home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए कौन से ड्रिंक्स हैं एनर्जी बूस्टर और सेहतमंद

बच्चों के लिए कौन से ड्रिंक्स हैं एनर्जी बूस्टर और सेहतमंद

बच्चे अक्सर जंक फूड, मीठी चीजों या अनहेल्दी ड्रिंक्स के प्रति जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। ऐसा होना सामान्य भी है क्योंकि, इन चीजों में अधिक नमक, चीनी और आर्टिफिशियल चीजों का प्रयोग किया जाता है जो उनके टेस्ट बड्स को संतुष्ट करते हैं। यह चीजें स्वाद में जितनी बढ़िया होती हैं, स्वास्थ्य के लिए उतनी ही नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।बच्चों की शारीरिक विकास के लिए उनके भोजन में सभी जरूरी नुट्रिएंटस का होना बेहद जरूरी है। बच्चे पूरे दिन में बड़ों से भी अधिक एनर्जी खर्च करते हैं। ऐसे में उनके खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए। जब बात की जाए बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) की, तो पानी को सबसे सेहतमंद ड्रिंक माना जाता है, जिससे शरीर को हाइड्रेट रखनेमें मदद मिलती है। लेकिन, इससे शरीर को सभी जरूरी मिनरल और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते।

ऐसे में बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) का सही चुनाव करना बेहद आवश्यक है। जानिए कौन से हैं वो हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks) जिन्हें पी कर आपके बच्चे का हो पाएगा विकास और उसकी एनर्जी में भी न होगी कोई कमी।

हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks) क्या है?

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) केवल वो नहीं होते जो न्यूट्रिशनल वैल्यू से भरपूर हों या जो आसानी से पच जाएं। बल्कि, बच्चों के लिए पेय(drinks for kids) ऐसे भी होने चाहिए जो उनके एनर्जी लेवल को पूरा दिन बनाए रखें। बच्चों को सही नुट्रिशन के साथ ही हायड्रेशन के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ चाहिए होते हैं। पौष्टिक ड्रिंक्स के साथ आप बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें आवश्यक तत्वों को प्रदान कर सकते हैं। अपने बच्चे की उम्र, ग्रोथ और अन्य चीज़ों के अनुसार उन्हें कौन से हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks) किस मात्रा में देने चाहिए, इस बात को समझने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़ें: पोषण से भरे ये 8 ड्रिंक्स इस सर्दी के मौसम में आपको रखेंगे स्वस्थ और फिट

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) के फायदे

बच्चों के लिए पेय(drinks for kids) के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि बच्चों के लिए यह किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जानिए बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) के फायदे, जो इस प्रकार हैं:

  • यह ड्रिंक्स उन्हें हाइड्रेट रखते हैं।
  • इन हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks) को पीने से उन्हें कब्ज से छुटकारा मिलता है
  • हेल्थी ड्रिंक्स में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बच्चों के लिए हानिकारक नहीं होती।
  • बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) में अगर आप ताजे फलों को ड़ाल देते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट हों। तो यह बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करेंगे
  • यह पेय आपके बच्चे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं।

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक

कौन से हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks) हैं बच्चों के लिए लाभदायक?

1) पानी (Water)

इसमें कोई संदेह नहीं कि बच्चे हों या बड़े, पानी सबके लिए समान रूप से जरूरी है। इसीलिए, तो जल को जीवन कहा गया है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। बच्चे बड़ों की तुलना में अधिक कैलोरी नष्ट करते हैं। सही मात्रा में अगर वो पानी पीते हैं, तो उन्हें डीहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। पानी के फायदे यहीं खत्म नहीं होते। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का तापमान सही रहता है, कब्ज नहीं होता और यूरिन इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है। यानी, बच्चों के लिए हे ल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) में पानी तो होना ही चाहिए। छोटी उम्र से ही अपने बच्चे को पानी पीने की आदत डालें। क्योंकि यह आदत पूरी उम्र उसे स्वस्थ रहने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

2) दूध (Milk)

नवजात शिशु अपने जीवन की शुरुआत दूध से करते हैं। जीवन की शुरुआत में उन्हें ब्रेस्टमिल्क या फार्मूला मिल्क दिया जाता है। दूध से बच्चे को सभी जरूरी नुट्रिएंटस जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि मिलते हैं। दूध बच्चों के विकास, उनकी हड्डियों और दांतों के लिए भी बेहद जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि एक साल का होने पर बच्चे को हर दिन कम से कम 400 मि.ली दूध देना चाहिए। इसके अलावा:

  • एक से तीन साल के बच्चे को – दिन में दो बार लौ फैट मिल्क पीना चाहिए।
  • चार से आठ साल के बच्चे को दिन में तीन बार लौ फैट मिल्क पीना चाहिए।
  • नौ से अठारह साल के बच्चे को दिन में चार बार लौ फैट मिल्क पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स, जो फ्लू के साथ-साथ गर्मी से भी रखेंगी दूर

अगर बच्चे को बहुत अधिक मात्रा में दूध दिया जाए तो उसका पेट जल्दी भर जाता है इससे वो अपने भोजन को सही से नहीं खा पाता। इसलिए दूध की कितनी मात्रा बच्चे को देनी चाहिए, इस बात का भी ख्याल रखें। हालांकि दूध बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) है लेकिन बहुत से बच्चे डेयरी मिल्क को लेकर इन्टॉलरेंट होते हैं। अगर ऐसा है, तो इस बारे में बच्चे के डॉक्टर से बात करें। वो उन्हें बिना मीठे के प्लांट बेस्ड मिल्क की सलाह दे सकते हैं जैसे नारियल का दूध, सोया दूध, बादाम का दूध आदि।

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक

3) नारियल पानी (coconut water)

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) में नारियल पानी भी एक अच्छा विकल्प है। यह बच्चों के लिए एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। नारियल पानी में कैलोरी और वसा दोनों कम मात्रा में होते हैं। यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और सेहत की कई परेशानियों को दूर करने में लाभदायक सिद्ध होता है। क्योंकि, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन C आदि बीमारियों से लड़ने में मददगार हैं। अगर बच्चे को डायरिया हो, तो यह उसके लिए भी बेहतरीन पेय है।

Quiz: नारियल क्यों है शरीर के लिए लाभकारी?

4) फ्रूट जूस (fruit juice)

हम अक्सर फ्रूट जूस बच्चों के लिए फायदेमंद मानते हैं। हालांकि कम मात्रा में और ताजे फलों के बने फ्रूट जूस से बच्चों को कोई नुकसान नहीं होता। इन्हें बच्चों को दिया जा सकता है। लेकिन विशेषज्ञ यह मानते हैं कि बहुत छोटे बच्चों को फलों का जूस नहीं देना चाहिए। फलों के जूस की जगह बच्चों को ताजे और मौसमी फल खाने को देने चाहिए

5) सब्जियों का रस

क्या आप जानते हैं कि फलों के जूस से बच्चों को सब्जियों का जूस देना अधिक फायदेमंद है? सब्जियों का रस बच्चों को दिया जा सकता है। जैसे टमाटर का जूस जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपिन होते हैं। यह दिमाग के लिए लाभयदायक हैं। ऐसे ही चुकंदर में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप बच्चे को एलोवेरा का जूस पीने को देते हैं तो इसमें पाया जाने वाला विटामिन B6 बच्चों के शारीरिक और दिमागी ग्रोथ के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) में आप इसे भी शामिल कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

6) नींबू पानी (lemon water)

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) के बारे में बात हो रही हो और नींबू पानी की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। नींबू में विटामिन C से भरपूर होता है। गर्मी के मौसम में तो इससे अच्छा बच्चों के लिए पेय(drinks for kids) हो ही नहीं सकता। यह इस मौसम में ताजगी प्रदान करता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। लेकिन जब भी आप नींबू पानी बच्चे को दें तो उसमे चीनी या कोई भी कृत्रिम स्वाद व रंग न मिलाएं।

यह भी पढ़ें: दांतों की बीमारियों का कारण कहीं सॉफ्ट ड्रिंक्स तो नहीं?

7) फ्लेवर्ड पानी

आजकल फ्लेवर्ड पानी बहुत अधिक लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप फिलटर या उबाले हुए पानी में थोड़ा सा फलों का रस मिला दें तो उसे फ्लेवर्ड पानी कहा जाता है। बच्चों के लिए पानी(water for kids) को फ्लेवर्ड पानी बनाने के लिए एक गिलास साफ पीने वाले पानी में ताजा कटे हुए फलों को मिला दें। ऐसा करने पर पानी में उस फल का स्वाद और नुट्रिएंट आ जाएंगे। लेकिन, यह फ्लेवर्ड पानी सादे पानी की जगह नहीं ले सकता। बच्चे को कभी-कभी फ्लेवर्ड पानी दिया जा सकता है। लेकिन, यह इसे उनकी आदत न बनने दें कि वो सादा पानी पीना ही छोड़ दें।

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक

बच्चों को किन ड्रिंक्स को नहीं पीना चाहिए (Drinks not for kids):

आप बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स(Healthy drinks for kids) के बारे में जान गए होंगे। अब जानिए कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में जो बच्चों को बिलकुल भी नहीं देने चाहिए। बच्चों को किन ड्रिंक्स को नहीं पीना चाहिए (Drinks not for kids), जानें

सोडा या अन्य मीठे ड्रिंक

जिन ड्रिंक्स में बहुत अधिक चीनी होती है, वो बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) नहीं हो सकते। ऐसे में इस तरह के पेय पदार्थों को बच्चों को देने से बचे। इन पेय पदार्थों में सॉफ्टड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक, सोडा आदि शामिल होते हैं।

आहार और पोषण के बारे में सभी जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें…

कैफीन युक्त पेय

बच्चों को कैफीन युक्त पदार्थ देना भी हानिकारक है। कैफीन वाले पेय उनकी नींद में बाधा बन सकते हैं। इसके साथ ही बच्चों को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए, चाय, कॉफ़ी आदि भी उन्हें न दें।

यह भी पढ़ें: गैस्ट्रोइंटेराइटिस की समस्या को करना है बाय, तो फॉलो करें ये ड्रिंक्स एंड डायट

बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक(Healthy drinks for kids) वहीं हैं, जिनसे उन्हें पर्याप्त नुट्रिएंट मिलें। ऐसे में, आप अपने बच्चे के लिए सही हेल्दी ड्रिंक चुन सकते हैं। इस बारे में सही मार्गदर्शन के लिए बच्चे के डॉक्टर भी आपकी मदद कर सकते हैं। वो बच्चे के विकास, उम्र और अन्य परिस्थितियों के अनुसार आपको बता सकते हैं कि आपके बच्ची को कौन से हेल्दी ड्रिंक(Healthy drink) कितनी मात्रा में लेने चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sports Drinks and Energy Drinks.https://kidshealth.org/en/parents/power-drinks.html. Accessed on 03/03/21

 

Healthy drinks for kids.https://www.pregnancybirthbaby.org.au/healthy-drinks-for-kids  . Accessed on 03/03/21

 

Healthy Drinks for Preschool-Age Children.http://dhss.alaska.gov/dph/PlayEveryDay/Pages/Healthy-Drinks-for-Preschool-Age-Children.aspx Accessed on 03/03/21

 

Healthy Drinks for Kids. https://www.hopkinsallchildrens.org/Patients-Families/Health-Library/HealthDocNew/Healthy-Drinks-for-Kids/ .Accessed on 03/03/21

Healthy Drinks for Kids. https://www.connecticutchildrens.org/health-library/en/parents/drink-healthy/  .Accessed on 03/03/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड