home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

घर में आसानी से बनने वाले बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

घर में आसानी से बनने वाले बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

बच्चों के लिए घर पर बने यानी होममेड हेल्थ ड्रिंक उनके विकास में मदद करते हैं। ज्यादातर पेरेंट्स के लिए यह चिंता का विषय होता है कि उनका बच्चा बाहर की कोल्ड ड्रिंक और अन्य कई पेय पदार्थो का सेवन करता है। इन सभी का उनके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसका बच्चे को कोई अंदाजा नहीं होता है। पेरेंट्स अपने बच्चों की इस आदत को छुड़वाने के लिए कई कोशिशे करते हैं लेकिन अधिकतर मामलों में असफल रहते हैं।

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक का सबसे अच्छा स्रोत दूध को माना जाता है लेकिन मार्केट में मिलने वाले स्वीट मिल्क के विकल्पों ने बच्चों का सारा ध्यान अपनी ओर केंद्रित कर रखा है। ऐसे में बच्चे घर का बिना मिलावट वाला दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। दूध हर उम्र के बच्चे के विकास के लिए जरूरी होता है। यह कैल्शियम और कई अन्य खनिज पदार्थों का एक अच्छा स्रोत होता है।

हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों के लिए डॉक्टर दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। दूध की ही तरह कई अन्य प्रकार केहेल्थ ड्रिंक बच्चों के लिए प्राकृतिक रूप से प्रोटीन, विटामिन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

ये भी पढ़े बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

लेकिन जब बच्चे हेल्थ ड्रिंक्स को छोड़कर अनहेल्दी कोल्ड ड्रिंक्स और स्वीट मिल्क पीने लगते हैं तो ऐसे में पेरेंट्स को उन्हें रोकना चाहिए। हालांकि, जिद्दी बच्चों को रोकना आसान नहीं होता लेकिन कुछ टेस्टी होम मेड हेल्थ ड्रिंक की मदद से आप अपने बच्चे को अनहेल्दी विकल्पों से बचा सकते हैं।

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक की टेस्टी रेसिपी की मदद से आप सिंपल मिल्क को भी अच्छा फ्लेवर दे सकते हैं। बच्चों को अक्सर फ्लेवर वाली चीजें अधिक पसंद आती हैं जैसे कि चॉकलेट, ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी आदि। घर पर बनाई गई बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक न केवल टेस्टी होती हैं बल्कि बेहद आकर्षक भी दिखती हैं। होम मेड हेल्थ ड्रिंक की सबसे खास बात होती है कि आप इनमें हेल्दी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो कि आपके शिशु के लिए लाभदायी होती हैं।

अगर आप इन होम मेड ड्रिंक्स को शुगर और फैट युक्त आर्टिफिशियल ड्रिंक से कम्पेयर करेंगे तो आप समझ सकेंगे कि आपके शिशु के आहार में प्राकृतिक विकल्पों का अधिक महत्व क्यों होना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले हेल्थ ड्रिंक अनाज, चीनी, प्रोसेस्ड जंक फूड, आर्टिफिशियल विटामिन और मिनरल से बने होते हैं। आप इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि आपके बच्चे के लिए इन्हें पचा पाना कितना मुश्किल होगा। यहां तक कि प्रोटीन ड्रिंक में भी लो क्वालिटी का प्रोटीन और कई तरह के साल्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें – जानिए कितनी मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन

तो आखिर इस प्रॉब्लम का कैसे समाधान निकला जाए? दरअसल, एक बेहद आसान उपाय की मदद से न केवल आप अपने बच्चों को अनहेल्दी ड्रिंक्स पीने से बचा पाएंगे बल्कि उन्हें हेल्दी ड्रिंक पीने की भी आदत डलवा सकेंगे। आज हम आपको बच्चों के लिए हेल्द ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो प्रोटीन, मिनरल, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। तो चलिए जानते हैं –

बच्चों के लिए हेल्द ड्रिंक की रेसिपी

इन सभी हेल्दी ड्रिंक्स को बनाना बेहद आसान होता है और इनका आपके बच्चों पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता। प्राकृतिक रूप से बनी यह होम मेड ड्रिंक आपके बच्चों के विकास और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक की रेसिपी –

बच्चों के लिए नींबू और ऑरेंज का टैंगी कॉम्बिनेशन

आवश्यक सामग्री

  • 2 कप मिनरल वाटर या नारियल पानी
  • 2 चम्मच रॉ हनी (शहद) या मेपल सिरप
  • 1/8 छोटा चम्मच नमक
  • 1/2 कप फ्रेश ऑरेंज जूस
  • 1/4 कप फ्रेश नींबू का रस

कैसे बनाएं

  1. सभी चीजों को एक साथ किसी गिलास या बर्तन में अच्छे से मिला लें।
  2. अधिक लाभ के लिए बच्चे को उसी समय इसका सेवन करवाएं।
  3. आप चाहें तो इसे कांच के जार में भी स्टोर कर सकते हैं।

खासियत

नींबू न केवल मार्केट और घरों में आसानी से मिल जाते हैं बल्कि यह पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट होते हैं। नींबू और ऑरेंज का यह टैंगी मिश्रण आपके बच्चे को गर्मियों में लू लगने से भी बचाता है और लंबे समय तक उन्हें हाइड्रेट रखता है।

बच्चों के लिए सुपरकूल कोकोनट हेल्दी ड्रिंक

आवश्यक सामग्री

  • 3 कम नारियल पानी
  • 1/2 कप लाइम जूस
  • 1 कप पाने
  • 2 छोटे चम्मच शहद
  • 1/4 छोटा चम्मच नमक

कैसे बनाएं

  • सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें।
  • बेहतर टेस्ट के लिए बर्फ या ठंडी पानी का इस्तेमाल करें।

खासियत

नारियल पानी विटामिन सी, राइबोफ्लेवन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंगनीज भी मौजूद होते हैं। बच्चों के लिए हेल्द ड्रिंक का यह एक बेहतरीन विकल्प होता है, खासतौर से समर वेकेशन में। गर्मी के मौसम में नारियल पानी बच्चों को हाइड्रेट रखने के साथ एनर्जी भी देता है।

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक है स्ट्रॉबेरी कोकोनट मिक्स

आवश्यक सामग्री

कैसे बनाएं

  • ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक साथ मिक्सी या ब्लेंडर में अच्छे से मिक्स कर लें।
  • आप चाहें तो बर्फ के बिना या साथ भी सर्व कर सकते हैं।
  • इसके अलावा शहद और नेचुरल शुगर वैकल्पिक है, इसे स्वाद के लिए मिलाया जा सकता है।

खासियत

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट (बी9) और पोटैशियम से भरपूर होती है। यह बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक का कोई साधारण इलेक्ट्रोलाइट विकल्प नहीं है। बल्कि इसे कई फेस्टिवल जैसे क्रिसमस, हेलोवीन और न्यू ईयर पार्टीज में बच्चों को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है?

गाजर, नाशपाती और ऑरेंज का मिक्स

आवश्यक सामग्री

  • 1 नाशपाती
  • 1 बड़ी लाल गाजर
  • 1 या 2 संतरे
  • पुदीने की कुछ पत्तियां
  • 1 छोटा चम्मच शहद

कैसे बनाएं

  • सभी सामग्री को मिक्सी या ब्लेंडर में मिक्स करें।
  • डिश के लुक्स को अच्छा बनाने के लिए शहद और पुदीने की पत्तियां डालें।

खासियत

गाजर एंटीऑक्सीडेंट का सबसे बेहतरीन स्रोत होती हैं। यानी कि यह बच्चों में मौजूद हानिकारक ऑक्सीजन को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक फाइबर और बीटा-कैरोटीन से युक्त होते हैं। नाशपाती कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने व विटामिन सी, के, बी2, बी3 और बी6 से भरपूर होता है। संतरे भी विटामिन सी से युक्त होते हैं और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा अधिक पाई जाती है। इस हेल्दी ड्रिंक को सीपीआर ड्रिंक (CPR) भी कहा जाता है।

बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक – ग्रीन मैजिक

ज्यादातर बच्चों को हरी सब्जियां पसंद नहीं होती हैं। इसीलिए हम बच्चों के लिए ऐसा हेल्थ ड्रिंक लाएं हैं जिसमें आप हरी सब्जियों को टेस्टी बना कर उन्हें सर्व कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • पालक और केल की कुछ पत्तियां
  • 1/2 चम्मच नींबू का रस
  • 1 कप स्ट्रॉबेरी
  • सजाने के लिए पुदीने की पत्तियां
  • 1 1/2 बड़ा चम्मच शहद
  • 1/4 छोटी चम्मच अदरक

कैसे बनाएं

  • हरी पत्तियों और स्ट्रॉबेरी का एक साथ रस निकालें।
  • अदरक के साथ एक बार फिर मिक्स करें।
  • अब गार्निश करने के लिए शहद और पुदीने की पत्तियां डालें।

खासियत

पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ इस हेल्दी ड्रिंक में मौजूद गोभी कैलोरी व फैट में लो और फाइबर युक्त होती है। बच्चों को एनर्जी देने के लिए यह सबसे बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक है।

यह भी पढ़ें – पालक, हरी मटर से शिमला मिर्च तक इन 8 हरी सब्जियों के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

प्लांट-बेस मिल्क है बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक

कई बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं होता तो कुछ को इससे एलर्जी होती है। लेकिन दोनों ही मामलों में बच्चों की कैल्शियम की पूर्ति करना जरूरी होता है। ऐसे में कई पेरेंट्स पाउडर मिल्क या मार्केट में उपलब्ध अन्य विकल्पों का सहारा लेते हैं। हालांकि, आपको बता दें कि प्लांट-बेस मिल्क दूध का सबसे बेहतरीन विकल्प है जो न केवल कैल्शियम का बेहतर स्रोत होता है बल्कि बच्चे को कई मिनरल, विटामिन और प्रोटीन प्रदान करता है।

प्लांट-बेस मिल्क पौधों से निकला दूध होता है जिसमें हेम्प, कोकोनट, बादाम, काजू, राइस और सोया मिल्क शामिल होते हैं।

बादाम के दूध के 240 एमएल गिलास में केवल 40 कैलोरी होती हैं। खाने के साथ लो कलौरी वाले हेल्थी ड्रिंक्स देने से बच्चे का पेट लिक्विड से जल्दी नहीं भरता और वह ज्यादा खाना खा पाता है। इसके अलावा प्लांट-बेस मिल्क में कई प्रकार के विटामिन (खासतौर से विटामिन बी12 और विटामिन डी), मिनरल और कैल्शियम होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बच्चे के विकास में मदद करते हैं और उसके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं। प्लांट-बेस मिल्क स्वीटेंड और अनस्वीटेंड फॉर्म में आते हैं। बेहतर और सुरक्षित परिणामों के लिए अनस्वीटेंड प्लांट-बेस मिल्क चुने।

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स होती हैं हर्बल टी

आमतौर पर चाय को बच्चों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन कुछ हर्बल टी बच्चों के लिए हेल्दी और सेफ होती हैं। हर्बल चाय जैसे लेमनग्रास, मिंट (पुदीना), राइबोस और कैमोमाइल बच्चों और बड़ों दोनों के लिए कैफीनेटेड ड्रिंक्स का एक बेहतरीन और स्वस्थ विकल्प होता है। हर्बल टी बेहतर स्वाद के साथ कई न्यूट्रिशनल फायदे भी पहुंचाती हैं और बच्चों में एंग्जायटी व बुखार के लक्षणों के इलाज में भी करती हैं।

कैमोमाइल और लेमनग्रास टी को लंबे समय से घबराहट से आराम पहुंचने के घरेलू उपायों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अलावा कैमोमाइल चाय को पेट की समस्याओं जैसे गैस, कब्ज और अपच के आयुर्वेदिक उपचार में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

कैमोमाइल और मिंट हर्बल टी को बच्चों के लिए हेल्थ ड्रिंक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चों को किसी भी प्रकार की हर्बल टी का सेवन करवाने से पहले पेडियाट्रिशन या डॉक्टर से सलाह लें।

बच्चों के लिए इन हानिकारक ड्रिंक का सेवन बंद करें

सोडा

सोडा जैसे बेवरेजेस में भारी मात्रा में शुगर मिलाई जाती है जो आपके बच्चे में कई हेल्थ कंडीशन जैसे मोटापा, नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर और डायबिटीज का खतरा बड़ा सकती हैं। ऐसे में इन पेय पदार्थों से अपने बच्चों को जितना हो सके उतना दूर रखें।

जूस

जूस कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन जब बात आती है फल खाने की तो जूस से बेहतर होगा की आप अपने बच्चे को फल खाने को दें। फल जूस से अधिक लाभदायी होते हैं।

कैफीन

कैफीन बच्चों में एंग्जायटी, अनियमित दिल की धड़कन और नींद संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। इसलिए बच्चों को कॉफी और चाय जैसे बेवरेजेस का सेवन नहीं करने देना चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें – प्रेगनेंसी में अजवाइन खानी चाहिए या नहीं?

और पढ़ें – प्रेग्नेंसी में बीपी लो क्यों होता है – Pregnancy me low BP

और पढ़ें – क्या बच्चों के जन्म से दांत हो सकते हैं? जानें इस दुर्लभ स्थिति के बारे में

और पढ़ें – शिशु की जीभ की सफाई कैसे करें

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 Healthy Drinks for Kids (And 3 Unhealthy Ones)/https://www.healthline.com/nutrition/healthy-drinks-for-kids/accessed on 22/04/2020

10 Healthy Drinks For Kids (Besides Water)/https://www.momjunction.com/articles/healthy-drinks-for-your-kid_00120578//accessed on 22/04/2020

Best Homemade Energy Drinks for Kids/https://www.indiaparenting.com/food-and-nutrition/588_5985/best-homemade-energy-drinks-for-kids.html/accessed on 22/04/2020

Healthy Drinks for Kids/https://www.parents.com/recipes/nutrition/kids/healthy-drinks//accessed on 22/04/2020

The use of alternative therapies in treating children with attention deficit hyperactivity disorder/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2796535/accessed on 24/04/2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/04/2020
x