home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश (Electric Tooth Brush) का उपयोग करना कितना है सही?

इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश (Electric Tooth Brush) का उपयोग करना कितना है सही?

तेजी से बदलते इस आधुनिक दौर में चीजें बहुत तेजी से बदल रही हैं और मशीन की सहायता से घंटों का काम मिनटों में पूरा किया जा रहा है। आज के इस इलेक्ट्रॉनिक युग में इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश भी इंसान की मदद के लिए तैयार किया गया है। वैसे तो सादे ब्रश से भी सफाई करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। लेकिन, कुछ लोगों का मानना है की एलेक्ट्रिक ब्रश (Electric Tooth Brush) से दांतों की अच्छी सफाई होती है।

दरअसल, बैट्री से चलने वाले इलेक्ट्रिक ब्रश मुंह के अंदर चारो ओर से सफाई करने में सहायक है, जो साधारण ब्रश की तुलना में अच्छा माना जाता है और दोनों ही ब्रश (इलेक्ट्रिक ब्रश और नार्मल ब्रश) के डिजाईन में भी काफी अंतर होता है।

और पढ़ें : Eucalyptus: नीलगिरी क्या है?

इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश (Electric Tooth Brush) के फायदे:

  1. इलेक्ट्रिक ब्रश ऐसे बुज़ुर्गों के लिए बेहतर है जो ठीक से ब्रश करने में असमर्थ हैं।
  2. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इलेक्ट्रिक ब्रश दांतों की सफाई और मुंह को साफ रखने में मदद करता है।
  3. इलेक्ट्रिक ब्रश में टाइमर लगा होने की कारण यह सेट किए हुए टाइम तक दांतों की सफाई करता है।
  4. इसके नियमित इस्तेमाल से दांत क्लीन और सफेद रहते हैं।
  5. इलेक्ट्रिक ब्रश की बनावट मुंह को नुकसान नहीं पहुंचाती है और ब्रश इतने सॉफ्ट होते हैं की ये दांतों के छोटे से छोटे गैप की सफाई भी अच्छी तरह करते हैं।
  6. इसके इस्तेमाल से मसूड़ों की समस्या भी कम हो सकती है।
  7. इलेक्ट्रिक ब्रश से ब्रश करते समय मसूड़ों की हल्की मसाज भी होती है जिससे मसूड़ों का ब्लड सर्क्युलेशन ठीक रहता है।
  8. नार्मल ब्रश की अपेक्षा से यह ज़्यादा तेजी से काम करता है।

इलेक्ट्रिक ब्रश इस्तेमाल करना आसान तो है लेकिन इसके इस्तेमाल पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है और यह नॉर्मल ब्रश की तुलना में महंगा भी होता है। इलेक्ट्रिक ब्रश बैट्री से चलता है इसलिए समय-समय पर इसे बदलने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इलेक्ट्रिक ब्रश को हर तीन महीने में बदला चाहिए।

और पढ़ें : Evening Primrose Oil: ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल क्या है?

इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश इस्तेमाल करते समय पर इन बातों का रखें ध्यान:

  1. इलेक्ट्रिक ब्रश आपके हांथों में एडजस्ट हो रहे हैं या नहीं।
  2. इलेक्ट्रिक ब्रश इस्तेमाल करने से आपको किसी तरह की समस्या तो नहीं हो रही। जैसे – मुंह या दांतों में चोट तो नहीं लग रही है।
  3. बाजार में उपलब्ध अन्य ब्रशेज की तुलना में इसका डिजाइन और इस्तेमाल करने का तरीका अलग होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल को ठीक से समझ लें।
  4. अगर इलेक्ट्रिक ब्रश के इस्तेमाल करने में कोई परेशानी हो रही है तो नॉर्मल ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश के इस्तेमाल पर क्या कहते हैं अध्ययन?

डेंटल हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा किए गए अध्ययन में इसका दावा किया गया है कि इस तरह के टूथ ब्रश साधारण टूथ ब्रश के मुकाबले कई गुणा अधिक बेहतर होते हैं। इलेक्ट्रिकट टूथ ब्रश दांतों और मसूड़ों की सफाई साधारण टूथ ब्रश से कहीं ज्यादा करते हैं। शोधकर्ताओं मे अपने अध्ययन में इलेक्ट्रिक टूथपब्रश और साधारण टूथ ब्रश का इस्तेमाल करने वाले लोगों को शामिल किया था। जिसमें उन्होंने पाया कि जो लोग दांतों की सफाई के लिए इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करते हैं उनके दांत और मसूड़े सामान्य ब्रश करने वाले लोगों के मुकाबले कई गुणा अधिक स्वस्थ हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करने वाले लोगों में दांतों से जुड़ी सामान्य समस्याएं के होने के जोखिम भी कम देखे गए।

ओरल हेल्थ फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी डॉ. निगेल कार्टर ओबीई का मानना है कि इस अध्ययन से पता चलता है कि छोटे अध्ययनों ने पहले क्या सुझाव दिए थे। उनका कहना है कि हेल्थ केयर पिछले कई सालों से इलेक्ट्रिक ब्रश के फायदों के बारे में लोगों को बताते चले आ रहे हैं। हालांकि, अब उनके नए बात ने यह साबित भी कर दिया है कि इलेक्ट्रिक ब्रश साधारण ब्रश के मुकाबले कई गुणा ज्यादा बेहतर है। उनका दावा है कि इलेक्ट्रिक ब्रश दांत और मसूड़ों को हर दिशा से अच्छे से साफ करता है। यह मुंह के उस हिस्से की भी सफाई कर सकता है, जिन हिस्सों में साधारण ब्रश की पहुंच नहीं हो पाती है। इसकी मदद से दांतों के सड़ने की समस्या या मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल भी बढ़ा है

अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि एक बार जो भी इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, वो भविष्य में सामान्य ब्रश के दोबारा इस्तेमाल के बारे में बहुत कम विचार करते हैं। ओरल हेल्थ फाउंडेशन के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रत्येक दो में से एक ब्रिटिश वयस्क वर्तमान में एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करते हैं। यानी वहां की पूरी आबादी का 49 फीसदी इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करने लगी है। इतना ही नहीं, उन्हें अध्ययन में ऐसे भी कई लोग मिले जिनका कहना है कि उन्हें इलेक्ट्रिक बस एक उपहार के तौर पर मिला था। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने के बाद उन्हें आपने दांतों और मसूड़ों के सेहत में बदलाव नजर आया। तब से वे इसकी का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

और पढ़ें : Barium Swallow: बेरियम स्वालो टेस्ट क्या है?

इन बातों का भी रखें ख्याल

अध्ययन में शामिस डॉ. निगेल कार्टर का कहना है कि, “यह महत्वपूर्ण है कि आप वर्तमान में इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप एक अच्छे मौखिक स्वास्थ्य दिनचर्या का पालन करते रहें। आप चाहे इलेक्ट्रिक ब्रश का इस्तेमाल करते हैं या साधारण ब्रश का, हमेशा फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ही ब्रश करें और कोशिश करें की आप दिनभर में कम से कम दो बार ब्रश करें। इसके अलावा, नियमित तौर पर दिन में एक बार फ्लॉस का भी इल्तेमाल करें।

इलेक्ट्रिक ब्रश दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतर विकल्प है लेकिन ऐसा नहीं है की नॉर्मल ब्रश का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। आप अपनी सुविधा के अनुसार ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ये जरूर ध्यान रखें की आप डेंटिस्ट से सलाह लें और उनके द्वारा दी गई जानकारी को समझें और उसे ही फॉलो करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश के इस्तेमाल से किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is It Better to Use an Electric or a Manual Toothbrush?. https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/electric-toothbrush-vs-manual. Accessed on 18 February, 2020.

Is an electric toothbrush better than a manual toothbrush?. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/expert-answers/electric-toothbrush/faq-20058325. Accessed on 18 February, 2020.

Electric Toothbrushes: Are They Worth It?. https://www.webmd.com/oral-health/features/electric-toothbrushes#1. Accessed on 18 February, 2020.

The 10 Best Electric Toothbrushes, According to Dentists. https://www.health.com/oral-health/best-electric-toothbrush. Accessed on 18 February, 2020.

Electric toothbrushes win the head-to-head against manual in record breaking new study. https://www.dentalhealth.org/news/electric-toothbrushes-win-the-head-to-head-against-manual-in-record-breaking-new-study. Accessed on 18 February, 2020.

6 Best Electric Toothbrushes for Healthier Teeth. https://www.everydayhealth.com/products/reviews/best-electric-toothbrushes/. Accessed on 18 February, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/07/2019
x