home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग से मिल सकते हैं कई फायदे, लेकिन कायदे से करना होगा यूज

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग से मिल सकते हैं कई फायदे, लेकिन कायदे से करना होगा यूज

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स का उपयोग (Probiotics during pregnancy) गट सिस्टम को ठीक करने के लिए और उसकी एफिसिएंशी को बढ़ाने के लिए किया जाता है। फिर चाहे इन्हें फूड से प्राप्त किया जाए या सप्लिमेंट्स से। प्रोबायोटिक्स (Probiotics) खराब बैक्टीरिया की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं। ये इंटेस्टाइन में फूड को मूव करने में मदद करने के साथ ही बुरे बैक्टीरियाज को कम करके दूसरे कॉम्प्लिकेशन को कम करने में उपयोगी हैं। अब तक किए गए अध्ययन के अनुसार प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स का उपयोग सुरक्षित माना गया है। हालांकि, अभी इस पर और अध्ययन करने की आवश्यकता है। प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक के उपयोग के कई अन्य फायदे भी हैं।

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग के फायदे (Probiotics benefits during pregnancy)

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स का उपयोग भले ही आप दही, योगर्ट के माध्यम से करें या सप्लिमेंट्स के तौर पर, इसके कई फायदे हैं। प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स (Probiotics in pregnancy) सप्लिमेंट्स का उपयोग मेटरनल हेल्थ (Maternal health) को इम्प्रूव करने के साथ ही प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिकेशन्स (Pregnancy complications) को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही नवजात को भी इसका लाभ मिलता है।

  • प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स (Probiotics in pregnancy) का उपयोग गट हेल्थ को इम्प्रूव करने में मदद करता है। ये गट में मौजूद बैक्टीरिया और डायजेस्टिव हेल्थ (Digestive Health) को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोबायोटिक्स का उपयोग प्रीटर्म डिलिवरी (Preterm Delivery) और दूसरे प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिमेशन से राहत दे सकता है।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोबायोटिक्स का उपयोग नवजात में एक्जिमा (Eczema) के रिस्क को कम कर सकता है। यह एक कंडिशन है जिसमें मां और बेबी की स्किन पर लाल हो जाती है और उस पर खुजली होती है।
  • एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक स्टडी के अनुसार प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक का उपयोग डिलिवरी के बाद होने वाले डिप्रेशन (Depression) और चिंता (Anxiety) से राहत प्रदान कर सकता है
  • प्रोबायोटिक्स सप्लिमेंट्स का प्रेग्नेंसी के दौरान उपयोग ब्लड शुगर (Blood Sugar) और इंसुलिन लेवल (Insulin level) को कम करने में मदद करता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई में छपी एक स्टडी में भी की गई है।

और पढ़ें: क्या सामान्य है प्रेग्नेंसी के दौरान कंधे में दर्द होना?

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स सप्लिमेंट्स (Probiotics supplements in Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोबायोटिक्स सप्लिमेंट्स (Probiotic supplements uses during pregnancy) को सेफ माना जाता है। इनके कुछ लाभ भी हैं, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की दवा या सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। सभी महिलाओं के लिए यह सुटेबल हो यह जरूरी नहीं है। यहां हम आपको कुछ प्रमुख प्रोबायोटिक के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इन सप्लिमेंट्स को लेने के अलावा आप हेल्दी डायट को अपनाएं। डायट में फायबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये गट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स का उपयोग (Probiotics during pregnancy)

1.प्योर न्यूट्रिशन प्रोगट प्लस (Pure Nutrition Progut Plus)

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग के कई लाभ हैं। प्योर न्यूट्रिशन प्रोगट प्लस कैप्सूल एक 6 प्री और प्रोबायोटिक फॉर्मूला है जो कि वीक डायजेस्टिव सिस्टम के लिए उपयोगी होने के साथ ही गट हेल्थ को मजबूत करने में मदद करता है। इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज (Inflammatory bowel disease) को मैनेज करने में यह मदद करते हैं। इस प्रोडक्ट में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के स्ट्रेन पाए जाते हैं जो डायजेस्टिव हेल्थ को प्रमोट करने के साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकने का काम करते हैं।

इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेनेस (Lactobacillus sporogenes), स्ट्रेप्टोकोकस फ़िकैलिस (Streptococcus faecalis), कोलस्ट्रिडियम ब्यूटिरिकम (Colstridium butyricum), बेसिलस मेसेन्टेरिकस (Bacillus mesentericus), लैक्टोबैसिलस सालिवेरियस (Lactobacillus salivarius),
लैक्टोबैसिलस प्लेनेट्रम (Lactobacillus planatrum) पाए जाते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 1114 रुपए है।

और पढ़ें: फीटल अल्कोहल सिंड्रोम क्या है और इसके खतरे को कम करने के लिए जरूरी हैं ये सावधानियां

2.कार्बमाइड फोर्टे प्रोबायोटिक्स 30 बिलियन प्लस (Carbamide Forte Probiotics 30 billion+)

कार्बमाइड फोर्टे प्रोबायोटिक्स 30 बिलियन प्लस प्रोबायोटिक्स सप्लिमेंट्स टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। डायजेस्टिव हेल्थ में सुधार करने के साथ ही यह एक्ने को कम करने और बॉडी वेट को भी कंट्रोल करने में करता है। इस सप्लिमेंट में 3 करोड़ से ज्यादा एक्टिव और पोटेंट माइक्रोऑर्गनानिज्मस पाए जाते हैं। एक कैप्सूल को रोज नाश्ते के बाद लेने की सलाह दी जाती है। लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस, लैक्टोबैसिलस रमनोसस, बिफीडोबैक्टीरियम लोंगम और सैक्रोमाइसेस बोलार्डी जैसे बेस्ट प्रोबायोटिक पाए जाते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 395 है। प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स को हेल्दी डायट से भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए भी आपको डायटीशियन से मदद लेनी होगी।

3. इनलाइफ प्री एंड प्रोबायोटिक्स लकोबा (Inlife Pre & Probiotics Lacoba)

यह प्रोबायोटिक सप्लिमेंट दो गुड बैक्टीरिया लेक्टोबैसिलस (Lactobacillus) और बिफडोबैक्टीरियम (Bifidobacterium) का निमार्ण में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें बेहद हेल्दी स्ट्रेन (strain) होता है जो डायजेस्टिव हेल्थ के लिए जरूरी है। इसमें दो करोड़ 70 लाख से अधिक एक्टिव और पोटेंट माइक्रोऑर्गनिज्म (potent microorganisms) शामिल हैं जो बॉडी में अच्छे गट बैक्टीरिया को रिस्टोर करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। हर दिन दो कैप्सूल को खाने के बाद लेने की सलाह दी जाती है। इसकी ऑनलाइन कीमत 366 रुपए है।

और पढ़ें: गट हेल्थ को मस्त रखने में मदद कर सकते हैं ये 10 प्रोबायोटिक सप्लिमेंट्स

4.इंटेरोजर्मिना प्रोबायोटिक ओरल सस्पेंशन (Enterogermina Probiotic Oral Suspension)

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक के उपयोग के फायदे लेना चाहते हैं तो डॉक्टर से इसका सही उपयोग समझ लें। इंटेरोजर्मिना प्रोबायोटिक एक ओरल सस्पेंशन है। इसका उपयोग गट हेल्थ से जुड़ी परेशानियों जैसे कि क्रोनिक डायरिया, इंटेस्टाइन इंफेक्शन, इम्यूनिटी को सुधारने में किया जाता है। यह गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स से राहत दिलाने में मदद करता है। वयस्क इसकी दो से तीन बॉटल का उपयोग दिनभर में कर सकते हैं। मिनी बॉटल का उपयोग करने से पहले उसको अच्छी तरह से शेक कर लें। कंटेंट को यूज करने के लिए मीठे पानी, दूध, चाय और संतरे के जूस में मिलाया जा सकता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में बेसिलस क्लॉसी पाया जाता है। इसकी ऑनलाइन कीमत
462 रुपए है।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

5. कपिवा प्रोबायोटिक्स गमीज (Kapiva Probiotics Gummies)

प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स (Probiotics uses in pregnancy) के उपयोग के कई फायदे हैं। कपिवा की यह प्रोबायोटिक्स गमीज पूरी तरह वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। इसकी ऑनलाइन कीमत 638 रुपए है। इसमें आंवला की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह ओरेंज फ्लेवर में उपलब्ध है। इसमें हल्दी का उपयोग किया गया है जो इसे यलो कलर देती है। इसमें विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं। डायजेस्टिव प्रॉसेस को बूस्ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसमें च्यूएबल गमीज उपलब्ध हैं। यह प्रोडक्ट ग्लूटेन और जिलेटिन फ्री है। इसमें नैचुरल तत्वों का उपयोग किया गया है। प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक का उपयोग करना चाहते हैं तो यह प्रोडक्ट अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन पहले इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

नोट: यहां बताए गए किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य इन ब्रांड्स का प्रचार करना नहीं। ब्लकि पाठकों तक सही जानकारी उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दी गई कीमतों में जहां से आप प्रोडक्ट को खरीदते उसके हिसाब से अंतर हो सकता है।

और पढ़ें: टीनएज प्रेग्नेंसी का मानसिक संतुलन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

उम्मीद करते हैं कि आपको प्रेग्नेंसी में प्रोबायोटिक्स के उपयोग (Probiotics uses in pregnancy) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Probiotics During Pregnancy/https://americanpregnancy.org/healthy-pregnancy/pregnancy-health-wellness/probiotics-during-pregnancy/Accessed on 19th July 2021

Effect of probiotic supplementation in pregnant women: a meta-analysis of randomised controlled trials/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28943228/Accessed on 19th July 2021

Effect of Lactobacillus rhamnosus HN001 in Pregnancy on Postpartum Symptoms of Depression and Anxiety: A Randomised Double-blind Placebo-controlled Trial/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31856928/Accessed on 19th July 2021

Effect of probiotic supplementation in pregnant women: a meta-analysis of randomised controlled trials/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31856928/Accessed on 19th July 2021

Probiotics/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/14598-probiotics/ Accessed on 19th July 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/07/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड