home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

अपने करीबी की हायपरटेंशन कम करने में मदद कैसे करेंगे?

अपने करीबी की हायपरटेंशन कम करने में मदद कैसे करेंगे?

बदलती जिंदगी का असर हमारे मस्ति​ष्क और स्वास्थ्य दोनों पर पड़ा है। इसी बदलती जिंदगी की खराब जीवनशैली की देन हाई ब्लड प्रेशर भी है। हाई ब्लड प्रेशर युवाओं से लेकर बुजुर्ग सभी की बीमारी है। यह महिला हो या पुरुष किसी को भी हो सकती है। ऐसे में अपने करीबी की हाइपरटेंशन कम करने में मदद (Help reduce hypertension) करना उसके और आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सही आहार ही है हाइपरटेंशन कम करने में मदद करने की कुंजी

सही आहार का चुनाव

यदि आपका कोई करीबी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है तो यह आपके लिए जरूरी बन जाता है कि आप हाइपरटेंशन कम करने में मदद करें। इसके लिए सबसे पहली चीज है सही आहार का चुनाव। सही आहार का चुनाव हाइपरटेंशन कम करने में मदद करने के साथ ही पूरे परिवार को स्वस्थ रखता है। खाने में रोटी, चावल, मक्का जैसे अनाज के साथ भरपूर सब्जियों और फलों को प्राथमिकता दें। बाहर के प्रोसेस्ड फूड के बजाए ताजा चीजों को प्राथमिकता दें। चूंकि प्रोसेस्ड फूड में नमक व चीनी की मात्रा अधिक होती है जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। डैश डायट के अनुसार भी हाइपरटेंशन के मरीजों को सोडियम की मात्रा आहार में बहुत कम कर देनी चाहिए।

और पढ़ें: जानें हाइपरटेंशन के प्रकार और इससे बचाव

सही आहार के चुनाव के साथ ही समय और मात्रा का भी ध्यान देना हाइपरटेंशन कम करने में मदद करता है। कब क्या खाना है और कितनी बार खाना है इस सबका एक टाइम टेबल तय कर लें। कोशिश करें कि परिवार के लोग उसे फॉलो करें। इससे हर किसी की खाने की आदत अच्छी हो जाएगी।

क्या खाना है और क्या नहीं?

क्या खाना है के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या नहीं खाना है। कई सारी चीजें हाइपरटेंशन कम करने में मदद के बजाए नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इसलिए डायटिशियन से जो डाट चार्ट आप तैयार करवाएं उसमें यह भी जोड़ने को कहें कि किन चीजों से दूर रहना है।

हाइपरटेंशन कम करने में मदद (Help reduce hypertension) करना चाहते हैं तो जरूर याद रखें दवा का समय

नियमित दवा लेना हाइपरटेंशन कम करने में मदद करता है पर कई लोग इसमें कोताही बरतते हैं। इस वजह से वह हाइपरटेंसिव क्राइसिस के शिकार हो जाते हैं। हाइपरटेंसिव क्राइसिस आपके शरीर के कई अंगो को ​क्षति पहुंचाकर आपकी मौत का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी करीबी को दवा समय पर देना ना भूलें।

रिमाइंडर लगाएं

समय पर दवा देने के लिए आप अलार्म भी सेट कर सकते हैं। इससे चूक नहीं होगी।

कॉल करें

यदि आपके माता-पिता तकनीक से अज्ञात हैं तो कोशिश करें कि दवा लेने के समय आप उन्हें कॉल कर दवा की याद दिलाएं।

और पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं? खेलें क्विज और जानें

फिजिकल एक्टीविटी पर ध्यान दें?

फिजिकल एक्टीविटी हाइपरटेंशन कम करने में मदद करती है। वहीं इसे लोग चाह कर भी नहीं करते। ऐसे लोगों को साथ की जरूरत बनें। इसलिए आप वह साथ बन सकते हैं। सुबह या शाम आधे घंटे की ब्रिस्क वॉक या जॉगिंग करें। कार्डियो की एक्सरसाइज साथ में करें। इसके साथ ही आप साथ में योगा भी कर सकते हैं।

यदि आपका साथ देने वाला कोई नहीं है तो आप योगा व एक्सरसाइज के लिए जिम ज्वॉइन कर सकते हैं। एक तो आप यहां पैसे लगाते हैं तो इन्हें बर्बाद करना आप नहीं चाहेंगे। दूसरा आपको एक्सरसाइज करने के लिए कुछ दोस्त मिल जाते हैं।

तनाव में ना आने दें?

हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं आजकल की जिंदगी में ही तनाव बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक में अपनी जगह बना चुका है। भीड़ में रहते हुए भी हम अकेले ही होते हैं। इसलिए अपनों से बातचीत और उन्हें समझना-समझाना बहुत जरूरी है। हाइपरटेंशन कम करने में मदद करना चाहते हैं तो अपने करीबी से उसकी चिंता के बारे में पूछें और उसके समाधान को मिलकर खोजे। यदि आपका करीबी डिप्रेशन में जा रहा हो तो डॉक्टर की सलाह लें और स्ट्रेस मैनेजमेंट के तरीके अपनाकर तनाव से दूर रहें।

ब्लड प्रेशर चेक करें (Check Blood Pressure)

समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करना बहुत जरूरी है। घर पर आप मैन्युअल मॉनिटर मशीन और डिजिटल मशीन का उपयोग कर सकते हैं। हां इनका चुनाव कैसे करना है यह भी जान लें।

  • आकार के आधार पर: मशीन का कफ साइज आपकी बाहों के नाप से मिलता-जुलता होना चाहिए। अगर आप की मशीन का कफ साइज गलत होगा तो ब्लड प्रेशर की रीडिंग गलत होने की आशंका हो सकती है।
  • कीमत के आधार पर: बाजार में कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक की मशीन उपलब्ध हैं। आप अपने अनुसार इनकी कमी-बेशियों का चयन कर मशीन का चुनाव कर सकते हैं।
  • डिस्प्ले के आधार पर: मॉनिटर पर डिस्प्ले केसा है यह चेक कर ही मशीन खरीदें।
  • साउंड के आधार पर: स्टेथोस्कोप के जरिए दिल की धड़कन सुनने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

ब्लड प्रेशर रीडिंग (Blood Pressure reading) समझना कर सकता है हाइपरटेंशन कम करने में मदद

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने ब्लड प्रेशर की पांच रेंज बताई हैं। इसके साथ ही यह भी याद रखें कि उम्र और लिंग के हिसाब से भी ब्लड प्रेशर रीडिंग में अंतर होता है। सामान्य रूप से जाने जानी वाली रीडिंग निम्न प्रकार की है।

साधारण ब्लड प्रेशर रीडिंग

120/80 mmHg से कम है तो ब्लड प्रेशर रीडिंग सामान्य सीमा के भीतर मानी जाती है। यदि आपके परिणाम इस श्रेणी में आते हैं तो संतुलित आहार और नियमित व्यायाम करने जैसी अच्छी आदतों का पालन कर आप हाइपरटेंशन से दूर किया जा सकता है।

और पढ़ें – हाइपरटेंशन में कैल्शियम बन सकता है खतरा!

ऐलिवेटिड (Elevated-pronunciation) ब्लड प्रेशर रीडिंग

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब रीडिंग लगातार 120-129 सिस्टोलिक और 80 mmHg डायस्टोलिक से कम होती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

हाइपरटेंशन के स्टेजेस

  • स्टेज 1 or प्रीहाइपरटेंशन 120/80 से 139/89.
  • स्टेज 2 or माइल्ड हाइपरटेंशन 140/90 से 159/99.
  • स्टेज 3 or मॉडरेट हाइपरटेंशन 160/100 से 179/109.
  • स्टेज 4 or सिवियर हाइपरटेंशन 180/110 या उससे भी ज्यादा

हाइपरटेंसिव क्राइसिस ब्लड प्रेशर रीडिंग (Hypertensive crisis blood pressure reading)

हाई ब्लड प्रेशर के इस चरण में मेडिकल केयर की आवश्यकता होती है। यदि आपकी ब्लड प्रेशर रीडिंग अचानक 180/120 mm Hg से अधिक हो जाती है यह स्थिति हाइपरटेंसिव क्राइसिस की ओर इशारा करती है। यदि आपका ब्लड प्रेशर 180/120 mm Hg से अधिक है और आप सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, पीठ दर्द की समस्या, कमजोरी का एहसास होना, दृष्टि में बदलाव या बोलने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। चूंकि हाइपरटेंसिव क्राइसिस के कारण शरीर का कोई भी अंग काम करना बंद कर सकता है। यह एक भयावह स्थिति होती है।

और पढ़ें :हाइपरटेंशन में कैल्शियम बन सकता है खतरा!

कब जाएं डॉक्टर के पास?

डॉक्टर के पास रुटीन चेकअप के लिए जाते रहना चाहिए। इसके लिए रिमाइंडर लगाना न भूलें। इसके साथ ही यदि दवाओं के बाद भी ब्लड प्रेशर कम ना हो रहा हो, यदि अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ जाए या सिर दर्द की समस्या, मिचली, उल्टी आना आदि आ रहे हों तो डॉक्टर से तुरंत मिलें। गयदि डॉक्टर की दी हुई दवा का से भी ब्लड प्रेशर कम न हो तो भी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

हाइपरटेंशन कम करने में मदद कर सकती है स्मोकिंग (Smoking) व एल्कोहॉल (Alchohol) से दूरी

यदि घर में स्मोकिंग या शराब पीने वाले लोग ना हो तो स्मोकिंग व एल्कोहॉल का सेवन न करें। हाइपरटेंशन कम करने में मदद करना चाहते हैं तो इन दोनों ही आदतों से अपने करीबी को दूर रखने की कोशिश करें। चूंकि य​ह दोनों ही हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ावा देते हैं। स्मोकिंग और एल्कोहॉल से दूरी बनाने में मदद करना भी हाइपरटेंशन कम करने में मदद करने का तरीका है। कई शोधों में पाया गया है कि स्मोकिंग और शराब दोनों से ही ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसलिए यदि मरीज इनसे दूरी बनाना चाहता है तो इस कार्य में उसका साथ दें या किसी विशेषज्ञ की सलाह लें।

हाइपरटेंशन कम करने में मदद करना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में बदलाव करना और ब्लड प्रेशर रीडिंग, आहार में क्या खाना चाहिए क्या नहीं इन सभी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आपका कोई करीबी हाइपरटेंशन से पीड़ित है और हाइपरटेंशन कम करने में मदद करना चाहते हैं तो इमरजेंसी और डॉक्टर का नंबर स्पीड डालय में रखना न भूलें। हाइपरटेंसिव क्राइसिस की स्थिति जो अंगों को क्षति पहुंचाने के साथ जान भी ले सकती है। ऐसी स्थिति की जानकारी और बचाव के लिए तुरंत डॉक्टर या अस्पताल से संपर्क करना बहुत जरूरी होता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Make a Healthy Team
https://www.heart.org/en/health-topics/high-blood-pressure/commit-to-a-plan-to-lower-your-blood-pressure/make-a-healthy-team

Accessed on 24/12/2019

High Blood Pressure:https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-pressure/symptoms-causes/syc-20373410
Accessed on 24/12/2019

High Blood Pressure: The Role of the Family
https://www.kidney.org/atoz/content/hbpfamily Accessed on 24/12/2019

Supporting Your Loved One with
High Blood Pressure
https://millionhearts.hhs.gov/files/TipSheet_LovedOne_General.pdfAccessed on 24/12/2019

High Blood Pressure and Women/ https://www.goredforwomen.org/en/know-your-risk/high-blood-pressure-and-women/ Accessed on 16th July 2021

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड