home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले तक बहुत ही कम लोग थे, जो इम्यूनिटी के बारे में बात करते थे या फिर उसे बढ़ाने के बारे में सोचते थे। कोरोना महामारी के बाद लोगों को ये समझ आ गया कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता या फिर इम्यूनिटी जितनी अच्छी होती है, संक्रमण का खतरा या असर कम हो जाता है। एक इम्युनिटी बच्चों को जन्म से मिलती है और दूसरी खानपान और शारीरिक गतिविधियों से। बच्चों में इम्यूनिटी का अच्छा होना बहुत जरूरी है। जिन बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उन्हें आसानी से कोल्ड या फिर फ्लू की समस्या हो जाती है। खानपान के साथ ही कुछ सप्लिमेंट बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children) के बारे में जानकारी देंगे, जो बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें: स्कूल के बच्चों के लिए हेल्दी हेबिट्स क्यों है जरूरी? जानें किन-किन आदतों को बच्चों को बताना है बेहतर

इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children)

अगर आपका बच्चा सही डायट लेता है, पूरी नींद के साथ ही फिजिकल एक्टिविटी करता है या फिर वो एक्टिव चाइल्ड है, तो उसकी इम्यूनिटी बेहतर है। अगर आप बच्चों को ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किसी तरह का सप्लिमेंट देते हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। बच्चे को किसी भी तरह का सप्लिमेंट देने से पहले आपको डॉक्टर से जानकारी जरूर लेनी चाहिए। बच्चों के खाने में मिनिरल्स, विटामिन (Vitamins) आदि का होना बहुत जरूरी है। बच्चों की इम्यूनिटी के लिए विटामिन सी, प्रोबायोटिक्स (Probiotics), विटामिन डी3 आदि बहुत जरूरी होते हैं। जानिए हेल्दी इम्यून फंक्शन के लिए या फिर बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children) में क्या शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें:बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

डॉक्टर की सलाह के बाद इन प्रोडक्ट का कर सकते हैं चुनाव

मार्केट में बहुत से बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children) मिल जाएंगे लेकिन आपको डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट का चुनाव करना चाहिए। जानिए बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children) के बारे में।

झंडू इम्यू टेस्टी आयुर्वेदिक इम्यूनिटी सॉफ्ट जैली (Zandu ImmU Tasty Ayurvedic Immunity Soft Chews)

बच्चों के लिए ऐसे सप्लिमेंट्स बनाएं जाते हैं, जिन्हें वो आसानी से चबा या खा सकें। बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मार्केट में जैली उपलब्ध हैं। झंडू इम्यू टेस्टी आयुर्वेदिक इम्यूनिटी सॉफ्ट जैली इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं। इन जैली में आंवला, तुलसी (Basil), सेब, हनी और गूसबेरी (Gooseberry) का एक्सट्रेक्ट इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके बच्चे को स्ट्रॉबेरी (Strawberry) फ्लेवर पसंद है, तो उसे ये जैली जरूर पसंद आएगी। ये प्रोडक्ट आपको ऑनलाइन 250 रु में उपलब्ध हो जाएगा। एक पैक में 60 जैलीज होती हैं, जो 30 दिन का डोज होती हैं।

और पढ़ें:बच्चों में खाना न खाने की आदत को इस तरह से बदल सकते हैं आप

फास्ट एंड अप चार्ज किड्स (Fast&Up Charge Kids)

आप बच्चों के लिए नैचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में फास्ट एंड अप चार्ज किड्स (Fast&Up Charge Kids) का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों को आप टैबलेट खाने के लिए दे सकते हैं। इसमें आंवला, तुलसी, हल्दी (turmeric), जिंजर (Ginger) आदि होता है, जो बच्चों की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। चार साल से अधिक के बच्चे इसका सेवन कर सकते हैं। इस इम्यूनिटी बूस्टर में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए बच्चों के लिए ये पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। आप चाहे तो बच्चों को इम्यूनिटी बूस्टर देने से पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

डॉ मोरपेन विटामिन सी गमीज फॉर किड्स एंड एडल्ट (DR. MOREPEN Vitamin C Gummies For Kids & Adults)

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। बच्चों को अगर खाने से सही मात्रा में विटामिन सी नहीं मिल पा रहा है, तो उन्हें विटामिन सी सप्लिमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है।डॉ मोरपेन विटामिन सी गमीज से विटामिन सी (Vitamin C) आसानी से मिल सकता है। ये गमीज बच्चे आसानी से खा सकते हैं और ये गमीज ग्लूटेन फ्री ( Gluten-free) होती हैं। इन गमीज में ऑरेंज फ्लेवर होता है और ये बच्चों के साथ ही सबको पसंद आती हैं। एक पैक में 30 गमीज होती हैं और इसकी कीमत 170 रु है। बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें:घर में आसानी से बनने वाले बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

नोट – हैलो हेल्थ किसी भी प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

जॉय स्प्रिंग वाइटल विट्स डेली हर्बल (Joy spring vital vits daily herbals)

आप बच्चों को डेवलपमेंट के समय अगर जरूरी विटामिन और मिनिरल्स नहीं देंगे, तो न तो उनकी ग्रोथ सही से हो पाएगी और न ही उनकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। ये एक प्रकार का हर्बल लिक्विड होता है और इसमें मल्टीविटामिन होती हैं। इसमें नैचुरल्स हर्ब होती हैं और आप इसे बच्चों के खाने या फिर पेय पदार्थ में भी मिला सकते हैं। आप इसे 1852 रु में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

जिंगविटा स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी मल्टीविटामिन गमीज (Zingavita Strong Immunity Multivitamin Gummies for kids)

जिंगविटा स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी मल्टीविटामिन गमीज का इस्तेमाल करने से बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और साथ ही ये बच्चे को एलर्जी से भी बचाने का काम भी करता है। इसका सेवन करने से बच्चों में कोल्ड और कफ की समस्या नहीं होती है। इन गमीज में ब्लूबेरी एक्सट्रेक्ट (Blueberry extract), विटामिन सी और ई, जिंक (Zinc) और एल्डरबेरी एक्सट्रेक्ट (Elderberry extract) होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट रिच होता है और ब्रेन हेल्थ को भी दुरस्त बनाता है। इसकी कीमत 241 रु है। एक बॉटल में 30 गमीज होती हैं। आप इसके बारे में डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

और पढ़ें: Goat’s Milk: क्या बच्चों के लिए बकरी का दूध होता है फायदेमंद?

बैद्यनाथ जूनियर प्राश (Baidyanath Junior Prash)

भारतीय घरों में सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर प्राश का सेवन करते हैं। प्राश इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही जुकाम और खांसी को खत्म करने का काम भी करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बैद्यनाथ जूनियर प्राश लेकर आया है, जो खास बच्चों के लिए है। अगर आप बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) सुधारना चाहते हैं, तो आप बच्चे को रोजाना प्राश दे सकते हैं। इसमें 50 हर्ब का इस्तेमाल किया गया है और साथ ही इसमें जरूरी विटामिंस और मिनिरल भी होते हैं। बच्चों को एक्टिव रखने और उन्हें संक्रमण से दूर रखने के लिए प्राश का इस्तेमाल किया जा सकता है। 4 से 12 साल के बच्चे इसका सेवन कर सकते हैं। आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद बच्चों को दिन में एक से दो चम्मच प्राश की दे सकते हैं। इसकी कीमत 162 रु है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट (Immunity booster supplements for children) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 3 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x