home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

छाती में दर्द से राहत के लिए डॉक्टर दे सकते हैं इन दवाओं को लेने की सलाह!

छाती में दर्द से राहत के लिए डॉक्टर दे सकते हैं इन दवाओं को लेने की सलाह!

रैनोलाजीन (Ranolazine) का इस्तेमाल अकेले या फिर अन्य दवाओं के साथ हार्ट संबंधी बीमारी में किया जाता है। ये दवा सीने में दर्द यानी चेस्ट पेन से राहत दिलाने का काम करती है। जब किन्हीं कारणों से हार्ट को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, तो डॉक्टर पेशेंट को ये दवा खाने की सलाह देते हैं। रैनोलाजीन (Ranolazine) एंटी-एंजाइनल (Anti-anginal) दवाओं के समूह में आता है। रैनोलाजीन का काम करने का सही तरीका क्या है, इस बारे में जानकारी ज्ञात नहीं है।

और पढ़ें:हार्ट वॉल्व डिस्प्लेसिया : दिल की इस बीमारी में कैसे रखें अपना ख्याल?

हार्ट डिजीज के लिए रैनोलाजीन (Ranolazine)

रैनोलाजीन

रैनोलाजीन (Ranolazine) दवाओं का इस्तेमाल सीने में दर्द की समस्या (Chronic stable angina) के दौरान किया जाता है। ये सीने में दर्द को कम करने का काम करता है। अगर सीने में दर्द की समस्या से राहत मिल जाए, तो एक्सरसाइज के साथ ही पेशेंट के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। एंजाइना (Angina) के लिए अन्य दवाओं की तुलना में रैनोलाजीन अलग तरह से काम करती है इसलिए इसका उपयोग आपकी अन्य एनजाइना दवाओं जैसे कि नाइट्रेट्स (Nitrates), कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (Calcium channel blockers) जैसे एम्लोडिपीन (Amlodipine), बीटा ब्लॉकर्स (Beta blockers) जैसे मेटोप्रोलोल (Metoprolol) के साथ किया जा सकता है। दवा का इस्तेमाल कर ऑक्सीजन के कम लेवल को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हम आपको रैनोलाजीन (Ranolazine) के कुछ ब्रांड के नाम बता रहे हैं।

और पढ़ें: ट्रायकसपिड अट्रीशिया : इस तरह से बचाएं अपने बच्चों को इस जन्मजात हार्ट डिफेक्ट से!

रैनोलाजीन (Ranolazine): डॉक्टर इन दवाओं को कर सकते हैं सजेस्ट

हार्ट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपको जांच के बाद ही दवाओं को लेने की सलाह देते हैं। अगर आप डॉक्टर से बिना पूछे दवाओं का सेवन करेंगे, तो आपकी समस्या अधिक बढ़ सकती है। यहां हम आपको रैनोलाजीन (Ranolazine) से संबंधित कुछ ब्रांड के बारे में जानकारी देंगे। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है बल्कि आपको ब्रांड के बारे में जानकारी दे रहा है। आपको उन्हीं दवाओं का सेवन करना चाहिए, जो डॉक्टर ने आपको बोली हो।

रैनोगार्ड टैबलेट ईआर (Ranogard Tablet ER)

रैनोगार्ड टैबलेट ईआर दवा का सेवन हार्ट से संबंधित चेस्ट पेन के दौरान किया जाता है। ये एंजाइना (Angina) के आने वाले अटैक से भी सुरक्षा प्रदान करती है लेकिन एक्यूट अटैक (Acute attack) से नहीं बचाती है। ये चेस्ट पेन को कम कर हार्ट को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करती है। रैनोगार्ड टैबलेट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में रैनोलाजीन (Ranolazine) होता है। इस टैबलेट की एक स्ट्रिप की कीमत 63 रु है।

नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

और पढ़ें: नमक की ज्यादा मात्रा कैसे बढ़ा देती है हार्ट इंफेक्शन से जूझ रहे पेशेंट की मुसीबत?

हार्ट डिजीज में रैनोलाजीन : कोर्वेला 500mg टैबलेट (Corvela 500mg Tablet)

कोर्वेला टैबलेट का इस्तेमाल छाती में दर्द की समस्या के कारण पैदा हुए दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर दवा का सेवन रोजाना सही समय पर किया जाए, तो पेशेंट को एंजाइना (Angina) के न्यू अटैक से बचाया जा सकता है। इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाता है। अगर दवा का सेवन करने के बाद भी आपको छाती में दर्द की समस्या है, तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में रैनोलाजीन (Ranolazine) होता है। इस टैबलेट की एक स्ट्रिप की कीमत 68 रु है। अगर आपको किडनी या फिर लिवर प्रॉब्लम (Liver problem) है, तो दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को जानकारी जरूर दें।

रोलाजिन 500mg टैबलेट (Rolazin 500mg Tablet)

रोलाजिन टैबलेट का सेवन हार्ट पेशेंट करते हैं। जिन लोगों को एंजाइना की समस्या होती है, उनके लिए ये दवा फायदेमंद साबित होती है। जब हार्ट मसल्स में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं पहुंच पाता है, तो सीने में दर्द शुरू हो जाता है। हो सकता है कि आपको ऐसे में लगे कि आपको अपच की समस्या हो गई हो, लेकिन ये दर्द हार्ट से जुड़ा हुआ है। आपको डॉक्टर से जांच के बाद ही दवा का सेवन करना चाहिए। रोलाजिन टैबलेट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में रैनोलाजीन (Ranolazine) मौजूद होता है । इस टैबलेट की एक स्ट्रिप की कीमत 100 रु है। आप दवा को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स: जानिए किस तरह करते हैं मदद

एंजियोटेक टैबलेट ईआर (Angiotec Tablet ER)

हार्ट डिजीज में रैनोलाजीन (Ranolazine) का इस्तेमाल करने के लिए एंजियोटेक टैबलेट इस्तेमाल की जा सकती है। एंजियोटेक टैबलेट का इस्तेमाल आपको हार्ट अटैक (Heart attack) के खतरे से बचा सकता है। आमतौर पर लोग छाती के दर्द को इग्नोर कर देते हैं। ये एंजाइना का संकेत होता है। अगर इस बीमारी पर ध्यान न दिया जाए, तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। एंजियोटेक टैबलेट एंजाइना की समस्या को दूर करने में मदद करती है। आपको डॉक्टर की सलाह के बाद इस दवा का सेवन करना चाहिए। आपको दवा का डोज समय पर लेना चाहिए, तभी दवा का असर दिखाई देगा। एंजियोटेक टैबलेट में रैनोलाजीन (Ranolazine) एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है । इस टैबलेट की एक स्ट्रिप की कीमत 73 रु है। अगर आपको दवा मेडिकल स्टोर से न मिले, तो आप इसे ऑनलाइन भी ले सकते हैं।

और पढ़ें: हार्ट वॉल थिकनिंग के कारण पैदा होती है हायपरप्लास्टिक आर्टिरियोस्क्लेरोसिस की समस्या, ध्यान रखें इन बातों का!

हार्ट डिजीज में रैनोलाजीन: कार्टिनेक्स टैबलेट ईआर (Cartinex Tablet ER)

कार्टिनेक्स टैबलेट ईआर एंजाइना के नए अटैक की संभावना को कम करती है। ये दवा छाती के दर्द को कम करने का काम करती है। साथ ही हार्ट को बेहतर ढंग से काम करने में भी मदद करती है। आपको डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद इस दवा का सेवन रोजाना करना चाहिए। अगर दवा खाने के बाद आपको किसी प्रकार की समस्या महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। दवाओं के सेवन के बाद साइड इफेक्ट की संभावना रहती है, इसलिए आपको डॉक्टर से इस बारे में पहले ही जानकारी ले लेनी चाहिए। इस टैबलेट में रैनोलाजीन (Ranolazine) एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में मौजूद होता है। इस टैबलेट की कीमत 108 रु है। दवाओं के मूल्यों में आपको भिन्नता दिख सकती है। आप दवा की कीमत जानने के बाद की दवा खरीदें।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का इस्तेमाल करें।

आप हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में चेंज करें। आपको रोजाना हेल्दी डायट खाने के साथ ही एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। आपको स्मोकिंग और एल्कोहॉल की बुरी लत से दूर रहना चाहिए। साथ ही आपको स्ट्रेस कम करने के लिए योग का सहारा लेना चाहिए। ऐसा करके आप हार्ट हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं। खाने में मिनिरल्स, विटामिन, कार्ब, हेल्दी फैट शामिल करें। आप कोल्ड ड्रिंक के बजाय पानी को अधिक मात्रा में पिएं। ये अच्छी आदतें आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का इस्तेमाल करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने हार्ट डिजीज में रैनोलाजीन के संबंध में जानकारी दी है। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड