जानें प्याज के फायदे जिनके बारे में आपके कभी सोचा नहीं होगा!

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 25, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

घने और काले बाल हर लड़की का सपना होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने लिए समय नहीं रहता लेकिन कुछ घरेलू उपाय से आप अपने बालों को सुंदर बना सकते हैं। ना केवल प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि प्याज के फायदे बालों के लिए भी बेहतरीन है।

और पढ़ेंः घातक हो सकता है लू लगना, जानिए इससे बचने के घरेलू उपाय

सवाल

क्या प्याज के फायदे सच में बालों के लिए असरदार होते है?

जवाब

बालों का नाम लेते ही लंबे, घने, कोमल काले बाल आंखों के सामने आते है। कई लोगों के बाल इतने सुंदर होते हैं कि हमें उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि काश हमारे बाल भी इतने लंबे होते। आपके इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं बता दूं कि आपके बाल स्ट्रेट हो या कर्ली, काले हो या भूरे आप इसको दूसरों के बाल से कंपेयर नहीं कर सकते। हां, अगर आपके बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं या बहुत ज्यादा हेयरफॉल होता है या उनका टेक्सचर बिगड़ जाता है, तो आप इसको ठीक करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। आज कल प्याज को लेकर बहुत से लोग इसे यूज करते हैं, क्या सच में प्याज यूज करने के फायदे होते हैं?

  • प्याज में सल्फर होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के फायदे बालों के झड़ने और बालों का टूटनें को कम करने में भी पाएं जाते हैं।
  • उसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल प्रोपर्टीज होने के कारण ये स्कैल्प पर होने वाले इंफेक्शन को कम करता है, अगर आपके बालों में जू हैं तो प्याज इन्हें भी हटाता है।
  • कई अध्यनों के अनुसार, अगर आपके बाल जा चुके और वो दोबारा नहीं आ रहें है तो प्याज के इस्तेमाल से आपके बाल फिर से उग सकते हैं।
  • प्याज के फायदे पाने के लिए प्याज को पीस कर उसका जूस या पेस्ट हम बालों पर लगा सकते हैं। शहद, जैतून के तेल, कैस्टर ऑयल, अंडे और अदरक के साथ मिलाकर प्याज का पेस्ट बनाया जा सकता है।

प्याज के फायदे नेचुरल और बिल्कुल आसान है जो आप घर पर कर सकते हैं। ये बात भी याद रहें कि अगर आपको बालों की परेशानी कुछ ज्यादा ही है, तो प्याज के फायदे अपनाने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ेंः जानें क्या है एलोपेसिया एरीटा और इसके हाेने के कारण

प्याज के फायदे और भी बताएं इससे पहले जानें प्याज से जुड़ी कुछ रोचक बातेंः

सब्जी या जड़ी बूटी, मनमर्जी के मुताबिक पाएं प्याज के फायदे

प्राचीन काल से ही हम प्याज का इस्तेमाल सब्जी और जड़ी बूटी के तौर पर करते आ रहे हैं, क्योंकि प्याज एलियम परिवार का हिस्सा है जोकि, सब्जियों और जड़ी बूटियों की श्रेणी में आता है। इसके साथ ही, औषधी के रूप में भी प्याज के फायदे देखे जाते हैं। प्याज के पौधे की नीले रंग की पत्तियां होती हैं और इसके रूटस अंडरग्राउंड होते हैं। इनमें एक बल्ब होता है जो एक निश्चित समय के बाद सूजना शुरू हो जाता है। इसी का इस्तेमाल दवाइयों में किया जाता है। प्याज में विटामिन सी, सल्फ्यूरिक कंपाउंड, फ्लेवोनॉइड्स और फोटोकेमिकल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

चीन में होती है सबसे ज्यादा प्याज की खेती

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन के अनुसार, विश्व भर में प्याज की खेती सबसे ज्यादा चीन में की जाती है। वहीं, भारत के महारष्ट्र में प्याज के खेती सबसे अधिक होती है। इसके अलावा महाराष्ट्र में प्याज की खेती साल में दो बार होती है। पहली फसल नवम्बर में और दूसरी मई महीने में की जाती है। इसके अलावा भारत के अलग-अलग राज्यों कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में प्याज की खेती अलग-अलग समय पर की जाती है। प्याज की फसल बुआई के बाद 120 से 130 दिनों में तैयार हो जाती है और बहुत ही कम समय में प्याज के फायदे उठाए जा सकते हैं।

और पढ़ें – पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

तीखे स्वाद से जुड़े हैं प्याज के फायदे

प्याज जमीन के अंदर उगने वाला एक कन्द होता है। इसका स्वादा तीखा होता है जिससे ही प्याज के फायदे जुड़े होते हैं। क्योंकि इसमें एक वाष्पशील तेल ‘एलाइल प्रोपाइल डाय सल्फाइड’ की मात्रा होती है। प्याज में आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है।

छोटी-मोटी चोट ठीक करने से लेकर सेक्स पावर बढ़ाने में पाएं प्याज के फायदे

आयुर्वेद में प्याज को तामसिक माना गया है। प्याज खाने से हमारे शरीर को प्याज के फायदे कई तरह से मिलते हैं जिसमें शारीरिक शक्ति बढ़ती है, सेक्स पावर बढ़ाने और सेक्स की इच्छा भी बढ़ाने में मददगार होता है। इसके अलावा अगर किसी को बार-बार छोटी-मोटी कोई बीमारी जैसे  पित्तरोग, शरीर दर्द, फोड़ा, खूनी बवासीर, तिल्ली रोग, रतौंधी, मलेरिया या कान दर्द की समस्या होती है, तो इसके घरेलू उपचार के तौर पर भी प्याज के फायदे मिल सकते हैं।

भूख बढ़ाने में मददगार है प्याज के फायदे

प्याज के फायदे भूख बढ़ाने में मददगार होते हैं। अगर किसी को बहुत कम भूख लगती है, तो वह प्याज के फायदे से अपनी भूख बढ़ा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल

डायबिटीज में भी प्याज के फायदे देखे जाते हैं। अगर किसी में डायबिटीज के लक्षणों की शुरूआत हो रही है या पहले से ही डायबिटीज की समस्या है, तो उन्हें प्याज के फायदे मिल सकते हैं। प्याज के नियमित सेवन से शरीर में बढ़े ब्लड शुगर लेवल को कम करके उसे नियंत्रित किया जा सकता है। एनसीबीआई के एक अध्ययन में टाइप-2 डायबिटीज के 42 लोगों को शामिल किया। जिन्हें 100 ग्राम ताजे प्याज खाने के लिए दिया गया। प्याज खाने के चार घंटे बाद उनके खून में शुगर की मात्रा 40 मिग्रा/डीएल कम पाया गया। इसके अलावा इसके कई सफल अध्ययन जानवरों में भी देखें गए हैं, जो यह दावा करते हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में प्याज के फायदे देखे जाते हैं।

और पढ़ें – पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय, आज ही से आजमाएं

मूड स्विंग से भी जुड़े हैं प्याज के फायदे

पीरियड्स के दिनों में या हार्मोन में बदलाव होने की वजह से महिलाओं में होने वाले मूड स्विंग को कम करने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैंसर से भी लड़े

प्याज के फायदे कैंसर के विभिन्न प्रकारों में देखे जाते हैं। प्याज के उचित सेवन से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि प्याज और प्याज की तरह ही दिखने वाली अन्य सब्जियां सेवन लोगों को कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को खत्म कर सकती है। यह कोलोरेक्टल कैंसर विकसित करने वाले कारकों को खत्म करने में मददगार होता है। उनका यह अध्ययन एशिया-पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित भी किया जा चुका है।

ऊपर दी गई सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पीरियड्स और कॉन्स्टिपेशन: जैसे अलीबाबा के चालीस चोरों की बारात हो! 

पीरियड्स और कॉन्स्टिपेशन (Periods and constipation) कई बार ये दोनों एक साथ हमला बोल देते हैं। इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए जानिए इस लेख में ।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod
स्वस्थ पाचन तंत्र, कब्ज January 18, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें

सर्दियों में पीरियड्स पेन को कहें बाय और अपनाएं ये उपाय

सर्दियों में पीरियड्स पेन की तकलीफ क्यों होती है? सर्दियों में पीरियड्स पेन को दूर करने का क्या है आसान तरीका? Home remedies for periods pain during winter in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

जब कब्ज और एसिडिटी कर ले टीमअप, तो ऐसे जीतें वन डे मैच!

कब्ज के कारण गैस कब्ज एसिडिटी की तकलीफ हो, तो आपको पेट में जलन, खट्टी डकारें (acid reflux), डिस्कम्फर्ट और मोशन में गड़बड़ी की दिक्कत होने लगती है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod

जब ब्लोटिंग से पेट की गाड़ी का सिग्नल हो जाए जाम, तो ऐसे दिखाएं हरी झंडी!

कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग की तकलीफ से राहत पाने के लिए बिसाकोडिल का करें इस्तेमाल। लैक्सेटिव भी दिला सकता है कब्ज से तुरंत राहत। Constipation and bloating

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Toshini Rathod

Recommended for you

सर्जरी के बाद कब्ज से कैसे बचें? Constipation after surgery

सर्जरी के बाद हो सकती है एक दूसरी परेशानी जिसका नाम है ‘कब्ज’, जानिए बचने के तरीके

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ February 5, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
कब्ज के कारण पीठ दर्द (Constipation and back pain)

कॉन्स्टिपेशन और बैक पेन! कहीं आपकी परेशानी ये दोनों तो नहीं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ February 1, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
Yoga for constipation - पेट की समस्या में योग

जानें पेट की इन तीन समस्याओं में राहत देने वाले योगासन, जो आपको चैन की सांस दे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ January 31, 2021 . 8 मिनट में पढ़ें
कब्ज के कारण वजन बढ़ना : कैसे निपटें इस समस्या से? Constipation and weight gain - कब्ज और वेट गेन

कॉन्स्टिपेशन और बढ़ता वजन, क्या पहली मुसीबत दूसरी का कारण बन सकती है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ January 18, 2021 . 7 मिनट में पढ़ें