home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी जो घर में कुछ मिनटों में हो जाएंगी तैयार

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी जो घर में कुछ मिनटों में हो जाएंगी तैयार

ब्रोकली को लेकर तो ज्यादातर लोग हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं। लोग फूल गोभी को ही ब्रोकली समझते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ब्रोकली बहुत हेल्दी फूड है, लेकिन ब्रोकली को कच्चा खाना अगर पसंद नहीं है तो ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी तैयार कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप ब्रोकली के बारे में बहुत कुछ जानेंगे, जैसे- ब्रोकली के फायदे, ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी और ज्यादा ब्रोकली खाने के नुकसान क्या हैं?

यह भी पढ़ें : पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक:वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

ब्रोकली क्या है?

ब्रोकली -broccoli benefits

ब्रोकली (Broccoli) एक हरी सब्जी है। यह दिखने में लगभग फूलगोभी के जैसी ही होती है बस इसका रंग हरा होता है। अगर आप फिटनेस या बॉडीबिल्डिंग के शौकीन हैं तो शायद आप इसके गुणों के बारे में पहले से जानते होंगे। ब्रोकली विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है। जो लोग शरीर का फैट घटाकर लीन मसल्स बढ़ाना चाहते हैं उनकी डाइट में ज्यादातर ब्रोकली शामिल होती है। क्योंकि यह शरीर का हर तरीके से विकास करने में सक्षम है। वजन बढ़ाने या घटाने के अलावा भी ब्रोकली के कई और फायदे हैं।

यह भी पढ़ें: विटामिन-ई की कमी को न करें नजरअंदाज, डायट में शामिल करें ये चीजें

ब्रोकली से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स

हमारी विटामिन और मिनरल की दैनिक जरूरी मात्रा का एक बहुत बड़ा हिस्सा ब्रोकली और ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है। ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

  • कैलोरी – 25
  • प्रोटीन – 2.6 ग्राम
  • फाइबर – 2.4 ग्राम
  • कार्ब्स – 6 ग्राम
  • फैट – 0.3 ग्राम
  • विटामिन के – रोजाना का 116 प्रतिशत
  • विटामिन सी – रोजाना का 135 प्रतिशत
  • विटामिन ए – रोजाना का 11 प्रतिशत
  • विटामिन बी9 (फोलेट) – रोजाना का 14 प्रतिशत
  • पोटैशियम – रोजाना का 8 प्रतिशत
  • सेलेनियम – रोजाना का 3 प्रतिशत
  • फास्फोरस – रोजाना का 6 प्रतिशत
  • फोलेट – रोजाना 14 प्रतिशत
  • फाइबर – 3 ग्राम
  • पैंटोथैनिक एसिड – दैनिक जरूत का 7 प्रतिशत
  • मैग्नीशियम – रोजाना का 4 प्रतिशत
  • मैंग्नीज – रोजाना का 8 प्रतिशत
  • फास्फोरस – रोजाना का 4 प्रतिशत

नोट- पोषक तत्वों की यह मात्रा एक कप ब्रोकली में पाई जाती है।

यह भी पढ़ें: कब्ज का रामबाण इलाज है सीताफल, जानें इसके फायदे

ब्रोकली के फायदे क्या हैं?

ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे देते हैं। आइए, जानते हैं कि ब्रोकली का सेवन करने से हमें कौन-कौन से फायदे मिलते हैं :

विटामिन सी से भरपूर है ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन-सी ज्यादा मात्रा में होता है, जो कि शरीर में कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। कोलेजन बॉडी सेल्स, शारीरिक अंगों और त्वचा के लिए मुख्य सपोर्ट सिस्टम के रूप में कार्य करता है। विटामिन-सी एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो कि त्वचा के क्षतिग्रस्त होने या उम्र बढ़ने की वजह से आने वाली झुर्रियों से बचाने में भी सहायता प्रदान करता है।

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करती है ब्रोकली

cauliflower and broccoli - फूल गोभी और ब्रोकली

ब्रोकली में मौजूद विटामिन-सी की वजह से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जिससे सामान्य फ्लू या अन्य इंफेक्शन से बचाव होता है।

ब्रोकली दिलाती है कब्ज से छुटकारा

फूल गोभी और ब्रोकली की समानता की वजह से ब्रोकली में भी डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जो कि कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाता है।

यह भी पढ़ें: लो कैलोरी डाइट प्लान (Low Calorie Diet Plan) क्या होता है?

शुगर लेवल को मेंटेन रखती है ब्रोकली

कई शोध में सामने आया है कि ब्रोकली का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज से बचाव होता है, क्योंकि ब्रोकली शरीर में शुगर लेवल को संतुलित रखती है। यह संतुलन ब्रोकली में सल्फोराफेन तत्व होने की वजह से होता है।

ब्रोकली में होते हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

जब इम्यून सिस्टम पर बैक्टीरिया या वायरस हमला करते हैं, तो इसकी प्रतिक्रिया के रूप में शारीरिक अंगों में सूजन होती है। हालांकि, सूजन होने के कई और भी कारण हो सकते हैं, जैसे- आर्थराइटिस या टाइप-1 डायबिटीज आदि। ब्रोकली में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि शरीर में किसी भी वजह से होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूती देती है ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन हड्डियों को मजबूत भी करता है। क्योंकि, इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन-सी की मदद मिलने पर कोलेजन के उत्पादन की वजह से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही, ब्रोकली में विटामिन-के भी होता है, जो कि बोन फ्रैक्चर और हड्डियों की कमजोरी के खतरे को कम करता है।

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाती है ब्रोकली

ब्रोकली में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा होती है और एक स्टडी के मुताबिक डाइट में सोडियम की मात्रा कम करने और पोटैशियम की मात्रा बढ़ाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है और रक्त धमनियां रिलैक्स होती हैं। इस कारण कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें: तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी को जरूर ट्राई करें

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी में ज्यादातर लोगों को ब्रोकली का सलाद और सब्जी ही पता होगा लेकिन, इसके अलावा कुछ और भी ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी : ब्रोकली और मटर का सूप

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी

सामग्री

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी की विधि

एक बड़े सॉस पैन में तेल गरम करें। प्याज डालें और नरम व हल्का ट्रांसपेरेंट होने तक 8 मिनट के लिए मद्धम आंच पर भूनें। लहसुन डालें और 1 मिनट तक पकाएं। ब्रोकोली, मटर और चार्ड को डालें। फिर नमक डाल कर पूरे मिश्रण को उबाल लें। पहला उबाल आने पर आंच को कम करें और ढक दें। लगभग 25 मिनट तक पकाएं।

इसके बाद इसमें सभी हर्ब डाल दें, नींबू का रस डालें और स्पैचुला की मदद से मिलाएं। इसे स्पैचुला की मदद से तब तक चलाएं, जब तक यह सूप की तरह न बन जाए। फिर इसे कटोरे में डालें और ऊपर से बिखरे हुए कद्दू के बीजों के साथ गार्निश कर के गर्मागरम परोसें। इस तरह से तैयार हो गई आपके लिए ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी। ब्रोकली की इस हेल्दी रेसिपी से आपको कई फायदे मिलेंगे और इसका टेस्ट भी आपको पसंद आएगा।

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी : बीन, ब्रोकली और गाजर का सलाद

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी

सामग्री

रायता के लिए सामग्री

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी की विधि

बीन्स को 4-5 मिनट तक पानी में नमक डाल कर बड़े पैन में पकाएं। इसी बीच में ब्रोकली भी डालें। एक बार जब सभी सब्जियां मुलायम हो जाएं यानी कि पक जाएं, तो इसे पानी से बाहर निकाल लें। इस बीच, रायते की सामग्री को एक साथ मिलाएं, फिर अलग रख दें।

एक बड़े फ्राइंग पैन में तेल गरम करें और इसमें राई और मिर्च के टुकड़े से तड़का लगाएं। फिर इसमें मटर, हरी बीन्स और ब्रोकली डालें व टॉस करें। गैस को बंद करने के बाद इसमें गाजर और धनिया मिला दें। इसके बाद रायता को गर्म सलाद के साथ परोसें। अगर आप चाहें तो सूरजमुखी के बीज और पिटा ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं।

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी : स्पाइस ब्रोकली विथ पनीर

सामग्री

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी की विधि

ब्रोकली को 3-4 मिनट के लिए पानी में नमक डालकर उबालें। इसके बाद ब्रोकली को पानी से निकाल लें और जिस पानी में ब्रोकली को उबाला था, उसे थोड़ा सा बचा लें। मध्यम आंच पर एक बड़े फ्राइंग पैन में तेल गरम करें। फिर पनीर को हर तरफ से 2-3 मिनट के लिए सुनहरा होने तक भूनें। पनीर को पैन के किनारे पर ले जाएं और गरम मसाला, लहसुन, मिर्च और ब्रोकली से बचे हुए पानी को डालें। 2 मिनट तक पकाएं, फिर ब्रोकली और नींबू के रस को पैन में डालें। गर्म नान के साथ ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी स्पाइस ब्रोकली विथ पनीर को सर्व करें।

ब्रोकली के ज्यादा सेवन से सेहत को हो सकता है नुकसान

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी बताने के बाद आपको ये भी बता दें कि ब्रोकली के ज्यादा सेवन से सेहत को नुकसान होने की आशंका होती है। दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं, जो निम्न हैं :

  1. ब्रोकली में विटामिन-के काफी मात्रा में होता है, जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड क्लॉट होने की आशंका रहती है। इसके अलावा, कौमेडिन या वारफेरिन जैसी खून पतला करने वाली दवाओं के साथ ब्रोकली का सेवन करना समस्या पैदा कर सकता है।
  2. ज्यादा ब्रोकली का सेवन करने से आपको गैस या पेट फूलने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।
  3. ब्रोकली में मौजूद फास्फोरस आपके खून में इकट्ठा हो सकता है, जिससे किडनी की समस्या हो सकती है। इसलिए, अगर आपको कभी किडनी की कोई समस्या रही है या आपकी किडनी अस्वस्थ है, तो ब्रोकली का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ जरूरी परामर्श कर लेना चाहिए।
  4. इसके अलावा, ब्रोकली में कुछ एलर्जी पैदा करने वाले तत्व हो सकते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को सूजन, सांस लेने में तकलीफ और रैशेज का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको एलर्जी की समस्या है, तो ब्रोकली का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें :

वेजिटेरियन लोग वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

दूसरी तिमाही की डायट में इतनी होनी चाहिए पोषक तत्वों की मात्रा

उम्र के हिसाब से जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्दी डायट

वजन बढ़ाने के लिए दुबले पतले लोग अपनाएं ये आसान उपाए

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Everything you need to know about cauliflower – https://www.medicalnewstoday.com/articles/282844.php – Accessed on 26/3/2020

The Top 8 Health Benefits of Cauliflower – https://www.healthline.com/nutrition/benefits-of-cauliflower – Accessed on 26/3/2020

Health Benefits of Cauliflower – https://www.webmd.com/food-recipes/health-benefits-cauliflower#1 – Accessed on 26/3/2020

Top 14 Health Benefits of Broccoli – https://www.healthline.com/nutrition/benefits-of-broccoli – Accessed on 26/3/2020

Broccoli 101: Nutrition Facts and Health Benefits – https://www.healthline.com/nutrition/foods/broccoli – Accessed on 26/3/2020

The health benefits of broccoli – https://www.medicalnewstoday.com/articles/266765.php – Accessed on 26/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x