home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

विटामिन ए आंखों के लिए बेहद जरूरी माना है और ये तो हमसभी जानते हैं, लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बच्चों के लिए विटामिन ए (Vitamin A) सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं, बल्कि शरीर के विकास के लिए भी जरूरी है। अगर बच्चों में विटामिन ए की पूर्ति नैचुरल तरीके से ना हो पाए, तो ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) प्रिस्क्राइब किये जा सकती है। आज इस आर्टिकल में बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स के साथ-साथ कई अन्य सवालों के जवाब जानेंगे। जैसे:

  • बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स कौन-कौन से हैं?
  • बच्चों के लिए विटामिन ए की कमी से क्या हो सकता है?
  • विटामिन ए के सेवन से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?
  • नैचुरल तरीके से बच्चों के लिए विटामिन ए की पूर्ति कैसे करें?

चलिए अब इन सवालों के जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स कौन-कौन से हैं? (Vitamin A supplements for kids)

बच्चों के संपूर्ण शरीर के विकास के लिए विटामिन ए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर किसी भी कारण से अगर बच्चों को विटामिन ए की पूर्ति नहीं होती है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर्स बच्चे की हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) की लिस्ट आपसे शेयर करने जा रहें है।

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids)

नोट: बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) की जानकारी आपसे नीचे शेयर करने जा रहें हैं, वो बच्चे के पेरेंट्स या परिवार के किसी भी सदस्यों को अपनी मर्जी से बच्चों को नहीं देना चाहिए। ऐसा करना बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

1. ग्रिट्जो सुपर किड्स मल्टीविटामिन गमीज (Gritzo Super Kids Multivitamin Gummies)

अगर बच्चों के शरीर में विटामिन ए की कमी होती है, तो बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स के रूप में ग्रिट्जो सुपर किड्स मल्टीविटामिन गमीज (Gritzo Super Kids Multivitamin Gummies) के सेवन की सलाह दी जाती है। ग्रिट्जो सुपर किड्स मल्टीविटामिन गमीज (Gritzo Super Kids Multivitamin Gummies) में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी5 (Vitamin B5), विटामिन बी12 (Vitamin B12), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन डी (Vitamin D), विटामिन इ (Vitamin E) के साथ-साथ जिंक (Zinc) और आयोडीन (Iodine) की मौजूदगी बच्चों के इम्यून पावर (Immune power) को मजबूत बनाने और शरीर के विकास में सहायक माना जाता है। एक पैकेट में मौजूद 60 टेबलेट ग्रिट्जो सुपर किड्स मल्टीविटामिन गमीज (Gritzo Super Kids Multivitamin Gummies) की कीमत 639 रुपय है।

और पढ़ें : कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

2. स्विस अल्टीबूस्ट किड्स मल्टीविटामिन (Swisse Ultiboost Kids Multivitamins)

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) की लिस्ट में शामिल स्विस अल्टीबूस्ट किड्स मल्टीविटामिन (Swisse Ultiboost Kids Multivitamins) बच्चों के लिए विटामिन की कमी को दूर करने के लिए दी जाती है। स्विस अल्टीबूस्ट किड्स मल्टीविटामिन (Swisse Ultiboost Kids Multivitamins) में विटामिन सी, विटामिन डी (Vitamin D), जिंक और आयोडीन से तैयार की गई टेबलेट हैं। ऐसा माना जाता है कि स्विस अल्टीबूस्ट किड्स मल्टीविटामिन (Swisse Ultiboost Kids Multivitamins) के सेवन से बच्चों में इम्यून फंक्शन (Immune function) को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। वहीं बच्चों में होने वाले जन्मजात दोषों को भी करने या दूर करने के लिए डॉक्टर बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स के तौर पर इसे प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। स्विस अल्टीबूस्ट किड्स मल्टीविटामिन (Swisse Ultiboost Kids Multivitamins) के 60 टेबलेट की कीमत 1799 रुपय है।

3. हेल्थएड किड्ज ओमेगा (HealthAid Kidz Omega)

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल हेल्थएड किड्ज ओमेगा (HealthAid Kidz Omega) स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए लाभकारी माना जाता है। हेल्थएड किड्ज ओमेगा (HealthAid Kidz Omega) बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में बेहद लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा विशेष रूप से डीएचए (Docosahexaenoic Acid) ब्रेन पावर को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक माना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ओमेगा मस्तिष्क के विकास में खास भूमिका निभाता है। वहीं हेल्थएड किड्ज ओमेगा (HealthAid Kidz Omega) के सेवन से हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिल सकती है। मिक्स बेरीज के स्वाद में उपलब्ध हेल्थएड किड्ज ओमेगा (HealthAid Kidz Omega) की कीमत 2205 रुपय है।

और पढ़ें : Autoimmune Diseases: ऑटोइम्यून डिजीज क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

4. सुपर गमी मल्टी -विटामिन्स (Super Gummy Multi – Vitamins)

बच्चों के लिए विटामिन की पूर्ति सुपर गमी मल्टी -विटामिन्स (Super Gummy Multi – Vitamins) के सेवन से की जा सकती है। ऐसा माना जाता है कि सुपर गमी मल्टी -विटामिन्स (Super Gummy Multi – Vitamins) के सेवन से संपूर्ण शरीर का विकास होता है। सुपर गमी मल्टी -विटामिन्स (Super Gummy Multi – Vitamins) के 30 टेबलेट की पैकेट 269 रुपय में उपलब्ध हो सकती है।

5. एमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन (Amway Nutrilite Kids Chewable Multivitamin)

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स में शामिल एमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन (Amway Nutrilite Kids Chewable Multivitamin) बच्चों को एक्टिव (Active) रखने के साथ-साथ बच्चे की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने, देखने (Vision) की क्षमता को बढ़ाने, दांतों (Teeth) को स्ट्रॉन्ग और हड्डियों (Bones) को भी स्ट्रॉन्ग रखने में मददगार माने जाते हैं। एमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन (Amway Nutrilite Kids Chewable Multivitamin) के 60 टेबलेट की कीमत 1249 रुपय है।

नोट: बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) की कीमत ऊपर बताई गई कीमतों से भी अलग हो सकती है।

बच्चों को किसी भी न्यूट्रिशन की कमी होने पर पेरेंट्स को अपनी मर्जी से सप्लिमेंट्स का सेवन बच्चों को नहीं करवाना चाहिए। सप्लिमेंट्स के सेवन बच्चे को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए बच्चे को विटामिन ए की कमी से क्या शारीरिक परेशानी हो सकती है, यह समझना भी बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री ग्रेनोला बार्स क्यों हो सकते हैं लाभकारी?

विटामिन ए के सेवन से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Vitamin A)

विटामिन ए का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए, तो इससे बच्चों में निम्नलिखित शारीरिक परेशानी हो सकती है। जैसे:

  • देखने (Vision) में परेशानी होना।
  • माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) की समस्या होना।
  • कन्फ्यूजन (Confusion) में रहना।

इन परेशानियों के अलावा अगर गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए का सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए, तो बच्चे में जन्मजात दोष की संभावना भी हो सकती है। ऐसी कोई परेशानी ना हो, इसलिए नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑफिस ऑफ डायट्री सप्लिमेंट्स (National Institute of Health Office Dietary Supplements) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार विटामीन ए सप्लीमेंट का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।

और पढ़ें : Mom & Dad, यहां जानिए टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स की डिटेल्स!

बच्चों के लिए विटामिन ए की कमी से क्या हो सकता है? (Deficiency of Vitamin C Cause health problem)

बच्चों में विटामिन ए (Vitamin A) की कमी होने पर निम्नलिखित लक्षण देखे जा सकते हैं। जैसे:

  • बच्चे की त्वचा ड्राय (Dry skin) होना।
  • बच्चे की आंखें ड्राय (Dry eyes) होना।
  • इम्यून सिस्टम (Immune system) कमजोर पड़ना।
  • हड्डियों (Bone) का एवं शरीर का विकास ठीक तरह से नहीं होना।
  • देखने (Vision) की क्षमता कमजोर पड़ना।
  • बच्चे को थ्रोट इंफेक्शन (Throat infection) या चेस्ट इंफेक्शन (Chest infection) होना।
  • चोट (Wound) लगने पर घाव का जल्दी नहीं भरना।

ये लक्षण विटामिन ए की कमी की ओर इशारा करते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करने बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए क्यों जरूरी है फोलेट सप्लिमेंट्स और किन सप्लिमेंट्स का करें इस्तेमाल? जानकारी मिलेगी यहां!

नैचुरल तरीके से बच्चों के लिए विटामिन ए की पूर्ति कैसे करें? (Natural Vitamin A source)

बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids)

बच्चों में विटामिन ए की कमी ना हो, इसलिए नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में उन्हें निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन करवाएं। जैसे:

  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • मौसमी एवं ताजी सब्जियां
  • पीली एवं नारंगी रंग की सब्जियां

इनमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर मौजूद होती हैं और इनके सेवन से बच्चों को पोषण भी मिलता है।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

बच्चे को अगर विटामिन ए की कमी है, तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं, क्योंकि विटामिन ए की पूर्ति नैचुरल खाद्य पदार्थ या आवश्यकता पड़ने पर बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements for kids) डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की जा सकती है। बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं और हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। सिर्फ इतना जरूर ध्यान रखें कि बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A supplements) बिना डॉक्टर के सलाह से भी ली जा सकती है, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर बच्चे की हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर सप्लिमेंट्स या अन्य दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

बच्चों को हेल्दी रहने के लिए अगर आप डायट का ख्याल रखती हैं, लेकिन अगर आप स्लीपिंग टाइम या स्लीपिंग आवर का ख्याल नहीं रखती हैं, तो पेरेंट्स कर रहें हैं बड़ी लापरवाही। कैसे? तो नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए जवाब।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin A/https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminA-HealthProfessional/Accessed on 09/07/2021

Vitamin A supplementation in infants and children 6–59 months of age/https://www.who.int/elena/titles/vitamina_children/en/Accessed on 09/07/2021

Vitamin A supplementation: who, when and how /https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3936689/Accessed on 09/07/2021

Vitamin A supplements can save a child’s life/https://blogs.unicef.org/evidence-for-action/vitamin-supplements-can-save-childs-life/Accessed on 09/07/2021

Vitamin A/https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminA-HealthProfessional/Accessed on 09/07/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड