home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Healthy Habits: क्या जानते हैं आप इन हेल्दी हैबिट्स का महत्व?

Healthy Habits: क्या जानते हैं आप इन हेल्दी हैबिट्स का महत्व?

हम सब पूरी उम्र खुश, सफल और हेल्दी रहना चाहते हैं। एक सेहतमंद, सुखी और सरल जीवन के लिए जरूरी है हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits)। सफल होने की इस दौड़ में हम हमेशा अपनी हेल्थ से समझौता करते हैं। जैसे ऑफिस या काम में अधिक समय बिताने के कारण जिम जाने और वर्कआउट के लिए समय न निकाल पाना। हमारे इस समझौतों का परिणाम होता है, हमारा अनफिट होना या बीमार पड़ना। ऐसे में जरूरी है स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) क्या हैं, इस बारे में जानना और इसके महत्व को समझना। जानिए, इन हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) के बारे में और अपने जीवन में इन्हें अपनाना न भूलें।

स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें क्या हैं? (What are Healthy Habits)

हैबिट यानी आदत का अर्थ है व्यवहार का सामान्य तरीका। अगर एक शब्द में इसे परिभाषित करना हो, तो होगा दोहराना। यानी, स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदत का मतलब है अपने जीवन में अच्छी चीजों को दोहराना। अगर आपको जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है या कुछ पाना है, तो आपके लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) का पालन करना बेहद जरूरी है। हेल्दी हैबिट्स को जीवन का हिस्सा बनाने से आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। जैसे पौष्टिक आहार का सेवन, व्यायाम, पर्याप्त नींद ले कर आप अपनी तंदुरुस्ती को बरकरार रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits)के अंतर्गत कौन-कौन सी बातों का समावेश होता है?

हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि आप न केवल उनके बारे में समझ सके बल्कि पूरी उम्र उनका पालन कर के स्वस्थ रह सकेजानिए. हमारे सामान्य जीवन में हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) में क्या-क्या शामिल है।

ब्रेकफास्ट को नजरअंदाज न करें (Don’t Skip Breakfast)

ब्रेकफास्ट करना बहुत से कारणों से बहुत जरूरी है। यह न केवल हमारे मेटाबोलिज्म के लिए जरूरी है। बल्कि, इससे आप बाद में ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार जो वयस्क हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं , वो अपने हर काम को अच्छे से कर सकते हैं। ऐसे ही जो बच्चे नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करते हैं, वो अपनी अपनी पढ़ाई अच्छे से कर पाते हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज (Physical Activities)

अगर रहना है स्वस्थ, तो शारीरिक एक्टिविटीज को करना न भूलें। स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) का यह मुख्य भाग है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम में पसीना बहाएं। आपको जो भी फिजिकल एक्टिविटी पसंद हो उसे अपने जीवन का हिस्सा बना लें जैसे डांसिंग (Dancing ), स्विमिंग (Swimming), वाक (Walk) आदि। इसके साथ ही आप किसी खेल का हिस्सा भी बन सकते हैं जैसे बैडमिंटन (Badminton), टेनिस (Tennis), बास्केटबॉल (Basketball)आदि। जिससे न केवल आप फिट रहेंगे बल्कि आपका शौक भी पूरा होगा।

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

अधिकतर लोग यह शिकायत करते हैं कि वो चाहते हुए भी पर्याप्त पानी नहीं पी पाते। इसके लिए उन्हें समय ही नहीं मिलता या उनका मन नहीं करता। लेकिन हाइड्रेटेड रहना उतना ही जरूरी है, जितना आपका सही भोजन करना। हाइड्रेट रहने का मतलब यह भी नहीं है कि आप हाइड्रेट रहने के लिए अनहेल्दी पेय पदार्थों जैसे सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन करें। पानी हेल्दी है और इसे पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। जबकि, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स अनहेल्दी है। इनमें अधिक मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है।

योग और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें:

परिवार है जरूरी (Give Importance to Family)

स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) परिवार के बिना पूरी नहीं होंगी। आजकल सोशल साइट्स और इंटरनेट की दुनिया में हम अपने परिवार को भूल ही चुके हैं। लेकिन, आप कितने भी व्यक्त हों, याद रखें कि परिवार के साथ समय बिताना जरूरी है। परिवार के साथ समय बिता कर न केवल आप अच्छा महसूस करेंगे बल्कि आपका परिवार के सदस्यों के साथ बॉन्ड भी स्ट्रांग होगा।

सकारात्मक रहें (Be positive)

यह सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर आप सकारात्मक नहीं रहेंगे तो आप हेल्दी नहीं रह पाएंगे। सकारात्मक रहने के लिए पॉजिटिव लोगों के बीच में रहें और हमेशा खुश रहें। बच्चों को कभी भी नकारात्मकता न सीखाएं बल्कि सकारात्मक रहना सीखाएं। यह बात साबित हो चुकी है कि लोगों को पॉजिटिव थिंकिंग और अच्छे रिश्तों से फायदा होता है। ऐसे में हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) में इसे शामिल अवश्य करें।

यह भी पढ़ें : बच्चों में अच्छी आदतें : 8 आदतें जिन्हें हर पेरेंट्स को अपने बच्चों को सिखानी चाहिए

डेडलाइन निर्धारित करें (Set Deadline)

जो लोग एक डेडलाइन निर्धारित करके काम करते हैं। उनके सफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। डेडलाइन निर्धारत करने से लक्ष्य अधिक वास्तविक और यथार्थवादी लगता है। इसका अर्थ यह भी नहीं है कि जैसे ही आप अपनी डेडलाइन प्राप्त कर लें, वैसे ही आप अनहेल्दी जीवन जीना शुरू कर दें। एक बार जब आप अपने लक्ष्य और डेडलाइन पर पहुंच जाते हैं, तो पुनर्मूल्यांकन करके नया लक्ष्य सेट करें।

कुछ नया सीखें (Learn Something New)

हमेशा कुछ नया सीखते रहने से आपके दिमाग को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। इसके लिए कोई डांस क्लास ज्वाइन करें या क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप ज्वाइन करें। इसमें लगने वाला मेंटल वर्क उम्र बढ़ने के संकेत को धीमा कर सकता है और अल्जाइमर रोग के प्रभाव को कम कर सकता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) हमेशा आपके काम आएंगी।

हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) बनाए रखने के लिए आपको किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है?

स्वस्थ रहने और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हुए में आप किसी भी समय लड़खड़ा सकते हैं और ऐसा होना सामान्य भी है। लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) बनाए रखने के लिए आपको इन बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी हैं।

रोजाना अपनी हेल्दी हैबिट्स का पालन करें (Follow your Healthy Habits daily)

जब बात हेल्दी लाइफस्टाइल को मेंटेन रखने की आती है, तो सबसे जरूरी है कंसिस्टेंसी बनाए रखना। चाहे, आप कितने भी व्यस्त हो या आपको कितना भी काम हो। अपने बनाए गए कार्यक्रम का पूरी तरह से पालन करें। संतुलित भोजन खाने और शारीरिक गतिविधियों का करने से पीछे न हटें। जब आप पूरा हफ्ता इसका पालन करते हैं, तो वीकेंड पर आप छुट्टी ले सकते हैं। लेकिन, नियमित कंसिस्टेंसी बनाए रखना बेहद जरूरी है।

कैलोरीज को न भूलें (Don’t Forget Calories)

आपका सही आहार हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) में सबसे जरूरी है। इसलिए, अपनी कैलोरीज को न भूलें। अगर आप अपने वजन को कम करने में लक्ष्य को पूरा कर चुके हैं, तो हो सकता है कि आपका मन डायट न करने का करे। ऐसे में आप थोड़े बदलाव के लिए डायट में अलग तरह के पौष्टिक आहार को शामिल कर सकते हैं। लेकिन कैलोरीज पर नजर रखना बेहद जरूरी है।

अपनी पसंद का वर्कआउट करें (Do your favorite workout)

रोजाना वर्कआउट करना आपको आपके आइडियल वेट तक पहुंचने में मदद कर सकता है। लेकिन, हो सकता है कि आप व्यायाम के महत्व को अभी न समझ रहे हों। अगर आप एक ही तरह के वर्कआउट से बोर हो गए हैं, तो दूसरी तरह के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। जैसे कार्डिओ (Cardio) की जगह स्विमिंग (Swimming) या वाक (Walk) करें।

अपनी प्रोग्रेस पर नजर रखें (Track your Progress)

हेल्दी हैबिट्स का पालन करने के बाद अपनी प्रोग्रेस पर भी नजर रखें। जैसे अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आप हर महीने या हफ्ते ट्रैक करें कि आपका वजन कितना कम हुआ है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के बाद अपनी आदतों को बदल देना है। लेकिन, अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर के आप हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) को मेंटेन रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चों की गंदी आदतें बिगाड़ सकती हैं उनका स्वास्थ्य और आपका बजट

बुरे दिन के लिए खुद को माफ़ करें

अगर आप अपनी हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं, तो आप कभी-कभी इन्हें नजरअंदाज कर सकते हैं। जैसे अगर आपको किसी दिन किसी बर्थडे पार्टी के कारण अपनी जिम क्लास छोड़नी पड़ती है तो कोई बात नहीं। अगर ऐसा होता है, तो बुरा मत मानिए या खुद को समझाएं कि आपने अच्छे के लिए अपना अपनी डायट को छोड़ा है। बुरा मानने की जगह अगले दिन अतिरिक्त पानी पिएं और व्यायाम कर लें।

अलग-अलग उम्र के अनुसार हेल्दी हैबिट्स कैसे बदलती हैं?

जैसे उम्र का बढ़ना स्वभाविक है वैसे ही हमारे शरीर में परिवर्तन आना भी स्वभाविक है। उम्र के बढ़ने के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव आते हैं। शरीर में आए इन बदलावों के अनुसार हमारी हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) भी बदलती हैं और इनमें परिवर्तन जरूरी भी है। जानिए कैसे बदलती हैं स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits)।

संतुलित आहार

उम्र के हर पड़ाव पर स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) ग्रहण करना बेहद आवश्यक है। उम्र के बढ़ने के साथ ही मेटाबॉलिज्म घटता है। तीस साल की उम्र में प्रोटीन (Protein), आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium) और फोलिक एसिड (Folic Acid) युक्त आहार अनिवार्य है। चालीस साल के बाद अपने आहार में फाइबर (Fiber), कैल्शियम (Calcium) और प्रोटीन (Protein) को भी शामिल करें। पचास साल के बाद ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और डायबिटीज की संभावना अधिक होती है। इसलिए अपने आहार में परिवर्तन अनिवार्य है।

व्यायाम

वैसे तो हर उम्र में व्यायाम और शरीर गतिविधियां जरूरी हैं। जैसे बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज जैसे योगासन (Yogasan), रस्सी कूदना (Skipping), खेल (Sports) आदि खेलने चाहिए। युवा लोगों को पिलाटे (Pilate), एरोबिक्स (Aerobics) और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strenth Training) आदि करनी चाहिए। उम्र के बढ़ने पर संतुलन को बनाए रखने के लिए बैलेंस एक्सरसाइज चेयर सीटस(chair sits), क्वाड स्ट्रेच (Quad Stretch), साइड लेग रेज (Side Leg Raise) आदि करनी चाहिए।

इसके साथ ही पर्याप्त पानी पीना, सही नींद लेना, अल्कोहल का सेवन या स्मोकिंग न करना, तनाव से बचना और सकारात्मक रहना हर उम्र में जरूरी है।

हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) अपनाने के लिए आपको इन बातों को नजरअंदाज करना चाहिए?

स्मोकिंग (Smoking)

स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) हैं अपनानी तो बुरी आदतों को छोड़ना जरूरी है। स्मोकिंग एक ऐसी बुरी चीज है, जिसे नजरअंदाज करना बेहद जरूरी है। हालांकि, इस आदत को छोड़ना बहुत मुश्किल है, लेकिन मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती। इसमें आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

अगर आपका वजन अधिक है तो उसे कम करें (Loose weight)

यह आदत तो नहीं है लेकिन वजन कम करने के लिए जो आपको अच्छी आदतें अपनानी होगी जैसे कम खाना और अधिक व्यायाम। ऐसी चीजों का अधिक सेवन करें जिनमे कम कैलोरीज हों जैसे फल और सब्जियां।

एल्कोहॉल से बचे (Stay away from Alcohol)

अधिक एल्कोहॉल बीमारियों का घर है। ऐसे में स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) अपनानी हैं, तो इस आदत को छोड़ना होगा।

यह भी पढ़ें : अपनी कुछ आदतें मां बनने के बाद न छोड़ें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

आहार के बारे में क्या है ख्याल (Healthy Diet)

अगर आप स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) अपनाने के पूरे मूड में हैं, तो आपको अपने आहार में से कुछ चीजों को पूरी तरह से नजरअंदाज करना होगा। जैसे अधिक नमक, चीनी, कैलोरी या वसा युक्त आहार। इस आहार के सेवन से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की संभावना रहती है। इसके साथ ही बाहर के खाने से खुद अपना खाना बनाएं और खाएं।

चक्रव्यूह के जैसी है लत की दुनिया, क्या आप में है इसे तोड़ने की ताकत

तनाव कम करें

तनाव भी दिल संबंधी समस्याओं और हाय ब्लड प्रेशर के लिए जोखिम भरा फैक्टर है इसलिए अपनी हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) में तनाव से बचने के उपायों को भी शामिल करें। जैसे योगा या ध्यान करना, खुश रहना, लोगों से मिलना-जुलना और हमेशा सकारात्मक सोचना।

लम्बे समय तक हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) का पालन करने के लिए आपको रोजाना कौन से काम जरूर करने चाहिए?

पर्याप्त नींद (Enough Sleep)

पर्याप्त नींद को अपनी हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) में शामिल कर लें। रात की अच्छी नींद आपके मूड को सही रखने, याददाश्त बढ़ाने और आपको नई चीजों को सीखने में मदद करती है। यही नहीं, अच्छी नींद आने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बच सकते हैं। ऐसे में रात में कम से कम आठ घंटे अवश्य अपनी नींद पूरी करें।

रोजाना पानी पीएं (Extra Water)

अधिक पानी पीने के फायदों से तो आप वाकिफ ही होंगे। इससे आपके शरीर का तापमान सामान्य रहेगा, शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी, आपके जोड़ों, स्पाइनल कॉर्ड आदि के लिए भी यह जरूरी है। इसलिए हाइड्रेट रहें, अगर आपको साधारण पानी पसंद नहीं है तो इसमें फलों का फ्लेवर ड़ालकर इसका सेवन करें।

रोजाना पंद्रह मिनट वाक करें (Walk Daily)

रोजाना पंद्रह मिनट तक वाक करने से आपके हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। अगर आप रोजाना कुछ मिनटों तक रोजाना सैर करेंगे, तो आप अपने स्वास्थ्य में बदलाव महसूस करेंगे। इसलिए, स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) कौन सी हैं इसकी लिस्ट में इसे शामिल करना न भूलें।

यह भी पढ़ें : स्वस्थ और मजबूत दांत पाने के लिए अपनाएं ये आदतें

टेक्नोलॉजी को कहें बाय बाय

इसमें कोई संदेह नहीं कि आजकल स्मार्टफोन, टीवी या कंप्यूटर आदि से दूर नहीं रहा जा सकता। यह आजकल की जरूरतें हैं। लेकिन रोजाना अपने लिए कुछ समय अवश्य निकालें। केवल आधा घंटा अपने फोन या किसी भी चीज का इस्तेमाल न करें। इस समय में ब्रेक लें और अपने भविष्य या अच्छी चीजों के बारे में सोचें।

खुली हवा में सांस लें (Breath in Fresh Air)

अपने दिन में कीमती समय में से कुछ पल निकाल कर खुली हवा में सांस लें। इससे आपको कई शारीरिक और मानसिक फायदे होंगे। आप शांत और तनाव मुक्त महसूस करेंगे। यही नहीं, आपको नींद भी अच्छी आएगी।

स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतें (Healthy Habits) कौन सी हैं, इस बारे में तो आप जान ही गए होंगे। लेकिन यह भी सच है कि एक दिन में आदतों को नहीं बदला जा सकता। इन हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) को अपने जीवन में ढालने के लिए आपको कुछ समय लगेगा। तो तैयार हो जाएं अपने जीवन में आने वाले बदलावों के लिए, वो बदलाव जो आपको पूरी तरह से बदल देंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

11 Simple Health Habits Worth Adopting Into Your Life. https://health.clevelandclinic.org/11-simple-health-habits-worth-adopting-into-your-life/ .Accessed on 23/2/21

Keep Your Mind Healthy and Fit. https://oedb.org/ilibrarian/100-ways-to-keep-your-mind-healthy/.Accessed on 23/2/21

Changing Your Habits for Better Health. https://www.niddk.nih.gov/health-information/diet-nutrition/changing-habits-better-health .Accessed on 23/2/21

Tips for a healthy mind, body and spirit. https://www.heartfoundation.org.nz/about-us/news/blogs/healthy-mind-body-and-spirit .Accessed on 23/2/21

Maintaining a Healthy Lifestyle. https://www.foundationforpn.org/living-well/lifestyle/ .Accessed on 23/2/21

Creating Healthy Habits .https://newsinhealth.nih.gov/2018/03/creating-healthy-habits .Accessed on 23/2/21

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
AnuSharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 23/02/2021
x