home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स : बच्चों को कब दिए जा सकते हैं यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स?

ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स : बच्चों को कब दिए जा सकते हैं यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स?

जब बात ग्लूटेन फ्री आहार की आती है, तो लोग ऐसा मानते हैं कि ग्लूटेन फ्री आहार खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है। लेकिन, क्या बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री आहार सही है? बच्चों को सही विकास के लिए हेल्दी आहार की जरूरत होती है। ऐसा माना जाता है कि जब तक बच्चे के पास ग्लूटेन फ्री आहार का सेवन करने का कोई खास मेडिकल कारण न हो, उन्हें इन्हें खाने के लिए नहीं देना चाहिए। आज हम आपको बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) के बारे में बताने वाले हैं। हालांकि, इस बात का कोई खास सुबूत मौजूद नहीं है। जो यह बताता हो कि ग्लूटेन फ्री आहार हेल्दी और बैलेंस्ड आहार से बेहतर होता है।

अगर किन्हीं कारणों से आपको अपने बच्चे को ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों को देना है, तो यह बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) आपके बच्चे के लिए भी अच्छे स्नैक्स साबित हो सकते हैं। लेकिन, सबसे पहले जान लेते हैं कि ग्लूटेन फ्री आहार किसे कहा जाता है?

ग्लूटेन फ्री आहार (Gluten Free Diet) क्या है?

आपने ग्लूटेन के बारे में सुना या पढ़ा तो अवश्य होगा। दरअसल लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्लूटेन फ्री आहार का सेवन करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि आखिर यह ग्लूटेन है क्या? तो ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो कुछ अनाजों में पाया जाता है। अगर आपके बच्चे को ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए कहा गया है तो इसके अर्थ है कि उन्हें इन अनाजों का सेवन नहीं करना है:

हालांकि, इसकी जगह उन चीजों का सेवन करने को प्राथमिकता दी जाती है, जो प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री हैं जैसे सब्जियां, मीट, फल, फलियां और अधिकतर डेयरी उत्पाद आदि। अब जानते हैं कि क्या ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थ बच्चों के लिए हेल्दी विकल्प हैं?

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों का सेवन करना सही है?

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) से पहले जान लेते हैं कि बच्चों को इनका सेवन करना चाहिए या नहीं? ग्लूटेन फ्री डायट की सलाह अक्सर उन्हीं लोगों को दी जाती है जो सीलिएक डिजीज (Celiac disease) से पीड़ित होते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें ग्लूटेन स्माल इंटेंस्टाइन को डैमेज कर सकता है। U .S .फ़ूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food and Drug Administration) के अनुसार सीलिएक डिजीज (Celiac disease) का कोई उपचार नहीं है। ऐसे में इस स्थिति को केवल तभी मैनेज किया जा सकता है अगर मरीज ग्लूटेन फ्री आहार का सेवन करें।

इसके अलावा अगर किसी बच्चे या वयस्क को ग्लूटेन से एलर्जी हो जैसे किसी को गेहूं से एलर्जी हो, तो उन्हें भी इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। अन्य लोगों के लिए ग्लूटेन अनहेल्दी नहीं है। अगर आपके बच्चे को कोई समस्या नहीं है या ग्लूटेन से एलर्जी नहीं है तो उन्हें ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करने के लिए नहीं कहा जाता है। क्योंकि, इनका सेवन करने से न तो आपके बच्चे को अच्छा महसूस होगा न ही उसे अधिक एनर्जी मिलेगी। ऐसे में उन्हें इस आहार से कोई खास लाभ नहीं होगा। अब जान लेते हैं कि बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स(Gluten Free Protein Balls for Kids) के बारे में।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids)

अगर डॉक्टर ने आपके बच्चे को ग्लूटेन फ्री आहार का सेवन करने के लिए कहा है, तो आप उनके आहार में इन प्रोटीन बॉल्स को स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं, जैसे:

ग्लूटेन फ्री एलर्जी फ्रेंडली प्रोटीन बाइट्स (Gluten Free Allergy Friendly Protein Bites)

जैसा कि आप जानते ही हैं ग्लूटेन वो प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई में पाई जाती है और इसके कारण कई लोग कई हेल्थ प्रोब्लेम्स का सामना भी करते हैं। अगर किन्हीं कारणों से आपके बच्चे को ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों को लेने की सलाह दी गयी है, तो आप उन्हें यह प्रोटीन बाइट्स दे सकते हैं। जिसमे चॉकलेट के स्वाद के साथ साथ केले के गुण भी मौजूद हैं। इन मजेदार बाइट्स का स्वाद भी आपके बच्चे को पसंद आएगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें तभी दें, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह राय दी हो और डॉक्टर द्वारा मेंशन की गई मात्रा में ही इसे दें। ऑनलाइन इन ग्लूटेन फ्री एलर्जी फ्रेंडली प्रोटीन बाइट्स के दो सौं ग्राम के तीन पैकेट आपको लगभग 550 रुपये के पड़ेंगे। आप आसानी से इन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

द बटरनट ड्रायड फ्रूट एनर्जी बॉल्स (The Butternut Dried Fruit Energy Balls)

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स(Gluten Free Protein Balls for Kids) में अगला उत्पाद है “द बटरनट ड्रायड फ्रूट एनर्जी बॉल्स”। इनमें मेवे, खजूर, नट बटर और ओट्स शामिल है। यह उत्पाद पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री हैं। इसके 48 ग्राम के एक पैकेट की कीमत ऑनलाइन लगभग 80 रुपये है। यह उत्पाद पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री (Gluten Free) और हाय प्रोटीन (High Protein) है। आप इन्हें अपने बच्चे को दे सकते हैं या नहीं, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से पहले पूछ लेना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना इनका सेवन बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए एपेटायट स्टीमुलेंट सप्लीमेंट्स : यहां पाएं इन सप्लीमेंट्स के बारे में पूरी जानकारी

प्रोटीन हाउस- आल इन वन प्रोटीन बॉल्स (Protein House- All in one Protein Balls)

अगर आपके बच्चे को कोई मेडिकल समस्या है या डॉक्टर ने उसे ग्लूटेन फ्री डायट की सलाह दी है और आपके बच्चे के लिए प्रोटीन रिच डायट लेना भी जरुरी है। तो आपके लिए अपने बच्चे के लिए सही डायट चुनना बहुत मुश्किल हो सकता है। खासतौर पर अगर आप शाकाहारी हैं। ऐसे में आप इन प्रोटीन बॉल्स को चुन सकते हैं। क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए बेहतरीन स्नैक है, जो डार्क चॉकलेट युक्त है। चॉकलेटी स्वाद के कारण आपका बच्चा कभी इन्हें मना कर ही नहीं पाएगा। लेकिन, बिना डॉक्टर से पूछे बच्चे को इन्हें नहीं देना चाहिए। इसके साथ ही बच्चे को अधिक मात्रा में भी इन्हें देने से बचें। क्योंकि यह कोई सम्पूर्ण आहार नहीं है।

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स(Gluten Free Protein Balls for Kids) में आप इन्हें अवश्य शामिल करें। ऑनलाइन इन ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स के एक पैकेट की कीमत लगभग 130 रुपये है।

और पढ़ें: Episode-5: डायबिटिक बच्चे किसी फाइटर से कम नहीं!

बेयरनट्टी एनर्जी बॉल्स मेड विद रोस्टेड पीनट्स बॉल्स (BareNutty Energy Balls Made with Roasted Peanuts balls )

यह पीनट एनर्जी बॉल्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बच्चों के लिए सुरक्षित हैं। इन्हें प्लांट बेस्ड प्रोटीन से बनाया गया है जो पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री हैं। यह बच्चों के साथ-साथ बड़ों के सेवन के लिए भी अच्छे माने गए हैं। इनमें रोस्टेड मेवे, खजूर, कोकोनट पाउडर , कोको पावर आदि है। यह बच्चे की एनर्जी के लिए भी बेहतरीन हैं। 200 ग्राम इन बॉल्स का एक पैकेट लगभग 200 रुपये में उपलब्ध है। इन्हें अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

ब्लूबेरीज एंड कोकोनट एनर्जी बॉल्स (Blueberry and Coconut Energy Balls)

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) में अगला है ब्लूबेरीज एंड कोकोनट एनर्जी बॉल्स। अगर आपके बच्चे को चॉकलेट या मेवे पसंद नहीं हैं, तो आप उन्हें इन ब्लूबेरीज एंड कोकोनट एनर्जी बॉल्स दे सकते हैं। इनमें न तो शुगर है, न ही आर्टिफिशियल स्वीटनर व प्रेज़रवेटिव और यह पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री है। इसके अलावा यह एनर्जी बॉल्स न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और फायबर से भरपूर हैं। इसके साथ ही यह आपके बच्चे को पर्याप्त एनर्जी भी प्रदान करेंगे। 200 ग्राम के यह बॉल्स ऑनलाइन आपको लगभग 400 रुपये में मिलेंगे।

यह तो थी, बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) के बारे में पूरी जानकारी। यह आर्टिकल केवल जानकारी मात्र के लिए है। हम यह सलाह बिलकुल भी नहीं दे रहे हैं कि आप अपने बच्चे को इन्हें बिना डॉक्टर से पूछें दें। अपने बच्चे को कोई भी सप्लीमेंट, मेडिसिन या अन्य उत्पाद देने से पहले डॉक्टर की राय लेना जरुरी है, क्योंकि ऐसा न करना आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें : टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स : बच्चे की ग्रोथ के महत्वपूर्ण चरण, जानिए विस्तार से!

बच्चों को ग्लूटेन फ्री आहार क्यों नहीं देना चाहिए?

बच्चे की ग्रोथ, विकास या बच्चा कैसे महसूस करता है यह बातें इस चीज पर भी निर्भर करती हैं कि आपका बच्चा किस गुणवत्ता का आहार ले रहा है। ऐसे में बच्चे के लिए हेल्दी चीजों को चुने। जैसे प्रोसेस्ड आहार की जगह साबुत अनाज को उनके लिए चुनना। अगर किसी मेडिकल कारण की वजह से आपको अपने बच्चे के आहार में ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों को शामिल करना पड़ रहा है। तो बिना डॉक्टर और डायटिशन की सलाह से ऐसा न करें। क्योंकि, ऐसे करने से उन्हें यह नुकसान हो सकते हैं:

  • अगर आप अपने बच्चे के आहार में ग्लूटेन फ्री उत्पादों को ही शामिल करेंगे, तो उसे पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन बी और फोलेट आदि नहीं प्राप्त होंगे। यही नहीं उसे फायबर की भी उचित मात्रा नहीं मिलेगी। यह सब बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं।
  • इसके अलावा बच्चों को उतनी कैलोरीज भी नहीं मिल पाएंगी जितनी उनके विकास के लिए जरूरी हैं।
  • ग्लूटेन फ्री आहार में आर्सेनिक (Arsenic) अधिक हो सकता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, बच्चों को इन्हें अधिक मात्रा में देने से बचना चाहिए या तभी देना चाहिए जब डॉक्टर ने देने के लिए कहा हो।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें : बच्चे का बदलता व्यवहार हो सकता है बिहेवियरल डिसऑर्डर का संकेत!

उम्मीद है कि आप बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री प्रोटीन बॉल्स (Gluten Free Protein Balls for Kids) के बारे में पूरी तरह से जान गए होंगे। अधिकतर बच्चे खाने-पीने के मामले के बहुत नखरे करते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे को ग्लूटेन से एलर्जी है या किसी अन्य स्थिति के कारण वो ग्लूटेन युक्त आहार नहीं सकते हैं तो आप ऊपर दिए स्वादिष्ट विकल्पों को ट्राय कर सकते हैं। बच्चों को इस उम्र में ही हेल्दी और अनहेल्दी के बीच में अंतर बताना बेहद जरूरी है।

बच्चों को छोटी उम्र से ही हेल्दी आदतों को सिखाएं जैसे सही आहार का सेवन करना (Right Food), नियमित व्यायाम करना (Regular Exercise), पर्याप्त नींद (Enough Sleep) लेना आदि। ताकि, वो पूरी उम्र उनका पालन करे और स्वस्थ रहे। अधिक जानकारी और सही मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What is Gluten?. https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/gluten/ .Accessed on 12/7/21

 

25 Energy-Packed Snack Balls That Will Jump-Start Your Day. https://www.onegreenplanet.org/vegan-food/energy-packed-snack-balls/ .Accessed on 12/7/21

 

Easy Protein Powerballs. https://www.beyondceliac.org/gluten-free-recipes/easy-protein-powerballs/ .Accessed on 12/7/21

 

Easy Protein Powerballs. https://www.pbs.org/food/recipes/easy-bake-protein-energy-bites/ .Accessed on 12/7/21

The Rise of Gluten-Free – IFT.org. https://www.ift.org/news-and-publications/food-technology-magazine/issues/2012/december/columns/ingredients

.Accessed on 12/7/21

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड