home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सुबह की मुंह की बदबू! कहीं आहिस्ता-आहिस्ता कोई बीमारी तो नहीं दे रही दस्तक?

सुबह की मुंह की बदबू! कहीं आहिस्ता-आहिस्ता कोई बीमारी तो नहीं दे रही दस्तक?

सुबह जागने के बाद कई लोग मुंह से आने वाली बदबू को नोटिस करते हैं। कुछ लोग इसे इग्नोर कर देते हैं और ब्रश करके बदबू से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अगर आप सुबह की मुंह की बदबू (Morning breath) को इग्नोर कर रहें हैं और सामान्य समझ रहें हैं, तो इसे इग्नोर ना करें। क्योंकि हो सकता है सुबह की मुंह की बदबू आपको किसी बीमारी के प्रति आगाह कर रही हो! क्या हुआ? नहीं समझें या बीमारी का नाम सुनकर चौंक गए आप? दरअसल नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नॉलजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सुबह की मुंह की बदबू क्रॉनिक ओरल प्रॉब्लम (Oral problem) की ओर इशारा करती हैं। वो कहते हैं ना समझदारों के लिए इशारा काफी है, तो बस आप भी यही समझ लीजिये और ओरल हेल्थ 😬 का ख्याल रखना शुरू कर दीजिये। सुबह की मुंह की बदबू से जुड़ी तमाम जानकारी आपसे शेयर करेंगे बस आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ियेगा, क्योंकि हम सुनी सुनाई बाते नहीं करते हैं, बल्कि रिसर्च और डॉक्टर्स के सलाह के बाद ही आप तक जानकारी पहुंचाते हैं।

और पढ़ें : Gum diseases: मसूड़ों की बीमारी को कहीं आप इग्नोर तो नहीं कर रहे हैं?

सुबह की मुंह की बदबू को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे मॉर्निंग ब्रेथ (Morning breath), बैड ब्रेथ (Bad breath) मॉर्निंग माउथ स्टिंक (Morning mouth stink), लेकिन सुबह की मुंह की बदबू को एक खास मेडिकल टर्म हेलिटोसिस (Halitosis) दिया गया है, तो जानते हैं हेलिटोसिस की समस्या और बचाव, इससे जुड़ी पूरी जानकारी-

  • सुबह की मुंह की बदबू! क्या है यह परेशानी?
  • सुबह की मुंह की बदबू (Halitosis) के कारण क्या हैं?
  • सुबह की मुंह की बदबू यानी बैड ब्रेथ की समस्या को कैसे करें दूर?

चलिए अब आपसे इन सवालों का जवाब शेयर करते हैं।

सुबह की मुंह की बदबू! क्या है यह परेशानी? (What is Halitosis or Morning breath?)

सुबह की मुंह की बदबू (Morning breath)

6 से 9 घंटे की नींद के बाद जब आप जागते हैं, तो मुंह से बदबू आना सामान्य माना जाता है। ऐसा दरअसल सूखेपन के कारण होता है। इस दौरान मुंह में बैड बैक्टीरिया (Bad bacteria) फैलने लगते हैं, जो मुंह की बदबू खासकर सुबह की मुंह की बदबू (Bad breath) की समस्या की शुरुआत करने लगते हैं। रिसर्च के अनुसार सोने के दौरान मुंह में थूक बनना या थूक का लेवल आवश्यकता से कम हो जाता है, जिसकी वजह से मुंह ड्राय होने लगता है। हेलिटोसिस (Halitosis) की यह समस्या महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है। वहीं अगर बच्चों के ओरल हाइजीन (Poor oral hygiene) का ख्याल ना रखा जाए, तो बच्चे भी हेलिटोसिस की समस्या के शिकार हो सकते हैं।

और पढ़ें : आपकी मुस्कुराहट में कहीं दाग न बन जाएं आपके दांत, ऐसे रखें ख्याल!

सुबह की मुंह की बदबू (Halitosis) के कारण क्या हैं? (Cause of Bad breath)

हेलिटोसिस (Halitosis) की समस्या ओरल हाइजीन ठीक तरह से मेंटेन ना करें की वजह से होती है, यह तो समझा जा सकता है, लेकिन क्या ओरल हाइजीन ब्रश करना, फ्लॉस करना या माउथ वॉश करने तक ही सीमित है? अगर आप ऐसा मानते हैं, तो आप बिल्कुल ठीक मानते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जो सुबह की मुंह की बदबू के कारण बन सकते हैं। जैसे:

1. खास तरह के खाद्य पदार्थ- अगर आपने डिनर में अत्यधिक लहसुन (Garlic), अदरक (Ginger) या अन्य अन्य खाद्य पदार्थ जिनका स्मेल स्ट्रॉन्ग हो, रात को ब्रश करके सोने के बाद भी सुबह उठने पर मुंह से बदबू आती है। कई बार तो सुबह ब्रश करने के बाद भी स्मेल नहीं जाती है।

2. तंबाकू का सेवन करना- अगर आप तंबाकू खाते हैं या स्मोकिंग करते हैं, तो इनका सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। स्मोकिंग की वजह से कैंसर जैसी बीमारियों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन एक सच और ये है कि स्मोकिंग की वजह से माउथ ड्राय की भी समस्या शुरू हो जाती है। यह भी सुबह की मुंह की बदबू के कारणों में शामिल है।

3. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स की समस्या- जिन लोगों को GERD (Gastrointestinal reflux) की समस्या रहती है, उन्हें भी सुबह की मुंह की बदबू की समस्या हो सकती है। ऐसा एसिडिटी (Stomach acid) के कारण होता है।

4. फास्ट रखना- कई बार किसी भी कारण से हमलोग फास्ट (Fasting) रह जाते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार मुंह की बदबू का कारण कुछ नहीं खाना-पीना भी हो सकता है। इसलिए हेल्दी लंच और डिनर वक्त पर खाना चाहिए।

बैड ब्रेथ की समस्या इन ऊपर बताये 4 कारणों की वजह से हो सकती है। अब ऐसे में इस परेशानी से राहत कैसे पाएं? यह जानना बेहद जरूरी है, लेकिन सबसे पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेते हैं।

और पढ़ें : स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के योगासन में शामिल करें ये 5 योगा

बैड ब्रेथ से जुड़ी 5 मुख्य बातें कौन सी हैं?

सुबह की मुंह की बदबू (Bad breath)

बैड ब्रेथ से जुड़ी 5 मुख्य बातें इस प्रकार हैं-

  1. पूरे विश्व की बात करें, तो 4 में से हर 1 व्यक्ति को बैड ब्रेथ (Bad Breath) की समस्या होती है, जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है।
  2. हेलिटोसिस (Halitosis) का सबसे मुख्य कारण पुअर ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) है।
  3. अगर खाद्य पदार्थ के कण दांतों में फसे रह जायें, तो बैड बैक्टीरिया (Bad Bacteria) का खतरा बना रहता है।
  4. मुंह के दुर्गंध को दूर रखने के लिए पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें
  5. मुंह से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए ब्रश (Brushing), फ्लॉस (Flossing) करने के साथ-साथ हायड्रेट (Hydratet) रहें।

अगर इन उपायों के बावजूद बैड ब्रेथ की समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो जल्द से जल्द डेंटिस्ट से कंसल्ट करें। अगर मुंह की दुर्गंध नहीं जा रही है, तो डॉक्टर टेस्ट की सलाह देते हैं।

और पढ़ें : कान के पीछे की स्मेल कहीं इंफेक्शन तो नहीं!

बैड ब्रेथ का डायग्नोसिस कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Bad Breath)

बैड ब्रेथ की परेशानी को दूर करने के लिए निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह डॉक्टर देते हैं। जैसे:

  • हैलीमीटर (Halimeter)- इससे मुंह में सल्फर के लेवल की जानकारी मिलती है।
  • गैस क्रोमोथेरिपी (Gas chromatography)- इस टेस्ट की मदद से हायड्रोजन सल्फाइड (Hydrogen sulfide),मिथाइल मरकैप्टन (Methyl mercaptan) एवं डायमिथाइल सल्फाइड (Dimethyl sulfide) की जानकारी ली जाती है।
  • बीएएनए टेस्ट (BANA test)- इससे बैक्टीरिया बनाने वाले एन्जाइम्स की जानकारी मिलती है।
  • बीटा-गैलेक्टोस दोसे टेस्ट (Beta-galactosidase test)- यह टेस्ट भी एन्जाइम्स के लेवल की जानकारी मिलती है।

इन टेस्ट की मदद से बैड ब्रेथ के कारणों का पता लगाया जाता है।

और पढ़ें : दांत दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

सुबह की मुंह की बदबू यानी बैड ब्रेथ की समस्या को कैसे करें दूर? (Tips to cure Bad Breath)

सुबह की मुंह की बदबू (Morning breath)

सुबह की मुंह की बदबू या मॉर्निंग माउथ स्टिंक की समस्या से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाये जा सकते हैं। जैसे:

  • ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। एनसीबीआई में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बॉडी में पानी की मात्रा संतुलित रहने से 30 से 40 प्रतिशत तक बैड ब्रेथ की समस्या को कम किया जा सकता है।
  • जिस तरह मॉर्निंग में टूथब्रश करने की आदत नॉर्मल है, ठीक वैसे ही रात को सोने से पहले रेग्यूलर ब्रश करने की आदत डालें और ब्रश करने के बाद कुछ खाएं नहीं।
  • अगर आपके माउथ का पीएच (pH) लेवल बैलेंस नहीं रहता है, तो नियमित रूप से माउथ वॉश (Mouth wash) का इस्तेमाल करें। माउथ वॉश की जगह आप एसेंशियल ऑयल (Essential oils) से कुल्ला कर सकते हैं। आप चाहें, तो ऑयल पुलिंग थेरिपी (Oil Pulling Therapy) का भी सहारा ले सकते हैं।
  • टूथब्रश और माउथ वॉश के साथ-साथ जीभ की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें। इसलिए टंग क्लीनर का इस्तेमाल रोजाना करें।
  • सांसों की बदबू से बचने के लिए हेल्दी हैबिट्स बनायें। तंबाकू, स्मोकिंग, गुटखा, एल्कोहॉल एवं अन्य हानिकारक खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थों से दूरी बनाये रखें।
  • अगर आप कहीं बाहर हैं टूथब्रश नहीं कर पा रहें हैं, तो च्युइंग-गम चबा लें और फिर ताजे पानी से कुल्ला कर लें। नोट- इस आदत को रोजाना फॉलो ना करें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर सुबह की मुंह की बदबू को दूर करने के साथ-साथ ओरल हाइजीन भी मेंटेन रख सकते हैं। अगर बैड ब्रेथ की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो ओरल प्रॉब्लम (Oral problem), ओरल कैंसर (Oral Cancer) या फिर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स (Gastrointestinal reflux) जैसी समस्याओं का खतरा बना रहता है। इसलिए ऐसी किसी भी परेशानी से बचने के लिए ओरल हाइजीन पर ध्यान जरूर दें।

और पढ़ें : Healthy Habits: क्या जानते हैं आप इन हेल्दी हैबिट्स का महत्व?

अगर आप मॉर्निंग ब्रेथ (Morning breath) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर बैड ब्रेथ से जुड़ी परेशानी आपने महसूस की है, तो आप अपना एक्सपीरिंयस भी हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

(नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए आप डेंटल केयर ठीक तरह से फॉलो करते हैं या नहीं।)

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Morning Breath: Causes and Cures/https://www.sleep.org/how-to-get-rid-of-bad-breath-in-the-morning/Accessed on 07/04/2021

How to deal with morning bad breath: A randomized, crossover clinical trial/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3917206/Accessed on 07/04/2021

Why Do I Have Bad Breath in the Morning?/https://wonderopolis.org/wonder/why-do-i-have-bad-breath-in-the-morning-2/Accessed on 07/04/2021

Bad breath/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/bad-breath/symptoms-causes/syc-20350922/Accessed on 07/04/2021

Halitosis/https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/h/halitosis/Accessed on 07/04/2021

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड a week ago
x