home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में डायरिया : इस कंडिशन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में डायरिया : इस कंडिशन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में पेट और डायजेशन संबंधित इश्यूज होना बहुत सामान्य है। आपने इस दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कॉन्स्टिपेशन के बारे में तो अवश्य सुना होगा। गर्भावस्था में डायरिया के बारे में कम बात ही की जाती है। लेकिन, इस दौरान यह समस्या भी परेशानी की वजह बन सकती है। कई महिलाएं यह भी मानती हैं कि डायरिया गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक है। यह भी माना जाता है कि इस दौरान हॉर्मोन्स में होने वाला बदलाव पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है, जिनमें डायरिया भी एक है। इस समस्या से राहत पाने के लिए गर्भवती महिला के लिए सबसे जरूरी है अपने आहार का ध्यान रखना। आइए जाने इस बारे में कि प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) कैसा होना चाहिए? सबसे पहले जान लेते हैं गर्भावस्था में डायरिया के कारणों के बारे में

गर्भावस्था में डायरिया के क्या कारण हैं? (Diarrhea in Pregnancy)

प्रेग्नेंसी में डायरिया का कारण हॉर्मोन्स में बदलाव को माना जाता है। इसके अलावा इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। यह कारण इस प्रकार हो सकते हैं, जैसे :

शरीर में परिवर्तन (Body Changes): प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में बदलाव होने के साथ ही शरीर में भी कई बदलाव होते हैं। यह बदलाव पेट और डायजेस्टिव ट्रैक्ट को प्रभावित कर सकते हैं जिसके कारण जी मचलना, कब्ज, डायरिया और उल्टी आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डायट (Diet): प्रेग्नेंसी में हेल्दी आहार लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में महिलाएं अधिक फायबर युक्त आहार का सेवन करती हैं, जिनमें उनके बॉवेल मूवमेंट में परिवर्तन हो सकता है। जिससे यह डायरिया का कारण बन सकता है।

और पढ़ें : Traveler’s diarrhea : ट्रैवेलर्स डायरिया क्या है? जानिए इसके कारण लक्षण और उपाय

प्रीनेटल विटामिन्स (Prenatal Vitamins): गर्भावस्था में महिलाओं को प्रीनेटल विटामिन्स लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, इनमें से कुछ कब्ज का कारण बन सकते हैं और कई अन्य समस्याओं के कारण भी यह बन सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपमें डायरिया का कारण विटामिन हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें। हालांकि इस अवस्था में डायरिया के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जो गर्भावस्था से संबंधित नहीं होते, जैसे

  • फ़ूड पोयज़निंग
  • हेल्थ इश्यूज जैसे क्रोहन डिजीज (Crohn’s disease) या सीलिएक बीमारी (Coeliac disease) आदि
  • बैक्टीरिया या वायरस के कारण होने वाले रोग
  • कुछ दवाइयां भी इसका कारण बन सकती हैं जैसे एंटीबायोटिक्स

और पढ़ें : गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

डायरिया उस स्थितियों को कहा जाता है जब हम सामान्य से अधिक बार मल त्याग करते हैं और इस मल की कंसिस्टेंसी लूज होती है। इस समस्या के लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

  • ब्लोटिंग (Bloating)
  • क्रम्पिंग (Cramping)
  • पेट में दर्द (Stomach pain)
  • दिन में दो या दो से अधिक बार वॉटरी या लूज बॉवेल मूवमेंट होना (Watery or Loose Bowel Movements)

यह तो थी गर्भावस्था में डायरिया के बारे में जानकारी। अब जान लेते हैं कि इस समस्या से राहत कैसे पाई जा सकती है? जानिए प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy)कैसा होना चाहिए? इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए और इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में डायरिया होने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फूड कैसा होना चाहिए? (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy)

अगर आप गर्भवती हैं तो ओवर-द-काउंटर डायरिया मेडिकेशन्स लेना आपके और आपके शिशु के लिए सुरक्षित नहीं होगा। लेकिन, ऐसा कई तरीके हैं जिनमें आप नैचुरली डायरिया का उपचार कर सकते हैं। उन्ही में से एक है सही आहार का सेवन करना। पाएं इसके बारे में जानकारी :

पर्याप्त पानी पीएं (Enough Water)

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना डायरिया से जुड़ी सबसे मुख्य चीज है। डायरिया के कारण आपके शरीर से बहुत अधिक फ्लूइड निकल जाता है और यह प्रेग्नेंसी में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए गर्भावस्था में डायरिया होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इसके साथ ही अगर आपको गंभीर डायरिया है तो डॉक्टर आपको इलेक्ट्रोलाइट रिप्लेसमेंट ड्रिंक की सलाह भी दे सकते हैं।

और पढ़ें : क्या हैं आंवला के फायदे? गर्भावस्था में इसका सेवन करना कितना सुरक्षित है?

BRAT डायट आए काम (BRAT Diet)

प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फूड में BRAT डायट आपके बहुत काम आने वाली है। BRAT में B = बनाना यानी केला, R का अर्थ है राइस यानी चावल, A है एप्पल सॉस के लिए और T का मतलब है टोस्ट। जब आप डायरिया से रिकवर हो रहे हों तो डायजेस्टिव सिस्टम को कुछ हलके आहार की जरूरत होती है। इस डायट की सलाह उन लोगों को लम्बे समय से दी जा रही है जिन्हें डायरिया है। इस स्थिति में उसी डायट का सेवन करें, जो आपको पोषक तत्व प्रदान करें और आपके लक्षणों को बदतर होने से बचाएं।

विटामिन और मिनरल युक्त आहार (Vitamin and Minerals)

प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) चुनते हुए खास ध्यान रखना चाहिए। हालांकि BRAT डायट हल्की होती है लेकिन यह कुछ जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स प्रदान नहीं करती है खासतौर पर जिंक। अगर आपका पेट और डायजेस्टिव सिस्टम कुछ बेहतर महसूस कर रहा है तो आप सब्जियों, अंडे, दही, आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा हमेशा ऐसे आहार का सेवन करें जो आसानी से पचने वाला हो। प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड के साथ-साथ इन चीजों का भी ध्यान रखें :

  • दिन में तीन बार से अधिक मात्रा में खाने से आपके डायजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के बाद कम मात्रा में आहार का सेवन करें।
  • प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) में आप प्रोबायोटिक फूड्स को भी चुन सकते हैं। दही, इडली, पनीर, किमची आदि इसके कुछ उदहारण हैं जो हेल्दी गट बैक्टीरिया को रिस्टोर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अगर आपका पेट खराब है तो अधिक आराम करें। ऐसा करने से आपके शरीर को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलेगी। इस दौरान आप अपने आहार को जितना पौष्टिक और हल्का रखेंगे, उतनी जल्दी ही रिकवर होने में आपको मदद मिलेगी।
  • डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही आहार और दवाइयों को लें और एकदम से डॉक्टर की राय के बिना अपने आहार में कोई भी परिवर्तन करने से बचें। ऐसा करने से आपके पेट की समस्या बढ़ सकती है।

अगर डायरिया की समस्या अधिक हो रही हो तो डॉक्टर की सलाह लें। प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) चुनते हुए आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस दौरान आपको क्या नहीं खाना है। आइए जानते हैं इस बारे में:

और पढ़ें : Diarrhea: डायरिया क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

प्रेग्नेंसी में डायरिया होने पर क्या न खाएं?

प्रेग्नेंसी में डायरिया की परेशानी से राहत पाने के लिए बहुत जरूरी है सही आहार का सेवन करना। लेकिन इस दौरान आपको यह भी पता होना चाहिए कि किन चीजों का सेवन करने से यह समस्या बदतर हो सकती है। ताकि, आप इन चीजों का कम से कम या बिलकुल भी सेवन न करें। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन गर्भावस्था में डायरिया होने पर बचे:

अगर आपको लगता है कि इनमें से किसी चीज का सेवन करने से आपके पेट को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको इनका सेवन करना जारी रख सकते हैं। लेकिन इनका सेवन कम मात्रा में ही करें। अगर इनमे से किसी चीज का सेवन करने से आपकी समस्या बढ़ रही हो, तो उसे पूरी तरह से नजरअंदाज करने में ही समझदारी है। मेडलायन प्लस (MedlinePlus) के अनुसार प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) को चुनते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इसमें उन फलों और सब्जियों को भी नजरअंदाज करना चाहिए जो गैस का कारण बनती हैं।

जैसे बीन्स, कॉर्न, ब्रॉकोली, शिमला मिर्च आदि इसके साथ ही आपको कैफीन, शराब या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करने से भी बचना चाहिए। दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ भी आपकी समस्या को बदतर बना सकते हैं ऐसे में इनका सेवन करने से भी बचें। यह तो रही फ़ूड संबंधी जानकारी अब कुछ अन्य चीजों के बारे में भी जान लेते हैं।

और पढ़ें : गर्भावस्था में अमरूद खाना सही है या नहीं, इसके फायदे और नुकसान को जानें

इन बातों का भी रखें ध्यान

जब गर्भवती महिला का तीसरा पड़ाव चल रहा होता है यानि प्रेग्नेंसी के लास्ट कुछ महीनों में उन्हें डायरिया की समस्या होने की संभावना अधिक होती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका शरीर खुद को प्रसव के लिए तैयार कर रहा होता है। इस दौरान डायरिया का अर्थ यह नहीं है कि आपका प्रसव का समय नजदीक है, लेकिन यह एक संकेत हो सकता है।अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको हर समस्या के लिए दवा का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि दवाइयां आपके और आपके शिशु दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन, प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) के साथ-साथ आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

थोड़ा समय दें (Give it time)

डायरिया के अधिकतर मामलों में रोगी को कुछ दिनों में स्वयं ही राहत मिल जाती है। ऐसे में हायड्रेटेड रहें, डॉक्टर की सलाह लें और सही आहार का सेवन करें। अगर किसी दवा के कारण आपको यह समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी से पहले फॉलो करें कुछ टिप्स और गर्भावस्था की परेशानियों से पाएं छुटकारा

डॉक्टर की सलाह लें (See a doctor)

अगर दो या तीन दिनों के बाद भी आपको डायरिया से राहत न मिल रहा हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। ऐसे में डॉक्टर आपकी शारीरिक जांच कर सकते हैं या कुछ टेस्ट भी करा सकते हैं ताकि इसके सही कारण का पता चल सके।

समस्या को बढ़ाने वाली चीजों से दूर रहें (Avoid Problematic Things)

कुछ आहार, दवाइयां या अन्य चीजें आपकी इस समस्या को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में उनसे दूर रहने में ही भलाई है।

गर्भवती होने की सही उम्र के बारे में है जानकारी तो खेलें क्विज

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें : सावधान! गर्भावस्था में है थैलेसिमिया, तो लापरवाही आपको पड़ सकती है भारी!

यह तो थी प्रेग्नेंसी में डायरिया के लिए फ़ूड (Foods that helps Diarrhea in Pregnancy) के बारे में पूरी जानकारी। अगर आपको यह समस्या है तो इसे नजरअंदाज न करें। अपने आहार संबंधी आदतों को बदलें, पर्याप्त आराम करें और तनाव से बचें। यह समस्या कुछ ही दिन में ठीक हो जाती है। लेकिन, नियमित रूप से अपनी जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करें। इससे आपको जल्दी रिकवर होने में आसानी होगी। ध्यान रहे, गर्भावस्था में डायरिया की समस्या अधिक समय पर रहना आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। डायरिया से राहत पाने का सबसे बेतरीन तरीका है सही आहार। इसलिए, इसलिए इस दौरान अपने आहार का खास ध्यान रखें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Mom’s Advice Is Still the Best for Treating Diarrhea. https://health.clevelandclinic.org/moms-advice-is-still-the-best-for-treating-diarrhea/ .Accessed on 18/7/21

Diarrhea in Pregnancy. https://americanpregnancy.org/healthy-pregnancy/is-it-safe/diarrhea-in-pregnancy/.Accessed on 18/7/21

10 foods to eat and avoid during pregnancy.https://health.ucdavis.edu/blog/good-food/10-foods-to-eat-and-avoid-during-pregnancy/2019/09 .Accessed on 18/7/21

Low Fiber Diet for Diarrhea. https://www.oncolink.org/support/nutrition-and-cancer/during-and-after-treatment/low-fiber-diet-for-diarrhea .Accessed on 18/7/21

4 common pregnancy-related GI issues, and when to call the doctor. https://utswmed.org/medblog/4-common-pregnancy-related-gi-issues-and-when-call-doctor/ .Accessed on 18/7/21

Diarrhoea and vomiting in pregnancy. https://www.tommys.org/pregnancy-information/pregnancy-symptom-checker/diarrhoea-and-vomiting-pregnancy

.Accessed on 18/7/21

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x