home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा खानी है, तो रखें सावधानियां, बिना परामर्श के न करें सेवन!

प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा खानी है, तो रखें सावधानियां, बिना परामर्श के न करें सेवन!

प्रेग्नेंसी के दौरान खानपान का ख्याल रखना और खुद को स्वस्थ्य रखना महिलाओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। हॉर्मोनल बदलाव के कारण प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के परिवर्तन आते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या भी इन्हीं परिवर्तनों में से एक है। प्रेग्नेंसी के दौरान बॉवेल मूवमेंट ठीक प्रकार से न होना, पेट में दर्द की समस्या, गैस की समस्या और स्टूल पास करने के दौरान समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। अगर प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या हो जाती है, तो परेशान हुए बिना आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और जरूरी मेडिसिंस लेनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) बिना डॉक्टर से संपर्क किए नहीं लेनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ दवाएं लेना सुरक्षित नहीं होता है, इसलिए डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की समस्या में ये मेडिसिंस आ सकती हैं काम?

प्रेग्नेंसी में कब्ज (Constipation in pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में प्रोजेस्ट्रॉन हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण बॉडी मसल्स रिलेक्सेशन मिलता है। इसमें इंटेस्टाइन की मसल्स भी शामिल होती है। जब प्रेग्नेंसी के दौरान खाना खाया जाता है, तो डायजेशन (Digestion) धीमा होने के कारण कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान प्रीनेटल दवाओं का इस्तेमाल भी कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान ली जाने वाली आयरन की दवाएं भी स्टूल के रंग को काला कर सकती हैं। अगर आपको इससे कोई समस्या हो रही है, तो आप डॉक्टर को तुरंत जानकारी दें।अगर कब्ज को दूर करने के लिए उचित उपाय नहीं किए जाए, तो महिला को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में कब्ज से राहत के लिए मेडिसिंस का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। जानिए प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) के रूप में क्या इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर का क्या किया जा सकता है इस्तेमाल?

डॉक्टर प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) के रूप में दे सकते हैं इनकी सलाह!

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान हर दवा का सेवन करना सुरक्षित नहीं होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ दवाएं नुकसान पहुंचाने का काम भी कर सकती हैं। जानिए प्रेग्नेंसी में किन दवाओं का सेवन सुरक्षित माना जाता है।

  • कोलेस (Docusate sodium)
  • फाइबरकॉन (Calcium polycarbophil)
  • मेटामुसिल (Psyllium)
  • मिल्क ऑफ मैग्नेशिया (Magnesium hydroxide)
  • मिरलैक्स (Polyethylene glycol)

उपरोक्त मेडिसिंस प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित मानी जाती हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान पेट संबंधी परेशानी से जूझ रही हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें और उसके बाद ही मेडिसिंस का सेवन करें। जानिए कब्ज संबंधी कुछ ब्रांड्स के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल है फायदेमंद या नुकसानदायक?

प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा: क्लियरलैक्स (ClearLax)

पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल (Polyethylene glycol 3350) एक्टिव इंग्रीडिएंट से तैयार की गई दवा क्लियरलैक्स (ClearLax) का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से बचने के लिए किया जा सकता है। ये लैक्जिटिव पाउडर दो से तीन दिन में असर दिखाना शुरू देता है। सॉल्युशन को लेने में बॉवेल मूवमेंट ( Bowel movements) प्रॉपर होता है और साथ ही स्टूल भी ढीला होता है, जिसके कारण कब्ज की समस्या (Constipation problem) से राहत मिलती है। आप क्लियरलैक्स (ClearLax)लैक्जिटिव पाउडर को पानी, दूध या अन्य बेवरेज में मिलाकर पी सकते हैं। इसमें कोई स्वाद नहीं होता है, इसलिए इसे पीना आसान होता है। ये पाउडर शुगर फ्री और ग्लूटेन फ्री होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कैल्शियम सप्लिमेंट्स के रूप में इस्तेमाल की जा सकती हैं ये दवाएं!

क्रेमाफिन प्लस सिरप (Cremaffin Plus Syrup)

प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा के रूप में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। क्रेमाफिन प्लस सिरप में का इस्तेमाल कब्ज के ट्रीटमेंट में किया जाता है। ये दवा पानी का अवशोषण करने के बाद स्टूल को सॉफ्ट बनाने का काम करता है, ताकि स्टूल आसानी से पास हो जाए। जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या होती है, उनके लिए भी ये सिरप असर करता है। इस सिरप का इस्तेमाल खाने के पहले या फिर बाद में किया जा सकता है। अगर दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी प्रकार की समस्या होती है, तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। दवा का डोज के साथ ही उसकी मात्रा के बारे में डॉक्टर से जरूर बताएं।

ऑर्गेनिक इंडिया सिलियम (Organic India Psyllium)

ऑर्गेनिक इंडिया सिलियम एक वेजीटेरियन ब्रान्ड हैं, जिसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं। इस प्रोडक्ट में ऑर्गेनिक इसबगोल शामिल होता है। ये ग्लूटेन फ्री होता है। आप खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक प्रकार का डायटरी सप्लिमेंट है। इसके एक पैक की कीमत 189 रु है।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

प्रेग्नेंसी में कब्ज से राहत के लिए उपाय

प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) लेने के साथ ही आपको प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से छुटकारे के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपनाने चाहिए, ताकि आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सके। जानिए किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

  • प्रेग्नेंसी के दौरान आपको खाने में हाय फाइबर फूड्स लेने चाहिए। हाय फाइबर्स फूड्स कब्ज की समस्या से बचाने का काम करते हैं। प्रेग्नेंट महिला को रोजाना कम से कम 20 से 25 ग्राम फाइबर लेना चाहिए।महिला को खाने में फ्रेश फ्रूट्स वेजिटेबल्स, मसूर की दाल, आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • आपको खाने में अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप खाने में वेजिटेबल सूप या फिर अन्य हेल्दी तरल पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।
  • खानपान में ध्यान देने के साथ ही आपको एक्टिविटी पर भी ध्यान देना चाहिए अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो भी आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। आप चाहे तो रोजाना वॉक भी कर सकते हैं।
  • हमारे गट में हल्दी बैक्टीरिया रहते हैं जिन्हें प्रोबायोटिक्स (Probiotics) के नाम से जानते हैं अगर इनकी संख्या पर्याप्त मात्रा में होती है तो कब्ज की समस्या नहीं होती है और खाना सही तरह से पद जाता है। आपको खाने में हाय प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल कर सकते हैं, इसमें दही या योगर्ट का इस्तेमाल आ आसानी से कर सकते हैं।

अगर घरेलू उपाय अपनाने के बाद भी आपको कब्ज की समस्या से राहत नहीं मिल रही है, तब आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर जिन दवाओं के सेवन के लिए आपको सलाह दें रहे हैं, आपको समय पर उन दवाओं का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से राहत मिल जाएगी। अगर आपको अन्य कोई भी जानकारी चाहिए, तो बेहतर होगा कि डॉक्टर से संपर्क करें और बिना डॉक्टर की जानकारी भी किसी भी दवा का सेवन ना करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेग्नेंसी में कब्ज की दवा (Medicine to relieve constipation in pregnancy) या कॉन्स्टिपेशन की दवा के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड