हायपरटेंशन में बीसोहार्ट का रोल होता है अहम लेकिन रखें ये सावधानियां!

    हायपरटेंशन में बीसोहार्ट का रोल होता है अहम लेकिन रखें ये सावधानियां!

    हायपरटेंशन यानी हाय ब्लड प्रेशर की समस्या किसी को भी हो सकती है। जब आर्टरी वॉल में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है, तो ये कंडिशन हायपरटेंशन या हाय ब्लड प्रेशर की कहलाती है। हाय ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण पता नहीं चल पाते हैं और धीरे-धीरे हायपरटेंशन गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। अगर हाय ब्लड प्रेशर को समय रहते ही कंट्रोल कर लिया जाए, तो हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। हायपरटेंशन कंडीशन को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर विभिन्न प्रकार की दवाओं के सेवन की सलाह दे सकते हैं। हम आपको आज ऐसी ही एक दवा के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) का सेवन हाय बीपी से राहत दिलाने का काम करता है। जानिए इस दवा के बारे में अहम जानकारी।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन के लिए लोसार्टन: क्यों फायदेमंद है यह ड्रग्स?

    हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) का क्यों किया जाता है इस्तेमाल?

    हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी

    बीसोहार्ट 5 एमजी टैबलेट बीटा ब्लॉकर्स (Beta blockers) ग्रुप से संबंध रखती हैं। ये मेडिसिंस हाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। इन दवाओं का सही समय पर इस्तेमाल करने से भविष्य में होने वाली हार्ट अटैक (Heart attack) और हार्ट से संबंधित अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। दवा का इस्तेमाल हाई बीपी के साथ ही हार्ट की अनियमित धड़कन यानी एरिथमिया (Arrhythmia) के ट्रीटमेंट के लिए भी किया जा सकता है। वहीं एंजाइना (Angina) यानी हार्ट के कारण सीने में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। दवा का सेवन कब तक करना है और कितनी मात्रा में करना है, आपको इस बारे में डॉक्टर जानकारी देंगे।दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में बीसोप्रोलोल (Bisoprolol) उपस्थित होता है। हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) आपको आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो सकती है। दवा की कीमत 62 रुपय है।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में रेनिन इन्हिबिटर्स : जानिए रेनिन इन्हिबिटर्स के फायदे और साइड इफेक्ट्स

    हायपरटेंशन के लिए बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) कैसे काम करती हैं?

    हायपरटेंशन के लिए बीसोहार्ट 5 एमजी का इस्तेमाल अन्य दवा के साथ या फिर अकेले किया जा सकता है। दवा का सेवन करने के करीब दो से चार घंटे बाद दवा का असर शुरू हो जाता है। यह दवा आपके शरीर में कुछ नैचुरल कैमिकल्स (Natural chemicals) की क्रिया को ब्लॉक करने का काम करती। उदाहरण के तौर पर हार्ट और ब्लड वैसल्स पर एपिनेफ्रीन (Epinephrine) के प्रभाव को ये कम करती है। दवा का सेवन सही समय पर करने से बीपी को कंट्रोल करने में आसानी होती है। डॉक्टर बीसोहार्ट 5 एमजी का सेवन सुबह या फिर शाम को करने की सलाह दे सकते हैं। अगर दवा खाने के बाद आपको चक्कर का एहसास होता है, तो बेहतर होगा कि आप बेड टाइम में ही दवा का सेवन करें। अगर आपको चक्कर नहीं आते हैं, तो कभी भी दवा का सेवन कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप एक बार इस बारे में डॉक्टर से भी पूछ लें।

    हायपरटेंशन के लिए बीसोहार्ट 5 एमजी के साइड इफेक्ट्स (Bisoheart 5 mg side effects for Hypertension)

    हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) का सेवन करने से जहां एक ओर हाई बीपी की समस्या से राहत मिलती है, वहीं दवा का सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स की संभावना भी बनी रहती है। दवा का सेवन करने से सभी पेशेंट्स में दुष्प्रभाव नजर आएं, ये जरूरी नहीं है लेकिन कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं। जानिए कुछ दुष्रभाव के बारे में।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में इस तरह से करें बीटा ब्लॉकर्स (Beta Blockers) का इस्तेमाल!

    अगर आपको हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) दवा का सेवन करने के बाद उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आएं, बिना देरी किए डॉक्टर को जरूर दिखाएं। डॉक्टर लक्षणों को कम करने के लिए आपको दवा देंगे और साथ ही अन्य परेशानियों का निवारण भी करेंगे। अगर आपको साइड इफेक्ट्स संबंधित अधिक जानकारी चाहिए, तो बेहतर होगा कि डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं।

    हाय बीपी में बीसोहार्ट 5 एमजी का प्रयोग करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

    हाय बीपी में बीसोहार्ट 5 एमजी का इस्तेमाल करने की सलाह अगर आपको डॉक्टर ने दी है, आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आपको पहले से कोई बीमारी है और आप अन्य दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर इस बारे में जानकारी जरूर दें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करा रही हैं, तो भी इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। बीसोहार्ट 5 एमजी का सेवन ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सुरक्षित नहीं माना जाता है। ड्रग ब्रेस्टमिल्क की सहायता से बच्चे तक पहुंच सकता है। बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर की राय जरूर लें। अगर आपने दवा का सेवन किया है, तो एल्कोहॉल और स्मोकिंग से दूरी बनाएं। किडनी पेशेंट लिवर पेशेंट भी अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

    और पढ़ें: हायपरटेंशन में ARBs को लेने से इस तरह से दिखाई पड़ता है असर!

    इन मेडिसिंस के साथ न करें बीसोहार्ट 5 एमजी का सेवन!

    अगर आप हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) का सेवन कर रहे हैं, तो आपको कुछ मेडिसिंस का सेवन करने से बचना चाहिए ताकि ये अन्य दवाइयों के साथ रिएक्शन न कर सकें। कुछ मेडिसिंस जैसे कि एम्लोडिपिन (Amlodipine), थियोफाइलिन (Theophylline), एमीफोस्टिन (Amifostine), क्लोनिडीन (Clonidine) आदि संयोजन वाली दवाइयों से बचना चाहिए। अगर आपके मन में बीसोहार्ट 5 एमजी के अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन को लेकर प्रश्न है, तो डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें।

    किन बीमारियों में बीसोहार्ट 5 एमजी नहीं लेना चाहिए?

    हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) का सेवन कुछ बीमारियों के दौरान करने पर बुरे प्रभाव भी दिख सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को लो बीपी की समस्या रहती है, तो बिना जानकारी के किसी भी दवा के सेवन से बचें। साथ ही कुछ बीमारियां जैसे कि डिप्रेशन, डायबिटीज (Diabetes), अस्थमा (Asthma), ग्लूकोमा (Glaucoma), किडनी डिजीज (Kidney Disease), हायपरथायरॉइडिज्म (Hyperthyroidism) आदि में भी इस दवा को न लेने की सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    और पढ़ें: Alpha-beta blockers: जानिए हायपरटेंशन में अल्फा-बीटा ब्लॉकर्स के फायदे और नुकसान

    दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह से बंद करने से पेशेंट को दोबारा समस्या हो सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन बंद न करें। हाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के साथ-साथ लाइफस्टाइल में सुधार भी जरूरी है। आपको निश्चित समय बाद बीपी चेकअप जरूर कराना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हायपरटेंशन में बीसोहार्ट 5 एमजी (Bisoheart 5 mg in Hypertension) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हायपटेंशन के बारे में है जानकारी, तो खेलें ये क्विज

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/12/2021 को
    और Nikhil deore द्वारा फैक्ट चेक्ड