home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बार-बार बीमार पड़ना हो सकता है लो इम्यूनिटी का संकेत, ऐसे बढ़ाएं इम्यून पावर

बार-बार बीमार पड़ना हो सकता है लो इम्यूनिटी का संकेत, ऐसे बढ़ाएं इम्यून पावर

क्या आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं? क्या आपको बार-बार खांसी जुकाम हो जाता है? अगर हां, तो ये आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने का संकेत हो सकता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, वो अक्सर ही बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय अपनाए। इसलिए हम आपको यहां इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय बताएं, वो भी घरेलू उपाय अपनाकर। जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय। लेकिन उससे पहले जानिए इसके पीछे के कारण।

और पढ़ें: जानें विटामिन ‘ई’ के फायदे

इम्यूनिटीकम होने के मुख्य कारण

इम्यूनिटी कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाना या बहुत कम होना।
  • स्मोकिंग और शराब पीने से।
  • शरीर को जरूरत के अनुसार पोषण न मिलना।
  • दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करना।
  • शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान न देना।ज्यादा टेंशन लेना और खाने-पीने पर अच्छे से ध्यान न देना।
  • पूरी नींद न लेना और शरीर को आराम न मिलना।

इम्यूनिटी कम होने के लक्षण क्या हैं?

इम्यूनिटी कम होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ रहा है, जिसके लिए आपको सही उपचार लेना चाहिए। नीचे जानिए जब इम्यूनिटी कम होने लगती है, तो शरीर में क्या लक्षण देखने को मिलते हैं।

अगर आप घर के दूसरे सदस्यों की तुलना में बार-बार बीमार पड़ती हैं, लगातार सर्दी-जुकाम, एलर्जी, खांसी, स्किन रैशेज से परेशान रहती हैं तो समझ लें कि आपका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें बार-बार यूरीन इंफेक्शन, डायरिया, मसूड़ों में सूजन, मुंह में छाले, लिंफ नोड्स में सूजन की शिकायत होती है।

मौसम बदलते ही सबसे पहले इनको समस्या होती है, बुखार भी आ जाता है। इस बारे में होलिस्टिक न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ल्यूक कौटीनो बताती हैं, ‘ऐसे लोगों को रेग्युलर एक्सरसाइज करनी चाहिए। लहसुन, अदरक, दालचीनी और लौंग जैसे मसाले अपने भोजन में जरूर शामिल करने चाहिए।’

और पढ़ें: सूर्य नमस्कार के पूरे स्टेप्स, मंत्र, और फायदे

विटामिन डी-3 का कम स्तर

विटामिन डी-3 भी इम्यूनिटी का लेवल बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके ब्लड टेस्ट रिपोर्ट में विटामिन-डी का लेवल कम आता है तो आपको इसका लेवल ठीक करने के प्रयास करने चाहिए। विटामिन-डी कमी से आपको कई तरह की समस्या हो सकती हैं, जैसें :

इसके लिए आपको धूप में पर्याप्त समय में रहना चाहिए। पौष्टिक भोजन लेना चाहिए और जरूरत पड़ने पर सप्लिमेंट्स भी ले सकते हैं। आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही सप्लिमेंट का सेवन करें। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।

और पढ़ें: शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय क्या हैं?

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय निम्न हो सकते हैं, जिनमें शामिल हो सकते हैंः

ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन करना

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में ब्लैक टी और ग्रीन टी दोनों उपयोगी है। डेली एक-दो कप पीने से इम्यून पावर को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा ब्लैक टी और ग्रीन टी पीने लग जाएं। जरूरत से ज्यादा पीने से इसके नुकसान भी हैं।

विटामिन सी का सेवन करना

बॉडी में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए विटामिन-सी काफी सहायक होता है। नींबू और आंवला में भरपूर विटामिन-सी होता है। आप डेली किसी न किसी रूप में इसको खा सकते हैं।

योग और एक्सरसाइज पर लाइफस्टाइल में शामिल करना

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय और हैं, जिसका फायदा हेल्थ और फिटनेस के लिहाज से बहुत ही ज्यादा है। वो है योग और एक्सरसाइज। योग और एक्सरसाइज करके आप अपनी बॉडी को हमेशा फिट रख सकते हैं। साथ ही साथ बॉडी में इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं।

कच्चा लहसुन डायट में करें शामिल

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में कच्चा लहसुन भी बहुत कारगर है। लहसुन में विटामिन ए, सल्फर और जिंक होता है। जिससे बहुत ज्यादा इम्यून पावर बढ़ता है।

वजन कंट्रोल करना

मोटापा होना या दुबलेपन की वजह से भी इम्यूनिटी कम होती है। इसलिए वजन को शरीर के अनुसार नियंत्रित रखें। शरीर में कमजोरी की वजह से ज्यादा इम्यूनिटी पावर कम होता है।

विटामिन डी के स्त्रोतों का रखें ध्यान

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में विटामिन-सी काफी ऊपर आता है। खाने में विटामिन-सी के अलावा विटामिन-डी पर भी ध्यान दें। विटामिन-डी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसी तरह बादाम में विटामिन-ए होता है, जिससे इम्यून पावर बढ़ता है।

नवजात शिशुओं के लिए मां का दूध

नवजात शिशु में इम्यून पावर (immunity power) बढ़ाने के लिए मां का दूध रामबाण काम करता है, जो छाेटे बच्चों को दस्त, बुखार, एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

हर्बल्स का सेवन करना

इसी तरह महिलाएं, बुजुर्ग और व्यस्क लोग इम्यून पावर बढ़ाने के लिए शतावरी, अश्वगंधा, तुलसी, शिलाजीत, गिलोय, मुलेठी का प्रयोग कर सकते हैं।

दही का सेवन करना

सभी लोग घर में खाने में दही को शामिल करके अपने शरीर में इम्यूनिटी को बैलेंस कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में आप सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। इसी तरह हरी पत्तेदार सब्जियों को हर तरह से सही माना जाता है। पालक में फोलिक एसिड होता है, जो शरीर में नए सेल्स व पुराने सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। पालक में फाइबर एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-सी होता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और इम्यूनिटी भी बढ़ता है।

तो ये थे घरेलू तरीकों को अपनाकर इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय। अगर आपकी या आपके किसी अपने की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

और पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में इम्यून सिस्टम पर क्या असर होता है?

कुछ अंतिम शब्द इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय पर

इस आर्टिकल में आपने जाना कि इम्यूनिटी कम किन कारणों से होती है और इसके लक्षण क्या हैं। तो अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षण दिखाई दें, तो ये लो इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय आजमाने चाहिए, जो हमने आपको इस आर्टिकल में बताए हैं।

इम्यून पावर बढ़ने से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे और कई बैक्टीरिया, बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to boost your immune system. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/how-to-boost-your-immune-system. Accessed on 28 August, 2020.

3 Vitamins That Are Best for Boosting Your Immunity. https://health.clevelandclinic.org/3-vitamins-best-boosting-immunity/. Accessed on 28 August, 2020.

ImmunityBoostingAYUSHAdvisory.pdf. https://www.mohfw.gov.in/pdf/ImmunityBoostingAYUSHAdvisory.pdf. Accessed on 28 August, 2020.

Diet and Immune Function. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6723551/. Accessed on 28 August, 2020.

Can you boost your immune system against the coronavirus (COVID-19)?. https://www.healthdirect.gov.au/blog/can-you-boost-your-immune-system-against-the-coronavirus-covid-19. Accessed on 28 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित
अपडेटेड 27/10/2019
x