आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शरीर के लिए फोलेट होता है बेहद जरूरी, तो चलिए जानते हैं इन बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स के बारे में!

शरीर के लिए फोलेट होता है बेहद जरूरी, तो चलिए जानते हैं इन बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स के बारे में!

शरीर के लिए फोलेट जरूरी होता है। इसे विटामिन बी 9 के नाम से भी किया जाता है। हमारे शरीर के लिए फोलेट बहुत जरूरी होता है। फोलेट (विटामिन बी-9) लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cell) के निर्माण और उनके ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) का सेवन जरूरी हो जाता है क्योंकि ये होने वाले बच्चों में ब्रेन के बर्थ डिफेक्ट (Birth defects) और स्पाइन संबंधी समस्याओं (Spine related problems) से बचाने काम करता है। फोलेट की जरूरी मात्रा को फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है। अगर खाने से फोलेट की पर्याप्त मात्रा प्राप्त नहीं हो पाती है, तो डॉक्टर फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) लेने की राय दे सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जानिए फोलेट सप्लिमेंट्स के बारे में।

और पढ़ें: फोलिक एसिड और फोलेट में क्या है अंतर?

बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements)

फोलेट सप्लिमेंट्स

शरीर में फोलेट की कमी के कारण हार्ट एंड ब्लड वेसल्स डिजीज और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं जो लोग अपनी डायट में फोलेट युक्त फूड्स को शामिल करते हैं, उनमें कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। फोलेट का सेवन करने से डिप्रेशन की समस्या (Depression) में भी राहत मिलती है। डिमेंशिया (Dementia) को ठीक करने में भी फोलेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जानिए बेस्ट फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) के बारे में, जो आपको कई समस्याओं से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जीएनसी फोलिक एसिड 400 एमसीजी (GNC Folic Acid 400 MCG)

डीएनए और रेड ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन के लिए जरूरी फोलिक एसिड की आपूर्ति के लिए आपको जीएनसी फोलिक एसिड 400 एमसीजी लेने की सलाह दी जा सकती है। इस सप्लिमेंट में 400 एमसीजी फोलिक एसिड के साथ ही होल ब्राउन राइस और डेक्ट्रॉस (Dextrose) होता है। आप इसे डॉक्टर से परामर्श के बाद ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बिना सलाह के फोलिक एसिड का सेवन न करें। इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। आप डॉक्टर की सलाह पर इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: बच्चों में खून की कमी कैसे दूर करें?

हेल्थकार्ट आयरन + फोलिक एसिड (HealthKart Iron + Folic Acid)

हेल्थकार्ट आयरन + फोलिक एसिड सप्लिमेंट का सेवन एनिमिया दूर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और एनर्जी बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस सप्लिमेंट में जिंक, विटामिन सी, फोलिक एसिड (B9) और विटामिन B12 इंग्रीडिएंट के रूप में शामिल होता है। आपको इस सप्लिमेंट की दिन में कितनी डोज लेनी है, इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें। इसकी एक बोतल की कीमत 299 रु है।

इनलाइफ आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट (Inlife Iron Folic Acid Supplement)

इस सप्लिमेंट में आयरन का चीलेटेड प्रकार पाया जाता है। चीलेटेड आयरन से मतलब विटामिन बी 12 (Vitamin B12), सेलेनियम (Selenium), फोलिक एसिड (Folic Acid), जिंक और विटामिन ई और सी का कॉम्बिनेशन है। ये सप्लिमेंट महिलाओं, पुरुषों, प्रीनेटल और पोस्ट ओपरेटिव या फिर टीनएजर्स में आयरन की कमी (iron deficiency) को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये सप्लिमेंट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है। एक बोटल की कीमत 372 रुपय है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: Ferrous Fumarate + Folic Acid : फेरस फ्यूमरेट+फोलिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओजिवा बेटर आयरन+ (OZiva Better Iron+)

ओजिवा बेटर आयरन+ सप्लिमेंट नैचुरल होती है और इसमें प्लांट बेस्ट इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये फोलेट सप्लिमेंट्स (Folate supplements) शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को इम्प्रूव करता हैं और एनर्जी को बढ़ाता हैं। इस सप्लिमेंट में विटामिन सी (vitamin C), फोलिक एसिड और जिंक होता है। इस दवा में प्रिजर्वेटिव का इस्तेाल और सोया का यूज नहीं किया जाता है। एक बोतल की कीमत 664 रु है। इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है।आप डॉक्टर की सलाह पर इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोलिक एसिड और आयरन कैप्सूल (Folic Acid and Iron Capsules)

ये सप्लिमेंट प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरूरी होता है। इसमें फोलिक एसिड, आयरन होता है, जो बर्थ डिफेक्ट, एनिमिया से बचाता है और प्रीनेटल डेवलपमेंट के लिए जरूरी होता है। ये सप्लिमेंट ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में भी मदद करते हैं। इस सप्लिमेंट की एक गोली का सेवन रोजाना करने की सलाह दी जाती है। ये कैप्सूल पूरी तरह से वेजीटेरियन होते हैं। इस सप्लिमेंट की एक बोतल की कीमत 640 रु है। एक बोतल में 90 कैप्सूल होती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के पहले या दौरान फोलिक एसिड के फायदे क्या हैं?

ट्रूबेसिक आयरन एंड फोलिक एसिड (TrueBasics Iron and Folic Acid)

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है, डॉक्टर उन्हें ट्रूबेसिक आयरन एंड फोलिक एसिड फोलेट सप्लिमेंट्स (folate supplements) लेने की सलाह दे सकते हैं। इस सप्लिमेंट में आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो खून की कमी (Anaemia) को पूरा करने के साथ ही कमजोरी से भी राहत दिलाता है। इम्यूम सिस्टम के डेवलपमेंट में भी ये सप्लिमेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। इस सप्लिमेंट की एक बोतल की कीमत 478 रु है। एक बोतल में 30 कैप्सूल होती है।

बेकोसूल्स कैप्सूल (Becosules Capsule)

बेकोसूल्स कैप्सूल अमीनो एसिड, नैचुरल एक्सट्रेक्ट और असेंशियल विटामिन-मिनिरल्स का कॉम्बिनेशन होता है। ये सप्लिमेंट थकान को दूर करने में, रेड ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन, सेल्स को रिपेयर करने में और बोंस को स्ट्रेंथ देने के लिए इस्तेमाल की जाती है। नर्वस सिस्टम की स्ट्रेथनिंग के लिए भी ये सप्लिमेंट काम करता है। फिजिशियन से जानकारी लें कि दिन में इस फोलेट सप्लिमेंट्स (folate supplements) की कितनी मात्रा लेनी है। इसकी एक स्ट्रिप की कीमत 150 रु है।

और पढ़ें: Megaloblastic Anemia: मेगालोब्लास्टिक एनीमिया क्या है? जानिए इसके लक्षण और इलाज

लाइफनाउ आयरन फोलिक एसिड सप्लिमेंट (Lifenow Iron Folic Acid Supplement)

महिलाओं के जरूरी न्यूट्रीशन को पूरा करने और शरीर में आरबीसी के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए ये सप्लिमेंट काम करता है। प्रेग्नेंट महिला को एक दिन में 27 एमजी आयरन की जरूरत होती है। डॉक्टर आपको ऐसे में इस सप्लिमेंट को लेने की सलाह देते हैं। 60 कैप्सूल की कीमत 540 रु है। बिना सलाह के इस सप्लिमेंट का सेवन न करें वरना आपको समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद जो दवाएं बताई जाए, उनका ही सेवन करें। बिना परामर्श के दवा का अधिक सेवन करने से शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक सावधानी की जरूरत होती है क्योंकि होने वाले बच्चे पर दवाओं का असर पड़ता है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको फोलेट सप्लिमेंट्स (folate supplements) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 27/5/2021

Folic acid fortification: Fact and folly. (2001)
https://www.fda.gov/downloads/AboutFDA/WhatWeDo/History/ProductRegulation/UCM593512.pdf

Folic acid supplementation promotes mammary tumor progression in a rat model. PLoS One, 9(1), e84635
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24465421

Folate intake, serum folate levels and esophageal cancer risk: an overall and dose-response meta-analysis. Oncotarget,
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5354672/

Folate  https://ods.od.nih.gov/factsheets/Folate-HealthProfessional/

Folate (folic acid)  https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-folate/art-20364625

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड