home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स: जानिए किस तरह करते हैं मदद

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स: जानिए किस तरह करते हैं मदद

हार्ट इंफेक्शन (Heart infections) तब होता है जब कोई बैक्टीरिया, वायरस, पैरासाइट या कोई कैमिकल हृदय की मांसपेशियों तक पहुंच जाता है। संक्रमण हार्ट वाल्व, हार्ट की इनर लाइनिंग, हार्ट मसल्स, वाल्व, आउटर मेम्ब्रेन में सूजन या डैमेज का कारण बन सकता है। हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (corticosteroid drugs) का महत्वपूर्ण रोल होता है। हार्ट इंफेक्शन (Heart infections) के निम्न प्रकार हैं।

पेरिकार्डिटिस (Pericarditis)

इसमें पेरिकार्डियम में सूजन और जलन होती है। यह लंबे समय तक नहीं चलता। इसके अधिकांश मामले गंभीर नहीं होते और अपने आप ठीक हो जाते हैं। सीवियर केस में दवा या सर्जरी की आवश्यकता होती है।

एंडोकार्डिटिस (Endocarditis)

एंडोकार्डिटिस, हार्ट वाल्व की इनर लाइनिंग पर होने वाला इंफेक्शन है। यह संक्रमण दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका उपचार जल्दी किया जाना चाहिए। यह हार्ट वाल्व और दूसरे हार्ट डिफेक्ट्स का कारण बन सकता है।

मायोकार्डिटिस (Myocarditis)

ये तब होता है जब मायोकार्डियम (Myocardium) में सूजन आ जाती है। मायोकार्डियम हार्ट का मसक्युलर सेंटर लेयर होता है। कई बार मायोकार्डिटिस के कारण ब्लड क्लॉट्स का निमार्ण हो जाता है क्योंकि इस कंडिशन में हार्ट ब्लड को ठीक से पंप नहीं कर पाता। यह कारण सीरियस कंडिशन जैसे कि हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बन सकती है। मायोकार्डिटिस के कारणों में वायरल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन, लाइम डिजीज, ऑटोइम्यून कंडिशन्स आदि शामिल हैं।

और पढ़ें: हार्ट फेलियर से बचाने में मदद करते हैं एल्डोस्टेरॉन एंटागोनिस्ट ड्रग्स

हार्ट इंफेक्शन के लक्षण (Symptoms of Heart Infection)

अगर निम्न लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो व्यक्ति को हार्ट इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

  • थकान
  • सांस लेने में परेशानी
  • सिर का हल्का होना
  • फ्लू जैसे लक्षण
  • सीने में जकड़न
  • पैरों में सूजन
  • वजन बढ़ना

हार्ट इंफेक्शन का उपचार (Heart infection treatment)

हार्ट इंफेक्शन का उपचार इसके कारण और स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है। कई बार यह बिना ट्रीटमेंट के भी ठीक हो जाता है। इसके ट्रीटमेंट में दवाओं का भी प्रमुख रोल है। हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (corticosteroid drugs) का उपयोग भी किया जाता है। इन दवाओं का हार्ट इंफेक्शन्स के उपचार में उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है।

और पढ़ें: Blood Thinner: हार्ट की समस्याओं को सुलझाने में इन ब्लड थिनर दवाओं का किया जाता है इस्तेमाल!

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections)

कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग एक प्रकार एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग होते हैं जिनका उपयोग रयूमेटॉइड अर्थराइटिस, ल्यूपस ओर ब्लड वेसल्स की सूजन के इलाज में किया जाता है। कोर्टिकोस्टेरॉइड मेन मेड ड्रग्स है जो मानव शरीर में मौजूद हॉर्मोन कोर्टिसोल के समान होते हैं। कोर्टिसोल को एड्रेनल ग्लैंड नैचुरली प्रोड्यूस करती है। कोर्टिकोस्टेरॉइड को अक्सर स्टेरॉयड कहा जाता है। कोर्टिकोस्टेरॉइड पुरुष हॉर्मोन से संबंधित स्टेरॉयड कंपाउंड से अगल होते हैं जिनका कुछ एथलीट दुरुपयोग करते हैं। हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) में प्रेडनिसोन Prednisone और 6मेथिलप्रेडिनिसोलोन 6-methylprednisolone का उपयोग किया जाता है। इनके बारे में विस्तार से जानते हैं। ये दवाएं कई ब्रांड्स के साथ उपलब्ध हैं। जिनमें एक्टिव इंग्रीडिएंट्स के तौर पर ये दोनों कंपाउंड पाए जाते हैं।

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) में शामिल डेल्टासोन (Deltasone)

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) में डेल्टासोन को शामिल किया जाता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट्स के रूप में प्रेडनिसोन (Prednisone) पाया जाता है। ये दवा हार्ट इंफेक्शन के अलावा दूसरी कंडिशन जैसे कि अर्थराइटिस, ब्लड डिसऑर्डर्स, ब्रीदिंग प्रॉब्लम्स, सीवियर एलर्जी, स्किन डिजीज, कैंसर, इम्यूम सिस्टम डिसऑर्डर आदि में उपयोग की जाती है। यह कई बीमारियों के प्रति इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को कम करने का काम करती है ताकि सूजन, एलर्जिक रिएक्शन के लक्षणों को कम किया जा सके।

और पढ़ें: नाइट्रोग्लिसरीन : हार्ट पेशेंट इस दवा के सेवन से पहले बरतें सावधानी!

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स में शामिल डेल्टासोन का यूज कैसे करें (How to use Deltasone)

इस दवा का उपयोग ओरली फूड या मिल्क के साथ किया जाता है। पानी के साथ भी इसे लिया जा सकता है। अगर दवा के लिक्विड फॉर्म का यूज किया जा रहा है तो डोज को ठीक से मापना जरूरी होता है। डॉक्टर के बताए गए तरीके से ही दवा का उपयोग डोज के अनुसार करें।

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections)

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs) में शामिल डेल्टासोन (Deltasone) के साइड इफेक्ट्स

दवा के उपयोग से थकान, वजन में कमी, मसल्स पेन, सिर में दर्द, थकान, चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। अगर ये लक्षण ठीक ना हो और समय के बिगड़ते जाएं तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। वे डोज को कम या एडजस्ट कर सकते हैं। 10 टैबलेट वाली स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 10 रुपए के आसपास है।

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) में मेडरॉल (MEDROL) का यूज

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) में मेडरॉल का नाम भी आता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में 6मेथिलप्रेडिनिसोलोन (6-methylprednisolone) पाया जाता है। इस दवा का उपयोग हार्ट इंफेक्शन के साथ ही दूसरी मेडिकल कंडिशन जैसे कि अस्थमा, स्किन और आई डिसऑर्डर, ल्यूपस इरिदीमटेसस (lupus erythematosus) आदि में होता है। यह इंफ्लामेशन का कारण बनने वाले सब्सटेंस की रिलीज को रोककर काम करता है।

हार्ट इंफेक्शन (Heart Infection) में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स में मेडरॉल (Medrol) का यूज कैसे करें

दवा का उपयोग खाने के साथ किया जाना चाहिए ताकि स्टमक को अपसेट होने से रोका जा सके। दवा का डोज और समय मरीज की स्थिति पर निर्भर करता है। दवा का उपयोग डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीक से ही करना चाहिए। इसे अपनी मर्जी से बंद ना करें। अच्छा महसूस होने पर भी दवा को जारी रखें। कुछ कंडिशन में दवा को बंद करना स्थिति को बदतर बना सकता है।

और पढ़ें: वायरल मायोकार्डिटिस : इस तरह से किया जाता है इस हार्ट कंडीशन का ट्रीटमेंट!

हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections): मेडरॉल के साइड इफेक्ट्स (Medrol)

इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को बता देना चाहिए अगर हड्डियों से जुड़ी कोई परेशानी, मूड डिसऑर्डर याहाय ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं या डायबिटीज की समस्या है। दवा के उपयोग से स्किन का पतला होना, बोन की डेंसिटी कम होना, वजन बढ़ना और मूड में बदलाव आना जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर साइड इफेक्ट्स कुछ समय में ठीक ना हो तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें। बता दें कि 10 टैबलेट वाली स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 41 रुपए के आसपास है।

नोट: यहां बताई गई हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) का उपयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं ब्लकि अपने पाठकों को जानकारी देना है। अत: यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सा का विकल्प ना मानें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां से आप दवा खरीदते हैं उसके अनुसार दवा की कीमतों भी अंतर हो सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट इंफेक्शन्स में कोर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स (Corticosteroid drugs in heart infections) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Corticosteroids/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/4812-corticosteroids/ Accessed on 15th June 2021

The Cardiovascular Effects of Corticosteroids
https://www.ahajournals.org/doi/pdf/10.1161/01.CIR.25.4.718/Accessed on 15th June 2021

Myocarditis/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/myocarditis/symptoms-causes/syc-20352539/Accessed on 15th June 2021

Corticosteroids/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK531462/ Accessed on 15th June 2021

Endocarditis/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/endocarditis/symptoms-causes/syc-20352576/Accessed on 15th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड