर सकता है जो आपके दांतों के बीच फंस जाते हैं। नमक का पानी सूजन को कम करने और किसी भी मुंह के घाव को ठीक करने में मदद कर सकता है।

यह पढ़ें: दांतों का पीलापन दूर करने वाली टीथ वाइटनिंग कितनी सुरक्षित है?

2.दांत-दर्द के घरेलू उपाय : बेकिंग सोडा

दांत-दर्द के घरेलू उपाय के रूप में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांतों में सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर कुल्ला करने से दांत-दर्द से छुटकारा मिलता है।

3.हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का कुल्ला भी दर्द और सूजन को राहत देने में मदद कर सकता है। बैक्टीरिया को मारने के अलावा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्लाक को कम कर सकता है। इसके अलावा ये रक्तस्राव वाले मसूड़ों को चंगा कर सकता है। आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड को ठीक से पतला करें। ऐसा करने के लिए 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड के समान भाग में पानी के साथ मिलाएं और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें। ध्यान रहे इसे निगलना नहीं है।

यह भी पढ़ें – सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

4.दांत-दर्द के घरेलू उपाय: ठंडी सिंकाई

आप किसी भी दर्द को दूर करने के लिए ठंडी सिंकाई का उपयोग कर सकते हैं। खासकर दांत दर्द में। जब आप कोल्ड कंप्रेस लगाते हैं वह उस क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का काम करता है। इससे दर्द कम हो जाता है। ठंड किसी भी सूजन को कम कर सकती। 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ का एक तौलिया लपेटे या कूलिंग बैग लगाए। आप इसे हर कुछ घंटों में दोहरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें रूट कैनाल उपचार के बाद न खाएं ये 10 चीजें

5.ऑयल पुलिंग

इस तकनीक का इस्तेमाल दांतों में संक्रमण, मसूड़ों से खून बहना, मसूड़े की सूजन और अन्य मुंह की समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। कोकोनट ऑयल में लोरिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे यह दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। दांत-दर्द के घरेलू उपाय के रूप में यह काफी कारगर है।

यह भी पढ़ें- पूरी जिंदगी में आप इतना समय ब्रश करने में गुजारते हैं, जानिए दांतों से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

6.पेपरमिंट टी बैग

पेपरमिंट टी बैग का उपयोग दर्द को सुन्न करने और संवेदनशील मसूड़ों को शांत करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, टी बैग को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से पहले ठंडा होने दें। एक दो मिनट के लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फ्रीजर में रख दें और फिर बैग को अपने दांतों पर लगा लें।

यह भी पढ़ें : कभी आपने अपने बच्चे की जीभ के नीचे देखा? कहीं वो ऐसी तो नहीं?

7.वनीला अर्क

वनीला अर्क में एल्कोहॉल होता है, जो दर्द को सुन्न करने में मदद कर सकता है। इसके सिद्ध एंटीऑक्सिडेंटसट्रस्टेड स्रोत गुण भी इसे एक प्रभावी उपचारक बनाते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, अपनी उंगली पर वेनिला अर्क की एक छोटी मात्रा को थपकाएं। इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र पर प्रति दिन कुछ बार लागू करें।

यह भी पढ़ें – दांतों की बीमारियों का कारण कहीं सॉफ्ट ड्रिंक्स तो नहीं?

8.दांत-दर्द के घरेलू उपाय : लौंग

लौंग का इस्तेमाल हमेशा से दांतों के इलाज के लिए किया गया है, क्योंकि इसका तेल में प्रभावी रूप से दर्द और सूजन को कम कर सकता है। इसमें यूजेनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसका उपयोग करने के लिए, रूई के फोहे पर लौंग के तेल की एक छोटी मात्रा डालें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आप लौंग के तेल को जैतून के तेल या पानी से पतला कर सकते हैं। प्रतिदिन इस तरह इसका उपयोग करें। आप एक छोटे गिलास पानी में लौंग के तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और माउथवॉश बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें-दांतों की प्रॉब्लम होगी छूमंतर, बस बंद करें ये 7 चीजें खाना

9.लहसुन

हजारों सालों से, लहसुन को औषधीय गुणों के लिए पहचाना और इस्तेमाल किया जाता है। न केवल यह हानिकारक जीवाणुओं को मार सकता है। यह दर्द निवारक के रूप में भी कार्य कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, लहसुन, लौंग का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आप चाहे तो थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं। आप ताजा लहसुन और लौंग को धीरे- धीरे चबा भी सकते हैं इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : दूध की बोतल से भी बच्चे के दांत हो सकते हैं खराब, जानें छोटे बच्चों में होने वाली 5 आम डेंटल प्रॉब्लम्स

10.दांत-दर्द के घरेलू उपाय: अमरूद के पत्ते

अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। उनके पास रोगाणुरोधी स्रोत भी हैं जो मौखिक देखभाल में सहायता कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, ताजे अमरूद के पत्तों को चबाएं या माउथवॉश बनाने के लिए उबले हुए अमरूद के पत्तों को उबलते पानी में मिलाएं।

व्हीटग्रास में अनगिनत हीलिंग गुण होते हैं और यदि इसे आंतरिक रूप से लिया जाए तो आपके शरीर को अंदर से ठीक करने का काम कर सकता है। यह आपके मुंह में संक्रमण और सूजन से राहत दे सकता है। इसकी उच्च क्लोरोफिल सामग्री बैक्टीरिया से भी लड़ सकती है। तो ये रहे दांत से तुंरत आराम दिलाने वाले उपचार। दांतों की देखभाल कीजिए और अपने स्वास्थ्य को मजबूत और मुस्कान को मुलायम बनाए रखिए। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें :-

रूट कैनाल ट्रीटमेंट में कितना होता है खर्चा? जानिए पूरी प्रक्रिया स्टेप दर स्टेप

दांत निकालने से बेहतर विकल्प है रूट कैनाल(Root Canal)!

जानिए दांतों का रंग क्या कहता है स्वास्थ्य के बारे में

दांतों की समस्या को दूर करने के लिए करें ये योग

दांतों में लगे कैविटी के घरेलू उपाय क्या हैं?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of coconut oil in plaque related gingivitis — A preliminary report. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4382606/. Accessed on 03 August 2019

Antibacterial activity of baking soda. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12017929. Accessed on 03 August 2019

10 Home and Natural Remedies for Toothache Pain. https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/home-remedies-for-toothache#thyme

Accessed on 03 August 2019

How to treat a toothache at home. https://www.medicalnewstoday.com/articles/320315. Accessed on 03 August 2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x