आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी : घर पर आसानी से हेल्दी पोहा कैसे बनाते हैं?

    हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी : घर पर आसानी से हेल्दी पोहा कैसे बनाते हैं?

    हेल्दी ब्रेकफास्ट सभी के लिए जरूरी है। ब्रेकफास्ट में हेल्दी हल्का-फुल्का नाश्ता क्या बनाएं जो जल्दी से तैयार हो जाए और हेल्दी भी हो? जिनको नहीं पता है कि हेल्दी नाश्ता कैसे बनाते हैं? ऐसे लोगों के लिए पोहा का ऑप्शन बेस्ट है। आपको बता दें कि पश्चिमी भारत का प्रसिद्ध नाश्ता पोहा ही है जिसे अब हर जगह चाव से खाया जाता है। इसकी ख़ास बात यह है कि इसमें तेल की मात्रा बहुत कम इस्तेमाल होती है। इसलिए, यह हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट होता है। लेकिन, आपको पता नहीं है कि पोहा कैसे बनाते हैं, तो “हैलो स्वास्थ्य” का यह आर्टिकल आपको बता रहा है पोहा बनाने का आसान तरीका देर किए बिना जल्दी से जाने टेस्टी पोहे बनाने की आसान रेसिपी-

    हेल्दी ब्रेकफास्ट : पोहा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

    • 150 ग्राम पोहे (Flattened rice)
    • तेल (Oil)- 1 से 2 टेबल स्पून
    • राई (Mustard seeds)- 1/4 चम्मच
    • 6 से 7 करी पत्ता (Curry leaves)
    • एक छोटा प्याज कटा हुआ
    • चीनी- 1 चम्मच
    • स्वादानुसार नमक
    • हल्दी पाउडर-1/4 टीस्पून
    • हरी मिर्च-2
    • मटर के दाने या मूंगफली के दाने- 2 टेबल स्पून
    • बेसन के पतले सेव- एक छोटा कप
    • एक नींबू
    • हरा धनिया एक टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

    और पढ़ें:लिट्टी चोखा (Litti chokha) की आसान रेसिपी और जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

    नाश्ता कैसे बनाते हैं : हेल्दी ब्रेकफास्ट पोहा बनाने की आसान विधि

    • सबसे पहले पोहा साफ कर ले। फिर पोहे को छलनी में लेकर, इसके ऊपर पानी डालें। सारा पानी निकलने के बाद पोहे में चीनी और नमक मिलाकर साइड में रख दें।
    • तब तक कढ़ाई या सॉस पैन में तेल डालकर उसे गर्म होने दें फिर उसमें कढ़ी पत्ता और राई का तड़का दें।
    • छोटे कटे हुए हरी मिर्च के टुकड़ो को डालें। फिर हरी मटर के दाने डालकर हल्का-सा उसे भूनें। इसके ऊपर हल्दी को बुरककर चलाएं। आप चाहे तो हल्दी पहले भी डाल सकते हैं।
    • मटर के दानें पक जाने पर उस पर पोहे डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं ताकि सारी सामग्री अच्छी तरीके से मिल जाए।
    • गैस बंद करके उस पर नीबू का रस और कटा हुआ हरा धनियां मिलाएं। एक प्लेट में अलग निकाल लें।
    • उस पर भुने हुए मूंगफली के दाने, कटे हुए प्याज डालें और सेव डाल कर सर्व करें। लीजिए स्वादिष्ट पोहा बनकर तैयार है़।

    और पढ़ें: 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

    हेल्दी ब्रेकफास्ट: ऐसे बढ़ाएं पोहे का टेस्ट

    कई लोग पोहे पर तीखी भुजिया डालकर खाते हैं तो मध्य प्रदेश में पोहा के साथ जलेबी और इमरती खाना लोगों को पसंद है। कुछ लोग आलू पोहा भी बनाते हैं और इसे चटनी के साथ खाते हैं। पोहे पर किशमिश डालकर भी कुछ लोग खाना पसंद करते हैं। आप भी अपने पोहे को डिफरेंट टेस्ट देने के लिए इसी तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

    और पढ़ें: फूल गोभी और ब्रोकली क्या है ज्यादा हेल्दी?

    हेल्दी ब्रेकफास्ट: पोहा या चिवड़ा के हेल्थ बेनिफिट्स

    हेल्दी नाश्ता कैसे बनाते हैं? यह तो आप जान ही गए हैं। अब जानते हैं पोहा खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं। पोहा खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

    1. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

    पोहा मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से पोहा ब्लड स्ट्रीम में शुगर को धीमे-धीमे नियमित रूप से रिलीज करने के लिए सपोर्ट करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) का अचानक बढ़ना कम हो सकता है।

    2. एक अच्छा प्रोबायोटिक

    आपको सुनकर हैरानी होगी कि पोहा एक अच्छा प्रोबायोटिक फ़ूड भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे धान को पकाकर बनाया जाता है और फिर इसे कुछ घंटों के लिए धूप में सुखा दिया जाता है। इसके बाद पोहा बनाने के लिए सूखे धान को पीटा जाता है। फिर इसको फरमेंट (fermentation) किया जाता है और इसलिए इसमें आंशिक रूप से पचने वाले कार्ब्स और प्रोटीन से माइक्रोबियल फ़्लोरा बनते हैं जो गट की हेल्थ के लिए अच्छा होता है। चिवड़े को आप दूध या दही के साथ भी खा सकते हैं।

    और पढ़ें: गर्मी के लिए प्रोटीन शेक बनाने के ये आसान तरीके जल्दी सीखें,टेस्टी भी हेल्दी भी

    3. हेल्दी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत

    पोहे में 76.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और लगभग 23 प्रतिशत फैट होता है। इसलिए, यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है क्योंकि इसमें मौजूद हेल्दी कार्ब्स आपको दिनभर के कामों को पूरा करने के लिए बॉडी को एनर्जी देते हैं। अब समझ में आया न कि पोहे से हेल्दी नाश्ता कैसे बनाते हैं।

    4. कैलोरी में कम

    पोहे में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। हरी सब्जियों के साथ पके हुए एक बाउल पोहे में लगभग 250 कैलोरी होती है। कैलोरी में कम होने की वजह से पोहा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। इसके साथ ही कई आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें करी पत्ते की वजह से होते हैं। यदि आप पोहे में मूंगफली के दाने मिलाते हैं, तो यह कैलोरी काउंट को बढ़ाता है। इसलिए, अगर आप वेट लॉस डायट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो पोहे में मूंगफली न डालें।

    और पढ़ें- वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

    अगर आपके मन में सवाल है कि पोहे को और ज्यादा हेल्दी कैसे बनाते हैं। तो बता दें आप अपने पोहा को स्वास्थ्यवर्धक और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसे जैतून के तेल या नारियल के तेल में पकाएं। साथ ही इसमें और अधिक सब्जियां जैसे- शिमला मिर्च, टमाटर आदि भी डाल सकते हैं। पोहा बनाते समय करी पत्ता को जरूर डालें। यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि पोहा हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी का रॉकस्टार है और इसे अक्सर नाश्ते के रूप में डायट में शामिल करना चाहिए।

    आप अक्सर दूध में कॉर्नफ्लैक्स, उपमा, परांठे-सब्जी या ब्रेड आमलेट खाकर बोर हो गए हैं। तो पोहे को हेल्दी हल्का-फुल्का नाश्ता के तौर पर खाया जा सकता है। पोहा एक ग्लूटेन फ्री फ़ूड (gluten free food) है साथ ही इसमें किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिवस भी नहीं होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुचाएं। चिवड़ा के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानने के बाद आप इसे हेल्दी नाश्ते के साथ-साथ स्नैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    चिवड़े की कई वैरायटी मार्केट में मौजूद हैं। आप अपने अनुसार मोटा या पतला, कुक्ड या सेमी कुक्ड चिवड़ा खरीद सकते हैं। पोहे का डोसा, पोहा कटलेट और पोहा पकोड़ा जैसी तमाम हेल्दी रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं। आशा करते हैं अब आपको हेल्दी नाश्ता कैसे बनाते हैं। इस सवाल से जूझना नहीं पड़ेगा। आपको यह हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी कैसी लगी जरूर बताएं। ऐसी ही और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    हैलो हेल्थ किसी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं, उपचार और निदान नहीं प्रदान करता है।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/12/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: