backup og meta

Mouth Infection: जानिए मुंह में संक्रमण के घरेलू उपचार

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Smrit Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/05/2021

Mouth Infection: जानिए मुंह में संक्रमण के घरेलू उपचार

मुंह में संक्रमण तब होता है जब मुंह के अंदर यीस्ट इंफेक्शन विकसित हो जाता है। इसे मौखिक कैंडिडिआसिस, ऑरोफरीन्जियल कैंडिडिआसिस या एक संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है। मुंह में संक्रमण (Mouth Infection) सबसे अधिक बार शिशुओं और बच्चों में होता है। यह आंतरिक गाल और जीभ पर सफेद या पीले रंग के पैच का कारण बनता है। वे पैच आमतौर पर उपचार के साथ चले जाते हैं। संक्रमण आमतौर पर हल्का होता है और शायद ही कभी गंभीर समस्याएं होती हैं, लेकिन कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में, यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है और गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।

‘ डेंटल हर्बलिज्म: नैचुरल थेरिपीज फॉर द माउथ  के लेखक हर्बल डेंटल केयर, मेडिकल हर्बलिस्ट लेस्ली अलेक्जेंडर और पंजीकृत डेंटल हाइजीनिस्ट लिंडा स्ट्राब-ब्रूस बताते हैं कि, हाल के शोध इस बात की तरफ इशारा कर रहे है कि  मुंह के संक्रमण अक्सर मसूड़े की सूजन, पीरियडोंटाइटिस, ब्रुक्सिज्म, एसिड रिफ्लक्स / जीईआरडी, और दांतों की हानि, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी कई बीमारियों को भी जन्म दे सकते है’। इस प्रैक्टिकल गाइड में मुंह के  मौखिक स्वास्थ्य, क्षय और सूजन की रोकथाम और दर्द और परेशानी से राहत के लिए भी कई नुस्खों के बारे में बताया गया है’।

और पढ़ें : दांतों का पीलापन दूर करने वाली टीथ वाइटनिंग कितनी सुरक्षित है?

मुंह में संक्रमण के लक्षण (Symptoms of Mouth Infection)

अपने शुरुआती चरणों में, मुंह में संक्रमण किसी भी लक्षण का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे संक्रमण बिगड़ता है, निम्नलिखित लक्षणों में से एक या अधिक विकसित हो सकते हैं:

  •  आंतरिक गाल, जीभ, टॉन्सिल, मसूड़ों या होंठों पर  सफेद या पीले पैच।
  • अगर थक्कों को खरोंच किया जाता है तो हल्का रक्तस्राव।
  •  मुंह में जलन।
  • आपके मुंह के कोनों पर सूखी, फटी त्वचा।
  • निगलने में कठिनाई।
  • आपके मुंह में एक बुरा स्वाद।
  • स्वाद की कमी।

कुछ मामलों में, मुंह में संक्रमण अन्नप्रणाली को प्रभावित कर सकता है, हालांकि यह असामान्य है। वही कवक जो ओरल इंफेक्शन (Oral infection) का कारण बनता है, आपके शरीर के अन्य हिस्सों में भी यीस्ट संक्रमण पैदा कर सकता है।

मुंह में संक्रमण के कारण (Cause of Mouth Infection)

मुंह में संक्रमण खमीर संक्रमण या कवक कैंडिडा अल्बिकन्स (सी अल्बिकैंस) के तेजी के कारण होते हैं। इससे आपके शरीर में सूक्ष्मजीवों का संतुलन बाधित हो जाता है, तो कवक नियंत्रण से बाहर हो सकता है। कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा सहित कैंसर उपचार, स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं या मार सकते हैं। यह आपको मुंह के अन्य संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। ऐसी स्थितियां जो आपके इम्यून सिस्टम कमजोर करती हैं, जैसे कि ल्यूकेमिया और एचआईवी, मुंह में संक्रमण के विकास के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। एचआईवी से पीड़ित लोगों में  मुंह में संक्रमण हो सकता  है। मधुमेह मुंह में संक्रमण में भी योगदान दे सकता है। अनियंत्रित डायबिटीज आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है और हाई शुगर लेवल का कारण बनता है।

और पढ़ें : Toothache : दांत में दर्द क्यों होता है?

मुंह में संक्रमण के लिए घरेलू उपचार (Home remedies of Mouth Infection)

आपका डॉक्टर माउथ इंफेक्शन के लिए घरेलू उपचार या जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश भी कर सकता है। जब आप ठीक हो रहे हों, तो अच्छी ओरल हाइजीन का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सलाह हैं:

  • संक्रमण के कारण होने वाले धब्बों को रोकने के लिए अपने दांतों को मुलायम टूथब्रश से ब्रश करें।
  • माउथवॉश या माउथ स्प्रे से बचें, जब तक कि आपके डॉक्टर ने ना बोला हो।
  • कुछ घरेलू उपचार भी वयस्कों में संक्रमण के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें : नकली दांतों को सहारा देती है ये टेक्नीक, जानिए इसके बारे में सब कुछ

[mc4wp_form id=’183492″]

निम्नलिखित में से किसी एक के साथ अपना मुंह कुल्ला करने में मदद मिल सकती है:

  • खारा पानी
  • पानी और बेकिंग सोडा (baking soda)
  • पानी और नींबू के रस का मिश्रण
  • पानी और सेब साइडर सिरका (Apple cider vinegar)

का मिश्रण

  • दही में फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं या प्रोबायोटिक पूरक होते हैं। शिशु को कोई भी सप्लीमेंट देने से पहले डॉक्टर से बात करें।
  • डॉक्टर के परामर्श से आप माउथ इंफेक्शन को कम करने वाले माउथवाॅश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • टी ट्री ऑयल में पाए जाने वाले नैचुरल एंटीसेप्टिक गुण मुंह के संक्रमण को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।
  • वयस्कों में संक्रमण विकसित होने की संभावना अधिक होती है यदि उनके पास कुछ चिकित्सा स्थितियों, चिकित्सा उपचारों या जीवन शैली की आदतों का इतिहास होता है जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं।

    और पढ़ें : दांतों की सफाई करते हैं न सही से? क्विज से जानें कितना सही है आपका तरीका

    माउथ इंफेक्शन से बचाव कैसे किया जाए? (Tips to prevent Mouth Infection)

    मुंह के संक्रमण से बचने के लिए जो आप कर सकते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:

    • उचित मौखिक स्वच्छता (oral hygiene): दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना और रोजाना फ्लॉस करना।
    • डेंटिस्ट के पास जाएं : साल में दो बार डेंटिस्ट को जरूर दिखाएं। इससे मुंह में अगर किसी तरह की परेशानी है या होने वाली है तो डॉक्टर इसका पता पहले से पहले लगाकर उचित उपचार करेंगे।
    • चीनी कम इस्तेमाल करें : ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थों से बचना माउथ इंफेक्शन से बचाव का बेहतर तरीका है।
    • ड्राई माउथ से बचें : दरअसल, ड्राई माउथ से इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ी जाती है। इसलिए, मुंह को सूखा होने से बचाने के लिए आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं। जैसे अपने आप को प्रॉपर हायड्रेट रखें, ज्यादा स्पाइसी फूड्स से बचें।
    • उचित स्वास्थ्य स्थिति उपचार (Proper health condition treatment) : यदि आपको कोई भी बीमारी है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, तो आपको तुरंत उपचार लेना चाहिए।

    स्वस्थ वयस्कों में, मुंह के संक्रमण के कारण गंभीर समस्याएं होने की संभावना नहीं है, लेकिन यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है, तो संक्रमण आपके शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। बच्चों, और बड़े वयस्कों को मुंह के संक्रमण विकसित करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संभावना है। कुछ चिकित्सा स्थितियां, चिकित्सा उपचार और जीवनशैली कारक भी आपको कमजोर करके संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए खुद का और अपने प्यारों की सेहत का ध्यान रखने के लिए नियमित रूप से रूटीन चेकअप के लिए जाए और मुंह के किसी भी संक्रमण की स्थिती में डाक्टर को तुंरत सूचित करे।

    हमें उम्मीद है कि मुंह के संक्रमण से संबंधित यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। माउथ इंफेक्शन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

    डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


    Smrit Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/05/2021

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement