home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्वस्थ और मजबूत दांत पाने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वस्थ और मजबूत दांत पाने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वस्थ सेहत के लिए दांतों को स्वस्थ रखना जरूरी है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि दांतों की ठीक से सफाई कैसे करें की दांत स्वस्थ रहें? अपने पूरे जीवन में मुंह और दांतों की अच्छी तरह से देखभाल करने से समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है, जैसे कि मजबूत दांत के लिए हर दिन ब्रश करना और फ्लॉस करना और डेंटिस्ट को नियमित रूप से मिलना। आज हम इस आर्टिकल में मजबूत दांत पाने के बारे में विस्तार से बात करेंगे। जानेंगे कि दांतों को साफ कैसे रखा जा सकता है।

और पढ़ें : दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

मजबूत दांत पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  1. मजबूत दांत पाने के लिए अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें।
  2. मजबूत दांत के लिए दिन में कम से कम एक बार अपने दांतों को फ्लॉस करें।
  3. स्मोकिंग से दूर रहें और न ही तंबाकू या गुटखा चबाएं, तभी आपको मजबूत दांत मिलेंगे।
  4. नियमित रूप से अपने मुंह की जांच करते रहें। अगर, मसूड़ों में किसी तरह की बदलाव या दर्द होता है, तो डेंटिस्ट से संपर्क करें।
  5. किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर जो आपको दवाई देते हैं, उसके साइड इफेक्ट्स के बार में जान लें, क्योंकि कुछ दवाओं के सेवन से मुंह में ड्राईनेस शुरू हो सकती है।
  6. बच्चे खेलते वक्त हेडगेअर कैप का इस्तेमाल करें। अगर चोट लगती है, तो इससे चेहरे और दांतों को नुकसान नहीं होगा।
  7. बड़े बच्चों को कम चीनी वाले स्नैक्स खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि फल, पनीर और सब्जियां। छोटे बच्चे को चबाने वाली कैंडी की आदत न डालें। इससे उम्र बढ़ने के साथ-साथ दांतों पर बुरा असर हो सकता है। इससे मजबूत दांत विकसित होने से पहले ही कमजोर हो कर सड़ने लगेंगे।
  8. अपने बच्चों को सिखाएं कि कैसे अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें और इससे क्या-क्या फायदा हो सकता है।
  9. छोटे बच्चे, जो बोतल से दूध पीते हैं, उन्हें सोते हुए बोतल से दूध पीने की आदत न डालें, इससे केविटी की परेशानी छोटी उम्र से ही शुरू हो सकती है।
  10. डेंटिस्ट द्वारा बताए गए माउथ वॉश का इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

और पढ़ें : माउथवॉश (Mouthwash) का करते हैं इस्तेमाल, पहले जान लें ये जरूरी बातें

कुछ सवाल जो डेंटिस्ट से जरूर पूछने चाहिए

अगर आपको मुंह या दांत में दर्द है, तो इसे नजरअंदाज न करें। डॉक्टर या डेंटिस्ट से जल्द मिलने की कोशिश करें।

और पढ़ें : नमक से दांत साफ करना कितना फायदेमंद है?

मजबूत दांत के लिए ओरल हाइजीन का रखें ध्यान

दिन में दो बार करें ब्रश

मजबूत दांत पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना। इससे प्लाक के जमने की संभावना बहुत कम हो जाती है। प्लाक दांतों और मसूड़ों के बीच एक चिपचिपी परत की तरह जमता चला जाता है, जो आगे चल कर दांत दर्द का कारण बनता है। जो दांतों व मसूड़ों को खराब कर कैविटी और सूजन का कारण बनता है। नियमित रूप से ब्रश न करने पर यह परत और भी ठोस होने लगती है, जिसे टार्टर कहते हैं।

और पढ़ें : दांतों की बीमारियों का कारण कहीं सॉफ्ट ड्रिंक्स तो नहीं?

टूथब्रश का करें सही चुनाव

टूथब्रश का चुनाव करते समय हमेशा याद रखें कि ब्रश के ब्रिसल्स सॉफ्ट हों। जिससे दांतों की सफाई भी हो जाए और मसूड़ों को नुकसान भी न हो। वहीं, हर तीन महीने में अपना ब्रश जरूर बदल लें। लेकिन अगर ब्रश के ब्रिसल्स उससे पहले भी हार्ड हो जाते हैं तो उसे बदलने में देरी न करें।

टूथपेस्ट चुनें वही, जो दांतों के लिए हो सही

उसी टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, जिसमें फ्लोराॅइड की मात्रा पाई जाती हो। इससे दांतों की बाहरी परत इनेमल को मजबूती मिलती है और दांतों को सड़न से बचाने में भी मदद मिलती है। अच्छा टूथपेस्ट दांत दर्द से भी बचाव करता है। अगर माउथवॉश चुन रहे हैं, तब भी फ्लोराइड युक्त माउथवॉश चुनें।

और पढ़ें : जब शिशु का दांत निकले तो उसे क्या खिलाएं?

फ्लॉसिंग को न करें इग्नोर

मुंह में मजबूत दांत दांतों और मसूड़ों को तो हम ब्रश से साफ कर लेते हैं। लेकिन इसके अलावा कई जगहों पर ब्रश नहीं पहुंच पाता है। इन जगहों की सफाई के लिए फ्लॉसिंग की जाती है। फ्लॉसिंग एक बेहतर विकल्प है। जो दांतों के बीच के हिस्से में पहुंचकर जूठन को बाहर निकालता है।

और पढ़ें : दांतों की परेशानियों से बचना है तो बंद करें ये 7 चीजें खाना

सही तरीके से करें ब्रश

मजबूत दांत के लिए ब्रश करने का सही तरीका अपनाएं। ब्रश करने का सही तरीका ब्रश को दांतों के इनेमल यानी जोड़ पर ऊपर से नीचे और दाएं से बाएं की ओर करना है। इसके अलावा दांतों की साफ-सफाई के साथ जीभ की सफाई का भी ध्यान रखें।

बढ़ रहे हैं दांतों के मरीज

दांतों की बीमारियां भारत में एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रहीं हैं। भारत में दांतो की खराबी से 60 से 65 प्रतिशत और पेरियोडोंटल बीमारियों (Periodontal diseases) से 50 से 90 प्रतिशत जनसंख्या प्रभावित है। ज्यादातर दांतों की समस्याएं इनेमल (enamel) पर एसिड के प्रभाव की वजह से होती हैं। जिसका मुख्य कारण आजकल का अनहेल्दी खानपान है। इस कारण लोग मजबूत दांत पाने के बजाए अपने दांत की सेहत को दाव पर लगाते जा रहे हैं।

मजबूत दांत पाने के लिए खाने का भी रखें ख्याल

कुछ भी खाने से पहले यह जरूर जान लें कि वह आपके दांतों या मूसूड़ों पर किस तरह का प्रभाव डाल सकता है।

  • मजबूत दांत पाने के लिए कोशिश करें कि मीठा कम खाएं।
  • बाजार में मिलने वाले सॉफ्ट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक न पिएं, क्योंकि ये आपके मजबूत दांत को कमजोर बनाता है।
  • दूध या दूध से बनी चीजें, मांस, मछली, प्याज, लहसुन जैसी चीजें दांतों के बीच में फंस सकती हैं। इसलिए खाने के बाद साफ पानी से कुल्ला जरूर करें।
  • मजबूत दांत पाने के लिए दिन भर पानी की अधिक मात्रा पिएं।
  • ताजी और रेशेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें।
  • फास्ट फूड से दूर बनाएं।
  • धूम्रपान से दूरी बनाएं रहें। तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर हो सकता है। इसके अलावा, धूम्रपान मसूड़ों की बीमारी, मुंह से दुर्गंध आना, दांतों का पीला पड़ना जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • मुंह में ड्राईनेस की समस्या बार-बार आती हो, तो शुगर फ्री गम चबाना लाभकारी हो सकता है। इससे मुंह में लार बनती रहेगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

6 Lifestyle Changes That Can Improve Your Dental Health https://www.hasteandhustle.com/6-lifestyle-changes-that-can-improve-your-dental-health/ Accessed on 10/12/2019

Diet and Dental Health https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/d/diet-and-dental-health Accessed on 10/12/2019

Healthy Nutrition for Healthy Teeth https://www.eatright.org/food/vitamins-and-supplements/nutrient-rich-foods/healthy-nutrition-for-healthy-teeth Accessed on 10/12/2019

Oral health: Brush up on dental care basics https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/dental/art-20045536 Accessed on 10/12/2019

Oral health: A window to your overall health https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/dental/art-20047475 Accessed on 10/12/2019

5 small diet changes that will keep your teeth healthy https://www.standard.co.uk/lifestyle/health/5-small-diet-changes-that-will-keep-your-teeth-healthy-a3461566.html Accessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x