home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अर्थराइटिस की दर्द को बेहतर और बदतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानें

अर्थराइटिस की दर्द को बेहतर और बदतर बनाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानें

अर्थराइटिस या गठिया एक ऐसी सामान्य बीमारी है, जिसका शिकार लाखों लोग हैं। यह बीमारी पुरूषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। क्या आप जानते हैं कि जो खाना हम खाते हैं, वो अर्थराइटिस की दर्द और अन्य लक्षणों को प्रभावित करता है? रोगी की डाइट अर्थराइटिस में होने वाली दर्द और सूजन को बदतर और बेहतर बना सकती है। अर्थराइटिस की स्थिति में दवाईयां और सही डाइट इसकी दर्द का कारण बनने वाली सूजन को भी कम करने में मददगार है। यदि आप अर्थराइटिस के दर्द से जूझ रहे हैं, तो एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों वाले खाद्य पदार्थों को खाने से आपको लाभ होगा। जानिए, अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis) कौन सा है। इसके साथ ही अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis) के बारे में जानना न भूले।

अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis)

हरी सब्जियां

अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड है(best foods for arthritis) हरी सब्जियां। हरी सब्जियां विटामिन E और C का अच्छा स्त्रोत हैं। विटामिन E सूजन से शरीर की रक्षा करने का काम करता है। यही नहीं, विटामिन C शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन कार्टिलेज(cartilage) का एक प्रमुख घटक है, जो जोड़ों को हिलाने में सहायता करती है। ऐसे में, अपने दैनिक आहार में फूलगोभी, मशरूम, स्प्राउटस और ब्रोकली आदि को शामिल करें। आप अपने आहार में आप एकदम बदलाव नहीं कर सकते। लेकिन, अपने आहार में धीरे-धीरे अच्छे बदलाव ला कर आप अपने स्वास्थ्य में संपूर्ण परिवर्तन पाएंगे। इससे अर्थराइटिस की दर्द को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : जोड़ो में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जॉइंट पेन में क्या करें और क्या नहीं?

ब्रोकली में एक ऐसा कंपोनेंट पाया जाता है जिसे सल्फोराफेन कहा जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह कंपोनेंट अर्थराइटिस के विकास को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकता है। ब्रोकोली कैल्शियम से भी भरपूर होती है, जिससे हड्डियों के निर्माण में मदद मिलती है। यानी, ब्रोकली अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis and joint pain) है।

अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड

फल

अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड है(best foods for arthritis) फल। खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर और नीबू आदि विटामिन C से भरपूर होते हैं। शोध से पता चलता है कि अर्थराइटिस को रोकने और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्याओं को दूर करने में विटामिन C सहायक है। बेरीज भी एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं और इनमे अर्थराइटिस से लड़ने की क्षमता भी होती है। ऐसे में क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी, रेस्पबेरी, ब्लूबेरी आदि को अपने आहार में शामिल करें। सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। अनार, को बेरी फलों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह टैनिन से भरपूर होता है जो अर्थराइटिस की सूजन से लड़ सकता है। इसलिए सेब और अनार का सेवन करना भी गठिया की स्थिति में लाभदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Gout : गठिया क्या है?

ग्रीन टी

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में सहयोगी हैं। अध्ययन यह भी बताते हैं कि ग्रीन टी में एक और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिसे एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है। यह उन मॉलिक्यूल के उत्पादन को रोकता है, जो गठिया से पीड़ित लोगों के जोड़ों को नुकसान पहुंचाने का कारण बनते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने में भी लाभदायक है। एक बात का ध्यान रखें कि अर्थराइटिस की स्थिति में अगर आप सही आहार नहीं खाएंगे, तो आपका वजन बढ़ेगा। जिससे आपके जोड़ों में भार पड़ेगा और आपकी दर्द और भी बदतर होगी।

मेवे

सभी मेवों में प्रोटीन अधिक मात्रा में, सैचुरेटेड फैट कम मात्रा में और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता है। यही नहीं, इनमें फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन E और ओमेगा-3 फैटस भी होते हैं। इनके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं। यानी, मेवे भी अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis and joint pain) है। यही नहीं, दिल के लिए भी यह हेल्दी होते हैं, जो गठिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि जिन स्वस्थ वयस्कों में गठिया की परेशानी होती है उनमें हृदय रोग का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। आप इन मेवों को ऐसे ही खा सकते हैं या दही, सलाद या अन्य किसी हेल्दी डिश में ड़ाल कर भी खा सकते हैं। ताकि आपको अतिरिक्त प्रोटीन मिले।अगर आप मीट का सेवन नहीं करते हैं। तो मेवों का सेवन करने से आप अर्थराइटिस में होने वाली सूजन और दर्द से बच सकते हैं।

Quiz: रयूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण शरीर के किन अंगों को हो सकता है नुकसान?

साबुत अनाज

साबुत अनाज खून में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) के लेवल को कम करता है। CRP दिल संबंधी रोग, मधुमेह और रुमेटीइड गठिया से जुड़ी सूजन को दर्शाता है। दलिया, ब्राउन राइस आदि साबुत अनाज के अच्छा स्रोत हैं। अपने आहार में विभिन्न साबुत अनाजों को शामिल करें ताकि आपको अधिक लाभ प्राप्त हों। अब तो आप जान गए होंगे कि अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis) कौन सा है। इसके अलावा आप डार्क चॉकलेट, अदरक, लहसुन, हल्दी, ओलिव आयल, फैटी फिश आदि का सेवन भी कर सकते हैं। यह खाद्य पदार्थ भी अर्थराइटिस के प्रभावों यानी दर्द और सूजन को कम करने में लाभदायक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अडूसा के फायदे : कफ से लेकर गठिया में फायदेमंद है यह जड़ी बूटी

अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis)

अर्थराइटिस में होने वाली समस्याओं से राहत पाने के लिए अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब और सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ(worst and best foods for arthritis) दोनों के बारे में आपको पता होना चाहिए। अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis) की लिस्ट इस प्रकार है:

प्रोसेस्ड फूड

अगर आपको अर्थराइटिस है, तो इस दौरान होने वाली सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचे। इसमें बेक्ड सामान और पहले से तैयार भोजन और स्नैक्स आदि शामिल हैं। इन वस्तुओं में ट्रांस वसा होते हैं, जो उन्हें संरक्षित करने में मदद करता है। यह ट्रांस वसा सूजन को बढ़ाता है। प्रोसेस्ड फूड को नजरअंदाज करने से अर्थराइटिस की दर्द और अन्य समस्याएं दूर होती है। तले हुए और ओवरकुक करने से खाने से उनके अधिकांश पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ जो तले हुए होते हैं, उनमें कई प्रोसेस्ड इंग्रेडिएंटस भी होते हैं। ये सभी शरीर के सूजन का कारण बनेंगे, जिससे अर्थराइटिस में दर्द बढ़ेगी।

शुगर और आर्टिफिशियल स्वीटनर

जिन खाद्य पदार्थों में प्रोस्सेड शुगर होती है जैसे पेस्ट्री, चॉकलेट, कैंडी, सोडा, और यहां तक ​​की फ्रूट जूस आदि शरीर में प्रोटीन को रिलीज को उत्प्रेरित करते हैं। जिसे साइटोकिन्स(cytokines) कहा जाता और यह सूजन का कारण बनता है। इस प्रोसेस्ड चीनी को खाद्य पदार्थों के लेवल के ऊपर विभिन्न नामों में लिखा जाता है जैसे कॉर्न सिरप, फ्रुक्टोज, सुक्रोज, या माल्टोज आदि। ऐसे में आप चीनी की जगह उनके विकल्पों का सेवन कर सकते हैं जैसे एस्पार्टेम और सुक्रालोज।

यह भी पढ़ें : कभी सोचा नहीं होगा आपने धनिया की पत्तियां कब्ज और गठिया में दिला सकती हैं राहत

डेयरी प्रोडक्ट

हम लोग डेयरी प्रोडक्टस का सेवन इसलिए करते हैं ताकि हमें पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन D मिले। लेकिन क्या आपको पता है कि इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से सूजन बढ़ती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने इस चीज को प्रमाणित नहीं किया है। लेकिन, एक अध्ययन के अनुसार इनके सेवन से सूजन में वृद्धि देखी गई है। मिल्क प्रोडक्टस में सैचुरेटेड फैटस होती है, जो सूजन को बढ़ाने में योगदान करती है। यदि आप अपने आहार में डेयरी रखना चाहते हैं, तो पूर्ण वसा वाले उत्पादों की तुलना में कम वसा वाले विकल्प चुने। अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड(best foods for arthritis) के साथ ही आपको अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis) के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड

ग्लूटेन युक्त फूड

अक्सर लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ अर्थराइटिस को बदतर बनाते हैं(what foods make arthritis worse)। इस लिस्ट में आगे है ग्लूटेन युक्त फूड। अर्थराइटिस ही नहीं बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए आपको अपने आहार में ग्लूटन को लेने से बचना चाहिए। हालांकि, अर्थराइटिस में इसके परिणाम और भी भयानक हो सकते हैं। शोध से यह बात साबित हुई है कि जो अर्थराइटिस के मरीज ग्लूटन का सेवन कम करते हैं, उनमें सूजन और दर्द की समस्या कम देखी गयी है। ग्लूटेन गेहूं, जौ और राई में अधिक पाया जाता है। यह पास्ता, सूप, सोया आदि में भी हो सकता है। यह कुछ प्रकार के विटामिन, सप्लीमेंट और दवाओं में भी पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सोरियाटिक गठिया की परेशानी होने पर अपनाएं ये उपाय

एल्कोहॉल

एक्सपर्ट यह मानते हैं कि अधिक अल्कोहल के सेवन से अर्थराइटिस में सूजन, दर्द और हेल्थ संबंधी अन्य जोखिम बढ़ते हैं। अगर आप सूजन या दर्द को कम करना चाहते हैं तो अल्कोहल का सेवन कम करें। इससे आपको जोड़ों के दर्द में भी कमी महसूस होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis) में कॉफी भी शामिल है। इसके साथ ही तले हुए भोजन, नमक, रेड मीट आदि भी अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थ(worst foods for arthritis) की लिस्ट में शामिल हैं।

योगा की मदद से बीमारियों के इलाज के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें….

यह तो थे अर्थराइटिस के लिए सबसे खराब और सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ(worst and best foods for arthritis)। अर्थराइटिस के लिए सबसे अच्छा फूड या खराब खाद्य पदार्थों की लिस्ट के साथ ही इसके प्रभाव को कम करने के लिए आपको अन्य तरीके भी अपनाने चाहिए। जैसे लौ इम्पेक्ट व्यायाम करना, स्वस्थ कुकिंग के तरीकों को अपनाना, धुप सेकना, सही नींद लेना और अपने लाइफस्टाइल को सही रखना आदि। अर्थराइटिस की स्थिति में अपनी डाइट संबंधी सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x