home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स: बेबी और मां दोनों के लिए हो सकते हैं फायदेमंद

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स: बेबी और मां दोनों के लिए हो सकते हैं फायदेमंद

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (Iron supplements for pre-pregnancy) का यूज मां को प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले एनीमिया (Anemia) से बचाने के साथ ही बेबी को भी कई कॉम्प्लिकेशन से बचा सकता है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार महिला को पहली प्रीनेटल अपॉइंटमेंट से लो डोज आयरन सप्लिमेंट्स का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। आयरन के इंटेक को आयरन रिच फूड्स और डॉक्टर की सलाह पर आयरन सप्लिमेंट्स का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है। प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (iron supplements for pre pregnancy) के इम्पोर्टेंस के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से बताया जा रहा है।

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन का महत्व (Importance of iron in pre-pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी आयरन का उपयोग मां और बेबी के लिए एक्सट्रा हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के निमार्ण के लिए करती है। आयरन आपके और बेबी के लिए ऑक्सिजन को लंग्स से बॉडी के दूसरे हिस्सों में ले जाने भी मदद करता है। प्रेग्नेंसी से पहले पर्याप्त मात्रा में आयरन इंटेक एनीमिया के रिस्क को भी कम कर सकता है जिसमें बॉडी में रेड ब्लड सेल्स कम होती है जिससे हमेशा थकान महसूस होती है। इसे आयरन डेफिसिएंशी एनिमिया कहते हैं। प्रेग्नेंसी में एनीमिया बेबी का वजन कम होने और जल्दी जन्म का कारण बन सकता है। आयरन रिच फूड्स भी आयरन इंटके को अचीव करने में मदद कर सकते हैं। आयरन फूड में दो तरह से प्राप्त किया जा सकता है। वेजिटेरियन ऑप्शन्स से और नॉनवेजिटेरियन ऑप्शन हैं। चलिए कुछ आयरन रिच फूड्स के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें : Lamaze breathing: लमाज ब्रीदिंग बेबी बर्थ को बना सकती है आसान!

आयरन रिच फूड्स (Iron rich foods)

कुछ आयरन रिच फूड्स के उदाहरण निम्न हैं।

  • चिकन लिवर (Chicken liver)
  • आयरन फोर्टिफाइड इंस्टेंट ओटमील (Iron-fortified instant oatmeal)
  • आयरन फोर्टिफाइड रेडी टू ईट सीरियल (Iron-fortified ready-to-eat cereal)
  • किशमिश (Raisins)
  • किडनी बीन्स (Kidney beans)
  • दालें (Lentils)
  • बीन्स (Beans)
  • सोयाबीन्स (Soya beans)

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (iron supplements for pre pregnancy)

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर किया जा सकता है ताकि आप अपने आने वाले बच्चे के बॉडी को बेहतर तरीके से तैयार कर सकें। आपको हर दिन कितने ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी इस बारे में मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह लेना सही होगा। यह हम आपको कुछ आयरन सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी दे रहें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं बल्कि पाठकों को जानकारी उपलब्ध कराना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई कीमतों में जहां से आप सप्लिमेंट्स खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है। किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर से कंसल्ट करे बिना ना करें।

नाओ फूड आयरन कैप्सूल (Now food Iron Capsule)

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स उपयोग (Iron supplements use in pre pregnancy) करना चाहते हैं, तो इस प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह जेंटल है और कब्ज की वजह नहीं बनता है। खाना खाने के बाद 1 कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है। आयरन डेफिशिएंसी (Iron deficiency) होने पर इसका डोज अलग भी हो सकता है। नाओ फूड एक डायट्री सप्लिमेंट्स (Dietary supplements) है। ध्यान रखें आयरन सप्लिमेंट्स का हायर डोज खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है खासकर बच्चों में। इसकी एक बॉटल की ऑनलाइन कीमत 1,999 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें : एमनियॉटिक फ्लूइड क्या है? गर्भ में पल रहे शिशु के लिए के लिए ये कितना जरूरी है?

कार्बमाइड फोर्टे आयरन विथ विटामिन सी (Carbamide Forte Iron with Vitamin C)

प्री-प्रेग्नेंसी आयरन सप्लिमेंट्स (Iron supplements for pre pregnancy) में दूसरा नंबर है कार्बमाइड फोर्टे का। इसमें आयरन (Iron) के साथ ही विटामिन सी (Vitamin C) भी पाया जाता है। कंपनी का दावा है कि इस सप्लिमेंट का उपयोग करने से एनर्जी का एहसास होता है, थकान कम लगती है और आप अच्छा महसूस करते हैं। कैप्सूल लेने के बाद जल्दी असर दिखाता है। इसके उपयोग से कब्ज (Constipation) और जी मिचलाना जैसी परेशानियां नहीं होती। प्रेग्नेंट महिलाओं को दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। एक कैप्सूल को मील के साथ लेने की सलाह दी जाती है। एक बॉटल की ऑनलाइन कीमत 448 रुपए के लगभग है।

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (Iron supplements for pre pregnancy)

इनलाइफ आयरन फोलिक एसिड (Inlife Iron Folic Acid)

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स का उपयोग (Iron supplements uses in pre pregnancy) करना चाहते हैं तो इनलाइफ का यह प्रोडक्ट भी चुन सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह सप्लिमेंट ब्लड सेल प्रोडक्शन (Blood cell Production) को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही लो आयरन लेवल (Low iron level) को सुधारने में मदद करता है। यह कैप्सूल महिलाओं की न्यूट्रिशनल हेल्थ को सपोर्ट करता है। इसका उपयोग प्रेग्नेंट महिलाएं भी आयरन इंटेक को पूरा करने के लिए कर सकती हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह पर। प्रेग्नेंट महिलाएं और प्रेग्नेंसी की तैयारी कर रही दोनों महिलाओं को आयरन और फोलिक एसिड की जरूरत होती है। ऐसे में यह प्रोडक्ट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एक बॉटल की कीमत 372 रुपए के लगभग है। जिसमें 60 टैबलेट्स आती हैं।

हेल्थविट आयरन (Healthvit Iron)

प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (Iron supplements for pre pregnancy) का उपयोग भी डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हेल्थविट कैप्सूल का उपयोग दिन में एक बार करने की सलाह दी जाती है। आयरन बॉडी के लिए जरूरी आवश्यक तत्वों में से एक है। यह ऑक्सिजन ट्रांसपोर्टेशन में बड़ा रोल प्ले करता है। प्रेग्नेंसी के बाद बच्चे के बेहतर विकास के लिए भी आयरन जरूरी माना जाता है। इसलिए डॉक्टर प्रेग्नेंसी की तैयारी कर रही महिलाओं को आयरन सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। इसके एक पैकेट की कीमत 175 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: सी-सेक्शन के दौरान आपको इस तरह से मिलती है एनेस्थीसिया, जानें इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

हेल्थकार्ट आयरन+फोलिक एसिड (Healthkart Iron + Folic Acid)

ये कैप्सूल लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि के साथ शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को बढ़ाते हैं। कंपनी का दावा है कि ये मरीजों के लिए उपयुक्त है और यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले विटामिन सी के साथ आता है। इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और दैनिक खुराक के बारे में भी जानें। इस टैबलेट में फोलिक एसिड के साथ आयरन और जिंक मिला हुआ है ताकि यह सुरक्षित रहे और कुछ ऐसे फायदों के साथ आए जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएं। एक बॉटल की कीमत 299 रुपए के लगभग है। जिसमें 60 टैबलेट्स आती हैं।

और पढ़ें: क्या लिंक है प्रेग्नेंसी और एन्काइलॉसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के बीच में? इस तरह से करें इस कंडिशन को मैनेज!

इस प्रकार आप डायट में आयरन का इंटेक बढ़ा सकती हैं, लेकिन डॉक्टर की मदद से। उम्मीद करते हैं कि आपको प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स (Iron supplements for pre pregnancy) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pregnancy and birth: Do all pregnant women need to take iron supplements?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279574/ Accessed on 6th September 2021

Vitamins, supplements and nutrition in pregnancy/https://www.nhs.uk/pregnancy/keeping-well/vitamins-supplements-and-nutrition/Accessed on 6th September 2021

Iron supplementation during pregnancy – a cross-sectional study undertaken in four German states/
https://bmcpregnancychildbirth.biomedcentral.com/articles/10.1186/s12884-018-2130-5/Accessed on 6th September 2021  DELETE THIS REF

Iron and folate supplementation/ https://www.who.int/reproductivehealth/publications/maternal_perinatal_health/iron_folate_supplementation.pdf/Accessed on 6th September 2021

What are prenatal vitamins?/https://www.plannedparenthood.org/learn/pregnancy/pre-pregnancy-health/what-are-prenatal-vitamins/Accessed on 6th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x