home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वेट लॉस डायट प्लान : क्योंकि हेल्दी वजन मेंटेन करना है जरूरी!

वेट लॉस डायट प्लान : क्योंकि हेल्दी वजन मेंटेन करना है जरूरी!

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या- क्या तरकीबें नहीं अपनाते हैं। जिम जाने से लेकर योग और एक्सरसाइज तक वे सारे जतन कर लेते हैं लेकिन जितना चाहते हैं, उतना वजन कम कर के अपना गोल एचीव नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वे अपनी डायट पर ध्यान नहीं देते हैं। हर किसी के बीएमआई के अनुसार अलग-अलग डायट प्लान होता है। वेट लॉस (Weight Loss) के लिए सही डायट प्लान का होना बहुत जरुरी है। वेट लॉस जर्नी में वजन कम होना 70 परसेंट डायट पर निर्भर करता है। इसलिए यहां हैलो स्वास्थ्य आपको एक ऐसा वेट लॉस डायट (Weight loss diet) प्लान बता रहे हैं, जिसको अगर 15 दिन तक फॉलो करते हैं तो 3 किलो तक वजन कम हो सकता है। जल्दी वजन कम करना ही इस वेट लॉस डायट प्लान की खासियत है।

इस वेट लॉस डायट प्लान को भोपाल के इनक्रेडिबल आयुर्वेदा के ओनर, लेखक और आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी ने बनाया है। वे बताते हैं कि, ‘इस वेट लॉस डायट प्लान में खाना कम करने की जगह हेल्दी खाने पर ध्यान दिया गया है ताकि मेटाबॉलिज्म फास्ट होकर वेट जल्दी कम हो। इस डायट को जैसा बताया है वैसा ही फॉलो करना है तभी इसका असर होगा।’ लेकिन इस डायट प्लान (Diet plan) के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं कि वेट लॉस के लिए डायट प्लान (Diet plan for weight loss) आख़िर क्यों जरूरी है और इसका महत्व क्या है!

वेट मैनेजमेंट क्यों जरूरी है? (Importance of Weight Management)

जैसा कि आप जानते हैं, जरूरत से ज्यादा वज़न का बढ़ना और घटना, दोनों ही स्थितियां आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। इसलिए आपको वेट मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती है। सेलिब्रिटी फिटनेस कोच और एनएफएक्स के फिटनेस कोच आदित्य सिंह का कहना है कि शरीर के लिए जितना ज्यादा जरूरी सुबह का नाश्ता होता है, लोग उतनी ही ज्यादा गलती इसमें ही करते हैं। देर से उठना और बिना नाश्ते के ही चले जाना।हमारे शरीर को हमारी जरूरत के अनुसार एक हेल्दी वेट की जरूरत पड़ती है, जो सही आहार (Diet), रेग्युलर एक्सरसाइज (regular exercise) और जरूरी न्यूट्रीएंट्स (important nutrients) के सेवन से हम पा सकते हैं। जब आपका वजन बढ़ता है, तो आप ओवर वेट (Over weight) कहलाते हैं, जिसके कारण आपको मोटापे की दिक्कत हो सकती है। मोटापा अपने साथ कई शारीरिक समस्याएं लेकर आता है। ज़ाहिर है आपको वेट लॉस की जरूरत पड़ती है। वहीं जब आपका वज़न जरूरत से ज्यादा घट जाता है, तो आप अंडरवेट (under weight) कहलाते हैं। इससे आपके शरीर के पूरे विकास के लिए जरूरी पोषण नहीं मिल पाता और कई स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर लेती हैं। ऐसी स्थिति में आपको वज़न बढ़ाने की जरूरत पड़ती है। इसलिए वेट मेनेजमेंट (Weight Management) आपके लिए एक आवश्यकता बन जाती है, जिसका पालन करने पर आप स्वास्थ्य रह सकते हैं।

अब इस जानकारी के बाद, बेहद जरूरी है ये जानना कि एक हेल्दी वेट के लिए किस तरह का वेट लॉस डायट प्लान अपनाया जा सकता है। इसलिए हम लेकर आए हैं एक हेल्दी वेट लॉस डायट प्लान, जो आपका वजन मेंटेन रखने में आपकी मदद करेगा।

वेट लॉस के लिए डायट प्लान क्यों जरूरी है?

अगर आप फिट हैं तो डायट प्लान का उसमे अहम रोल होता है। अगर मोटापा है तो अलग डायट प्लान, वजन कम है तो अलग प्रकार की डायट। यानी हमारे शरीर को जरूरत के हिसाब से डायट चाहिए होती है। वहीं जिन लोगों को किसी प्रकार की बीमारी होती है, उनके लिए भी डायट प्लान अलग होता है। हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारे स्वास्थ्य यानी हेल्थ पर पड़ता है। अगर सेहत के अनुसार डायट प्लान की जाए तो शरीर में सकारात्मक असर दिखाई पड़ता है। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए व्यायाम के साथ ही डायट प्लान जरूरी है। इसलिए वेट लॉस के लिए डायट प्लान का अपना महत्व है, जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

और पढ़ें: आपकी डायट प्लान से जुड़े अहम सवाल, बताएं अपनी डायट के बारे में

वेट लॉस डायट प्लान (Weight Loss Diet Plan), इसमें नहीं रहना पड़ेगा भूखा

इस वेट लॉस डायट प्लान की सबसे अच्छी बात है कि इसमें आपको भूखा रहने की जरुरत नहीं है। अक्सर लोग इसलिए वेट लॉस डायट प्लान फॉलो नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें भूखा रहना पड़ता जो कि सब नहीं कर पाते। इस डायट प्लान (Diet plan) में आप रोज की तरह ही खा सकते हैं, लेकिन आपको सिर्फ हेल्दी चीजें ही खाना है। जानते हैं इस डायट प्लान के बारे में।

और पढ़ें: वजन कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम

वेट लॉस डायट में सुबह की ड्रिंक (Drinks) :

सुबह उठकर 1 ग्लास गर्म पानी में एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर लें। इसके स्थान पर आधा ग्लास धनिए, पुदीने और लोकी के जूस को भी लिया जा सकता है।

और पढ़ें: वजन कम करने के लिए क्या बेहतर है कार्डियो एक्सरसाइज या वेट लिफ्टिंग?

वेट लॉस डायट प्लान में ब्रेकफास्ट (Breakfast) :

वेट लॉस डायट प्लान के लिए जरूरी है कि आप

  • मल्टीग्रेन आटे से बनी ब्रेड लें और उसमें टमाटर, खीरा, पत्ता गोभी और सलाद रखकर पुदीने, लहसुन और धनिए की चटनी के साथ सैंडविच बनाकर खाएं । इसकी जगह कभी- कभी लो कैलोरी फल भी ले सकते हैं जैसे कीवी, सेब, ऑरेंज आदि।
  • इसके साथ ड्रिंक में आप ब्लैक टी या ग्रीन टी ले सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में आप 3 से 5 बादाम ले सकते हैं।

वेट लॉस डायट प्लान में ऐसा होगा लंच (Luch):

  • लंच में आप 2 से 3 रोटी और सब्जी ले सकते हैं। सब्जी में ब्रॉकली, लोकी, पत्ता गोभी और हरी सब्जियां ले सकते हैं। एक कटोरी दाल इसके साथ लेना है। सलाद ज्यादा खाना है। सलाद में खीरा, ककड़ी, टमाटर , मूली, गाजर आदि खा सकते हैं।

और पढ़ें: वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

वेट लॉस डायट प्लान में इवनिंग स्नैक्स (Evening Snacks) कैसा हो?

  • फीकी चाय के साथ स्नैक्स में भुने हुए चने ले सकते हैं लगभग 50 ग्राम।

वेट लॉस डायट प्लान में डिनर (Dinner) में खाएं ये चीजें

  • कम आइल में पका चिकन या पनीर की सब्ज़ी 1 या 2 रोटी के साथ लें।
  • रात में भी सलाद खाएं। गर्म पानी बीच बीच में पीते रहें।

इस वेट लॉस डायट प्लान को फॉलो करने से आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस हो, चक्कर आए तो इसे फॉलो न करें। अगर आपकी कोई मेडिकल कंडिशन (Medical condition) है तो डॉक्टर से बात करने के बाद ही डायट प्लान फॉलो करें। अब जानते हैं कुछ दूसरे वेट लॉस डायट प्लान के बारे में।

वेट लॉस डायट (Weight loss Diet) में बनाना डायट को भी अपना सकते हैं

अगर आप वजन कम करने के अलग-अलग डायट्स के बारे में पढ़कर कंफ्यूजन में हैं, तो एक ऐसा हेल्दी नाश्ता है, जो आपके भोजन में हल्का सा ट्विस्ट लाकर आपको बेहतर रिजल्ट देने का वादा करता है। बस आपको अपने नाश्ते में बनाना डायट (Diet) को फॉलो करना है जिसका मतलब है कि आपको नाश्ते के रूप में केले खाने की आदत डालनी होगी। यह एक जापानी डायट प्लान है, जो बहुत ही कम समय में वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है।

‘एएसए बनाना डायट’ (Asa-Banana Diet) के नाम से यह डायट काफी मशहूर हो रही है। बनाना डायट प्लान ने जापान में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। जापान में यह डायट वजन घटाने को लेकर कुछ इस तरह से मशहूर हुई कि फलों की दुकानों में केले की कमी तक देखी गई।

सुबह का नाश्ता हो हेल्दी

सुबह-सुबह बनाना डायट फॉलो करना एक बहुत ही आसान और हेल्दी डायट प्लान (Healthy diet plan) है, जो केले के हेल्थ बेनिफिट्स (Helath benifits) के साथ तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इस डायट के अनुसार, एक व्यक्ति को केवल नाश्ते में केला खाना है और आपको दोपहर के भोजन, रात के खाने और स्नैक्स के समय कुछ भी खाने की अनुमति है। यह डायट लोगों को वजन घटाने के लिहाज से बड़े-बड़े डायट चार्ट्स को फॉलो करने से छुटकारा दिलाती है। बनाना डायट (Banana diet) ने लोगों को उनके लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने और उनके मस्तिष्क पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद मिली है। इस डायट में लोगों को रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने की अनुमति नहीं है और पानी के अलावा कोई भी दूसरे बेवरेजेस पीने की भी परमिशन नहीं है। इसके अलावा, सुबह नाश्ते में बनाना डायट लेने के बाद एक्सरसाइज करना भी जरूरी नहीं है। हालांकि, हल्की एक्सरसाइज इस डायट के रिजल्ट को और बेहतर कर सकती है।

और पढ़ें : कीटो डायट और इंटरमिटेंट फास्टिंग: दोनों है फायदेमंद, लेकिन वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

वेट लॉस के लिए वीगन डायट का ले सकते हैं सहारा

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) होता है या फिर नहीं, इस संबंध में कुछ स्टडी हुई हैं। वहीं इस विषय में अधिक स्टडी की जरूरत है। वीगन डायट में शाकाहारी भोजन को शामिल किया जाता है। जानवरों का मीट या फिर दूध आदि को इस डायट में शामिल नहीं किया जाता है। आहार में ताजे फल, सब्जियां, फलियां और फाइबर वीगन डायट का मुख्य हिस्सा है। जिन लोगों में हाय कॉलेस्ट्रॉल या फिर हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है, उनके लिए भी ये डायट बहुत फायदेमंद है।

फल और सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करने से वेट को बढ़ने से रोका जा सकता है। यानी कम कैलोरी वाली डायट आपका वजन कम करती है। साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स, मटर, नट और बीज आदि में फाइबर (Fiber), पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, और विटामिन-ए, विटामिन-सी (vitamin C) और विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि शरीर के लिए ये सभी कितने जरूरी है और कैसे वीगन डायट आपके शरीर को हेल्दी बनाने में महत्वूर्ण भूमिका निभाती है। वीगन डायट के दौरान फैट्स, शुगर, स्टार्च, सोडियम यानी अधिक नमक की मात्रा आदि का सीमित सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अपना सकते हैं कोरियन वेट लॉस डायट (Korean Weight Loss Diet)

कोरियन वेट लॉस डायट पारंपरिक कोरियन क्यूजीन (Korean cuisine) से इंस्पायर्ड मानी जाती है। ये होल फूड जो कम से कम प्रोसेस हों, इस पर आधारित है। इसके अलावा इस डायट में प्रोसैस्ड फ़ूड और शुगरी फूड को कम खाने की सलाह दी जाती है। इस डायट से ना सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि एक्सरसाइज और बेहतरीन फूड के जरिए आपका वजन को लंबे समय तक मेंटेन भी रहता है। इसके अलावा ये डायट आपकी त्वचा को अंदर से साफ करती है और लंबे समय तक आपको सेहतमंद बनाए रखती हैं। इस डायट के साथ आपको के-पॉप वर्कआउट (K-pop workouts) करने की सलाह दी जाती है, जिससे आप लंबे समय तक आपके वजन को मेंटेन कर सकते हैं।

वेट लॉस डायट में है डिटॉक्स डायट (Detox Diet plan) प्लान भी

डिटॉक्स डायट कई तरह की होती हैं, इनमें से किसी-किसी डायट में कुछ समय खाना नहीं खाया जाता सिर्फ लिक्विड डायट पर रहना होता है। जबकि कुछ में आप केवल फल खा सकते हैं। वजन कम करने की दवाएं भी डिटॉक्स का हिस्सा होती हैं। डायटीशियंस मानते हैं कि यह डायट शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है

आजकल आप अपने साथियों में से किसी को ऑफिस में खीरा–गाजर के साथ पानी की बोतल ले कर बैठते हुए जरूर देखते होंगे। यदि आप कुछ समय तक कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बंद कर दें और अपने खाने की मात्रा पर भी नियंत्रण कर लें तो यह स्पष्ट रूप से आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन डिटॉक्स के जरिए हमेशा के लिए वजन घटाना मुमकिन नहीं है, डायट छोड़ने के कुछ समय बाद आपका वजन दोबारा बढ़ सकता है। वजन संतुलित रखने के लिए योग का विकल्प भी अपनाया जा सकता है। इसको अपनाने से भी डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

हम उम्मीद करते हैं कि वेट लॉस डायट प्लान (Weight loss diet plan) पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। किसी भी वेट लॉस डायट को अपनाने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 weeks ago को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x