home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोलेजन सप्लिमेंट से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि दिल भी रहता है स्वस्थ्य

कोलेजन सप्लिमेंट से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि दिल भी रहता है स्वस्थ्य 

त्वचा, हड्डियों, मांसपेशियों, टेंडन… या यूं कहें कि पूरे शरीर को स्ट्रॉन्ग 💪🏻 बनाने के लिए सबसे ज्यादा क्या महत्वपूर्ण है, तो आप क्या कहेंगे? इसी सवाल को हमने कुछ लोगों से पूछा, तो उनका कहना था प्रोटीन, हेल्दी फूड, हेल्दी लाइफ स्टाइल और ऐसी ही कुछ और बातें। ये सच है कि ये सभी शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी है, लेकिन एक और चीज है, जिसे हमे भूलना नहीं चाहिए और वो है कोलेजन। शरीर में नैचुरल तरीके से कोलेजन मौजूद होता है, लेकिन अगर इसकी कमी हो जाए, तो कई सारे हेल्थ प्रॉब्लम शुरू हो सकती है! आज इस आर्टिकल में समझेंगे कोलेजन और कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां। चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कोलेजन के बारे में।

कोलेजन क्या है? (What is Collagen?)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो स्किन के एलास्टिसिटी के लिए रिस्पॉन्सिबल होता है। स्किन के अलावा जॉइंट्स एवं बोन हेल्थ के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। ह्यूमन बॉडी में कोलेजन का निर्माण नैचुरली होता है। हालांकि जब शरीर में प्रोटीन बनने की प्रक्रिया धीरे होने लगती है, तो स्किन ढ़ीली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। शरीर में अगर कोलेजन का निर्माण कम होने पर कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) का सेवन किया जा सकता है। इससे स्किन रिंकल यानी झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है।

नोट: अगर आपको कोलेजन सप्लिमेंट के सेवन से कोई साइड इफेक्ट्स नजर आते हैं, तो इसका सेवन ना करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ें : कानसा वाउन्ड फेस मसाज स्किन के लिए क्यों है लाभकारी?

आर्टिकल में आगे जानते हैं कोलेजन सप्लिमेंट क्या है? (What is Collagen Supplements?)

कोलेजन सप्लिमेंट दो अलग-अलग तरह के होते हैं। 1) कोलेजन हाइड्रोलाइजेट (Collagen hydrolysate) और 2) जिलेटिन (Gelatin)। इन्हें पहले से ही छोटे-छोटे प्रोटीन में डिवाइड किया जाता है, जिसे बॉडी ठीक तरह से एब्सॉर्ब कर सके। कोलेजन सप्लिमेंट के कई फायदे हैं, जो इस प्रकार हैं-

मसल मास (Muscle mass): नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 में पुरुषों को दी गई कोलेजन पेप्टाइड (Collagen Peptide) के सेवन से मसल मास में ग्रोथ देखी गई और साथ ही बॉडी स्ट्रेंथ पहले के मुकाबले ज्यादा हुई।

अर्थराइटिस (Arthritis): एनसीबीआई में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2017 में चूहों पर रिसर्च की गई, जिससे पोस्ट-ट्रॉमेटिक ऑस्टिओआर्थराइटिस (Post-Traumatic Osteoarthritis) से पीड़ित चूहों को कोलेजन सप्लीमेंट दी गई। कोलेजन सप्लिमेंट इस बीमारी को कम करने में सहायक हुई।

स्किन एलास्टिसिटी (Skin elasticity): एक रिसर्च में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन महिलाओं ने कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन किया था, उनकी स्किन रिंकल फ्री और चेहरे में कसाव भी देखा गया।

रिसर्च पर बेस्ड रिपोर्ट्स की मानें, तो कोलेजन सप्लिमेंट के सेवन से शरीर को लाभ मिलता है। स्किन से झुर्रियां दूर होती हैं, मसल्स और जॉइंट्स से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : कैस्टर ऑयल (Castor oil) का करें इस्तेमाल और झुर्रियां को कहें बाय-बाय

कोलेजन सप्लिमेंट लेने के फायदे क्या हैं? (Benefits of Collagen Supplements)

इनदिनों मार्केट में कई ऐसे खाद्य पदार्थ आसानी से उपलब्ध हैं, जिनके सेवन से कोलेजन इनटेक को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप नियमित रूप से कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई लाभ मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में नीचे जानिए कैसे कोलेजन सप्लिमेंट ह्यूमन बॉडी के लिए लाभदायक हो सकता है-

स्किन के लिए फायदेमंद है कोलेजन सप्लिमेंट (Benefits of Collagen Supplements for Skin)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

कोलेजन सप्लिमेंट त्वचा की मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाने में सहायक होता है। इसके सेवन से स्किन की इलेस्टकिटी और स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद मिलती है। रिसर्च के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कोलेजन का निर्माण कम होने लगता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राय होने लगती हैं। यही नहीं धीरे-धीरे त्वचा पर झुर्रियां भी नजर आने लगती है। इसलिए इन परेशानियों को दूर करने के लिए कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन किया जा सकता है।

जॉइंट पेन के रिलीफ के लिए कोलेजन सप्लिमेंट (Benefits of Collagen Supplements for Joints)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

कार्टिलेज को सट्रॉन्ग बनाने में कोलेजन सप्लिमेंट लाभकारी माना जाता है। दरअसल कार्टिलेज एक तरह का एलास्टिक जैसा टिशू होता है, जो जोड़ों को मजबूत बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन जैसे-जैसे शरीर में कोलेजन लेवल कम होता है, वैसे ही धीरे-धीरे जॉइंट से जुड़ी परेशानी या ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा शुरू हो जाता है।

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है कोलेजन सप्लिमेंट (Benefits of Collagen Supplements for Bone)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

हड्डियों का ज्यादातर हिस्सा कोलेजन से बना होता है और यही हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में सबसे अवल है। लेकिन जैसा की आपने पढ़ा है कि ज्यादातर नैचुरल रूप से कोलेजन की कमी शरीर में उम्र बढ़ने के साथ ही होता है, तो अगर हड्डियां कमजोर होने लगे या हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डायट प्लान फॉलो करने के साथ-साथ कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन किया जा सकता है, जिससे हड्डियों जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाये कोलेजन सप्लिमेंट (Benefits of Collagen Supplements for Muscles)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट में बताया गया है कि शरीर में 1 से 10 प्रतिशत मांसपेशी टिशू का निर्माण कोलेजन से होता है। यही कोलेजन मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ ठीक तरह से काम करने में भी सहायक होता है। रिसर्च में यह बताया गया है कि सरकोपेनिया के लोगों के कोलेजन सप्लिमेंट बेहद लाभकारी होता है, जिससे मांसपेशियों की परेशानी दूर हो सकती है

दिल के लिए लाभकारी है कोलेजन सप्लिमेंट (Benefits of Collagen Supplements for Heart)

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

रिसर्च के अनुसार दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए कोलेजन सप्लिमेंट लाभकारी होता है। दरअसल कोलेजन हृदय में ब्लड सर्क्यूलेशन को ठीक रखने में मददगार होता है। अगर हृदय में ठीक तरह से ब्लड सप्लाई ना हो, तो धमनियां कमजोर पड़ने लगती हैं और धीरे-धीरे दिल से जुड़ी परेशानी दस्तक देने लगती हैं। इसलिए कोलेजन सप्लिमेंट दिल की सेहत का ख्याल भी आसानी से रहने में आपका साथ निभाता है।

अब आप आसानी से अंदाजा से लगा सकते हैं कि कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) बढ़ती उम्र के लिए शरीर के लिए कितना लाभकारी होता है। वैसे अगर आप सोच रहें हैं कि नैचुरल तरीके से कोलेजन की कमी को शरीर में कैसे दूर किया जा सकता है या बैलेंस रखा जा सकता है, तो इसकी जानकारी हम आपको यहां बता रहें हैं।

और पढ़ें : हृदय रोग के लिए डायट प्लान क्या है, जानें किन नियमों का करना चाहिए पालन?

कोलेजन बढ़ाने का क्या है आसान तरीका?

कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements)

अगर आप कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) नहीं लेना चाहते हैं या चाहती हैं, तो इसके आसान टिप्स नीचे शेयर किये जा रहें है। इन टिप्स में शामिल है:

  • विटामिन सी
  • फेशियल मसाज
  • एलोवेरा जेल
  • स्मोकिंग ना करें
  • एंटीऑक्सिडेंट्स
  • हाइड्रेशन

चलिए अब इन्हें एक-एक समझते हैं।

  1. विटामिन-सी (Vitamin-C)– विटामिन-सी के खास भूमिका होती है, लेकिन विटामिन-सी का निर्माण बॉडी में नहीं होता है। इसलिए इसका एकमात्र स्रोत है विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ। रिसर्च के अनुसार विटामिन-सी स्किन के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ बॉडी में कोलेजन के निर्माण में भी सहायक होता है। इसलिए आहार में रोजाना विटामिन-सी रिच फूड जैसे पालक, केल और सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।
  2. फेशियल मसाज (Facial massage)- डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें, तो चेहरे की बनावट या खूबसूरती मांसपेशियों पर निर्भर करती है। अगर नियमित रूप से फेशियल मसाज करवाया जाए, तो स्किन टोन और टाइट होती है। फेशियल मसाज से ब्लड सर्क्यूलेशन भी बढ़ता है और कोलेजन के फॉर्मेशन में भी मदद मिलती है।
  3. एलोवेरा (Aloe vera)- एलोवेरा के गुणों से हमसभी अवगत हैं। इससे स्किन अच्छी होती है, तो एलोवेरा जूस के सेवन सेहत अच्छी रहती है। लेकिन इसमें एक और खासियत है और वो ये हैं कि एलोवेरा कोलेजन के निर्माण में शरीर को सहायता पहुंचाता है।
  4. एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants)- एंटीऑक्सिडेंट्स की मदद से स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाया जा सकता है। दरअसल फ्री रेडिकल्स से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन इसमें आपका साथ एंटीऑक्सिडेंट्स निभाता है। एंटीऑक्सिडेंट्स भी कोलेजन के प्रोडक्शन में सहायक होता है और शरीर में मौजूद कोलेजन को ठीक तरह से कार्य करने में मदद भी करता है।
  5. हाइड्रेशन (Hydration)- ग्लोइंग, हेल्दी स्किन और हेल्दी बॉडी के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना अत्यधिक जरूरी है। इसलिए पानी, नारियल पानी, फ्रूट्स एवं प्लांट बेस्ड फूड का नियमित सेवन करें। इससे कंप्लीट बॉडी को लाभ मिलता है और यह कोलेजन को बूस्ट करने का काम भी करते हैं।
  6. स्मोकिंग ना करें (Quit Smoking)- ऊपर बताई गई चीजों के सेवन से या उपयोग से कोलेजन को प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो यह सीधे कोलेजन को नष्ट करने का काम करता है। इसका साइड इफेक्ट्स भी आसानी से देखा जा सकता है। स्मोकिंग की वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा तो बना ही रहता है और शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन (Blood Circulation) भी कम होने लगता है। इसलिए स्मोकिंग से दूर ही रहें

इन ऊपर बताये 6 पॉइंट्स को फॉलो करें और कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) को ना लेकर नैचुरल तरीके से बॉडी में कोलेजन को बढ़ाएं। लेकिन अगर आप कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन कर रहें हैं या करना चाहते हैं, तो इसके साइड साइड इफेक्ट्स से भी परिचित रहें।

और पढ़ें : हर उम्र में दिखना है जवां, तो अपनाएं कोलेजन डायट

कोलेजन सप्लिमेंट से होने वाले साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Collagen Supplements)

कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद लेना ज्यादा लाभकारी माना जाता है, क्योंकि अगर आप इसका सेवन अपनी मर्जी से करते हैं, तो इसके निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

प्रायः ये साइड इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं या आप महसूस कर सकते हैं। इसलिए ऐसी किसी शारीरिक परेशानी से बचने के लिए डॉक्टर से पहले कंसल्ट करें और फिर कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन करें। अगर आप कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

शरीर में प्रोटीन की मात्रा और प्रोटीन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी के लिए खेलें ये क्विज

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

5 Health Benefits of Collagen Supplements/https://www.fepblue.org/news/2019/05/20/13/12/5-health-benefits-of-collagen-supplements/Accessed on 08/02/2021

Should you take collagen supplements?/https://www.allinahealth.org/healthysetgo/thrive/should-you-take-collagen-supplements/Accessed on 08/02/2021

What are the benefits of collagen?/https://www.reidhealth.org/blog/what-are-the-benefits-of-collagen/Accessed on 08/02/2021

A Collagen Supplement Improves Skin Hydration, Elasticity, Roughness, and Density: Results of a Randomized, Placebo-Controlled, Blind Study/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6835901/Accessed on 08/02/2021

Oral collagen supplementation for skin aging: A fad or the future?/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31411379/Accessed on 08/02/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x