backup og meta

गाजर के जूस के फायदे इतने हो सकते हैं नहीं सोचा होगा आपने

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 21/03/2022

गाजर के जूस के फायदे इतने हो सकते हैं नहीं सोचा होगा आपने

सब्जियों और फलों की जूस की लोकप्रियता पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ी है। गाजर कई जूसेज का कॉमन इंग्रीडिएंट होती है। इसके अलावा सिर्फ गाजर का जूस भी पिया जाता है। अच्छे टेस्ट के साथ ही गाजर के जूस के फायदे कई हैं। यह आंखों के लिए अच्छा होता है, कैंसर को रोकने में मदद करता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इस आर्टिकल में गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice), रिस्क और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां दी जा रही हैं।

गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice)

गाजर के जूस के फायदे कई हैं, लेकिन इनका कारण गाजर में मौजूद पोषक तत्व हैं। गाजर में कैलोरी और कार्ब्स बेहद कम मात्रा में होते हैं। वहीं फैट भी न के बराबर होता है। साथ ही इसमें फायबर (Fiber), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के, ई और पोटेशियम (Potassium), मैग्नीज, कॉपर (Copper) और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन (Beta carotene) भी होता है जो इसके कलर के जिम्मेदार होता है। चलिए अब जान लेते हैं गाजर के जूस के फायदे।

और पढ़ें: Best Foods For Digestion: डायजेशन के लिए बेस्ट फूड्स क्या हो सकते हैं?

आंखों की हेल्थ (Eye Health) को कर सकता है इम्प्रूव

गाजर के जूस में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आखों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। एनसीबीआई में छपी स्टडीज के अनुसार विटामिन ए युक्त फलों और सब्जियों का सेवन अंधेपन और उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, गाजर का रस ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन (Lutein and zeaxanthin) का एक उत्कृष्ट स्रोत है, दो अन्य कैरोटीनॉयड्स (Carotenoids) जो आपकी आंखों में जमा होते हैं और उन्हें हानिकारक प्रकाश से बचाते हैं।

और पढ़ें: हायपरटेंशन के लिए अनार का जूस क्यों माना जाता है फायदेमंद?

इम्युनिटी (Immunity) को कर सकता है बूस्ट

गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice) में इसका इम्युनिटी बूस्टर होना भी शामिल है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और सी दोनों एंटीऑक्सिडेंट्स की तरह काम करते हैं और इम्यून सेल्स को फ्री रेडिकल्स (Free radicals) से प्रोटेक्ट करते हैं। इसके साथ ही गाजर के जूस में विटामिन बी6 पाया जाता है जो इम्यून रिस्पॉन्स के लिए जरूरी होता है और इसकी कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इस प्रकार गाजर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हार्ट (Heart) को रखे हेल्दी

गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice) में इसका हार्ट हेल्दी होना भी शामिल है। गाजर का जूस पीने या गाजर खाने से कार्डियोवैस्कुलर कॉप्लिकेशन (Cardiovascular complications)  का रिस्क कम हो जाता है। गाजर में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करते हैं और हार्ट डिजीज और एथेरोस्केलेरोसिस (Atherosclerosis) के खतरे को कम करते हैं।

एंटीकैंसर इफेक्ट (Anticancer effect)

गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice) में इसमें एंटीकैंसर इफेक्ट होना भी शामिल है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर को रोकने में मदद करता है। गाजर के जूस का सेवन पेट के कैंसर के रिस्क को कम कर सकता है। इसके बारे में जानकारी नहीं है इसके लिए व्यक्ति को कितनी गाजर खानी चाहिए या गाजर का जूस पीना चाहिए। एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार विशेष रूप से, गाजर के रस के अर्क से पॉलीएसेटिलीन्स (Polyacetylenes), बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन ल्यूकेमिया कोशिकाओं के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं।

स्किन को लचीला बनाने में मददगार (Carrot juice is good for skin health)

गाजर के रस में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। एक कप गाजर का रस 20% से अधिक विटामिन सी प्रदान करता है, जो कि कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक पानी में घुलनशील पोषक तत्व होता है। यह यौगिक आपके शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला रेशेदार प्रोटीन है, और यह आपकी त्वचा को लोच और मजबूती प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

गाजर के रस में बीटा कैरोटीन भी आपकी त्वचा की सहायता कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कैरोटेनॉयड युक्त आहार आपकी त्वचा को पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाली क्षति से बचा सकता है और त्वचा की उपस्थिति में सुधार कर सकता है। गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice) तो आपने जान लीजिए चलिए अब इससे जुड़ी सावधानियों को भी जान लेते हैं।

और पढ़ें: रिसर्च : टार्ट चेरी जूस (Tart Cherry Juice) से एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में होता है इंप्रूवमेंट

गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice)

गाजर का जूस का सेवन करते वक्त क्या सावधानियां रखनी चाहिए? (What precautions should be taken while consuming carrot juice?)

जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें कुछ फूड्स को अवॉइड करना चाहिए जिनके सेवन से फूड बॉर्न इलनेस की समस्या होती है। इसमें निम्न लोग शामिल हैं।

  • ऐसे लोग जो कैंसर ट्रीटमेंट ले रहे हैं
  • प्रेग्नेंट महिलाएं
  • छोटे बच्चे
  • वृद्ध लोग

ताजा निकाला गया फल और सब्जियों का रस पाश्चुरीकरण प्रक्रिया से नहीं गुजरा होता है। नतीजतन, उनमें रोगाणु ले जाने का अधिक जोखिम हो सकता है। कम प्रभावी या दबी हुई प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में संक्रामक एजेंटों के प्रभाव के प्रति अधिक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।

डॉक्टर की सलाह पर कम माइक्रोबियल आहार का पालन करने वाले लोगों को पाश्चुरीकरण के बिना फलों और सब्जियों के रस से बचना चाहिए, जब तक कि वे घर पर बने न हों। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को पाश्चुराइज्ड जूस या लंबे शेल्फ लाइफ वाले जूस का चयन करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ताजे रस से परहेज करना चाहिए।

गाजर में एक प्रकार का कैरोटीनॉयड होता है जिसे बीटा-कैरोटीन कहा जाता है जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित कर सकता है। खाद्य पदार्थों से बड़ी मात्रा में कैरोटीनॉयड का सेवन करने से हानिकारक प्रभावों से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक बड़ी मात्रा में बीटा-कैरोटीन का सेवन करता है, तो त्वचा पीली या नारंगी हो सकती है। इस प्रभाव को कैरोटेनोडर्मा (Carotenoderma) कहा जाता है।

और पढ़ें: वेप जूस है खतरनाक, जानिए कैसे पहुंचा रहा है सेहत को खतरा?

गाजर का जूस पीते वक्त इन बातों को भी ना भूलें (Do not forget these things while drinking carrot juice)

हालांकि ताजे फल और सब्जियों के रस भरपूर पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन उनमें उतने फायबर नहीं होते जितने ताजे फल और सब्जियों में होते हैं। इसके अलावा, उनमें पूरे फलों और सब्जियों की तुलना में प्रति कप अधिक चीनी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक कप गाजर के रस में 2 ग्राम फायबर और 9 ग्राम चीनी होती है, जबकि एक कप किसी हुई, कच्ची गाजर 3.5 ग्राम फायबर और 6 ग्राम चीनी प्रदान करती है, लेकिन कई लोगों को गाजर खाना पसंद नहीं होता है क्योंकि इसे चबाना बहुत पड़ता है। ऐसे में घर में जूस बनाना सही विकल्प हो सकता है। ऐसा करने से आप शुगर का प्रयोग भी नहीं करेंगे। बाहर भी अगर जूस पीते हैं तो दुकानदार से शुगर ना डालने के लिए कहे।

घर पर ताजा गाजर का जूस बनाने के लिए जूस एक्सट्रैक्टर की जरूरत होती है। ये उपकरण ऑनलाइन, डिपार्टमेंट स्टोर में और छोटे किचन अप्लायंसेज बेचने वाले अन्य रिटेल स्टोर पर मिल जाते हैं। जूसर का उपयोग करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करना और प्रत्येक उपयोग के बाद इसे साफ करना महत्वपूर्ण है। रस निकालने के लिए उपकारण पर दिए गए सुझाव भी काम आ  सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको गाजर के जूस के फायदे (Benefits Of Carrot Juice) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 21/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement