home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें प्याज के फायदे जिनके बारे में आपके कभी सोचा नहीं होगा!

जानें प्याज के फायदे जिनके बारे में आपके कभी सोचा नहीं होगा!

घने और काले बाल हर लड़की का सपना होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं रहता लेकिन कुछ घरेलू उपाय से आप अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं। ना केवल प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि प्याज के फायदे बालों के लिए भी बेहतरीन है।

और पढ़ेंः घातक हो सकता है लू लगना, जानिए इससे बचने के घरेलू उपाय

सवाल

क्या प्याज के फायदे सच में बालों के लिए असरदार होते है?

जवाब

बालों का नाम लेते ही लंबे, घने, कोमल काले बाल आंखों के सामने आते है। कई लोगों के बाल इतने सुंदर होते हैं कि हमें उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि काश हमारे बाल भी इतने लंबे होते। आपके इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं बता दूं कि आपके बाल स्ट्रेट हो या कर्ली, काले हो या भूरे आप इसको दूसरों के बाल से कंपेयर नहीं कर सकते। हां, अगर आपके बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं या बहुत ज्यादा हेयरफॉल होता है या उनका टेक्सचर बिगड़ जाता है, तो आप इसको ठीक करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। आज कल प्याज को लेकर बहुत से लोग इसे यूज करते हैं, क्या सच में प्याज यूज करने के फायदे होते हैं?

  • प्याज में सल्फर होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के फायदे बालों के झड़ने और बालों का टूटनें को कम करने में भी पाएं जाते हैं।
  • उसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल प्रोपर्टीज होने के कारण ये स्कैल्प पर होने वाले इंफेक्शन को कम करता है, अगर आपके बालों में जू हैं तो प्याज इन्हें भी हटाता है।
  • कई अध्यनों के अनुसार, अगर आपके बाल जा चुके और वो दोबारा नहीं आ रहें है तो प्याज के इस्तेमाल से आपके बाल फिर से उग सकते हैं।
  • प्याज के फायदे पाने के लिए प्याज को पीस कर उसका जूस या पेस्ट हम बालों पर लगा सकते हैं। शहद, जैतून के तेल, कैस्टर ऑयल, अंडे और अदरक के साथ मिलाकर प्याज का पेस्ट बनाया जा सकता है।

प्याज के फायदे नेचुरल और बिल्कुल आसान है जो आप घर पर कर सकते हैं। ये बात भी याद रहें कि अगर आपको बालों की परेशानी कुछ ज्यादा ही है, तो प्याज के फायदे अपनाने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ेंः जानें क्या है एलोपेसिया एरीटा और इसके हाेने के कारण

प्याज के फायदे और भी बताएं इससे पहले जानें प्याज से जुड़ी कुछ रोचक बातेंः

सब्जी या जड़ी बूटी, मनमर्जी के मुताबिक पाएं प्याज के फायदे

प्राचीन काल से ही हम प्याज का इस्तेमाल सब्जी और जड़ी बूटी के तौर पर करते आ रहे हैं, क्योंकि प्याज एलियम परिवार का हिस्सा है जोकि, सब्जियों और जड़ी बूटियों की श्रेणी में आता है। इसके साथ ही, औषधी के रूप में भी प्याज के फायदे देखे जाते हैं। प्याज के पौधे की नीले रंग की पत्तियां होती हैं और इसके रूटस अंडरग्राउंड होते हैं। इनमें एक बल्ब होता है जो एक निश्चित समय के बाद सूजना शुरू हो जाता है। इसी का इस्तेमाल दवाइयों में किया जाता है। प्याज में विटामिन सी, सल्फ्यूरिक कंपाउंड, फ्लेवोनॉइड्स और फोटोकेमिकल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

चीन में होती है सबसे ज्यादा प्याज की खेती

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन के अनुसार, विश्व भर में प्याज की खेती सबसे ज्यादा चीन में की जाती है। वहीं, भारत के महारष्ट्र में प्याज के खेती सबसे अधिक होती है। इसके अलावा महाराष्ट्र में प्याज की खेती साल में दो बार होती है। पहली फसल नवम्बर में और दूसरी मई महीने में की जाती है। इसके अलावा भारत के अलग-अलग राज्यों कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में प्याज की खेती अलग-अलग समय पर की जाती है। प्याज की फसल बुआई के बाद 120 से 130 दिनों में तैयार हो जाती है और बहुत ही कम समय में प्याज के फायदे उठाए जा सकते हैं।

और पढ़ें – पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

तीखे स्वाद से जुड़े हैं प्याज के फायदे

प्याज जमीन के अंदर उगने वाला एक कन्द होता है। इसका स्वादा तीखा होता है जिससे ही प्याज के फायदे जुड़े होते हैं। क्योंकि इसमें एक वाष्पशील तेल ‘एलाइल प्रोपाइल डाय सल्फाइड’ की मात्रा होती है। प्याज में आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है।

छोटी-मोटी चोट ठीक करने से लेकर सेक्स पावर बढ़ाने में पाएं प्याज के फायदे

आयुर्वेद में प्याज को तामसिक माना गया है। प्याज खाने से हमारे शरीर को प्याज के फायदे कई तरह से मिलते हैं जिसमें शारीरिक शक्ति बढ़ती है, सेक्स पावर बढ़ाने और सेक्स की इच्छा भी बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अलावा अगर किसी को बार-बार छोटी-मोटी कोई बीमारी जैसे पित्तरोग, शरीर दर्द, फोड़ा, खूनी बवासीर, तिल्ली रोग, रतौंधी, मलेरिया या कान दर्द की समस्या होती है, तो इसके घरेलू उपचार के तौर पर भी प्याज के फायदे मिल सकते हैं।

भूख बढ़ाने में मददगार है प्याज के फायदे

प्याज के फायदे भूख बढ़ाने में मददगार होते हैं। अगर किसी को बहुत कम भूख लगती है, तो वह प्याज के फायदे से अपनी भूख बढ़ा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल

डायबिटीज में भी प्याज के फायदे देखे जाते हैं। अगर किसी में डायबिटीज के लक्षणों की शुरूआत हो रही है या पहले से ही डायबिटीज की समस्या है, तो उन्हें प्याज के फायदे मिल सकते हैं। प्याज के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े ब्लड शुगर लेवल को कम करके उसे नियंत्रित किया जा सकता है। एनसीबीआई के एक अध्ययन में टाइप-2 डायबिटीज के 42 लोगों को शामिल किया। जिन्हें 100 ग्राम ताजे प्याज खाने के लिए दिया गया। प्याज खाने के चार घंटे बाद उनके खून में शुगर की मात्रा 40 मिग्रा/डीएल कम पाया गया। इसके अलावा इसके कई सफल अध्ययन जानवरों में भी देखें गए हैं, जो यह दावा करते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में प्याज के फायदे देखे जाते हैं।

और पढ़ें – पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय, आज ही से आजमाएं

मूड स्विंग से भी जुड़े हैं प्याज के फायदे

पीरियड्स के दिनों में या हार्मोन में बदलाव होने की वजह से महिलाओं में होने वाले मूड स्विंग को कम करने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैंसर से भी लड़े

प्याज के फायदे कैंसर के विभिन्न प्रकारों में देखे जाते हैं। प्याज के उचित सेवन से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि प्याज और प्याज की तरह ही दिखने वाली अन्य सब्जियां सेवन लोगों को कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को खत्म कर सकती है। यह कोलोरेक्टल कैंसर विकसित करने वाले कारकों को खत्म करने में मददगार होता है। उनका यह अध्ययन एशिया-पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित भी किया जा चुका है।

ऊपर दी गई सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Preliminary Study of the Clinical Hypoglycemic Effects of Allium cepa (Red Onion) in Type 1 and Type 2 Diabetic Patients. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2978938/. Accessed 18 December, 2019.

Complementary and Alternative Treatments for Alopecia: A Comprehensive Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6388561/Accessed on 21 July, 2020.

Hair growth-promoting effect of Geranium sibiricum extract in human dermal papilla cells and C57BL/6 mice/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5307826/Accessed on 21 July, 2020.

Onion Juice (Allium cepa L.), A New Topical Treatment for Alopecia Areata/https://www.researchgate.net/publication/11253462_Onion_Juice_Allium_cepa_L_A_New_Topical_Treatment_for_Alopecia_AreataAccessed on 21 July, 2020.

लेखक की तस्वीर
29/11/2019 पर Dr. Pranali Patil के द्वारा लिखा
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x