home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

गर्भावस्था के दौरान सही खुराक में पोषक तत्व लेना महिलाओं के लिए एक चिंता का विषय होता है। यदि आप प्रसव पूर्व विटामिन ले रहे हैं, तो आपके लिए यह देखना बेहद जरूरी है कि इसमें डीएचए, जो एक ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) होता है, वो है या नहीं। यह एक फैट बिल्डिंग ब्लॉक माना जाता है, जो फीटल ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए बेहद जरूरी साबित होता है। प्रीटर्म बर्थ से बचाव के लिए प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट (DHA supplement for pregnancy) लेना बेहद जरूरी होता है। यह न केवल बच्चे के लिए जरूरी है, बल्कि मां के लिए भी यह एक जरूरी न्यूट्रिएंट माना जाता है। साथ ही साथ यह प्रीनेटल अवधि के दौरान डिप्रेसिव मूड को भी ठीक करने के काम आता है।

हालांकि ये कुछ खास खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है, जिसमें वसायुक्त मछली एक है, लेकिन यह प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त स्तर पर नहीं मिल पाता। यही कारण है कि डॉक्टर प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट (DHA supplement for pregnancy) लेने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि प्रेग्नेंसी में डीएचए जरूरी क्यों होता है? आइये अब इस सवाल का जवाब भी जान लेते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में भूख ज्यादा लगती है, ऐसे में क्या खाएं?

प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट क्यों है जरूरी? (DHA supplement for pregnancy)

डीएचए, एक ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं के बेहतरी में के लिए कार्य करता है। विशेष रूप से ब्रेन, त्वचा और आंखों के कार्य के लिए डीएचए की जरूरत पड़ती है। चूंकि आपका शरीर जरूरी मात्रा में डीएचए नहीं बना पाता, इसलिए गर्भावस्था में डीएचए सप्लिमेंट दिए जाते हैं। प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट (DHA supplement for pregnancy) लेने से बच्चे के मस्तिष्क में वृद्धि, आंखों का विकास, नर्वस सिस्टम का विकास इत्यादि सही तरीके से होता है। इसके अलावा डीएचए सप्लिमेंट लेने से प्रीटर्म लेबर का रिस्क कम हो जाता है और जन्म के समय बच्चे का एक हेल्दी वजन मेंटेन रहता है।

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की माने, तो प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में बच्चे के मस्तिष्क और रेटिना के डेवलपमेंट के लिए डीएचए की बेहद जरूरत पड़ती है, इसलिए प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट (DHA supplement for pregnancy) लेना किसी भी महिला के लिए बेहद जरूरी माना जाता है।

ये गर्भावस्था के दौरान मां को होने वाले मूड डिसऑर्डर (Mood disorder) को बेहतर तो बनता ही है, साथ ही पोस्टपार्टम पीरियड (Postpartum period) में भी सहायता करता है। इस तरह ओमेगा 3 फैटी एसिड यानी कि डीएचए आपके स्वास्थ्य को अनेक लाभ पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें : दूसरी तिमाही में गर्भवती महिला को क्यों और कौन से टेस्ट करवाने चाहिए?

प्रेग्नेंसी में डीएचए की मात्रा कितनी है जरूरी?

प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट (DHA supplement for pregnancy)

किसी भी गर्भवती महिला को गर्भावस्था से पहले 200 मिलीग्राम और बाद में भी इतनी ही मात्रा में डीएचए की जरूरत पड़ती है। इसलिए इसे एक प्रीनेटल विटामिन (Prenatal vitamins) की तरह लिया जा सकता है। वैसे तो आमतौर पर डीएचए (DHA) हमें खाद्य पदार्थों से भी मिलता है, जिसमें ये डाइटरी सोर्स शामिल हैं –

  • सार्डिन (Sardines)
  • मैक्रेल (Mackerel)
  • साल्मन (Salmon)
  • ओएस्टर (Oyster)
  • श्रिम्प (Shrimp)
  • लॉबस्टर (Lobster)

लेकिन रोजाना की खुराक में हम प्राकृतिक डीएचए नहीं ले पाते, इसलिए हमें प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट्स (DHA supplement for pregnancy) की जरूरत पड़ती है, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कुछ खास डीएचए सप्लिमेंट के बारे में।

और पढ़ें :क्या है गर्भावस्था के दौरान केसर के फायदे, जिनसे आप हैं अनजान

प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट्स : क्योंकि प्रेग्नेंसी में सप्लिमेंट है जरूरी (DHA supplement for pregnancy)

रिचुअल एसेंशियल प्रीनेटल (Ritual Essential Prenatal)

रिचुअल एसेंशियल प्रीनेटल से आपको हर डोज के साथ 350 मिलीग्राम डीएचए (DHA) मिलता है। इसके अलावा इस सप्लिमेंट में गर्भवती महिलाओं के लिए कोलीन, फोलेट और 9 अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं। आम तौर पर इसका सेवन दिन में एक बार किया जाना चाहिए, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। ये आपको बाजार में आसानी से मिल सकता है।

जेह्लर माइटी मिनी प्रीनेटल + डीएचए ( Zahler Mighty Mini Prenatal + DHA)

जेह्लर मिनी माइटी प्रीनेटल + डीएचए में आपको 300 ग्राम डीएचए की आपूर्ति होती है। इसे आप रोजाना के आहार के साथ सप्लिमेंट के तौर पर ले सकते हैं। ये एक जेलयुक्त गोली के तौर पर आता है, जो खाने में आसान है। साथ ही साथ ये आपकी हड्डियों और डीएचए (DHA) की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। डॉक्टर से सलाह के बाद अपनी जरूरत के अनुसार आप इसका सेवन कर सकते हैं।

नॉर्डिएक नैचुरल अल्गी ओमेगा (Nordic Naturals Algae Omega)

यदि आप वीगन हैं और वीगन डायट फॉलो करते हैं, तो आप नॉर्डिएक नैचुरल अल्गी ओमेगा डीएचएल सप्लिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस अल्गी बेस्ड सप्लिमेंट में आपको 715 ग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) की मात्रा मिलती है, जिसमें से आपको प्रति खुराक 390 मिलीग्राम डीएचएल की आपूर्ति होती है। डॉक्टर की सलाह से आप अपनी जरूरत के अनुसार इस डीएचएल सप्लिमेंट का सेवन कर सकते हैं।

नेचर मेड प्रीनेटल मल्टी + डीएचए (Nature Made Prenatal Multi + DHA)

नेचर मेड प्रीनेटल मल्टी + डीएचए से आपकी 200 मिलीग्राम डीएचए की जरूरत पूरी होगी। इसके अलावा इस सप्लिमेंट से आपको फोलिक एसिड और विटामिन बी (Folic acid and vitamin B) की आपूर्ति भी होगी। ये डीएचए सप्लिमेंट आपको आसानी से ऑनलाइन या मेडिकल रिटेलर के पास मिल जाएगा। इसे आप डॉक्टर की सलाह से और अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं।

वन अ डे प्रीनेटल एडवांस (One A Day Prenatal Advanced)

वन अ डे प्रीनेटल एडवांस सप्लिमेंट से आपको प्रति खुराक 200 मिलीग्राम डीएचए की आपूर्ति होगी। इसके अलावा आपको इसमें प्रति खुराक 110 मिग्रा कोलाइन और 800 एमसीजी फोलिक एसिड (Folic acid) भी मिलेगा। इस सप्लिमेंट को आप डॉक्टर की सलाह और अपनी जरूरत के मुताबिक ले सकते हैं।

और पढ़ें : 5 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट, जानें इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

देखिए बच्चे के जन्म से जुड़ा ये खास 3 डी मॉडल

आपकी रोजाना की खुराक में डीएचए सप्लिमेंट को जोड़कर आप प्रेग्नेंसी में मदद हासिल कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएसए सप्लिमेंट्स (DHA supplement for pregnancy) के बारे में हमने आपको जानकारी दी है, जिसका अपने चिकित्सक की सलाह से रोजाना सेवन करके आप अपने बच्चे और खुद के पूर्ण विकास के लिए मदद ले सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी प्रकार के सप्लिमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें और उनकी सलाह के अनुसार और आपकी जरूरत के अनुसार सप्लिमेंट का सेवन करें।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 28 April, 2021

Omega-3 Fatty Acid Supplementation During Pregnancy https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2621042/

VITAMINS AND OTHER NUTRIENTS DURING PREGNANCY  https://www.marchofdimes.org/pregnancy/vitamins-and-other-nutrients-during-pregnancy.aspx

omega-3 fatty acids, and pregnancy                    https://www.health.harvard.edu/newsletter_article/fish-omega-3-fatty-acids-and-pregnancy

Omega 3 Fatty Acids: FAQs                                                                https://americanpregnancy.org/healthy-pregnancy/pregnancy-health-wellness/omega-3-fatty-acids-faqs-4922/

Do DHA Supplements Make Babies Smarter?                        https://womensmentalhealth.org/posts/dha-supplements-make-babies-smarter-yes-no-maybe/

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Toshini Rathod द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x