home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

अपने बच्चे के लिए इस तरह से चुनें विटामिन सी सप्लिमेंट्स को!

अपने बच्चे के लिए इस तरह से चुनें विटामिन सी सप्लिमेंट्स को!

बच्चे के आहार में सभी न्यूट्रिएंट्स का होना जरूरी है, ताकि उसका सही से विकास हो सके। इन्हीं में से एक है विटामिन सी। बच्चे विटामिन सी कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उन्हें किन्हीं स्थितियों में विटामिन सी सप्लीमेंट लेने की सलाह भी दी जा सकती है। आज हम बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) के बारे में बात करने वाले हैं। सबसे पहले जान लेते हैं कि विटामिन सी है क्या?

विटामिन सी (Vitamin C) क्या है?

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) भी कहा जाता है। यह वाटर सॉल्युबल न्यूट्रिएंट है, जो बच्चे के कई महत्वपूर्ण फिजिकल फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हेल्दी इम्यून सिस्टम को मेंटेन रखने, आयरन के एब्सॉर्प्शन और कोलेजन को बढ़ाने के लिए जरूरी है। विटामिन सी कई अन्य पोषक तत्वों के लिए यूनिक है। क्योंकि, यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट सेल्स को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करता है। विटामिन सी को एक आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है, जिसका अर्थ है कि आपके बच्चे का शरीर इसे स्वयं नहीं बना सकता है। इसलिए, यह उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जाना चाहिए, जो वे प्रत्येक दिन खाते हैं।

यह न्यूट्रिएंट ब्रेस्ट मिल्क, इन्फेंट फार्मूला और कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है। बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) के बारे में बात करने से पहले जान लेते हैं कि विटामिन सी शरीर के लिए किस तरह से मददगार है।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

विटामिन सी शरीर के लिए किस तरह से मददगार है?

विटामिन सी खट्टे फलों, सेब, बेरी, आलू आदि में पाया जाता है। यह डायटरी सप्लीमेंट (Dietary Supplement) के रूप में भी आसानी से उपलब्ध है। यह शरीर में इन कार्यों के लिए जरूरी है:

  • कोलेजन, ब्लड वेसल्स, कार्टिलेज और मसल को बनाने के लिए यह जरूरी है। विटामिन सी शरीर में कई बॉडी टिश्यूज को मेंटेन करने में भी मदद करता है, जिसमें स्किन भी शामिल है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन सी कनेक्टिव टिश्यू की मरम्मत और घाव भरने में भी सहायता करता है।
  • न्यूरोट्रांसमिटर (Neurotransmitter) को बनाने के लिए भी विटामिन सी सहायक है। न्यूरोट्रांसमिटर एक केमिकल है, जो नर्वस सिस्टम में सिग्नलिंग के लिए जरूरी है।
  • कार्निटिन (Carnitine) को बनाने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। कार्निटिन भी एक केमिकल है, जो फैटी एसिड्स के ट्रांसपोर्ट और ब्रेकडाउन में मदद करता है, ताकि एनर्जी जनरेट की जा सके।
  • हेल्दी बोन और दांतों के लिए (Healthy Bones and Teeth) विटामिन सी महत्वपूर्ण है। जो बच्चों के जीवन के शुरुआती सालों के दौरान बहुत जरूरी है।
  • इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने के लिए भी यह विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बच्चों के लिए विटामिन सी का सबसे बेहतरीन ज्ञात फंक्शन है शरीर के इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करना।

बाजार में कई विटामिन सी सप्लिमेंट्स
मौजूद हैं। इनके बारे में आप अपने डॉक्टर से भी जान सकते हैं। आइए जानिए बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लीमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) के बारे में।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids)

शिशु की ग्रोइंग बॉडी विटामिन सी खुद से प्रोड्यूस नहीं कर पाती है। इसलिए माता-पिता के रूप में आपको यह बात सुनिश्चित करनी चाहिए कि आपका बच्चा भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें। अगर आपका बच्चा खाने-पीने में नखरे करता है, तो बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लीमेंट की सलाह दी जाती है। लेकिन, आपको किन विटामिन सी सप्लिमेंट्स को चुनना चाहिए, यह जानकारी होना भी आवश्यक है। जानिए बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) कौन से हैं।

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स : हेल्थविट किड-सी विटामिन टेबलेट (HealthVit Kid-C Vitamin Tablet)

हेल्थविट किड-सी विटामिन टेबलेट फ्रूट फ्लेवर्ड टेबलेट्स हैं। जिन्हें खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है। इनसे बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह बच्चों के दांतों और मसूड़ों को भी स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हैं। आयरन एब्सॉर्प्शन या एंटीबाडी की फार्मेशन में भी यह टेबलेट्स लाभदायक हैं। इन टेबलेट्स में कोई आर्टिफिशियल रंग, फ्लेवर और प्रीजरवेटिव नहीं हैं। इसलिए इन्हें बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, बिना डॉक्टर की सलाह के इन्हें अपने बच्चे को न दें। ऑनलाइन इन टेबलेट्स की कीमत लगभग 150 रुपये है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स : ओंटोडॉट किड्स इम्युनिटी नेचुरल विटामिन सी फॉर किड्स (Ontodot Kids Immunity Natural Vitamin C for kids)

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) में अगली है ओंटोडॉट किड्स विटामिन सी टेबलेट्स। इनमें इम्युनिटी बूस्टिंग और जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बच्चों को सभी तरह के वायरल इंफेक्शंस से बचाने में मददगार हैं। बच्चों के लिए बनाई गई इन टेबलेट्स का स्वाद भी बच्चों को पसंद आने वाला है। लेकिन, इनके सेवन से भी बच्चों को साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। तो ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के इन्हें अपने बच्चे को न दें। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आप भी इनका सेवन करने से बचें।

और पढ़ें : बच्चे का बदलता व्यवहार हो सकता है बिहेवियरल डिसऑर्डर का संकेत!

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स : थॉम्पसन चिल्ड्रन’स विटामिन सी चियूइएबल (Thompson Children’s Vitamin C Chewable)

इस विटामिन सी की टेबलेट्स को बच्चा आराम से चबा सकता है और इसका स्वाद भी अच्छा है। यह टेबलेट्स स्वाद के साथ-साथ आपके बच्चे को विटामिन सी के अद्भुत बेनिफिट्स भी प्रदान करेंगी। विटामिन सी वो जरूरी न्यूट्रिएंट्स हैं जो बच्चों के शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मददगार है। लेकिन, डॉक्टर से पूछने के बाद ही इन टेबलेट्स को लेने की सलाह दी जाती है। इन 100 टेबलेट्स की कीमत ऑनलाइन लगभग 350 रुपये है।

और पढ़ें : 3 साल के बच्चे को बिजी रखने के आसान टिप्स

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स : कार्लसन लैब्स च्यूएबल विटामिन सी टेंजेरीन (Carlson Labs Chewable Vitamin C Tangerine)

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) में से यह सप्लीमेंट सुक्रोस और सुक्रोस कंटेनिंग स्वीटनर्स से पूरी तरह से फ्री है। इसमें किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिव्स भी नहीं हैं। इसलिए, अगर आपका बच्चा अच्छे से खाता-पीता नहीं है या उसे पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिल रहा है। तो इस सप्लिमेंट्स को दिया जा सकता है। लेकिन, अपनी मर्जी से इसे बच्चे को न दें बल्कि पहले डॉक्टर से पूछ लें। क्योंकि, इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऑनलाइन इस सप्लीमेंट की साठ टेबलेट्स लगभग 750 रुपये में उपलब्ध हैं।

और पढ़ें: Episode-5: डायबिटिक बच्चे किसी फाइटर से कम नहीं!

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स : सोलगर यू-क्यूब्स चिल्ड्रन’स विटामिन सी (Solgar U-Cubes Children’s Vitamin C)

सोलगर यू-क्यूब्स चिल्ड्रन’स विटामिन सी सप्लिमेंट्स भी बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और उनकी ग्रोथ में मददगार हो सकती है। इन्हें भी बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की राय लेना जरूरी है। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इनका सेवन न करें। इनमें भी कोई आर्टिफिशियल रंग, फ्लेवर आदि नहीं है। यह सप्लीमेंट आपको ऑनलाइन लगभग 900 रुपये में मिल जाएगी।

यह आर्टिकल केवल जानकारी के लिए है। हम बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) को लेने की सलाह नहीं दे रहे हैं। इनका सेवन हेल्थकेयर एक्सपर्ट की राय के बिना नहीं करना चाहिए। यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। अब जानते हैं कि इन सप्लिमेंट्स को बच्चों को देने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट्स अगर बच्चों को अधिक मात्रा में दी जाएं, तो वो बच्चों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है:

  • गमी विटामिन्स (Gummy Vitamins) बच्चों के लिए चबाने में आसान होते हैं। ऐसे में, बच्चे इनका अधिक सेवन कर सकते हैं। लेकिन, इन्हें अधिक मात्रा में लेना उनके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में बच्चों की पहुंच से उन्हें दूर रखें।
  • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे ने इनका अधिक सेवन कर लिया है। तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
  • जो बच्चे हेल्दी हैं और बैलेंस्ड डायट ले रहे हैं, वो अपनी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को अपने भोजन से ही पूरी कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें सप्लिमेंट्स देने की जरूरत नहीं होती।
  • बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) या अन्य चीजों को चुनते हुए ध्यान रखें कि वो हाय क्वालिटी ब्रांड के हों

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

और पढ़ें : टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स : बच्चे की ग्रोथ के महत्वपूर्ण चरण, जानिए विस्तार से!

यह तो थी बच्चों के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin c Supplements for Kids) के बारे में पूरी जानकारी। इस बात का ध्यान रखें कि सप्लिमेंट्स
कभी भी खाद्य पदार्थ का पूरक नहीं हो सकते। ऐसे में यह जरूरी है कि आपका बच्चा सही डायट लें। कुछ अच्छी आदतों जैसे पौष्टिक आहार का सेवन, व्यायाम, पर्याप्त नींद, सीमित स्क्रीन टाइम से आपका बच्चा न केवल स्वस्थ रहेगा। बल्कि, यह आदतें पूरी उम्र उसके साथ रहेंगी। अपने बच्चे के पोषण या सप्लीमेंट से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड