home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में विटामिन सी क्यों महत्वपूर्ण है?

गर्भावस्था में विटामिन सी क्यों महत्वपूर्ण है?

हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन सी (Vitamin C) जरूरी है और गर्भावस्था के दौरान यह प्रेग्नेंट महिला और उसके बच्चे के लिए टेंडन (Tendons), हड्डियों और स्किन के लिए कोलेजन (Collagen) बनाने में हेल्प करता है। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को एब्सॉर्ब करने में भी मदद करता है, खासकर वेजिटेरियन सोर्स से। गर्भावस्था में विटामिन सी (Vitamin c during pregnancy) प्राप्त करने के लिए, खट्टे फल और अन्य फल और सब्जियां शामिल करें जो इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व से भरपूर हों। इसके साथ ही डॉक्टर कभी गर्भवती महिला को विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने की भी सलाह देते हैं। गर्भावस्था में विटामिन सी (Vitamin c during pregnancy) का क्या महत्त्व है, विटामिन सी सोर्स क्या हैं, इन सबके बारे में ही इस आर्टिकल में बताया गया है जो आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है।

गर्भावस्था में विटामिन सी क्यों महत्वपूर्ण है? (Why is Vitamin C Important in Pregnancy?)

विटामिन सी, जिसे एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L-ascorbic acid) भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसकी आपको हर एक दिन आवश्यकता होती है। क्योंकि ह्यूमन बॉडी विटामिन सी को स्टोर नहीं कर सकती। इसलिए आपको रोजाना डायट से इसकी आपूर्ति करनी होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान, विटामिन सी मां और बच्चे दोनों के लिए अत्यंत जरूरी है। टिश्यू की मरम्मत और वाउंड हीलिंग के लिए इसकी आवश्यकता होती है, और यह आपके शिशु की हड्डियों और दांतों के डेवलपमेंट में भी मदद करता है।

कुछ स्टडीज में गर्भावस्था में विटामिन सी के लो-लेवल को प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia) से लिंक किया गया है। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना बहुत ही जरूरी हो जाता है कि जब आप एक्सपेक्ट कर रहीं हो तो आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन कर रही हों।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

गर्भवती महिलाओं को कितना विटामिन सी चाहिए? (How Much Vitamin C Do Pregnant Women Need?)

गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को और भी अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

  • 18 वर्ष और उससे कम उम्र की गर्भवती महिलाएं: प्रति दिन 80 मिलीग्राम के लगभग
  • 19 वर्ष और उससे अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएं: प्रति दिन 85 मिलीग्राम के लगभ
  • 18 वर्ष और उससे कम उम्र की स्तनपान कराने वाली महिलाएं: प्रति दिन 115 मिलीग्राम के लगभग
  • 19 वर्ष और उससे अधिक उम्र की स्तनपान कराने वाली महिलाएं: प्रति दिन 120 मिलीग्राम के लगभग

गर्भावस्था में विटामिन सी के बेस्ट सोर्स (Best sources of vitamin C during pregnancy)

अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी की फ़र्स्ट ट्राइमेस्टर डायट कर रही हैं प्लान, तो एक बार जरू पढ़ें ये आर्टिकल!

क्या आप गर्भावस्था में विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplements during pregnancy) ले सकती हैं?

आप सोच रही होंगी कि प्रेग्नेंट होने पर विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेना सुरक्षित है या आवश्यक है? तो बता दें कि यह जरूरी हो सकता है खासकर यदि आप ठंड और फ्लू के मौसम में अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के बारे में सोच रही हैं। हालांकि, अधिकांश गर्भवती महिलाओं को उनके आहार और प्रीनेटल विटामिन के जरिए रेकमेंड मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है। फिर भी यदि आपको लगता है कि सप्लिमेंट्स का सेवन आपके लिए जरूरी है तो डॉक्टर की सलाह से नीचे बताए गए विटामिन सी सप्लिमेंट्स ले सकती हैं। या किसी विशेष कंडिशन में डॉक्टर ने विटामिन सी सप्लिमेंट्स रिकमंड किया है तो भी आप इन ऑप्शन्स का सहारा ले सकती हैं।

फास्ट एंड अप चार्ज (FAST&UP CHARGE)

फास्ट एंड अप चार्ज एक नै0चुरल विटामिन सी सप्लिमेंट है जो इम्यून एक्टिविटी को बढ़ावा देने, एक स्ट्रॉन्ग इम्यून रिस्पॉन्स का सपोर्ट करने और इम्यून चैलेंजेज के रेसिस्टेंस को बढ़ाने में मदद करने में हेल्पफुल है। यह ऑरेंज फ्लेवर में उपलब्ध, 20 टैबलेट्स की एक ट्यूब में, यह नैचुरल विटामिन सी सप्लिमेंट उन लोगों के लिए एक बेस्ट है जो सर्दी, फ्लू और बीमारी के बार-बार होने वाले अटैक से बचना चाहते हैं। इसकी एक टैबलेट को एक ग्लास पानी में घोलें और पिएं। इसकी तीन ट्यूब्स का कॉम्बो प्राइस 720 रुपए है। यह कीमत अलग साइट्स और स्टोर्स पर कुछ कम या ज्यादा भी हो सकती है। गर्भवती महिलाए इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयोडीन का सेवन है फायदेमंद, लेकिन इसे सही मात्रा में लेना है आवश्यक!

गर्भावस्था में विटामिन सी

प्योर नुट्रिशन विटामिन सी विद पील एक्सट्रैक्ट (Pure Nutrition Vitamin C with Orange Peel Extract)

आंवला और ऑरेंज पील एक्सट्रैक्ट से बना यह विटामिन सी सप्लिमेंट कोलेजन (कनेक्टिव टिश्यू में एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन) के प्रोडक्शन के लिए आवश्यक है और इसलिए यह प्रेग्नेंट महिला और उसके बच्चे की स्किन, हड्डी और जॉइंट्स के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपकी एंटी-ऑक्सीडेंट नीड्स और इम्युनिटी के लिए यह विटामिन सी की ऑप्टिमल डोज देता है। इसके एक पैक (60 टैबलेट्स) की ऑनलाइन कीमत 549 रुपए है। वैसे तो इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं, लेकिन बिना डॉक्टरी सलाह के किसी भी तरह के सप्लिमेंट्स, हर्ब या दवा को लेने की सिफारिश हम नहीं करते हैं।

बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स 1000 एमजी (Boldfir Vitamin C Complex 1000 mg)

जो महिलाएं गर्भावस्था में विटामिन सी पोषक तत्वों की जरूरतों की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डायट में सप्लिमेंट को शामिल करना चाहती हैं उनके लिए बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स 1000 एम जी एक अच्छा विकल्प है। इसके 60 टैबलेट्स के एक पैक का मूल्य 179 रुपए है। ध्यान दें, बिना डॉक्टरी सलाह के इसको कंज्यूम न करें।

कार्बामाइड फोर्ट नेचुरल विटामिन सी टैबलेट्स (Carbamide Forte Natural Vitamin C Tablets)

गर्भावस्था में विटामिन सी की पूर्ति के किए कार्बामाइड फोर्ट नेचुरल विटामिन सी टैबलेट्स (Carbamide Forte Natural Vitamin C Tablets) का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। आंवला के अर्क से बनी 100% नैचुरल विटामिन सी टैबलेट्स इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाकर बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकती हैं। इसकी 1 टैबलेट प्रतिदिन किसी भी समय भोजन के साथ लें या डॉक्टर के अनुसार लें। अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक नहीं लें। 120 टैबलेट्स के एक पैक की कीमत 499 रुपए है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में टूटे बाल, तो इन प्रोडक्ट्स को अपनाने की दी जा सकती है सलाह!

यूसी विटामिन सी शुगर फ्री चुइएबल कैंडी (Eucee Vitamin C Sugar Free Chewable Candy)

यूसी विटामिन सी एक स्वादिष्ट चबाने वाली विटामिन सी कैंडी है जो कि शुगर फ्री है। 100% असली फलों से बनी ये ऑरेंज फ्लेवर कैंडीज इफेक्टिव फ्री रेडिकल डैमेज प्रोटेक्शन एक्शन और कोलेजन-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर हैं। साथ ही ये कैंडीज इम्यून सिस्टम में में सुधार करेंगी। 120 कैंडी का इसका एक पैक ऑनलाइन साइट्स पर 325 रुपए में उपलब्ध है। इसके प्राइस अन्य साइट्स या स्टोर्स पर बढ़ या घट भी सकते हैं।

गर्भावस्था में विटामिन सी लेने के बारे में हुए लेटेस्ट रिसर्च मिक्स्ड और लिमिटेड हैं और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) प्रसवपूर्व अतिरिक्त विटामिन सी सप्लिमेंट्स ऐड करने की रिकमेंडेशन नहीं देता है। यदि आप चिंतित हैं कि आप डायट के माध्यम से प्रॉपर विटामिन सी ले रही हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या विटामिन सी सप्लिमेंट्स आपके लिए सही है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से संतुलित रूप में लेने और प्रीनेटल विटामिन लेने से आपकी बॉडी को जितना विटामिन सी चाहिए, वह मिलेगा। इसके लिए अलग से गर्भावस्था में विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

उम्मीद करते हैं कि गर्भावस्था में विटामिन सी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड