home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में टूटे बाल, तो इन प्रोडक्ट्स को अपनाने की दी जा सकती है सलाह!

प्रेग्नेंसी में टूटे बाल, तो इन प्रोडक्ट्स को अपनाने की दी जा सकती है सलाह!

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं। इन्हीं बदलावों में से एक है प्रेग्नेंसी के दौरान बालों का गिरना या फिर हेयर फॉल की समस्या। यह जरूरी नहीं है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सभी महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़े। कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद भी हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। ऐसा शरीर में आए हॉर्मोनल बदलाव, स्ट्रेस आदि के कारण होता है। ये कोई घबराने की बात नहीं है क्योंकि कुछ समय बाद ये समस्या ठीक हो जाती है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा बाल टूटते हैं, तो ऐसे में कुछ प्रोडक्ट के साथ ही सप्लिमेंट्स का सेवन जरूरी हो जाता है। गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) कौन-से इस्तेमाल करने चाहिए या फिर किन सप्लिमेंट्स को लेने से समस्या को रोका जा सकता है, आपको हम इस बारे में जानकारी देंगे। एक बाद का ध्यान रखें कि अगर आप गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो डॉक्टर से पहले परामर्श जरूर कर लें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयोडीन का सेवन है फायदेमंद, लेकिन इसे सही मात्रा में लेना है आवश्यक!

गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट (Products for hair loss during pregnancy) कौन से करने चाहिए इस्तेमाल?

गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट

गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) कौन-से इस्तेमाल किए जा सकते हैं, इस बारे में जानकारी से पहले आपको हेयर फॉल के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। पुरुषों और महिलाओं दोनों के हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ते हैं।प्रेग्नेंसी के दौरान एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ लेवल हेयर फॉलिकल से बालों के झड़ने की गति को बदल देता है, जिस कारण से महिलाओं को हेयर फॉल का एहसास होता है। लेकिन ऐसा सभी महिलाओं के साथ नहीं होता है।

कुछ महिलाओं को अपने बाल पतले महसूस हो सकते हैं और ऐसा स्ट्रेस या फिर हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है। कुछ महिलाओं में ही ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं। यह लक्षण पहले ट्राईमेस्टर के दौरान देखने को मिल सकते हैं। जब बॉडी में बहुत से हॉर्मोनल चेंज होते हैं। महिलाओं को 2 से 4 महीने के अंदर में बालों में बदलाव महसूस हो सकता है, जो कि समय के साथ ठीक भी हो जाता है। जानिए गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) के रूप में किनका इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

मामाअर्थ एंटीहेयरफॉल किट (mamaearth anti hairfall kit)

गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) के रूप में मामाअर्थ एंटीहेयरफॉल किट (mamaearth anti hairfall kit) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये किट प्रोडक्टर में नैचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही बाल टूटने की समस्या से राहत दिलाने का काम भी करता है। ये किट में ओनियन सीरम, ओनियन शैम्पू, ओनियन कंडीशनर और ओनियन ऑयल होता है। आप किट में दिए गए निर्देश के अनुसार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आप प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल करने वाली हैं, तो बेहतर होगा कि डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग हो सकता है फायदेमंद! जानिए कैसे

बॉडीवाइज हेयर हेल्थ गमीज (bebodywise hair health gummies)

गर्भावस्था में बाल टूटने पर सप्लिमेंट ( Supplement for hair loss during pregnancy) के रूप में गमीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये गमीज बायोटिन हेयर गमीज हैं, जो खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाई गई हैं। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर प्रेग्नेंसी के बाद आपको हेयर फॉल की समस्या हो गई है, तो आप इन गमीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। न्यूट्रिशन सही से न मिल पाने पर, पीसीओएस (PCOS) की समस्या के कारण हेयर फॉल या फिर अधिक स्ट्रेस के कारण (Due to excessive stress) भी प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर फॉल हो सकता है। ऐसे में ये गमीज आपको समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं। इसकी कीमत 499 रु है। आप डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कोलेस्टेसिस मेडिकेशन : लेने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर! हो सकती है शिशु को तकलीफ..

द मॉम्स को नैचुरल प्रोटीन हेयर केयर (The Moms Co. Natural Protein Hair Detox For Hair Fall)

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपके बाल डैमेज हो रहे हैं या फिर बाल गिरने की समस्या हो रही है, तो ऐसे में आप द मॉम्स को नैचुरल प्रोटीन हेयर केयर प्रोडक्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट (Products for hair loss during pregnancy) के रूप में इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। ये जहां एक ओर आपके हेयर फॉल की समस्या को दूर करने में मदद करेगा वहीं ऑयली और फिजी हेयर से भी राहत मिलती है। ये प्रोटीन शैम्पू और प्रोटीन कंडीशनर बालों को हेल्दी रखने में भी मदद करता है और बालों की गदंगी को भी साफ करता है। कैमिकली ट्रीटेड हेयर, नॉर्मल या ऑयली हेयर या फिर कलर हेयर में भी इसका इस्तेमाल कराया जा सकता है। इसे नैचुरल प्रोटीन शैम्पू भी कहा जा सकता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग हो सकता है फायदेमंद! जानिए कैसे

गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के साथ ही ध्यान रखें ये बातें!

प्रेग्नेंसी में बाल टूटना आम समस्या है। अगर आपको प्रेग्नेंसी में बाल टूटने की समस्या होती है, तो आप हेल्दी डायट लेने के साथ ही बालों में विटामिन ई युक्त ऑयल का इस्तेमाल भी करें। अगर आपको ज्यादा समस्या महसूस हो रही है, तो आप डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपको कुछ प्रोडक्ट के इस्तेमाल के साथ ही सप्लीमेंट लेने की सलाह भी दे सकते हैं। आप सप्लीमेंट का इस्तेमाल करें और साथ ही प्रोडक्ट भी यूज करें। ऐसा करने से हेयर फॉल कम होगा। एक बात का ख्याल रखें कि गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के न करें, वरना आपको समस्या भी हो सकती है।

  • हेयर फॉल को रोकने के लिए प्रोडक्ट या सप्लिमेंट के इस्तेमाल के साथ ही आपको बैलेंस्ड डाइट पर भी फोकस करने की जरूरत है।आपको खाने में प्रोटीन, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स लेने चाहिए।
  • आप डॉक्टर से हेल्दी बालों के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स के बारे में जानकारी लें।
  • स्ट्रेस को कम करने के लिए योग कर सकती हैं।
  • अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान कोई दवाई ले रही हैं, तो यह भी बाल गिरने का कारण हो सकते हैं। आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लें।
  • बालों को कसकर बांध ना या फिर उन्हें बार-बार कॉम्ब करना भी हेयर फॉल की वजह बन सकता है आप बालों को कसकर ना बांधे बल्कि उसे आराम से बांधे।
  • बालों में ऐसा कोई भी ट्रीटमेंट ना कराएं, जो उनके डैमेज होने का कारण बनें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर का क्या किया जा सकता है इस्तेमाल?

इस आर्टिकल में हमने आपको गर्भावस्था में बाल टूटने पर प्रोडक्ट ( Products for hair loss during pregnancy) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड