बच्चों के लिए क्यों जरूरी है फोलेट सप्लिमेंट्स और किन सप्लिमेंट्स का करें इस्तेमाल? जानकारी मिलेगी यहां!

    बच्चों के लिए क्यों जरूरी है फोलेट सप्लिमेंट्स और किन सप्लिमेंट्स का करें इस्तेमाल? जानकारी मिलेगी यहां!

    फोलेट शरीर के लिए जरूरी सप्लिमेंट में शामिल है। फोलेट डीएनए बनाने में मदद करता है। बच्चों के शरीर में सेल्स बनने की क्रिया तेजी से चलती है, ऐसे में डीएनए फॉर्मेशन का काम भी चलता रहता है। फोलेट शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) बनाने का भी काम करता है। यानी बिना फोलेट के लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण ठीक प्रकार से नहीं हो पाएगा। फोलेट ब्रेन डेवलपमेंट (brain development) के लिए भी बहुत जरूरी होता है। स्टडी में ये बात भी सामने आ चुकी है कि फोलेट की शरीर में पर्याप्त मात्रा हार्ट डिजीज (Heart disease) के जोखिम को भी कम करती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि फोलेट शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी देंगे, जो बच्चों के शरीर में फोलेट की कमी को पूरा करने का काम करते हैं। जानिए बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) किस तरह से काम करते हैं।

    और पढ़ें: फोलिक एसिड और फोलेट में क्या है अंतर?

    बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children)

    बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट

    बच्चों के लिए मार्केट में फोलेट सप्लिमेंट्स गमीज या फिर पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं। इस सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल मल्टी विटामिन के रूप में किया जाता है। अगर आप अपने बच्चे को फोलेट सप्लिमेंट देना चाहती हैं, तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) का चुनाव करें। यहां हम आपको कुछ सप्लिमेंट के ब्रांड के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनमें फोलेट उपस्थित होता है। ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। आपको डॉक्टर से बिना सलाह के इनका सेवन नहीं करना चाहिए। जानिए बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) के बारे में।

    न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमीज (NutriBears Multivitamin Gummies)

    बच्चों के शरीर में न्यूट्रीशन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में फोलेट की जरूरी मात्रा के लिए न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमीज का सेवन किया जा सकता है। इसमें विटामिन बी5 के साथ ही विटामिन बी12 भी होता है, जो एनर्जी को बूस्ट करने का काम करता है। साथ ही विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी और विटामिन डी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बच्चों के लिए इस सप्लिमेंट का चुनाव करते समय डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें। इस सप्लिमेंट के दो पैक की कीमत 699 रु है।

    नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

    और पढ़ें: शरीर के लिए फोलेट होता है बेहद जरूरी, तो चलिए जानते हैं इन बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स के बारे में!

    फास्ट एंड अप ऑर्गेनिक स्पिरुलिना प्लस (FAST&UP ORGANIC SPIRULINA PLUS)

    इस आयरन बूस्टर ब्लेड का इस्तेमाल आपके बच्चे नैचुरल सुपरफूड के रूप में कर सकते हैं। इसका सेवन रेड ब्लड सेल्स फॉर्मेशन का काम करता है और साथ ही आयरन के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (immunity) भी इस पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बीटरूट एक्सट्रेट होता है। इसमें शुगर नहीं होता है और न ही इसका स्वाद दवाओं की तरह होता है। आपको छह साल के बच्चों को दिन में एक स्कूप पाउडर पानी या अन्य पेय पदार्थ में मिलाकर देना चाहिए।

    सुपर हर्ब मल्टी विटामिन गमीज (Super Herb Multi Vitamin Gummies)

    चार से 12 साल के बच्चों की न्यूट्रीशनल नीड के लिए सुपर हर्ब मल्टी विटामिन गमीज आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बच्चों के लिए गमीज में विटामिन (A, B1, B2, B6, C, D2, E) और फोलिक एसिड, डीएचए (Docosahexaenoic Acid), ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ये गमीज ब्रेन डेवलपमेंट के साथ ही ओवरऑल ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये प्रोडक्ट पूरी तरह से वेजीटेरियन है और इसमें ग्लूटन, जिलेटिन, डेयरी, यीस्ट, वीट, पीनट, एग आदि नहीं होता है। इसके एक पैक में 30 गमीज होती है, जिसकी कीमत 405 रु है।

    और पढ़ें: आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया मेडिसिन : जब हो एनीमिया की तकलीफ, तो ले सकते हैं इनकी मदद!

    बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट: न्यूट्राजी मल्टीविटामिन गमीज (Nutrazee Multivitamin Gummies)

    बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) का चुनाव करते समय आप ये प्रोडक्ट चुन सकते हैं। न्यूट्राजी मल्टीविटामिन गमीज बच्चों के शरीर में फोलेट की कमी को पूरा करने के साथ ही अन्य न्यूट्रीशन भी देती है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी, डी, ई, बी3, बी6, बी12 आदि भी होते हैं। ये हेल्दी ब्रेन के साथ ही शरीर को एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करती है। हेल्दी बोंस (Healthy bones) और अच्छी ग्रोथ के लिए न्यूट्राजी मल्टीविटामिन गमीज को बच्चों की डायट के साथ शामिल किया जा सकता है। गमीज में नैचुरल कलर के साथ ही नैचुरल फ्लेवर भी होते हैं। इसमें फ्रक्टोज या फिर ग्लुटन नहीं होता है। साथ ही डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है। अगर बच्चा रोज एक गमी का सेवन करता है, तो उसके शरीर की असेशिंयल विटामिन की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। इसके एक पैक की कीमत 569 रु है। एक बोतल में 45 गमीज होती हैं।

    बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट: प्रिस्टिन बैलेंस किड्स न्यूट्रिशन पाउडर (Pristine Balance Kids Nutrition Powder)

    दो साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ये न्यूट्रीशन सप्लीमेंट इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पाउडर का सेवन करने से फोलेट की पर्याप्त मात्रा मिलने के साथ ही प्रोटीन, विटामिन ए, डी, सी, के, ई, फोलिक एसिड, मिनरल्स में कॉपर, मैग्नीशियम, आयोडीन, क्रोमियम आदि की कमी पूरी होती है। आप इस पाउडर का इस्तेमाल पानी या फिर दूध के साथ कर सकते हैं। बच्चों को 100 ml गुनगुने दूध में मिलाएं। आप 3 टेबलस्पून पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पाउडर में फैटी एसिड, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और DHA शामिल होता है। बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। 200 ग्राम पैक की कीमत 255 रु है।

    और पढ़ें: Anemia, iron deficiency : आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया क्या है?

    फोलेट सप्लिमेंट का सेवन करने के साथ ही आप बच्चों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए कह सकते हैं, जिनमें अधिक मात्रा में फोलेट मौजूद होता है। कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि मसूर की दाल, साबूत अनाज, दलिया, पालक, किडनी सीड्स, चना आदि का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

    इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद जो दवाएं बताई जाए, बच्चों को उन्हीं का सेवन करना चाहिए। बिना परामर्श के बच्चों को दवा न दें वरना शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में बच्चों को दवा देने पर बच्चे पर दवाओं का असर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों के लिए फोलेट सप्लिमेंट (Folate supplements for children) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/06/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement