home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स : सीलिएक डिजीज से बचाने के साथ ही पोषण देंगे संपूर्ण

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स : सीलिएक डिजीज से बचाने के साथ ही पोषण देंगे संपूर्ण

स्नैक्स बच्चों की डायट का एक अहम हिस्सा है। वे स्नैक्स खाना पसंद भी करते हैं और यह उनके नूट्रिशन इंटेक को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, लेकिन यदि बच्चे को सीलिएक डिजीज (Celiac disease) या नॉन-सीलिएक ग्लूटेन सेंसटिविटी (Non-celiac gluten sensitivity) की समस्या है, तो उसे ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स का सेवन करने की आवश्यकता होगी। ग्लूटेन (Gluten) एक ऐसा प्रोटीन है जो गेहूं, जौ, राई जैसे अनाजों के डेरिवेटिव्स में पाया जाता है। ग्लूटेन-फ्री डायट (Gluten free diet) के अंतर्गत इन सभी उत्पादों से परहेज किया जाता है। ग्लूटेन सेंसिटिविटी या सीलिएक डिजीज से जूझ रहे बच्चों के पेरेंट्स को खास ध्यान रखना पड़ता है कि उनके बच्चे ग्लूटेन-फ्री डायट ही लें। आपके बच्चे के स्नैक्स टाइम को मजेदार और हेल्दी बनाने के लिए, हमने यहां बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) की रेसिपीज बताई हैं, जो उन्हें पसंद आ सकती हैं।

ग्लूटेन फ्री स्नैक्स का महत्व (Importance of gluten-free snacks)

सीलिएक डिजीज (Celiac disease) से पीड़ित बच्चों के स्वस्थ रहने का एकमात्र तरीका ग्लूटेन-फ्री डायट (Gluten free diet) है। इस बीमारी को दूर करने के लिए आप किसी दवा का उपयोग नहीं कर सकते हैं। सीलिएक डिजीज वाले बच्चों को ग्लूटेन-फ्री डायट देने से उनमें डेवलपमेंट के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल आसानी से एब्सॉर्ब हो पाते हैं। ग्लूटेन-फ्री डायट (Gluten free diet) का सेवन करने वाले बच्चे स्ट्रॉन्ग होते हैं और उनमें एनर्जी भी ज्यादा होती है। बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

और पढ़ें: स्कूल के बच्चों के लिए हेल्दी हेबिट्स क्यों है जरूरी? जानें किन-किन आदतों को बच्चों को बताना है बेहतर

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids)

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids)

यहां बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) बताए हैं, जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं। बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स का चुनाव करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उनमें पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर हो।

ग्लूटेन-फ्री एनर्जी बार (Gluten free energy bar)

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) का चुनाव करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। होममेड ग्लूटेन-फ्री एनर्जी बार कमर्शियल एनर्जी बार की जगह एक आसान, नो-बेक, पौष्टिक और किफायती विकल्प हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पसंद के ड्राई फ्रूट्स, नट बटर और नट्स अपने अनुसार एनर्जी बार में डाल सकते हैं। इसके साथ ही आप यह हेल्दी ग्लूटेन-फ्री एनर्जी बार अपने साथ कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं। यह बच्चे के लिए एक अच्छा स्नैक्स है।

सामग्री

  • 3/4 कप नट बटर (बादाम, काजू, मूंगफली, सनफ्लॉवर का बटर)
  • 3/4 कप स्वीटनर सिरप (शहद)
  • 1 से 1/2 कप भुने हुए कच्चे मेवे या सीड्स (बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली, सनफ्लॉवर सीड्स, तिल – बच्चे के पसंदीदा मेवों का उपयोग करें)
  • 1 कप अनसल्फर्ड सूखे मेवे (चेरी, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, खुबानी, अनानास, किशमिश आदि जो भी बच्चे को पसंद हो)
  • 4 कप ग्लूटेन फ्री क्रिस्पी सीरियल
  • 1/8 चम्मच किचन सॉल्ट
  • 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids)

बनाने की विधि

  1. बेकिंग पेपर को एक बड़ी बेकिंग शीट पर लगाएं।
  2. मेवे या भुने हुए सीड्स और सूखे मेवों को फ़ूड प्रोसेसर में डाल कर दरदरा पीस लें।
  3. एक सॉसपैन को मीडियम लो हीट पर रख कर उसमें नट बटर और लिक्वड स्वीटनर पिघलाएं। करछी से लगातार हिलाते रहें ताकि बटर बर्तन से चिपके ना। जब मिक्स्चर एकदम स्मूथ हो जाए तो उसे लगभग 1 मिनट तक और पकाएं। अब सॉसपैन को गैस से हटा लें। इसके बाद उसी मिक्स्चर में नमक और वनीला एक्सट्रेक्ट मिला कर अच्छे से मिलाएं। अब नट्स, सूखे मेवे और सीरियल को भी मिक्स्चर में मिला दें। सारी सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक कि सभी चीजें बटर से चिपक ना जाए।
  4. तैयार बेकिंग शीट पर मिक्स्चर को डाले। मिक्स्चर को पैन पर समान रूप से फैलाने के लिए स्पैचुला का प्रयोग करें। मिक्स्चर के ऊपर वैक्स पेपर का एक बड़ा टुकड़ा रखें और ऊपरी परत को एक-सामान करने के लिए रोलिंग पिन का उपयोग करें। वैक्स पेपर के साथ कवर कर के रेफ्रिजरेटर में लगभग 2 घंटे के लिए सेट करें। सेट होने के बाद अपनी पसंद के आकार में काटे।
  5. बार को वैक्स पेपर में लपेटें और एक कंटेनर में रख कर रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें।

नोट: बाजार से कुछ भी सामान खरीदने से पहले लेबल अवश्य पढ़ें और उसके बाद ही बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स तैयार करें।

और पढ़ें: बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

2.ग्लूटेन-फ्री बनाना ब्रेड (Gluten-Free Banana Bread)

यह ब्रेड ग्लूटेन-फ्री ज्वार के आटे और राजगिरा के आटे और 3 बड़े केलों के साथ बनाई जाती है। हमारी यह ग्लूटेन फ्री बनाना ब्रेड की रेसिपी बच्चों को बेहद पसंद आती है। बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) में यह रेसिपी ट्राय की जा सकती है।

सामग्री

  • मार्जरीन (Margarine) (डेयरी फ्री और ग्लूटेन फ्री)
  • 1/4 कप ग्लूटेन-फ्री बेकिंग मिक्स
  • 3/4 कप चीनी
  • 3/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी
  • 1/4 छोटा चम्मच नमक
  • 3 बड़े केले (अच्छी तरह मैश किए हुए)
  • 1/3 कप एप्पल सॉस (जिसमे मिठास ना हो)
  • 2/3 कप कैनोला ऑइल
  • 1/3 कप मेपल सिरप
  • 2 बड़े अंडे (हल्के से फेंटे हुए)

बनाने की विधि

  1. ओवन को 350 फारेनहाइट पर प्री हीट करें।
  2. 9 “x 5” के लोफ पैन को डेयरी फ्री, ग्लूटेन फ्री सोया मार्जरीन या तेल के साथ ग्रीस करें और एक तरफ रख दें।
  3. एक मध्यम आकार के मिक्सिंग बाउल में, ग्लूटेन-फ्री बेकिंग मिक्स, व्हाइट शुगर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, पिसी हुई दालचीनी और नमक को एक साथ छान लें।
  4. एक छोटे मिक्सिंग बाउल में, मैश किए हुए केले, एप्पल सॉस, कैनोला ऑइल, मेपल सिरप और हल्के से फेंटे हुए अंडे मिलाएं।
  5. सूखे इंग्रीडिएंट में गीले इंग्रीडिएंट डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं।
  6. तैयार किये बैटर को लोफ पैन में डाल कर 45 मिनट के लिए बेक करें। 45 मिनट के बाद बीच में टूथपिक डाल कर चेक करें, यदि टूथपिक एकदम साफ़ निकले तो इसका मतलब कि आपकी ब्रेड तैयार है।
  7. लोफ को वायर कूलिंग रैक पर रखें और निकालने से पहले उसे कम से कम 20 मिनट के लिए ठंडा होने दें (यदि आप ब्रेड अभी बनाना चाहते हैं और बाद में परोसना चाहते हैं, तो लोफ को निकालने से पहले पैन में पूरी तरह से ठंडा होने दें) । फिर लोफ को प्लास्टिक फूड रैप में लपेटें और रूम टेम्प्रचर पर स्टोर करें।
  8. गर्म या रूम टेम्प्रचर पर परोसें।

नोट

ये रेसिपी काफी वर्सटाइल है, इसलिए आप इसमे अपने पसंदीदा चीज़ें जैसे: अखरोट, पाइन नट्स, डार्क डेयरी-फ्री ग्लूटेन-फ्री चॉकलेट के टुकड़े, किशमिश, खजूर, सूखे क्रैनबेरी और अन्य चीजे डाल सकते हैं। आप एप्पल सॉस की जगह बनाना या पीनट बटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: Goat’s Milk: क्या बच्चों के लिए बकरी का दूध होता है फायदेमंद?

3.बेक्ड सिनमन एप्पल चिप्स (Baked Cinnamon Apple Chips)

बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) पोषण से भरपूर हो इस बात का ध्यान पेरेंट्स को रखना चाहिए। एप्पल चिप्स हेल्दी स्नैक्स में से एक है। एप्पल विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसके पतले स्लाइस को बेक करने से यह काफी कुरकुरे और स्वादिष्ट लगते हैं।

सामग्री

  • 3 सेब
  • पिसी हुई दालचीनी
  • दानेदार चीनी

बनाने की विधि

  1. ओवन को 200°F (93°C) पर प्री हीट करें। सिलिकॉन बेकिंग मैट के साथ दो बड़ी बेकिंग शीट रखें।
  2. अब सेब को धोकर पतला काट लें। सेब के स्लाइस को बेकिंग पैन पर फैलाएं और 1 परत बनाएं। स्लाइस किये गए सेब पर दालचीनी चीनी छिड़कें।
  3. 1 घंटे के लिए बेक करें, सेब की स्लाइस को पलटें और 1-1.5 घंटे के लिए फिर से बेक करें। ओवन को बंद कर दें और सेब को 1 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए ओवन में ही रख दें। इससे ये काफी कुरकुरे हो जाएंगे। इन एप्पल चिप्स को आप रूम टेम्प्रचर पर एक एयरटाइट कंटेनर में 1 सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।

नोट: इस रेसिपी में कुछ घंटे लगते हैं, इसलिए जब आपके पास पर्याप्त समय हो तभी इसे बनाएं।

और पढ़ें: बच्चों में खाना न खाने की आदत को इस तरह से बदल सकते हैं आप

हम उम्मीद करते हैं कि बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री स्नैक्स (Gluten free snacks for kids) की ये रेसिपीज आपको पसंद आई होंगी। साथ ही अगर आपके बच्चे को अन्य किसी तरह की फूड एलर्जी है तो, रेसिपीज ट्राई करने से पहले नूट्रिशनिस्ट या डायटीशियन से संपर्क जरूर करें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x