आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कैसिइन प्रोटीन आपके हेल्थ के लिए सही है या नहीं, जानिए यहां..

    कैसिइन प्रोटीन आपके हेल्थ के लिए सही है या नहीं, जानिए यहां..

    कैसिइन प्रोटीन (Casein protein) दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन है, जो दूध को उसका सफेद रंग देता है। गाय के दूध में लगभग 80% कैसिइन प्रोटीन होता है। दूध के अलावा, कैसिइन प्रोटीन दही, पनीर, और शिशु फार्मूले के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के डायट सप्लिमेंट्स में पाया जाता है। कई लोग कैसिइन प्रोटीन को कैसिइन पेप्टाइड्स के साथ भ्रमित हो जाते हैं, ऐसा न करें। कैसिइन पेप्टाइड्स कैसिइन प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़कर बनाए जाते हैं। कैसिइन प्रोटीन मधुमेह, शराब के कारण जिगर की बीमारी और कई अन्य स्थितियों में सुधार के लिए दिया जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कैसिइन प्रोटीन (Casein protein) के बारे में:

    और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट मिथ्स: क्या जिम जाने पर ही आपको पड़ती है प्रोटीन की जरूरत? खेलिए क्विज और जानिए प्रोटीन से जुड़े ये फैक्ट्स

    कैसिइन प्रोटीन कैसे काम करता है (How Casein Protein Works) ?

    कैसिइन प्रोटीन शरीर को मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड प्रदान करता है। कैसिइन प्रोटीन अन्य प्रोटीनों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे डायजेस्ट होता है। इसलिए यह भूख को भी कम करता है। जिस तरह से दूध से व्हे प्रोटीन प्राप्त हाेता है, उसकी प्रकार कैसिइन प्रोटीन भी मिलता है।

    दूध में दो तरह के प्रोटीन होते हैं- कैसिइन और व्हे। कैसिइन मिल्क प्रोटीन का 80% भाग है, जबकि व्हे 20% है। कैसिइन प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, जबकि व्हे प्रोटीन जल्दी पचता है। इन दो लोकप्रिय डेयरी प्रोटीनों के बीच यह एक महत्वपूर्ण अंतर है। अन्य पशु प्रोटीनों की तरह, कैसिइन एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत है। यह आपके मसल्स रिकवरी के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। इसके मुख्य रूप हैं:

    • माइक्रेलर कैसिइन: यह सबसे लोकप्रिय रूप है और धीरे-धीरे पचता है।
    • कैसिइन हाइड्रोलाइज़ेट: यह रूप पहले से पचता है और तेजी से अवशोषित होता है।
    • मानक कैसिइन प्रोटीन पाउडर के 33 ग्राम (1.16-औंस) स्कूप में 24 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम वसा (4) होता है।

    इसमें विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्व (जैसे कैल्शियम) भी हो सकते हैं, लेकिन ब्रांड के आधार पर सटीक संरचना अलग-अलग होगी।

    और पढ़ें: इन प्रोटीन फूड्स को अपने रूटीन में शामिल कर, प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करें

    कैसिइन प्रोटीन मांसपेशियों के लिए है फायदेमंद (Casein protein is beneficial for muscles)

    एथलीटों द्वारा इस सप्लिमेंट का उपयोग अधिक किया जाता है। अन्य एनिमल प्रोटीनों की तरह, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो कुछ स्थितियों में शरीर स्वाभाविक रूप से उत्पादन करने में असमर्थ होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उच्च मात्रा में ल्यूसीन प्रदान करता है। यदि आप केवल कम या मध्यम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो यह आपके मसल्स रिकवरी को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है। जब आपके शरीर में ऊर्जा और अमीनो एसिड की कमी होती है। यह व्यायाम या वजन घटाने के दौरान प्रोटीन आपकी काफी मदद करता है। इस कारण से, कैसिइन का उपयोग अक्सर रात में होने वाले प्रोटीन ब्रेक को रोकने के लिए किया जाता है।

    कुछ प्रारंभिक अध्ययनों में पाया गया है कि कैसिइन के अन्य प्रभावशाली लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    इम्यून बेनेफिट्स: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह इम्यूनिटी को लाभ प्रदान कर सकता है और उच्च रक्तचाप को भी कंट्रोल में रखता है
    ट्राइग्लिसराइड का स्तर: 10 अधिक वजन वाले व्यक्तियों में एक अध्ययन में पाया गया कि यह भोजन के बाद ट्राइग्लिसराइड के स्तर को 22% तक कम कर देता है।
    फ्री रेडिक्लस को कम करे: कैसिइन प्रोटीन पाउडर में कुछ पेप्टाइड्स में एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव हो सकते हैं और हानिकारक फ्री रेडिकल्स के निर्माण से लड़ सकते हैं ।
    फैट लॉस: एक 12-सप्ताह के प्रशिक्षण अध्ययन में पाया गया कि सप्लिमेंट लेने वाले लोगों में फैट लॉस तेजी से करता है।

    और पढ़ें: कभी सोचा है कि उम्र के आधार पर आपके लिए कितना प्रोटीन रिकमंड किया जाता है?

    क्या इसका कोई हानिकारक दुष्प्रभाव है (Does it have any harmful side effects)?

    कैसिइन प्रोटीन ज्यादातर लोगों में सुरक्षित देखा गया है। जब कैसिइन प्रोटीन 12 महीने तक लिया जाता है, तो अधिकांश वयस्कों को साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। प्रोटीन को लेकर कई लोगों के मन में डर होता है, लेकिन प्रोटीन का सेवन हेल्थ के लिए जरूरी है। किड्नी डैमेज के शिकार या अन्य मेडिकल कंडिशन में इसका उपयोग नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार के प्रोटीन का सेवन सिर्फ डॉक्टर के सलाह पर ही किया जाना चाहिए। जिन्हें लिवर की बीमारी है, जिन्हें अपने प्रोटीन सेवन को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है । यदि आप प्रति दिन कैसिइन के 1-2 स्कूप लेते हैं, तो इस बात की अत्यधिक संभावना नहीं है कि आपको कोई ध्यान देने योग्य दुष्प्रभाव मिलेंगे। व्हें की तरह, कैसिइन प्रोटीन मानव उपभोग के लिए बहुत सुरक्षित हो सकता है, पर एक मात्रा में सेवन करने से, वो भी डॉक्टर या अपने फिटनेस ट्रेनर की सलाह से।

    और पढ़ें: एथलीट्स से जिम जाने वालों तक, जानिए कैसे व्हे प्रोटीन आपके रूटीन में हो सकता है एड

    विशेष सावधानियां और चेतावनी (Special Precautions and Warnings)

    • गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लें। यह जानने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है कि क्या कैसिइन प्रोटीन गर्भवती या स्तनपान के दौरान खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक मात्रा में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। इसलिए ऐसे समय में सुरक्षित तौर पर आप डायट से प्रोटीन प्राप्त करें। कोई भी प्रोटीन सप्लिमेंट डॉक्टर की सलाह पर लें।
    • शिशुओं और बच्चों में, कैसिइन प्रोटीन है संभवतः सुरक्षित बच्चों और शिशुओं के लिए जब मुंह से लिया जाता है। कैसिइन प्रोटीन फॉर्मूला प्राप्त करने वाले अधिकांश शिशुओं को साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है।
    • जिन्हें दूध से एलर्जी है, वे वाले लोगों को दूध में मौजूद प्रोटीन जैसे कैसिइन प्रोटीन से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको दूध से एलर्जी है, तो कैसिइन प्रोटीन लेने से बचें।

    और पढ़ें: इन प्रोटीन फूड्स को अपने रूटीन में शामिल कर, प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करें

    कैसिइन प्रोटीन की डोज (Casein protein dosage)

    कैसिइन प्रोटीन की उचित खुराक कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि उपयोगकर्ता की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां। इसकी डोज आपके फिटनेस ट्रेनर या डॉक्टर तय करेंगे। कैसिइन प्रोटीन के लिए उचित मात्रा में खुराक निर्धारित करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है। ध्यान रखें कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं और खुराक महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

    और पढ़ें: व्हे प्रोटीन से जुड़े सभी मिथकों को दूर करेंगे, सही जानकारी से युक्त न्यूट्रिशिनिस्ट के ये जवाब

    कैसिइन प्रोटीन क्या है और इसके उपयोग के बारे में आपने जाना यहां। यदि आप किड्नी या लिवर आदि किसी भी क्रॉनिक डिजीज के पेशेंट हैं, तो इसे अपने मन से बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। डॉक्ट से बात करें। जो सामान्य लोग इसका उपयोग कर रहे हैं, वे प्रोडक्ट लेबल पर प्रासंगिक निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक या अन्य डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: