home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

पनीर (Paneer) की सभी रेसिपी में शाही पनीर का जलवा वही हैसियत रखता है जो राजदरबार में एक राजा का होता है। शाही पनीर के स्वाद, ग्रेवी और उसकी सुगंध से किसी के भी मुंह में पानी आ जाए तो कोई हैरानी नहीं होगी। शाही पनीर में पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन (Protein) और विटामिन- बी (Vitamin B) होता है। इस डिश को बनाने में गर्म मसाले का प्रयोग बहुत कम मात्रा में होता है इसलिए पेट में गर्मी, जलन की समस्या भी नहीं होती।

भारत ही नहीं देश के बाहर भी शाही पनीर के चर्चे होते हैं जब भारतीय कूजिन की बात होती है। तो चलिए आज इस शाही पनीर की आला रेसिपी को घर पर बनाते हैं।

कूजिन -भारतीय
तैयारी का समय : 20 से 25 मिनट
पकाने का समय : 30 से 35 मिनट
सर्विंग्स : 4

शाही पनीर बनाने के लिए जरूरी सामग्री (Ingredients needed to make Shahi Paneer)

शाही पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नीचे दी गई है: ये सामग्री चार लोगों के लिए शाही पनीर बनाने के लिए पर्याप्त है।

  • डेढ़ कप पनीर के टुकड़े
  • आधा कप दही
  • एक छोटा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
  • एक चौथाई छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • चुटकी भर हल्दी
  • एक छोटा चम्मच गरम मसाला
  • एक चुटकी केसर
  • नमक स्वादानुसार
  • दो चम्मच घी या तेल
  • 3 चम्मच क्रीम
  • आधा चम्मच जीरा
  • 2 लौंग
  • थोड़ी दालचीनी
  • 10 काजू 10 बादाम
  • एक कप प्याज कटा हुआ
  • 4 हरी इलायची
  • एक हरी मिर्च लंबाई में कटी हुई
  • हरी धनिया (सजाने के लिए)

और पढ़ें : मूंगफली और मसूर की दाल हैं वेजीटेरियन प्रोटीन फूड, जानें कितनी मात्रा में इनसे मिलता है प्रोटीन

शाही पनीर बनाने की विधि (How to make Shahi Paneer)

स्टेप 1- एक नॉन स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करके उसमें प्याज और काजू डालकर लाइट फ्राई कर लें।
स्टेप 2- टमाटर डालकर 10-12 मिनट तक पकाएं या जब तक टमाटर पूरी तरह से गल ना जाए। लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर भूनें।
स्टेप 3- तैयार मिश्रण को मिक्सर के जार में डालें, ठंडा होने दें फिर थोड़े पानी के साथ पीसें। फिर पिसे मिश्रण को उसी कढ़ाई में डालें।
स्टेप 4- मक्खन डालें, ढ़ंक कर धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं।
स्टेप 5-फिर क्रीम डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
स्टेप 6- अब पनीर, गरम मसाला पाउडर, छोटी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
स्टेप 7- सर्विंग बाउल में निकाल लें, थोड़ी क्रीम और हरी धनिया से सजाएं और गरमागरम परोसें।

और पढ़ें : कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 खानपान की गलतियां? पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

शाही पनीर को हेल्दी बनाने का तरीका (How to make Shahi Paneer Healthy)

शाही पनीर को हैल्दी बनाने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं:

  • अगर आप ज्यादा फैट (Fat) नहीं खाना चाहते हैं, तो आप शाही पनीर को बिना क्रीम, बटर या घी के भी बना सकते हैं।
  • यदि आप घी का उपयोग कर रहे हैं, तो सामान्य घी की जगह देसी घी का इस्तेमाल करें। इसमें फैट की मात्रा कम होती है।
  • आप चाहें तो शाही पनीर में क्रीम या बटर डालने की जगह बादाम की क्रीम और शहद का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • शाही पनीर को हेल्दी बनाने का एक तरीका है इसमें ढ़ेर सारे ड्राई फ्रूटस डालना। आप इसमें काजू, बादाम के अलावा पिस्ता, अखरोट आदि अपनी पसंद के अनुसार डाल सकते हैं।
  • मखाने खाना बहुत अच्छा होता है, शरीर के लिए इसके अनेक फायदे हैं। शाही पनीर बनाते समय उसमें थोड़े मखाने डालें, जिससे सब्जी और ज्यादा पौष्टिक बनेगी।
  • वैसे तो शाही पनीर बनाने के लिए देसी घी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो जैतून के तेल का प्रयोग करने का प्रयास करें।

और पढ़ें : कच्चे आम के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी से बचाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

पनीर के फायदे (Benefits of cheese)

  • कॉटेज पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि पनीर किस तरह के दूध से बना है। अगर यह फुल क्रीम दूध से बना है, तो यह वसा से भी भरपूर होगा। पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी मौजूद होते हैं। यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम कॉटेज पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है। गाय के दूध में कैसिइन प्रोटीन (Protein) की मात्रा सबसे अधिक होती है। इसलिए, गाय के दूध से निकला हुआ पनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। कच्चे पनीर का एक क्यूब प्रोटीन हाउस का काम करता है।
  • पनीर कैल्शियम के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। पर्याप्त कैल्शियम का स्तर स्वस्थ हड्डियों, दांतों, हृदय की मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य को भी सुनिश्चित करता है। पनीर में मौजूद उच्च प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) की धीमी गति जारी रखने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट को रोकता है। इसे अपने सलाद, ग्रेवी में शामिल करें या इसे कच्चा डायट में शामिल करें।
  • पनीर में पोटेशियम होता है जो शरीर के फ्लूइड बैलेंस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। किडनी शरीर में इकठ्ठे द्रव की मात्रा को नियंत्रित करके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पोटेशियम न केवल फ्लूइड बैलेंस को विनियमित करने में मदद करता है, बल्कि शरीर में अधिक नमक के प्रभावों को भी कम करता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि पनीर बहुत नमक वाला न बना हो। ज्यादा सोडियम आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। पोटेशियम और सोडियम दोनों इलेक्ट्रोलाइट्स हैं, लेकिन पोटेशियम सोडियम के सामान्य दुष्प्रभावों के बिना फ्लूइड बैलेंस का काम करता है।
  • प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, पनीर लिनोलिक एसिड का भी समृद्ध स्रोत है। यह फैटी एसिड शरीर में फैट जलने की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है। आप सभी वजन को कम करने का प्रयास करने वाले लोग सुनिश्चित करें कि आप प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी वेट लॉस डायट (Weight loss diet) में कच्चे पनीर को शामिल करें।

शाही पनीर (Shahi paneer) एक ऐसी रेसिपी है जिसको खाने से पहले आपको अपने पेट को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये रेसिपी ना ज्यादा मसालेदार होती और ना हीं ज्यादा तीखी। शाही पनीर में प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है। स्वाद से भरपूर इस डिश को आप किसी भी सीजन में बना सकते हैं। शाही पनीर की डिश बड़ों के साथ बच्चों को भी बेहद पंसद आती है। बच्चों के लिए आप इसे फैट फ्री सोया पनीर और कम मख्खन के साथ भी बना सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य किसी प्रकार की मेडिकल एडवाइज, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

उम्मीद करते हैं कि आपको शाही पनीर की रेसिपी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 cheese facts that will surprise you. https://www.bhf.org.uk/informationsupport/heart-matters-magazine/nutrition/cheese. Accessed on 20 aug 2019

Antioxidant potential of a soft cheese (paneer) supplemented with the extracts of date (Phoenix dactylifera L.) cultivars and its whey/
https://europepmc.org/article/pmc/6718899

Bones Need Both Calcium and Phosphorus. https://www.webmd.com/osteoporosis/news/20020320/bones-need-both-calcium-phosphorus. Accessed on 20 aug 2019

Maintaining a Vegetarian Diet with Kidney Disease/https://www.kidney.org/atoz/content/vegetarian-diet-and-ckd

Evaluating the benefits and risks of organic raw milk cheese. Challenges in the production of organic cheeses made from raw milk/
https://www.researchgate.net/publication/269406048_Evaluating_the_benefits_and_risks_of_organic_raw_milk_cheese_Challenges_in_the_production_of_organic_cheeses_made_from_raw_milk

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड