home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

गर्भावस्था महिलाओं के जीवन का एक ऐसा स्टेज होता है। जहां किसी भी प्रकार के आहार का सेवन करने से पहले उसके बारे में बारीकी से जानना बेहद आवश्यक होता है। दरअसल यह एक नाजुक स्थिति होती है, जहां गर्भवती महिला जो भी खाती है, उसका सीधा प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। मां द्वारा लिए गए आहार का प्रभाव सीधा शिशु के विकास पर पड़ता है। इसलिए मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी पौष्टिक आहार लेना महत्वपूर्ण है।दरअसल ऐसे बहुत से आहार हैं, जो साधारण रूप से तो बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान उनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है जैसे कि पपीता का सेवन करना। इसी प्रकार हम जानते हैं कि, अंडा कितना फायदेमंद होता है। उसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए गर्भावस्था में अंडा का खाना चाहिए या नहीं आज हम इस आर्टिकल में यही बात करने वाले हैं।

क्या गर्भावस्था में अंडा खाना मेरे लिए सही निर्णय है?

क्या गर्भावस्था में अंडा खाना सही है या गलत? वैसे इसका जवाब इतना मुश्किल नहीं था,क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अंडा हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन गर्भावस्था ऐसी स्थिति है जिसमें प्रत्येक आहार बहुत सोच समझकर लिया जाना चाहिए। हालांकि इस सवाल का जवाब हां है, लेकिन कुछ सावधानियां हैं, जिन्हें अंडे का सेवन करने से पहले लेना चाहिए। अंडे खनिज, विटामिन और गुड फैट से भरे होते हैं। गर्भावस्था में अंडे खाने से ये सभी आवश्यक पोषक तत्व मां और बच्चे को मिलते हैं। कच्चे अंडे खाने के बजाय, गर्भावस्था के दौरान उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे अंडे में मौजूद हर तरह का हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाता है। अंडे खरीदते समय कुछ सावधानियां, जैसे कि पैकेजिंग की तारीख की जांच करके उसकी ताजगी सुनिश्चित करना और केवल साफ जगहों से उन्हें खरीदना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान बच्चे के वजन को बढ़ाने में कौन-से खाद्य पदार्थ हैं फायदेमंद?

गर्भावस्था में कितने अंडे का सेवन करना सही है?

गर्भावस्था के दौरान, अंडे दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने का सबसे बेहतर तरीका है। गर्भवती महिलाएं स्वस्थ, संतुलित आहार के रूप में प्रतिदिन अंडे का सेवन कर सकती हैं, जिसमें बहुत सारी सब्जियां, फल, अनाज और सही मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ फलियां, नट और बीज शामिल हैं। इस प्रकार गर्भावस्था में अंडा खाना एक सही निर्णया है।

गर्भावस्था के दौरान अंडे खाने के क्या फायदे हैं?

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो मां और विकासशील बच्चे दोनों के लिए अच्छे होते हैं। गर्भावस्था में अंडा खाना कई प्रकार से लाभ दे सकता है। जो इस प्रकार से हैं।

प्रोटीन से भरपूर

शिशु के स्वस्थ विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है क्योंकि प्रत्येक भ्रूण कोशिका प्रोटीन से बनी होती है। पर्याप्त मात्रा में अंडे का सेवन बढ़ते भ्रूण के लिए मददगार हो सकता है। अंडा प्रोटीन का एक पूरा स्रोत है, क्योंकि इनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें शरीर सिंथेसाइज नहीं कर सकता है।

विटामिन से भरपूर

गर्भावस्था में विटामिन की उचित मात्रा मिलना आवश्यक होता है। गर्भावस्था में अंडा खाना बहुत लाभदायक हो सकता है। अंडे विटामिन बी 2, बी 6, बी 12, विटामिन डी, और सेलेनियम, एलुमिनियम, आयरन और कॉपर जैसे खनिजों से भरे होते हैं।

फीटल ब्रेन विकास

अंडे में कोलीन के अच्छे स्तर होते हैं जो फीटल ब्रेन विकास के लिए अच्छा होता है। इसलिए, यह बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोष से बचाने में मददगार हो सकता है।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

कैलोरी प्रदान करता है

आपको गर्भावस्था के दौरान एक दिन में लगभग 200 से 300 एक्सट्रा कैलोरी की आवश्यकता होती है। एक अंडा लगभग 70 कैलोरी देता है, इस प्रकार मां और बच्चे दोनों की कैलोरी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

नियमित रूप से अंडे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान हेल्दी अंडे का चयन कैसे करें?

गर्भावस्था में अंडा खाना बहुत जरूरी है। लेकिन उसमें भी हेल्दी अंडे का चयन करना जरूरी होता है। कुछ खाद्य पदार्थ उच्च पोषण से भरे होते हैं, लेकिन अगर वे सही तरीके से नहीं चुने गए तो हानिकारक हो सकते हैं। जब भी आप अंडे लेने जाएं तो नीचे दिए गए बिंदुओं को याद रखें।

  • यदि आप पैक किया हुआ अंड़ा लेने जा रहे हैं, तो पैक किए गए अंडे के लिए सबसे पहले या बेचने की तारीख की जांच करना न भूलें।
  • उन अंडों को न खरीदें जिनमें दरारें पड़ी हैं क्योंकि वे बैक्टीरिया और गंदगी के लिए अतिसंवेदनशील हैं।
  • पोल्ट्री में किसी भी एंटीबायोटिक या हार्मोन का उपयोग नहीं करने के कारण जैविक अंडे खरीदना पसंद करते हैं।

अंडे का परीक्षण ऐसे करें

  • एक कटोरी पानी में अंडे डालें। यदि वे पानी में ऊपर तैरते हैं, तो वे ताजा नहीं होते हैं, और यदि वे नीचे तक डूबते हैं, तो उन्हें ताजा माना जाता है।
  • एक और तरीका है कि अपने कान के पास अंडे को हिलाएं। यदि उसमें से शेक करने की आवाज आती है, तो यह ताजा नहीं है। और अगर उसमें से आवाज नहीं आती है, तो यह एक ताजा अंडा है
  • रेफ्रिजरेटर से अंडे तुरंत बाहर निकालकर उपयोग नहीं करना चाहिए। इसे उपयोग करने से पहले कमरे के तापमान में कम से कम दो घंटे के लिए रख दें। यह अंडे के बैक्टीरियल संदूषण को रोकने के लिए किया जाता है दो घंटे बाद इसे पानी से धो लें इसके बाद ही उपयोग करें।

और पढ़ें:क्या है गर्भावस्था के दौरान केसर के फायदे, जिनसे आप हैं अनजान

अंडे को स्टोर करने का सही तरीका क्या है?

बैक्टीरियल संदूषण से बचने के लिए, निम्नलिखित तरीके से अंडे को स्टोर सकते हैं।

  • खराब होने की संभावना कम करने के लिए उन्हें रेफ्रिजरेटर के अंदर अंडे को ट्रे में रखें।
  • उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों से दूर एक अलग ट्रे में रखें।
  • रेफ्रिजरेटर के मध्य क्षेत्र में स्टोर करें।
  • हार्ड-उबले हुए अंडे को फ्रिज में तीन दिन से ज्यादा न रखें।

गर्भावस्था के दौरान आहार में अंडे को शामिल कैसे करें?

यहां बताया गया है कि आप अपने गर्भावस्था आहार में शामिल करने के लिए अंडे कैसे पका सकती हैं या तैयार कर सकती हैं।

  • एक अंडे को कम से कम पांच से सात मिनट तक उबालें ताकि वह ठीक से पक जाए।
  • यदि आप फ्राइंग अंडे पसंद करते हैं, तो उन्हें ऐसे भूनें कि सफेद पार्ट ठोस हो जाए तभी उसका प्रयोग करें।
  • आप सादा खाने के बजाय मसाले और सब्जियों का उपयोग करके अलग-अलग तरह से इसको खा सकते हैं।

अंडे की लाइफ क्या है?

  • एक अंडे को साधारण रूप से 30 से 45 दिनों के अंदर तक ही रखा जाना चाहिए।
  • दो से तीन दिनों के भीतर उबले अंडे का सेवन करें
  • किसी भी रूप में अंडे वाले खाद्य पदार्थों का तुरंत सेवन करने की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था के दौरान अंडे खाने के जोखिम

गर्भावस्था में अंडा खाना कई बार जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप उन्हें सही तरीके से नहीं चुनते या पकाते हैं तो अंडे का सेवन करना जोखिम भरा हो सकता है।

  • कच्चे या अधपके अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया होते हैं जो भोजन की विषाक्तता का कारण बनते हैं। यह उच्च बुखार, उल्टी, दस्त, डिहाईड्रेशन और पेट दर्द सहित गंभीर प्रभावों को जन्म दे सकता है।
  • कभी-कभी, यह गर्भपात या पूर्व प्रसव का कारण भी बन सकता है।
  • कुछ महिलाओं में इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे कि त्वचा पर चकत्ते, पित्ती और नाक जाम विकसित होने की संभावना होती है।
  • यदि आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं, तो अंडे की जर्दी खतरनाक कोलेस्ट्रॉल का निर्माण कर सकती है।

और पढ़ें:क्या हैं आंवला के फायदे? गर्भावस्था में इसका सेवन करना कितना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में अंडे का उपयोग करने के लिए सावधानियां

  • अंडे को 160 ° F (1) तक पकाया जाना चाहिए।
  • अंडों को अच्छी तरह से हाथ से धोने के बाद ही प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • गर्म पानी से साफ किए गए साफ बर्तनों का उपयोग करें।
  • अन्य खाद्य पदार्थों पर कच्चे अंडे को न डालें।
  • अन्य खाद्य पदार्थों के पास अंडे न रखें।
  • अंडे पकाने के बाद गर्म पानी से प्लेटफॉर्म और बर्तनों को साफ करें।
  • अंडे वाले मेयोनेज न खाएं इसमें कच्चा अंडा होता है।
  • यदि आप गुणवत्ता या इसकी तैयारी की शर्तों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो बाहर के अंडे खाने के बारे में न सोचें।
  • अगर आपको कोई असामान्य गंध आती है या अगर अंडा कही से बह रहा है तो इसका सेवन करने से बचें।

नोट: गर्भावस्था में आपको प्रत्येक आहार का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए। ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी आहार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

EATING EGGS DURING PREGNANCY  https://www.australianeggs.org.au/nutrition/pregnancy/Accessed on 28-08-2020

Raw eggs are ‘safe to eat in pregnancy’ https://www.tommys.org/pregnancy-information/im-pregnant/pregnancy-news-and-blogs/raw-eggs-are-safe-eat-pregnancyAccessed on 28-08-2020

Foods to avoid in pregnancy https://www.nhs.uk/conditions/pregnancy-and-baby/foods-to-avoid-pregnant/Accessed on 28-08-2020

Dairy and Eggs from Food Safety for Moms to Be https://www.fda.gov/food/people-risk-foodborne-illness/dairy-and-eggs-food-safety-moms-beAccessed on 28-08-2020

EGGS ACROSS THE LIFESPAN https://www.eggnutritioncenter.org/topics/eggs-across-the-lifespan/page/9/Accessed on 28-08-2020

FOODS TO AVOID OR LIMIT DURING PREGNANCY https://www.marchofdimes.org/pregnancy/foods-to-avoid-or-limit-during-pregnancy.aspxAccessed on 28-08-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड