home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या गट बैक्टीरिया से बढ़ सकती है हायपरटेंशन की परेशानी?

क्या गट बैक्टीरिया से बढ़ सकती है हायपरटेंशन की परेशानी?

हायपरटेंशन को हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) भी कहा जाता है। यह वो कंडिशन जिसमें ब्लड वेसल्स में लगातार प्रेशर बढ़ता है। वेसल्स में खून को हार्ट से शरीर के सभी भागों में ले जाया जाता है। हर बार जब दिल धड़कता है, तो यह ब्लड को वेसल्स में पंप करता है। ब्लड प्रेशर, ब्लड वेसल्स की दीवारों के खिलाफ ब्लड के फाॅर्स द्वारा बनाया जाता है। यह प्रेशर जितना अधिक होगा, हार्ट के लिए पंप करना उतना ही कठिन होगा। हायपरटेंशन एक गंभीर मेडिकल कंडिशन है जिसके कारण अन्य रोगों का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसा भी माना जाता है कि गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) का रिस्क बढ़ सकता है। आइए, जानें गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के जोखिम के बारे में। लेकिन, सबसे पहले हायपरटेंशन के बारे में जान लेते हैं।

हायपरटेंशन क्या है? (Hypertension)

हाय ब्लड प्रेशर यानी हायपरटेंशन (Hypertension) एक सामान्य कंडिशन है, जिसमें आर्टरी वेल्स के खिलाफ ब्लड की लॉन्ग-टर्म फाॅर्स इतनी अधिक होती है कि यह हार्ट डिजीज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। ब्लड प्रेशर को ब्लड के उस अमाउंट जिसे हार्ट पंप करता है और आर्टरीज में ब्लड फ्लो के रेजिस्टेंस की मात्रा से जाना जाता है। हमारा हार्ट जितना अधिक रक्त पंप करता है और आर्टरीज उतनी ही तंग होती हैं, ब्लड प्रेशर उतना ही अधिक होता है। कई मामलों में हायपरटेंशन (Hypertension) के कई सालों तक कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। अनकंट्रोल्ड हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) से गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है जैसे हार्ट अटैक (Heart attack) और स्ट्रोक (Stroke) आदि। लेकिन, इस समस्या को आसानी से पहचाना जाता है।

अगर आपको पता है कि आपको यह समस्या है तो आपको इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी हैं। इस समस्या के अन्य लक्षणों में सिरदर्द, सांस लेने में समस्या और नाक से खून आना आदि शामिल है। लेकिन, आमतौर पर यह लक्षण तब तक नजर नहीं आते हैं जब तक यह समस्या गंभीर और लाइफ-थ्रेटनिंग स्टेज पर न पहुंच जाएं। गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) की समस्या से पहले गट बैक्टीरिया के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: अगर बार-बार बीमार पड़ता है आपका बच्चा, तो गट हेल्थ पर देना होगा ध्यान

गट बैक्टीरिया किसे कहा जाता है? (Gut Bacteria)

बैक्टीरिया उन ऑर्गनिज्म को कहा जाता है जो हमारे शरीर में अनगिनत होते हैं। यह सभी बैक्टीरिया हमारे लिए बुरे नहीं होते। कुछ बैक्टीरिया फ़ूड को डायजेस्ट करने में मदद करते हैं और हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन, कुछ गट बैक्टीरिया को कई समस्याओं से भी जोड़ा जाता है जैसे मोटापा, डायबिटीज, डिप्रेशन और कोलन कैंसर आदि। ऐसा माना जाता है कि हमारे गट के अंदर 300 से 500 विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जिनमें लगभग 2 मिलियन जीन्स (Genes) होते हैं। अन्य छोटे ऑर्गनिज्म जैसे वायरस और कवक के साथ मिलकर यह माइक्रोबायोम (Microbiome) बनाते हैं।

फिंगरप्रिंट्स की तरह हर व्यक्ति का माइक्रोबायोम (Microbiome) अलग होता है। यानी हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया अन्य लोगों की तुलना में अलग होते हैं। बैक्टीरिया हमारे पूरे शरीर में पाए जाते हैं लेकिन हमारे गट में मौजूद बैक्टीरिया का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। ये हमारे पूरे पाचन तंत्र को लाइन करती है। इनमें से अधिकांश आपकी इंटेस्टाइन और कोलन (Colon) में रहते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म से लेकर आपके मूड से लेकर आपके इम्यून सिस्टम तक हर चीज को प्रभावित करते हैं। गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है।

शोध यह बताते हैं कि स्वस्थ लोगों में गट बैक्टीरिया (Gut bacteria) उन लोगों से अलग होते हैं जो बीमार होते हैं। जो लोग बीमार हैं उनमें निश्चित प्रकार के बैक्टीरिया बहुत कम या बहुत अधिक हो सकते हैं। या उनमें बैक्टीरिया की एक वाइड वेरायटी की कमी हो सकती है। ऐसा भी माना जाता है कि कुछ बैक्टीरिया बीमारियों हमारा बचाव करते हैं, जबकि अन्य इनका जोखिम बढ़ा सकते हैं। ऐसे ही, गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) की परेशानी बढ़ सकती है। आइए जाने इस बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: गट हेल्थ को मस्त रखने में मदद कर सकते हैं ये 10 प्रोबायोटिक सप्लिमेंट्स

गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन के बारे में पाएं जानकारी (Gut bacteria causes high BP)

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) के अनुसार हायपरटेंशन से पूरी दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी प्रभावित है। हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के कई कारण हो सकते हैं और रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि कुछ खास गट बैक्टीरिया भी ब्लड प्रेशर लेवल में अनियमितता का कारण बन सकते हैं। यानी, यह हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) अर्थात हायपरटेंशन का कारण बन सकते है। गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बारे में यह रिसर्च यु.एस में यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में रिसर्च टीम द्वारा की गयी थी।

यह स्टडी बताती है कि खास गट बैक्टीरिया जिन्हें मायक्रोबायोटा (Microbiota) या माइक्रोबायोम (Microbiome) कहा जाता है, जो डायजेशन में मदद करते हैं। लेकिन, यह हायपरटेंशन (Hypertension) की समस्या को बढ़ा सकते हैं। कई तरह के गट बैक्टीरिया या मायक्रोबायोटा (Microbiota) के कारण कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ (Cardiovascular diseases) का खतरा बढ़ सकता है। जिसमें हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) इसका शुरुआती लक्षण हो सकता है। हालांकि, गट मायक्रोबायोटा बदलता रहता है। यह हमारे फ़ूड और कुछ एनवायर्नमेंटल फैक्टर्स पर निर्भर करता है। यह तो थी गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बारे में जानकारी। गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बाद अब जानते हैं कि क्या हेल्दी गट बैक्टीरिया (Healthy Gut bacteria) हाय ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को कम कर सकते हैं?

गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन

और पढ़ें: हायपरटेंशन में सिलाहार्ट 10 एमजी: हार्ट रिस्क्स से बचाव के लिए दी जा सकती है इस मेडिसिन की सलाह!

क्या हेल्दी गट बैक्टीरिया हाय ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है?

गट का हायपरटेंशन (Hypertension) के साथ संबंध को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। इंटेस्टाइन बैक्टीरिया हमारे इम्यून सिस्टम का एक हिस्सा है। शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि हर तरह के मायक्रोब्स (Microbes ) हमारे हेल्थ पर बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं। लाभदायक बैक्टीरिया हमारे कोलन में रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को भी प्रभावित करते हैं। रोगजनक बैक्टीरिया (Pathogenic bacteria) या अन्य कम लाभकारी मायक्रोब्स (Microbes ) स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। हमारे गट बैक्टीरिया उन नए कंपाउंड को जनरेट करने में मदद करते हैं, जो या तो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते या बहुत अधिक हानिकारक होते हैं।

रिसर्चर्स यह भी बताती हैं कि लाभदायक गट बैक्टीरिया हमारे लिवर फंक्शन (Liver function) को सुधार सकते हैं या ब्लड प्रेशर को लो करने में मददगार होते हैं। यह तो थी गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं कि हेल्दी गट बैक्टीरिया (Healthy Gut bacteria) किस तरह से प्राप्त किया जा सकते हैं?

और पढ़ें: Prehypertension: तो क्या हाय ब्लड प्रेशर के खतरे की सूचना देता है प्रीहायपरटेंशन?

हेल्दी गट बैक्टीरिया कैसे पाएं? (Get healthy gut bacteria)

शोध यह बताते हैं कि नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से हायपरटेंशन (Hypertension) से राहत पाई जा सकती है। प्रोबायोटिक्स लाइव बैक्टीरिया और शरीर में उन यीस्ट का मिश्रण है, जो बॉडी में रहते हैं। यह वो बैक्टीरिया हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। यह भी आप जान गए होंगे कि अनहेल्दी गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) का जोखिम बढ़ सकता है। हालांकि हेल्दी गट बैक्टीरिया हमारे लिए लाभदायक हैं। जानिए हेल्दी गट बैक्टीरिया कैसे पाएं?

गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन: न्यूट्रिशियस फ़ूड का सेवन करें (Eat Nutritious Food)

हेल्दी गट बैक्टीरिया (Healthy Gut bacteria) को प्राप्त करने के लिए आप अपने आहार में बदलाव करें। ऐसे आहार का सेवन करें जो फाइबर-रिच हो जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज। इसके साथ ही उस आहार का सेवन करने से बचें, जिसमें फैट और शुगर की मात्रा अधिक हो।

गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन: एंटीबायोटिक्स का प्रयोग कम करें (Limit use of antibiotics)

एंटीबायोटिक्स का अधिक सेवन करने से प्रोब्लेमैटिक बैक्टीरिया (Problematic Bacteria) के साथ ही हेल्दी बैक्टीरिया (Healthy bacteria) भी नष्ट हो सकते हैं। ऐसे में इनका सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए

और पढ़ें: जेस्टेशनल हायपरटेंशन डायट : गर्भावस्था में बन सकती है आपकी सच्ची साथी!

गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन में एक्सरसाइज (Exercise )

ऐसा माना जाता है कि एक्सरसाइज करने से कई तरह के गट बैक्टीरिया (Gut bacteria) की ग्रोथ में सहायता मिलती है। यही नहीं इससे सम्पूर्ण हेल्थ सुधरती है और बीमारी का जोखिम भी कम होता है। हेल्दी गट बैक्टीरिया (Healthy Gut bacteria) के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

Quiz: हाय बीपी (हाय ब्लड प्रेशर) चेक कराने से पहले किन बातों का जानना आपके लिए हो सकता है जरूरी?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: हायपरटेंशन में एक्यूप्रेशर भी पहुंचा सकता है आराम, जानिए ब्लड प्रेशर को कम करने वाले पॉइंट्स के बारे में

उम्मीद है कि गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी। अभी इस बारे में और अधिक शोध किया जा रहा है कि क्या गट बैक्टीरिया का ब्लड प्रेशर पर असर होता है या नहीं? लेकिन, हमारी डायट, एंटीबायोटिक्स और अन्य हेल्थ कंडिशंस हमारे गट बैक्टीरिया (Gut bacteria) को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपके दिमाग में गट बैक्टीरिया से हायपरटेंशन (Gut bacteria causes high BP) के जोखिम के बारे में कोई भी सवाल है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

gut bacteria may be linked to high blood pressure and depression. https://newsroom.heart.org/news/new-research-suggests-gut-bacteria-may-be-linked-to-high-blood-pressure-and-depression .Accessed on 22/11/21

The Power of Gut Bacteria and Probiotics for Heart Health. https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/the-power-of-gut-bacteria-and-probiotics-for-heart-health Accessed on 22/11/21

Gut microbiota in hypertension. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4578629/ .Accessed on 22/11/21

gut bacteria causes high bp. https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0189310 .Accessed on 22/11/21

Gut Bacteria. https://www.pcrm.org/health-topics/gut-bacteria .Accessed on 22/11/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड