home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए किस तरह से उपयोगी है तुलसी, जानिए तुलसी के अनजाने फायदें

बच्चों के लिए किस तरह से उपयोगी है तुलसी, जानिए तुलसी के अनजाने फायदें

हमारे देश में तुलसी को बेहद पावन माना जाता है और लगभग हर घर में आपको यह पौधा मिल जाएगा। ऐसा भी माना जाता है कि इस पवित्र पौधे को लगभग 5000 सालों से हमारे देश में पूजा जाता है। यही नहीं, तुलसी लगभग 35 तरह की होती हैं, जो विभिन्न रंगों में पाई जाती हैं। तुलसी केवल पवित्र ही नहीं बल्कि कई रोगों के उपचार के लिए भी एक लाभदायक हर्ब है। तुलसी में कई औषधीय गुण हैं। आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा में इसे बेहद महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी माना जाता है। केवल बड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी यह हर्ब बहुत लाभदायक है। जानिए बच्चों के लिए तुलसी लाभ कौन-कौन से हैं।

बच्चों के लिए तुलसी लाभ

तुलसी के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं, यह हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन, इस आर्टिकल में आप जानिए कि बच्चों के लिए तुलसी लाभ क्या हैं और आप छोटे बच्चों को इसे किस प्रकार से दे सकते हैं।

और पढ़ें: जानिए, बच्चों के लिए कस्टर्ड एप्पल के फायदे क्या है?

सर्दी-जुकाम करे दूर

बच्चों के लिए तुलसी लाभ में सबसे मुख्य है, कि यह औषधि सर्दी-जुकाम को दूर करने में मदद करती है। छोटे बच्चे सर्दी और जुकाम का बहुत जल्दी शिकार हो जाते हैं। तुलसी में बलगम (phlegm) को दूर करने के गुण होते हैं। इसके पत्तों को अदरक के साथ मिला कर सेवन करने से यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है। इससे बच्चों को सर्दी और जुकाम में लाभ मिलता है। आप बच्चे को तुलसी के पत्तों के रस में अदरक का रस और शहद मिलाकर दे सकते हैं। यही नहीं, आप सोते समय इसके रस को बच्चे के नाक, कान और माथे पर लगा सकते हैं। इससे उन्हें सर्दी-जुकाम आदि से जल्दी राहत मिलेगी।

इम्युनिटी बढ़ाए

छोटे बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिससे वो बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एलर्जी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। यही नहीं, तुलसी गुणों का पूरा खजाना है। तुलसी में हीलिंग और मेडिसिनल गुण भी होते हैं। आप तुलसी के पत्तों को उबाल कर बच्चे को हर सुबह इसे पीने के लिए दे सकते हैं। इसके परिणाम बेहतरीन होंगे।

और पढ़ें:बच्चों के लिए घी : कब और कैसे दें, जानें बच्चों को घी खिलाने के फायदे

पाचन क्रिया को सही रखे

छोटे बच्चों में पेट दर्द होना भी बेहद सामान्य है। तुलसी के पत्ते पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं। अगर आपके बच्चे के पेट में दर्द है तो उसे आप तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा या तुलसी के रस को शहद में ड़ालकर बच्चे को चटाएं। उसे जल्दी राहत मिलेगी।

दांतों के लिए लाभदायक

तुलसी में बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती हैं, जो बच्चों के मुंह में पैदा होते हैं। अगर इन बैक्टीरिया का सही समय पर इलाज न किया जाए तो इससे टार्टर, सांसों की बदबू और दांतों में कीड़े लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तुलसी का नियमित उपयोग आपके बच्चे को इन समस्याओं से भी बचाएगा।

सांस से संबंधित समस्याएं

तुलसी के पत्ते सांस संबंधित समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हैं। यह बच्चों में हर तरह के सांस सम्बन्धी विकारों को दूर करने में लाभदायक हैं। यही नहीं, ब्रोंकाइटिस की स्थिति में भी तुलसी के पत्तों या रस के सेवन से फायदा हो सकता है। गले के इंफेक्शन को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते फायदेमंद हैं।

बुखार के कष्ट से राहत

तुलसी का प्रयोग बुखार के कष्ट से राहत दिलाने में असरदार है। यह एक बेहतरीन कीटाणुनाशक और निस्संक्रामक एजेंट है। जो आपके बच्चे को सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरल और फंगल संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। इससे बुखार में उन्हें आराम मिल सकता है।

विटामिन ‘के’ का अच्छा स्त्रोत

विटामिन के हड्डियों और दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह बच्चों में दिमागी कार्यों और स्वस्थ मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं। बच्चों की आंखों की समस्याओं को दूर करने के लिए तुलसी का प्रयोग करें। उनकी आंखों को तुलसी के पत्तों वाले पानी से धोएं। इससे आंखों की जलन और कंजंक्टिवाइटिस में लाभ होता हैअगर आप बच्चे को रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते खाने को देंगे तो वो मौसम के परिवर्तन के कारण होने वाली समस्याओं से बच सकेगा और साथ ही हमेशा स्वस्थ रहेगा।

और पढ़ें:बच्चों में टाइफाइड के लक्षण को पहचानें, खतरनाक हो सकता है यह बुखार

तुलसी के अन्य लाभ

तुलसी को एक चमत्कारी जड़ी-बूटी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अब आप बच्चों के लिए तुलसी लाभ के बारे में जान ही गए होंगे। लेकिन, इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं, जैसे:

  • तुलसी हर तरह के सिरदर्द को दूर करने में प्रभावी है। इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट नर्वस सिस्टम को शांत करते हैं। तनाव को कम करने के साथ-साथ इससे सिरदर्द भी दूर होती है। साइनस, माइग्रेन, खांसी या सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द से भी यह औषधि राहत पहुंचाती है।
  • तुलसी के पत्ते घावों को भरने में भी मदद करते हैं।
  • तुलसी गुर्दे के लिए भी लाभदायक है। अगर किसी को गुर्दे की पत्थरी हो तो ऐसा माना जाता है कि उसे दूर करने में भी तुलसी सहायक हो सकती है।
  • महिलाओं के लिए भी तुलसी लाभदायक है। अगर किसी महिला को पीरियड में समस्या आ रही हो तो उसे तुलसी के बीज खाने चाहिए। इससे उनकी पीरियड के नियमित रूप से न आने की समस्या दूर होती है।
  • अगर किसी को कोई चोट लगी हो, तो तुलसी के पत्ते में फिटकरी मिला कर उस स्थान पर लगाने से चोट जल्दी ठीक होती है।
  • त्वचा के लिए भी तुलसी लाभदायक है। चेहरे या त्वचा पर इसका प्रयोग करने से कील-मुहांसे दूर होते हैं और त्वचा निखर जाती है।

और पढ़ें: Quiz: नए माता-पिता ब्रेस्टफीडिंग संबंधित जरूरी जानकारियाँ पाने के लिए खेलें यह क्विज

कैसे बनाएं बच्चों के लिए तुलसी का काढ़ा

बच्चों के लिए तुलसी लाभ के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। आप बच्चे को तुलसी के पत्ते या रस निकाल कर शहद के साथ दे सकते हैं। लेकिन अगर उसे सर्दी-जुकाम, गले में खराश, खांसी, पेट दर्द है तो आप उसे तुलसी का बना काढ़ा दें। जानिए कैसे बनाते हैं इसे:

  • दो कटोरी पानी में थोड़े से तुलसी की पत्ते और एक छोटा टुकड़ा अदरक डालें।
  • इसे गैस पर रख कर तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा न रह जाए।
  • अब इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर शिशु को पीने को दें, उसे जल्दी लाभ मिलेगा।

यह तो थे बच्चों के लिए तुलसी लाभ लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तब भी तुलसी का सेवन आपके और आपके भ्रूण के लिए फायदेमंद हो सकता है जैसे:

बच्चों के लिए तुलसी लाभ गुणों का खजाना है, इसके छोटे-छोटे पत्तों में अनगिनत गुण होते हैं। इसलिए, शिशु को अगर कोई समस्या हो, तो डॉक्टर के मार्गदर्शन से उसे तुलसी का सेवन करने दिया जा सकता है। लेकिन, अगर समस्या दूर नहीं हो रही है तो डॉक्टर से जांच करा कर सही उपचार करवाना अनिवार्य है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health Benefits of Tulsi.https://www.herbalremediesadvice.org/health-benefits-of-tulsi.html.Accessed on 17.08.20

Tulsi – Ocimum sanctum: A herb for all reasons.https://europepmc.org/article/PMC/4296439.Accessed on 17.08.20

BENEFITS OF HOLY BASIL( TULSI) LEAFS.https://www.bibliomed.org/mnsfulltext/157/157-1456723737.pdf?1597595751.Accessed on 17.08.20

Basil.https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/IngredientsProfiles/Basil.Accessed on 17.08.20

10 vegetables to plant with your kids this summer.https://newsroom.heart.org/news/10-vegetables-to-plant-with-your-kids-this-summer.Accessed on 17.08.20

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/08/2020
x