home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी: जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी: जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

गर्भवती महिला को प्रेग्नेंसी में कई तरह की सलाहें दी जाती है। यह सलाह उसके खाने-पीने, उठने-बैठने या अन्य किसी चीज से जुड़ी हो सकती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रेग्नेंसी में हेल्दी आहार का सेवन करना और हेल्दी जीवनशैली अपनाना मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि, गर्भ में विकास के लिए शिशु को पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है, जो उसे अपने मां से प्राप्त होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन गर्भावस्था में फायदेमंद हो सकता है। इस फल का नाम है एल्डरबेरी (Elderberry)। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का सेवन करने के लाभ क्या हैं? किंतु, प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) को लेने से पहले इसके बारे में जानना जरूरी है।

एल्डरबेरी क्या है? (Elderberry)

प्रेग्नेंसी में फलों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इनमें पर्याप्त न्यूट्रिएंट, विटामिन्स होते हैं, जो शिशु की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके साथ ही होने वाली मां और शिशु की इम्युनिटी को सुधारने में भी इसे लाभदायक माना जाता है। कुछ फलों में यह क्षमता भी होती है जिससे वो सर्दी-जुकाम, कब्ज जैसी माइनर डिजीज के उपचार में लाभदायक साबित होते हैं। ऐसा ही एक फल है एल्डरबेरी। एल्डरबेरी (Elderberry) एक डार्क पर्पल रंग की बेरी होती है, जिसका एक्सट्रेक्ट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में लाभदायक है। इसे सप्लिमेंट के रूप में भी बेचा जाता है। यही नहीं, आपको इसका जूस, सिरप, चाय, टेबलेट्स और गमिज आदि भी आसानी से बाजार में मिल जाएंगे। यह बेरी देखने में जामुन की तरह लगती है लेकिन आकार में उससे छोटी होती है। इन बेरीज का प्रयोग दवाई बनाने में भी किया जाता है।

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: Elderberry : एल्डरबेरी क्या है?

एल्डरबेरी की न्यूट्रिशनल वैल्यूज (Nutritional Values of Elderberry)

एल्डरबेरी लो-कैलोरी फ़ूड (Low Calorie food) है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी की मात्रा भी सही होती है। 100 ग्राम एल्डरबेरी (Elderberry) में निम्नलिखित न्यूट्रिएंट्स होते हैं:

  • 18.4 ग्राम कार्बोहायड्रेट
  • 6-35 मिलीग्राम विटामिन सी
  • 7 ग्राम फायबर

इसके साथ ही यह फल फेनोलिक एसिड्स (Phenolic acids) का अच्छा स्त्रोत है। इसमें फैट की मात्रा एक ग्राम से भी कम होती है। इस फल में एंटी-वायरल, एंटी- एलर्जिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अब जानिए कि क्या प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का इस्तेमाल फायदेमंद है?

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी

और पढ़ें: गर्भावस्था में अंडे खाने से पहले जरूर जानें, गर्भावस्था में अंडा खाना सही या गलत ?

क्या प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी का इस्तेमाल फायदेमंद है? (Elderberry in Pregnancy)

नैशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (National center for complementary and integrative health) के अनुसार इस बात का पर्याप्त साइंटिफिक डाटा मौजूद नहीं है जिससे यह कंफर्म हो सके कि प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का सेवन सुरक्षित है या नहीं। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। हालांकि, इसका जिस तरह से आप सेवन करते हैं, उसका प्रभाव होने वाली मां के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। एल्डरबेरी प्लांट में लेक्टिन और साइनाइड पाए जाते हैं, जो वो केमिकल हैं जो जी मिचलाने, डायरिया और उल्टी आने के का कारण बन सकते हैं। अगर आप इसका सेवन इसके कच्चे रूप में करते हैं, तो आप कई समस्याओं का सामना कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप इस पौधे का सेवन पका कर करते हैं तो इसके साइड इफेक्ट्स की संभावना कम रहती है।

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) के बारे में पर्याप्त शोध नहीं किया गया है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में एल्डरबेरी (Elderberry) का पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए अधिकांश डॉक्टर इसकी सिफारिश करने से हिचकते हैं। गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान कोई सप्लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें। आइए, जानते हैं प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) के लाभों के बारे में।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी के क्या फायदे हैं? (Benefits of Elderberry in Pregnancy)

ऐसा माना जाता है कि एल्डरबेरी (Elderberry) में सही मात्रा में विटामिन (Vitamin), फ्लवोनोइड्स (Flavonoids), एमिनो एसिड्स (Amino acids) आदि पाए जाते हैं, जो इम्यूनटी को बढ़ाने और आपको हेल्दी बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं। इसके कुछ हेल्थ बेनिफिट्स इस प्रकार हैं:

इम्युनिटी को बढ़ाएं (Boosts Immunity)

इन बेरीज में एंटी-वायरल, विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को सुधारने में मददगार हैं। इसके साथ ही सर्दी-जुकाम और फ्लू के कारण बनने वाले वायरस से लड़ने में भी यह फायदेमंद है।

जोड़ों और हड्डियों को मजबूत बनाएं (Strengthens Joints and Bones)

प्रेग्नेंसी के दौरान, प्रेग्नेंट लेडी जॉइंट पैन का अनुभव करती हैं। ऐसे में, प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का सेवन करने से जॉइंट्स और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद एंथोसायनिन (Anthocyanins) जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में भी लाभदायक है।

और पढ़ें: मूड स्विंग्स केवल गर्भावस्था ही नहीं, बल्कि टाइप 1 डायबिटीज का संकेत भी हो सकता है

श्वसन स्वास्थ्य सुधरता है (Promotes Respiratory Health)

इन बेरीज में बायोफ्लवोनोइड्स (Bioflavonoids) होते हैं जैसे एंथोसायनिन (Anthocyanins), जो सूजन को कम करने और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट की समस्या को दूर करने में प्रभावी हैं। बायोफ्लेवोनोइड्स में मौजूद एक्सपेक्टोरेंट गुणों (Expectorant properties) के कारण कफ की समस्या से भी राहत मिलती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम, गले में खराश, खांसी आदि में किया जा सकता है। प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) के फायदे यही ख़त्म नहीं होते। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में।

विजन के लिए है फायदेमंद (Improves Vision)

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। कई बार विजन भी कम हो जाती है। लेकिन, ऐसा माना जाता है कि इस बेरी का सेवन करने से विजन में सुधार होता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन पिग्मेंट (anthocyanin pigments) न्यूट्रास्यूटिकल्स होते हैं, जो विजन को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।

बॉवेल मूवमेंट को सुधारे (Improves The Bowel Movements)

गर्भावस्था में कब्ज भी एक सामान्य समस्या है। लेकिन, प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का सेवन करने से बॉवेल मूवमेंट (Bowel Movement) में सुधार होता है, जिससे कब्ज की समस्या से राहत में मदद मिलती है। इसके अलावा इस फल के अन्य कुछ लाभ भी हैं, जैसे

  • साइनस से छुटकारा पाने में लाभदायक
  • मूत्र संबंधी समस्याओं में फायदेमंद
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयोगी
  • पित्ताशय की बीमारियों से राहत पाने के लिए
  • त्वचा के लिए फायदेमंद
  • इस बेरी को हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार माना जाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) को दूर करने में भी इसे उपयोगी माना जाता है। अब जानते हैं एल्डरबेरी से जुड़े रिस्क्स के बारे में।

और पढ़ें: गर्भावस्था के लिए आवश्यक हैं गोनाडोट्रॉपिन्स, जानिए इनके प्रकार के बारे में

प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी से जुड़े रिस्क्स (Risks of Elderberry in Pregnancy)

अगर किसी भी चीज को अधिक मात्रा में लिया जाए, तो वो चीज शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यही, बात इस बेरी के लिए भी कही जा सकती है। अगर इसे भी सही मात्रा में न लिए जाए, तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यह साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • जो एल्डरबेरी पकी न हो उनमें टॉक्सिन्स हो सकते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन बेरीज में हाइड्रोसायनिक एसिड (Hydrocyanic acid), एल्कलॉइड (Alkaloids) आदि होते हैं, जो उल्टी आने या जी मिचलाना या अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • एल्डरबेरी प्लांट में एक सब्सटांस होता है जिसे सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड्स (Cyanogenic glycosides) कहा जाता है। इससे कई बार साइनाइड्स (Cyanides) रिलीज़ हो सकते हैं। यह साइनाइड्स (Cyanides) शरीर में पॉयजन का कारण बन सकते हैं।
  • अगर आपको पहले से ही रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis), ल्यूपस (Lupus) , मल्टिपल स्क्लेरोसिस (Multiple sclerosis) या क्रोहन रोग (Crohn’s disease) जैसी समस्याएं हैं, तो इस बेरी का सेवन करने से आपका नर्वस सिस्टम (Nervous System) स्टिमुलेट हो सकता है, जिससे इन रोगों के लक्षणों में बढ़तरी हो सकती है।
  • एल्डरबेरी को डाइयुरेटिक्स (Diuretics) माना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान आमतौर पर महिला को सामान्य से अधिक बाथरूम जाना पड़ता है। ऐसे में, अगर प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का अधिक सेवन किया जाता है। तो आपको अधिक बार मूत्र त्याग की जरूरत हो सकती है, जो आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। इन समस्याओं के अलावा भी आप कुछ अन्य परेशानियों का अनुभव कर सकते हैं। अगर इसके सेवन के बाद आपको कोई भी तकलीफ हो या लक्षण नजर आएं तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

Quiz: प्रेग्नेंसी के बारे में कितना जानते हैं आप?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: सावधान! गर्भावस्था में है थैलेसिमिया, तो लापरवाही आपको पड़ सकती है भारी!

यह तो थी प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) के बारे में जानकारी। इस बेरी को उस स्थिति में लेना असुरक्षित माना जाता है, अगर आप किसी खास दवाई का सेवन कर रहे हों। यही नहीं, बच्चों को भी इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आप गर्भवती हैं, तो आप कभी नहीं चाहेंगी कि आपको या आपके बच्चे को कोई समस्या हो। ऐसे में, आपको कोई भी दवाई, सप्लिमेंट या नेचुरल रेमेडीज को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। इस बात को लेकर पर्याप्त एविडेंस मौजूद नहीं हैं कि प्रेग्नेंसी में एल्डरबेरी (Elderberry in Pregnancy) का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। इसलिए, हमेशा डॉक्टर की सलाह और सही मात्रा की जानकारी के बाद ही इसका सेवन करें।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Elderberry. https://healthlibrary.brighamandwomens.org/Conditions/Pregnancy/19,Elderberry .Accessed on 17/10/21

Is Elderberry safe in pregnancy?. https://www.mvorganizing.org/is-elderberry-safe-in-pregnancy/ .Accessed on 17/10/21

Evaluating The Safety And Clinical Efficacy Of Elderberry . https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03410862 .Accessed on 17/10/21

Is Elderberry Really an Effective Cold and Flu Cure?. https://health.clevelandclinic.org/is-elderberry-really-an-effective-cold-and-flu-cure/ .Accessed on 17/10/21

Ask An Herbalist: Blue Elderberry during pregnancy.   https://www.wildwoodapothecary.org/your-herbal-questions-answered/2017/12/28/ask-an-herbalist-blue-elderberry-during-pregnancy .Accessed on 17/10/21

Elderberry. https://encyclopedia.nm.org/conditions/pregnancy/tools/19,Elderberry

.Accessed on 17/10/21

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/10/2021 को