home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

जब भी मौसम बदलता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है। मौसम के बदलने पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों का बीमार होना तय रहता है। जब भी मौसम बदलता है तो सबसे ज्यादा लोग सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी जैसी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। बीमारियों के चलते आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने से लेकर दवाएं खानी पड़ती हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि बदलते मौसम में कैसे खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस लेख में हम आपको बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। ये ड्रिंक्स आपको मौसम के बदलने पर होने वाली परेशानियों से सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम करती हैं। साथ ही बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स शारीरिक परेशानियों को जड़ से खत्म कर इनसे निजात दिलाने का भी काम करती है।

और पढ़ें: 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक (Refreshing Ginger Lime Drink)

अदरक और नींबू न सिर्फ आपको जरूरी विटामिन्स प्रदान करते हैं, यह आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम भी करते हैं। दिमाग को दौड़ाने के लिए कई लोग कैफीन को लेते हैं। जिंजर लाइम ड्रिंक भी दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो याददाश्त को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से मानसिक रोग अल्जाइमर के होने का खतरा भी कम होता है। जो लोग बहुत जल्दी जल्दी बीमार होते हैं उनके लिए भी यह ड्रिंक वरदान समान है।

नींबू में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। नींबू और अदरक तनाव को दूर कर मूड को बेहतर बनाने के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक की खास बात यह है कि इसे आप गर्मियों में ठंडा और ठंड के मौसम में गरम ड्रिंक की तरह ले सकते हैं। यह ड्रिंक बदलते मौसम में इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है।

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • 2 कप पानी (2 cupswater)
  • आधा नींबू (almost half a lime)
  • कद्दूकस किया हुआ एक इंच अदरक का टुकड़ा (1 inch piece ginger, grated)
  • 1 टेबल स्पून शहद (1 Tsp.liquid honey)
  • चुटकीभर समुद्री नमक (pinch sea salt)

और पढ़ें: गाय का दूध कैसे डालता है सेहत पर असर?

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने का तरीका

  • रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले पानी में कद्दूकस किए हुए अदरक को चार मिनट तक उबालें
  • इसके बाद नींबू की पतली पतली स्लाइस कट करके डाल दें। इसे धीमी आंच पर दो से तीन मिनट के लिए रखें।
  • जिस बरतन में ड्रिंक बना रहे हैं उसे कुछ मिनट के लिए कवर कर के रख दें।
  • अब इसमें चुटकी भर नमक और शहद मिलाकर सर्व करें।

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Turmeric Immunity Booster Drink)

जब भी मौसम बदलता है तो हमारे शरीर को कई तरह के वायरस और बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है। भारतीय लोगों में मौसम के बदलने के साथ फ्लू, सर्दी, खांसी, बुखार जैसी सामान्य बीमारी होना आम बात है। मौसम के बदलने पर बीमार होने के पीछे इम्यूनिटी पावर कमजोर होना मुख्य कारण होता है। ऐसे में हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है। आइए जानते हैं टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में।

और पढ़ें: प्याज के समोसे से अंडे के हलवे तक, 4 आसान रमजान रेसिपीज

टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए मुख्य पदार्थ टर्मरिक होता है। टर्मरिक यानी हल्दी यह हर किसी के किचन में आराम से मिल जाएगी। हल्दी कई वायरस से बचाव के लिए निवारक की तरह काम करती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन कई गुणों से भरपूर होता है। इसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट के नाम से जाना जाता है। करक्यूमिन हमारी कोशिकाओं को नष्ट होने से रोकने के साथ नई कोशिकाओं का तेजी से निर्माण करने में भी मदद करता है। करक्यूमिन ही हल्दी को पीला व नारंगी रंग देता है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कैंसर सेल के विकास की रोकथाम में मददगार है। इसके अलावा ये इंफ्लामेटरी कंडिशन जैसे गठिया, अस्थमा, एक्जिमा और पेट दर्द में भी राहत प्रदान करता है।

हल्दी में उच्च मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण कोल्ड और फ्लू के लक्षण को कम करते हैं। हल्दी में मैंगनीज, जिंक, विटामिन-बी, आयरन पाए जाते हैं जो हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं। हल्दी एक सूपरफूड है, जिसे एडेप्टोजेन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह शरीर को एनवायरमेंट टॉक्सिन्स, इन्फ्लेमेटरी फूड और नींद की कमी से होने वाले तनाव के प्रति अनुकूल बनाने में मदद करता है।

और पढ़े: दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट डाइजेस्ट नहीं होने के ये कारण भी हो सकते हैं

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • आधा कप फ्रेश नारियल पानी (1/2 cup fresh coconut water)
  • 1/4 इंच फ्रेश हल्दी का टुकड़ा या फिर 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर (1/4 inch knob fresh turmeric or ¼ teaspoon dried turmeric powder)
  • 1/4 नींबू (1/4 lemon)
  • चुटकीभर हिमालयन पिंक सॉल्ट (A pinch of pink Himalayan salt)
  • 1/4 फ्रेश अदरक (1/4 inch fresh ginger root)
  • 1 टीस्पून शहद (1 teaspoon honey)
  • चुटकीभर काली मिर्च (pinch of black pepper)

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने का आसान तरीका

  • टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले नारियल पानी, हल्दी और जिंजर रूट को ब्लेंडर में मिक्स कर लें।
  • जब हल्दी और अदर बारीक हो जाएं तब इसमें छन्नी का इस्तेमाल करते हुए इसमें से लिक्वीड को निकाल लें।
  • उस लिक्वीड में नींबू का रस, नमक और शहद मिलाएं।
  • इस ड्रिंक को आप मुट्ठी भर भीगे हुए नट्स जैसे बादाम, अखरोट या काजू के साथ सर्व कर सकते हैं।

थ्रोट इंफेक्शन से बचाने के लिए ड्रिंक

गले का इंफेक्शन यानी थ्रोट इंफेक्शन मौसम बदलने के साथ ही आम हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए बहुत ध्यान देने की जरूरत है। गले में इंफेक्शन के कारण सूजन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको नींबू का पानी शहद मिलाकर पीना चाहिए, जो गले में बहुत प्रदान करने का काम करता है। अक्सर लोग वेट करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। अगर एक ग्लास पानी को गर्म करने के बाद उसमे करीब आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएंगे तो आपको बदलते मौसम में गले के संक्रमण के होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। आप दिन में ऐसा दो से तीन बार कर सकते हैं। आप हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये आपके गले को राहत देने का भी काम करेगा।

किसी भी मौसमी बीमारी, फ्लू या संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस लेख में हमने आपको बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया है। ये ड्रिंक्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में मदद करती हैं। यदि आप इन ड्रिंक्स को डायट में शामिल करने वाले हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से भी इसे लेकर जरूर कंसल्ट करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई होगी और आपको बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Anti-Oxidative and Anti-Inflammatory Effects of Ginger: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3665023/ – Accessed on 15/5/2020

Lemon Effects on Brain: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4026104/ – Accessed on 15/5/2020

“Spicing up” of the immune system by curcumin: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17211725 – Accessed on 15/5/2020

Role of Curcumin in Disease Prevention and Treatment: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5852989/ – Accessed on 15/5/2020

Vitamin C and Immune Function. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/29099763 – Accessed on 15/5/2020

Dietary antioxidants: immunity and host defense. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21506934 – Accessed on 15/5/2020

Vitamin effects on the immune system: vitamins A and D take centre stage – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2906676/ – Accessed on 15/5/2020

Immune Function and Micronutrient Requirements Change over the Life Course – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6212925/ – Accessed on 15/5/2020

लेखक की तस्वीर badge
प्रीति त्यागी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/09/2020 को
x