आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

आंवला जूस पीने के फायदे जान लेंगे तो आज से शुरू कर देंगे पीना!

    आंवला जूस पीने के फायदे जान लेंगे तो आज से शुरू कर देंगे पीना!

    आंवला जो कि स्किन, हेयर और हेल्थ के किए बेहद फायदेमंद है, विटामिन सी (Vitamin C) का सबसे रिच नैचुरल सोर्स है। आज के समय में इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला सबसे अच्छे रसायनिक टॉनिक में से एक है जो त्वचा को चमकदार बनाने, ब्लड को शुद्ध करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है। वास्तव में, एक रिव्यू के अनुसार, एक आंवला लगभग 600-700 मिलीग्राम विटामिन सी से पैक होता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ कोशिकाओं को प्रोटेक्ट करने के अलावा, विटामिन सी इम्यून सेल फंक्शन को बढ़ा सकता है। इसको कई फॉर्म में लोग इस्तेमाल में लाते हैं। इस आर्टिकल में आंवला जूस पीने के फायदे (Benefits of Drinking Amla Juice) बताए गए हैं।

    आंवला जूस पीने के फायदे: लिवर हेल्थ (Liver Health) को प्रमोट करता है

    हालांकि, ह्यूमन रिसर्च काफी लिमिटेड है, एनसीबीआई (NCBI) में छपी स्टडी के अनुसार कुछ एनिमल स्टडीज से पता चलता है कि आंवला का रस लिवर फंक्शन (Liver function) को इम्प्रूव करने में मदद कर सकता है। एक एनिमल स्टडी में पाया गया कि हाय फ्रक्टोज डायट पर चूहों को आंवला खिलाने से मेटाबॉलिज्म में शामिल कई प्रमुख प्रोटीन का लेवल बढ़ गया, जो फ्रक्टोज-इंड्यूस्ड फैटी लिवर डिजीज को रोकने में मदद कर सकता है।

    एक अन्य एनिमल स्टडी में देखा गया कि हाय फैट डायट पर चूहों में फैटी लिवर की बीमारी में सुधार करते हुए आंवला ने बॉडी वेट और बेली फैट को कम किया। आंवला का रस एंटीऑक्सिडेंट में भी भरपूर है और इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

    और पढ़ें: कॉन्स्टिपेशन में जूस (Juice for constipation): कौन-कौन से फलों के जूस का सेवन किया जा सकता है?

    आंवला जूस पीने के फायदे : हार्ट हेल्थ (Heart health) को बढ़ावा देता है

    एनसीबीआई में छपी स्टडीज से पता चलता है कि आंवला का रस हृदय स्वास्थ्य के कई पहलुओं में सुधार कर सकता है। एनसीबीआई एक रिसर्च में, एब्नॉर्मल ब्लड लिपिड लेवल वाले 98 लोगों में 12 सप्ताह तक 500 मिलीग्राम आंवला एक्सट्रैक्ट देने से ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride), टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो गया।

    इसके अलावा, जिन लोगों ने आंवला के अर्क का सेवन किया, उन्होंने एक कंट्रोल ग्रुप की तुलना में प्लाज्मा के एथेरोजेनिक इंडेक्स (Atherogenic index) में 39% की कमी का अनुभव किया। एथेरोजेनिक इंडेक्स का उपयोग धमनियों में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल बिल्डअप के रिस्क को मापने के लिए किया जाता है।

    एक दूसरे छोटे अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह के लिए आंवला के अर्क के साथ सप्लिमेंटिंग करने से ज्यादा वजन या मोटापे से ग्रस्त 15 एडल्ट्स में हार्ट डिजीज के लिए कई रिस्क फैक्टर्स में सुधार हुआ, जिससे कोलेस्ट्रॉल के लेवल और सूजन में कमी आई। साथ ही, कुछ स्टडीज से पता चला है कि आंवला का जूस ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, जो हार्ट डिजीज के लिए एक अन्य प्रमुख रिस्क फैक्टर है।

    हालांकि, ध्यान रखें कि ये स्टडी आंवला के रस के बजाय, आंवला एक्सट्रैक्ट के प्रभावों पर ज्यादा फोकस्ड है। इसलिए, यह निर्धारित करने के लिए और अधिक अध्ययन किए जाने चाहिए कि क्या आंवला का रस हार्ट हेल्थ के लिए लाभ प्रदान करता है।

    आंवला जूस पीने के फायदे मिल सकते हैं किडनी हेल्थ (Kidney health) में भी

    आंवला जूस पीने के फायदे में किडनी हेल्थ में सुधार होना शामिल है। शोध से पता चलता है कि आंवले के रस के एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट के कारण यह किडनी हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है। जैसे एनसीबीआई की एक एनिमल स्टडी से पता चला है कि चूहों को आंवला एक्सट्रैक्ट से किडनी डैमेज से बचाने और किडनी फंक्शन को बनाए रखने में मदद मिली। इसी तरह, एक दूसरी एनिमल स्टडी से पता चला है कि आंवला के अर्क ने ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके एजिंग से संबंधित किडनी डिस्फंक्शन को रोकने में मदद की।

    इसके अलावा, एक एनिमल स्टडी में पाया गया कि आंवला के अर्क ने किडनी फंक्शन को सामान्य करने में मदद की। यह निर्धारित करने के लिए अभी और स्टडीज की जरुरत है कि आंवला का रस पीने से ह्यूमन किडनी फंक्शन कैसे प्रभावित हो सकता है।

    और पढ़ें: करेले के जूस के सेवन से मिल सकते हैं कई शारीरिक लाभ!

    आंवला जूस पीने के फायदे : बालों की ग्रोथ बढ़ा सकता है (Can increase hair growth)

    आंवला का उपयोग अक्सर हेयर ग्रोथ को स्टिमुलेट करने और हेयर फॉल से बचने के लिए किया जाता है। हेयर फॉल की समस्या से ग्रस्त 42 लोगों ने आंवला और नारियल पानी और सेलेनियम जैसे अन्य अवयवों से युक्त सीरम को 90 दिनों तक रोजाना बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ और हेयर वॉल्यूम में काफी सुधार पाया। एक पुरानी स्टडी में पाया गया कि आंवले ने बालों के झड़ने में शामिल एक स्पेसिफिक एंजाइम को ब्लॉक कर दिया। इसलिए आंवला जूस पीने के फायदे सिर्फ हेल्थ कंडिशन तक नहीं बालों की ग्रोथ में भी इससे फायदा होता है।

    एक टेस्ट-ट्यूब स्टडी के अनुसार, आंवला का अर्क हेयर फॉलिकल्स में स्पेसिफिक सेल्स के प्रसार को बढ़ावा देकर हेयर ग्रोथ को स्टिमुलेट कर सकता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आंवला का रस पीने से हेयर ग्रोथ को बढ़ावा मिलने में मदद मिल सकती है या नहीं, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी शामिल हैं। फिर भी, यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि आंवला का रस पीने से बालों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

    आंवला जूस पीने के फायदे

    और पढ़ें: ट्रेंड में चल रहा सिलेरी जूस पीना जानिए आपके लिए कितना है सही?

    आंवला जूस पीने के फायदे : हेल्दी डायजेशन (Healthy digestion) को प्रमोट करता है

    कुछ रिसर्च से पता चलता है कि आंवला का रस डायजेस्टिव हेल्थ के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है। जैसे गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) वाले 68 लोगों पर हुई एक स्टडी से पता चला है कि आंवला के दो 500 मिलीग्राम की टैबलेट्स 4 सप्ताह के लिए प्रतिदिन दो बार लेने से हार्ट बर्न और रिगर्जिटेशन (Regurgitation) में कमी आती है।

    2011 में हुए एक दूसरे एनिमल स्टडी में पाया गया कि आंवला फल में एंटीडायरियल (Antidiarrheal) गुण होते हैं और यह मांसपेशियों की ऐंठन को रोक सकता है, जो पेट में ऐंठन और डिस्कंफर्ट का इलाज करने में मदद कर सकता है। कई स्टडीज से यह भी पता चलता है कि आंवला का अर्क पेट के अल्सर को ठीक करने और रोकने में मदद कर सकता है, जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट के कारण हो सकता है। हालांकि, अभी इस विषय पर और स्टडीज की आवश्यकता है कि क्या आंवला का रस विशेष रूप से मनुष्यों में पाचन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है या नहीं।

    और पढ़ें: एलोवेरा जूस पीने के 12 अनोखे फायदे

    आंवले का जूस बनाने की विधि (How to prepare amla juice)

    आंवला जूस पीने के फायदे प्राप्त करने के लिए इसको तैयार करने की विधि भी जान लीजिए। आंवले का रस घर पर बनाना आसान है और इसके लिए बस कुछ सामग्री चाहिए होती है। 2-4 आंवले काट लें और उन्हें 1-2 कप (250-500 एमएल) पानी के साथ एक ब्लेंडर में डालें। आप अदरक, काली मिर्च, शहद जैसी अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं। इसके बाद, सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, लिक्विड को छान लें और आंवला जूस पीने के फायदे (Benefits of Drinking Amla Juice) पाने के लिए इसे फ्रेश कंज्यूम करें।

    आंवला जूस बहुत हेल्दी होता है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। विशेष रूप से, अध्ययनों से पता चलता है कि यह किडनी, लिवर और हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है, इम्यून फंक्शन और हेयर ग्रोथ को बढ़ा सकता है और पाचन स्वास्थ्य को दुरुस्त रख सकता है। इसके अलावा, आंवला का रस स्वादिष्ट और घर पर तैयार करने में आसान होता है। लेकिन, आंवला जूस पीने के फायदे (Benefits of Drinking Amla Juice) लेने के लिए इसे कैसे और कितनी मात्रा में लेना है इस बारे में डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको आंवला जूस पीने के फायदे (Benefits of Drinking Amla Juice) क्या होते हैं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    The hepatoprotective effect of Phyllanthus emblica L. fruit on high fat diet-induced non-alcoholic fatty liver disease (NAFLD) in SD rats/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28128372/

    Efficacy and safety of Amla (Phyllanthus emblica L.) in non-erosive reflux disease: a double-blind, randomized, placebo-controlled clinical trial/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29526236/

    Health Benefits of Amla (Indian Gooseberry)/https://www.webmd.com/diet/health-benefits-amla

    5 Foods to Improve Your Digestion/
    https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/5-foods-to-improve-your-digestion

    Kidney Disease/
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/kidney-disease

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: