home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की समस्या में ये मेडिसिंस आ सकती हैं काम?

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की समस्या में ये मेडिसिंस आ सकती हैं काम?

गैस की समस्या कॉमन समस्या होती है लेकिन जब ये प्रेग्नेंसी के समय होती है, तो महिलाओं को अधिक चिंता हो जाती है। प्रेग्नेंसी के समय गैस की समस्या होने पर घबराने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ये समस्या कुछ उपाय अपनाने के बाद अपने आप ही ठीक हो जाती है। प्रेग्नेंसी के समय महिला जो भी खा रही है, उसका असर पाचन पर पड़ता है। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जो गैस की समस्या उत्पन्न करने का काम करते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई प्रकार के परिवर्तन होते हैं, जो गैस और ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy) के रूप में डॉक्टर किसे इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज रिस्क के लिए सप्लीमेंट्स : इस्तेमाल करने से होगा फायदा!

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोजेस्ट्रॉन हॉर्मोन अधिक बनता है, जो प्रेग्नेंसी को सपोर्ट करने का काम करता है लेकिन गैस की समस्या का भी कारण बनता है। प्रोजेस्ट्रॉन बॉडी मसल्स को रिलेक्स करने का काम करता है। इसमें इंटेस्टाइन की मसल्स भी शामिल हैं। मसल्स के स्लो होने पर डायजेशन स्लो हो जाता है। इस कारण से गैस की समस्या (gas problem) होने लगती है और साथ ही ब्लोटिंग, बर्पिंग और पेट फूलने की समस्या भी होने लगती है। प्रेग्नेंसी का समय बढ़ने के साथ ही यूट्रस बढ़ने लगता है, जिससे अधिक गैस बनने लगती है। वहीं कुछ फूड्स भी गैस अधिक बनाने का काम करते हैं। गैस की समस्या का कारण कब्ज (Constipation) होता है। प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy) भी अपना असर दिखाती है। जानिए ऐसे में कौन-सी दवाओं को इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: नेचुरल कॉन्ट्रासेप्शन: यह हैं अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के आसान उपाय

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन से राहत पाने के लिए डॉक्टर दे सकते हैं ये मेडिसिंस!

आम दिनों में गैस की समस्या होने पर लोग मेडिकल स्टोर से दवा ले लेते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या (Gas problem in pregnancy) या फिर ब्लोटिंग की समस्या (Bloating problem) होती है, तो ऐसे में डॉक्टर आपको कुछ मेडिसिंस लेने की सलाह दे सकते हैं। जानिए उनके बारे में।

ब्लोटिंग से राहत दिला सकती हैं ये 7 हर्बल टी, पांच मिनट में हो जाती हैं तैयार

बेस्टोजाइम कैप्सूल (Bestozyme Capsule)

बेस्टोजाइम कैप्सूल (Bestozyme Capsule) का इस्तेमाल डायटरी सप्लिमेंट के रूप में किया जा सकता है। ये दवा डायजेशन को प्रमोट करने का काम करती है। इस मेडिसिन में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में अल्फा एमाइलेज ( Alpha amylase) होता है। अल्फा एमाइलेज एक डायजेस्टिव एंजाइम है, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन (Carbohydrate Digestion), वसा और प्रोटीन (Protein) के पाचन में मदद करता है। इसकी एक स्ट्रिप की कीमत 45 रु है। आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

और पढ़ें: नेचुरल कॉन्ट्रासेप्शन: यह हैं अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के आसान उपाय

गैस एक्स टैबलेट (Gas-X chewable tablets)

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy) के रूप में आप गैस एक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टैबलेट को आप चूस भी सकते हैं। इसका सेवन करना आसान होता है और ये गैस की समस्या से तुरंत राहत पहुंचाने का काम करती है। आप इस टैबलेट को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ये टैबलेट पिपरमेंट क्रीम फ्लेवर में उपलब्ध है। गैस एक्स सॉफ्ट जैल और चैरी क्रीम फ्लेवर में भी उपलब्ध है। आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर लेनी चाहिए। एक पैक में 72 टैबलेट होती हैं।

गैस-ओ-फास्ट सैशे (Gas-O-Fast Sachet)

प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy) के रूप में गैस-ओ-फास्ट सैशे (Gas-O-Fast Sachet) भी काम आ सकता है। जिन महिलाओं को खाने के बाद गैस की समस्या अचानक से बढ़ जाती है, उनके लिए येसैशे फायदेमंग होता है। ये एक्टिव जीरा फ्लेवर में उपलब्ध है और तुरंत असर करता है। ये हायपरएसिडिटी, गैस की समस्या, हार्ट बर्न (Heart burn) आदि समस्याओं से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। एक सैशे की कीमत करीब 10 रु है। इसमें सिट्रिक एसिड के साथ ही सोडियम बाइकार्बोनेट सॉल्ट्स इंग्रीडिएंट्स के रूप में मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल आपको अपच की समस्या से बचाने का काम भी करता है। आपको प्रेग्नेंसी के दौरान बिना डॉक्टर से जानकारी लिए किसी भी मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

और पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी में बजट फूड्स (Budget foods during pregnancy) के बारे में है आपको जानकारी?

हिमालया गैसेक्स (Himalaya Gasex)

हिमालया गैसेक्स गैस्ट्रिक जूस का सिकरीशन करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को बढ़ाने का काम करता है। जिंगर प्रोकाइनेटिक एक्टिविटी को नॉर्मल करने में मदद करता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें त्रिफला चूर्ण होता है, जो इंटेस्टाइनल मोटिलिटी को सुधारता है और गैस की समस्या से राहत दिलाता है। अगर आपको गैस की समस्या हो गई है, तो आप डॉक्टर से परामर्श के बाद ये टैबलेट ले सकते हैं। इसकी एक बॉटल की कीमत 130 रु है। दवा के दाम में कमी या अधिकता भी हो सकती है। दवा में नैचुरल इंग्रीडिएंट इस्तेमाल किए जाते हैं, इसलिए इसका उपयोग सुरक्षित माना जाता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज रिस्क के लिए सप्लीमेंट्स : इस्तेमाल करने से होगा फायदा!

गैसोहर्ब पिल्स (Gasoherb Pills)

गैसोहर्ब पिल्स (Gasoherb Pills) आयुर्वेदिक मेडिसिन है, जो गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने का काम करती है। इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान करने के लिए दे सकते हैं। ये दवा बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दवा गैस की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर करती है। रेगुलर बॉवेल मूवमेंट में भी इसका अहम योगदान रहता है। इस दवा का इस्तेमाल कैसे करना है या एक दिन में कितना डोज लेना चाहिए, आपको इस बारे में डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। दो बॉटल की कीमत 285 रु है।

प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्या हो या फिर अपच की समस्या, आपको घरेलू उपाय अपनाने के साथ ही एक बार डॉक्टर को भी दिखाना चाहिए। डॉक्टर जिन दवाओं का सेवन करने की सलाह दें, उसी का सेवन करें। अपने मन से प्रेग्नेंसी में दवा न खाएं।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको प्रेग्नेंसी में गैस और ब्लोटिंग की मेडिसिन (Medicine to relieve gas and bloating in pregnancy) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड